अपना एयरटेल नंबर कैसे चेक करें? जानिए Airtel Ka Number Kaise Pata Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अपना एयरटेल नंबर कैसे चेक करें पूरी जानकारी (How to Know Your Airtel Mobile Number in Hindi) के बारे में क्योंकि नई सिम लेने वाले लोगों को उनके सिम का नंबर याद करने में थोड़ा ज्यादा टाइम लग जाता है। कई बार जब व्यक्ति नई सिम लेता है तो उसे अपनी सिम कार्ड का नंबर याद नहीं होता है और ऐसी अवस्था में अगर अचानक से ही उससे कोई यह पूछ लेता है कि भाई अपना सिम नंबर बता या फिर अपना सिम कार्ड नंबर बता ताकि मैं तुझसे कांटेक्ट कर सकूं या फिर व्हाट्सएप पर बात कर सकूं तो व्यक्ति को थोड़ी समस्या हो जाती है।

अगर आप अपने एयरटेल के नंबर को भूल गए हैं और आपको नहीं पता है कि आपके एयरटेल सिम का नंबर क्या है तो एयरटेल सिम के नंबर को पता करने के कई तरीके हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Airtel Ka Number Kaise Nikale, अपना एयरटेल नंबर कैसे चेक करें, अपना एयरटेल नंबर चेक करने का तरीका, Airtel ka Number Kaise Pata Kare आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

अपना एयरटेल नंबर कैसे चेक करें? – How to Check your Airtel Number?

Airtel Ka Number Kaise Pata Kare
Airtel Ka Number Kaise Pata Kare

बता दें कि कई सालों से इंडिया में एयरटेल कंपनी अपनी सेवाएं दे रही हैं। देखा जाए तो यह हमारे इंडिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर मानी जाती है। Airtel के द्वारा इंडिया के दूरदराज के इलाकों में काफी अच्छी सर्विस दी जाती है। इसके जरिए हमने अभी तक 2G, 3G और 4G तथा ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का फायदा लिया है। कस्टमर के बीच एयरटेल कंपनी बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और आज भी कई लोग एयरटेल कंपनी की सिम का यूज करते हैं।

एयरटेल का नंबर निकालने के लिए क्या करें? – How to Know Your Airtel Mobile Number

कई लोग Airtel से दूसरी सिम कार्ड कंपनी में अपनी सिम पोर्ट करवाते हैं, वहीं कई लोग दूसरी कंपनी से एयरटेल कंपनी में अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवाते हैं। ऐसे में कई बार Airtel के नए ग्राहक होने के कारण या फिर किसी अन्य कारण से हम अपना नंबर भूल जाते हैं जिसे निकालने के कई तरीके हैं। इस आर्टिकल के द्वारा हम यह जानेंगे कि, एयरटेल का नंबर कैसे निकालते हैं।

1. USSD Code का उपयोग करके एयरटेल नंबर पता करे

एयरटेल का नंबर निकालने का सबसे आसान और कॉमन तरीका जो है वह यह है कि आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करें। यूएसएसडी कोड (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) आपकी सिम कार्ड के लिए बनाया गया होता है और यह आपको यह परमिशन देता है कि, आप इसका इस्तेमाल करके अपने खुद के फोन नंबर को जान सकें और अपने डाटा बैलेंस की इंफॉर्मेशन को भी हासिल कर सके। हर कंपनी अपने सिम के लिए अलग-अलग यूएसएसडी कोड को लॉन्च करती है।

अगर आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास airtel sim आपके फोन के अंदर होनी चाहिए और यह आवश्यक होना चाहिए कि वह सिम एक्टिवेट हो। दूसरे शब्दों में कहें तो अपने airtel sim card का नंबर पता करने के लिए एयरटेल की सिम आपके पास होनी चाहिए। अगर है तो नीचे हम आपको जो प्रक्रिया बता रहे हैं उसका पालन करें ताकि आप यह जान सके कि Airtel का Number क्या है।

  • खुद की airtel sim के Number को जानने के लिए अपने फोन में डायल पैड को ओपन करें या फिर डायलर एप्लीकेशन को एक्टिवेट करें।
  • इसके बाद *121*1# इंटर करें और कॉल वाली बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको एक फ्लैश मैसेज दिखाई देगा जिसमें अंग्रेजी में यह लिखा होगा कि कुछ समय तक इंतजार करिए ताकि हम आपका डाटा प्राप्त कर सकें।
  • इसके बाद कुछ ही सेकेंड के अंदर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें कुछ स्पेशल ऑफर होंगे। जैसे ही आप ओके दबा देंगे उसके बाद तुरंत ही आपको एक दूसरा फ्लैश मैसेज मिलेगा।
  • दूसरे वाले फ्लैश मैसेज में आपके एयरटेल का फोन नंबर होगा। बस अब इसे कहीं पर नोट कर के रख लें ताकि दोबारा भूलने पर आप फटाफट उसे देख कर के अपने एयरटेल के नंबर को जान सकें।
  • आप चाहे तो एक दूसरे यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके भी अपने एयरटेल नंबर को जान सकते हैं। वह यूएसएसडी कोड *282# है। जैसे ही आप इसे टाइप करके कॉलिंग बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें अंग्रेजी में यह लिखा होगा कि हाय आपका मोबाइल नंबर 9807×××××8 है।

