एवोकाडो फल क्या होता है? एवोकाडो के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है? जानिए Avocado Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे एवोकाडो फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी (Avocado in Hindi) के बारे में क्योंकि हमारा पेट सिर्फ खाना खाने की ही जगह नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी जगह है, जहां पर हमें पोषक तत्वो को डालना होता है। हालांकि यह खाने में से ही आते हैं परंतु अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर खाने की जगह पर कुछ अन्य चीजें खाते हैं तो यह कभी भी आपको फायदा नहीं देंगे बल्कि यह आपके शरीर को नुकसान ही देंगे और आपकी बॉडी को बीमारियों का घर बना देंगे। 

इसीलिए कहा जाता है कि निरोगी बॉडी के लिए पौष्टिक चीजों को ही खाना चाहिए। पौष्टिक चीजें हमें अनाजों से भी मिल जाती है। इसके साथ ही साथ हमें फलों से भी मिल जाती हैं। एवोकाडो एक ऐसा फल है, जो भर भरकर पौष्टिक चीजों से लैस है। इसे खाने पर कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे मिलते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Avocado Kya Hota Hai, एवोकाडो के फायदे, Avocado in Hindi, एवोकाडो के नुकसान, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

एवोकाडो क्या होता है? – What is Avocado in Hindi

Avocado in Hindi
Avocado in Hindi

पर्सिया अमरीकाना जैसे साइंटिफिक नाम से जाना जाने वाला एवोकाडो फल के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह कोलंबिया और दक्षिणी मेक्सिको जैसे देश में आज से लगभग 7000 पहले पाया गया था। एवोकाडो फल इंडिया में काफी कम ही मिलता है क्योंकि लोगों को इसका नाम बिल्कुल अजीब लगता है। इसलिए लोग इसकी डिमांड नहीं करते हैं। अगर आपने कभी एवोकाडो फल देखा होगा तो यह दिखाई देने में ठीक उसी प्रकार लगता है, जिस प्रकार बेरी का फल दिखाई देता है। 

यह गूदे वाला फल होता है और इस फल के अंदर सिर्फ एक ही बीज होता है, जो कि काफी बड़ा होता है। अपने बड़े आकार के कारण इसे एलीगेटर पीयर्स कहकर भी बुलाया जाता है। आपको यह भी बता दें कि दुनिया भर में इसकी बहुत सारी वैरायटी पाई जाती है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हास Avocado को ही माना जाता है और यही वजह है कि दुनिया के अधिकतर देशों में किसानों के द्वारा इसकी पैदावार की जाती है।

एवोकाडो के फायदे – Benefits of Avocado in Hindi

नीचे एवोकाडो खाने के एडवांटेज अथवा बेनिफिट्स आपको बताए जा रहे हैं। इन्हें ध्यान से पढ़ें।

1. हृदय के लिए फायदेमंद है एवोकाडो 

एवोकाडो पर रिसर्च हुई थी जिसमें यह पाया गया था कि इसके अंदर जो भी गुण मौजूद होते हैं, वह ब्लड प्रेशर और साथ ही साथ कोलेस्ट्रोल को घटाने में बहुत ही सहायक साबित होते हैं, जिससे कि हमारा हृदय स्वस्थ बनता है। बता दे कि पोटेशियम, फाइबर, मोनूसैचुरेटेड फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन ई से लैस Avocadoबॉडी को महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व लगातार देता है। हालांकि यह तभी होता है जब आप इसका सेवन लगातार करते हैं।

2. डाइजेस्टिव सिस्टम बढ़िया करें एवोकाडो 

फाइबर ही वो चीज है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम से संबंधित प्रॉब्लम को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण चीज मानी जाती है। यह गैस, एसिडिटी, कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करता है और यह चीजें आपको Avocado में मिल जाती है। इस बात की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के द्वारा की गई रिसर्च में भी हो चुकी है। इसलिए इसे अपने भोजन में शामिल करें।

3. वजन घटाए एवोकाडो 

बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अन्य उपाय करने के साथ ही साथ हमें कम कैलरी वाली चीजें खानी होती है। बता दें कि एवोकाडो एक ऐसी वस्तु है जिसके अंदर आपको काफी कम कैलरी प्राप्त होती है। इसीलिए इसका सेवन अगर आप करते हैं तो यह फाइबर के साथ मिलकर के आपके डाइजेशन सिस्टम को बढ़िया करने का काम करता है, जिससे आपकी बॉडी में फैट का अवशोषण कम होता है। इसकी वजह से आपका बढा हुआ मोटापा कंट्रोल में आता है और धीरे-धीरे वह कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें : अखरोट क्या होता है? अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है?

 4. आंखों की रोशनी बढ़ाए एवोकाडो 

इसके अंदर पाए जाने वाले ल्यूटिन और जेक्सैथिन नाम के तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। बता दें कि जो ल्यूटिन नाम का तत्व होता है, यह आंखों से रिलेटेड जो छोटी मोटी प्रॉब्लम होती है, उन्हें खत्म करने में सहायक साबित होता है। आप चाहे तो एवोकाडो खाने के साथ ही साथ में विटामिन सी से भरपूर चीजें भी खा सकते हैं। जैसे कि आंवला, संतरा, मौसमी तथा अन्य खट्टे फल। यह सभी आंखों को स्ट्रांग बनाते हैं।

5. कैंसर के जोखिम को कम करें एवोकाडो 

इस पर हुई रिसर्च में यह पाया गया है कि इसके अंदर पाया जाने वाला एवोकैटिन-बी नाम का तत्व बॉडी में जो कैंसर बढ़ाने वाली कोशिकाएं होती है, उनसे डायरेक्ट फाइट करता है और एक प्रकार से यह उन्हें पनपने से रोकता है, जिससे कैंसर का खतरा ज्यादा नहीं बढ़ता है और उस पर काफी हद तक लगाम लगती है। इसके साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स नाम का तत्व कैंसर को पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म करते हैं।

6. हड्डियों को मजबूत करें एवोकाडो 

जब आप कच्चा एवोकाडो खाते हैं तब इसके अंदर जो बोरोन नाम का तत्व पाया जाता है, वह बॉडी में जाने के बाद कैल्शियम को तेजी के साथ बॉडी की हड्डियों में Absorp करता है। इससे हड्