2. Airtel Thanks App के जरिए एयरटेल नंबर कैसे पता करें

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो सबसे आसान तरीका है अपने एयरटेल के नंबर को जानने का कि आप जिस भी कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उस कंपनी की अगर कोई एप्लीकेशन है तो उसे इंस्टॉल कर लें। एयरटेल कंपनी के सिम कार्ड इस्तेमाल करने की अवस्था में आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से airtel thanks app download करके इंस्टॉल कर लेना चाहिए।

इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन करना चाहिए। यह एप्लीकेशन ऑटोमेटिक ही आपके फोन में मौजूद नंबर को फेच कर लेगी। ऐसा होने पर एक OTP आपको प्राप्त होगा जिसे आपको मैन्युअल रूप से वेरीफाई कर देना है या फिर एप्लीकेशन खुद ही उसे वेरीफाई कर लेगी। इसके बाद एप्लीकेशन के अंदर आपको अपना एयरटेल का फोन नंबर एप्लीकेशन के होम पेज पर दिखाई देगा।

नंबर के अलावा आप दूसरी इंफॉर्मेशन जैसे कि आपका नंबर पोस्टपेड है या प्रीपेड, इसकी भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन में आप अपने डाटा बैलेंस और आपके सिम कार्ड पर जो सर्विस या फिर प्लान एक्टिवेट है उसकी इंफॉर्मेशन भी हासिल कर सकेंगे। अगर आप पोस्टपेड सब्सक्राइबर हैं तो आप कुछ डिटेल जैसे कि ड्यू डेट और टोटल बिल भी देख सकेंगे।

3. कस्टमर केयर के जरिए अपना एयरटेल नंबर कैसे जानें

एयरटेल का ग्राहक होने के नाते आप एयरटेल कस्टमर सपोर्ट भी अपने फोन नंबर को पाने के लिए यूज कर सकते हैं। वैसे तो यह आसान रास्ता नहीं है परंतु आपके लिए काम का अवश्य है। कस्टमर केयर से बात करने के लिए आपको अपने फोन में 121 या फिर 198 डायल करना है, जो आपको कस्टमर केयर सपोर्ट से जोड़ने का काम करेगा। फोन कनेक्ट होने के पहले आपको कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

जैसे कि अपनी भाषा का सिलेक्शन करने के लिए आपको 1 दबाना होगा। इसके बाद आपको आईवीआर की तरफ से कुछ आवश्यक जानकारियां बताई जाएंगी जिसे आपको फॉलो करना है। इस प्रकार कुछ आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपकी बात कस्टमर केयर से होने लगेगी।

इसके बाद आपको उनसे अपने एयरटेल के सिम कार्ड के नंबर को बताने के लिए कहना है। जब आप कस्टमर केयर से यह कहेंगे तो वह आपसे कुछ बेसिक डीटेल्स बताने के लिए कहेगा। अगर आपने जो बेसिक डीटेल्स कस्टमर केयर को बताई है, वह उनके कंप्यूटर सिस्टम से मैच होती है, तो कस्टमर केयर आपको आपके एयरटेल का फोन नंबर बता देगा।

4. मोबाइल सेटिंग्स के जरिए एयरटेल नंबर कैसे पता करें?

आजकल जितने भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं उनमें नए-नए फीचर कंपनियों के द्वारा दिए जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि, आप बिना कुछ किए हुए भी अपने एयरटेल के नंबर को जान सकते हैं। हालांकि यह वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास स्मार्टफोन उपलब्ध हो, क्योंकि सादे फोन में यह सुविधा नहीं आती है। जिन लोगों के पास सादा फोन है वह ऊपर दिए गए तरीके में से किसी भी तरीके को ट्राई कर सकते हैं।

आइए नीचे आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने फोन से ही अपने एयरटेल के नंबर को जान सकेंगे। हर स्मार्ट फोन के अंदर सेटिंग वाला ऑप्शन आता ही है, जो आपको आपके फोन के बारे में कई जानकारियां देता है। यही सेटिंग वाला ऑप्शन आपके फोन नंबर को भी बताएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में उपलब्ध सेटिंग वाले ऑप्शन में जाना है और वहां पर आपको सिम कनेक्शन या फिर सिम मैनेजर वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

इसके तुरंत बाद ही आपको अपनी स्क्रीन पर एयरटेल सिम का नंबर दिखाई देने लगेगा। अगर आप अपने फोन में एक ही सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसी का नंबर दिखाई देगा और अगर आप अपने फोन में डबल सिम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको दोनों सिम का नंबर और उनकी कंपनियों के नाम दिखाई देंगे। तो देखा ना कितना आसान तरीका है एयरटेल का नंबर जानने का।

एयरटेल नंबर कैसे पता करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Airtel का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

एयरटेल का कस्टमर केयर नंबर 121 अथवा 198 है।

Airtel का नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका है?

एयरटेल का नंबर निकालने के लिए आप चाहे तो यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा अपने फोन की सेटिंग में जाकर के सिम कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करके भी नंबर जान सकते हैं।

एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन कहां से डाउनलोड करें?

आप एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन को इंटरनेट से एपीके फाइल के तौर पर या फिर गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की एयरटेल सिम नंबर कैसे पता करें? और Airtel का नंबर कैसे निकाले? (How to Know Your Airtel Mobile Number in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Airtel ka Number Kaise Pata Kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Airtel Number Kaise Check Karen पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment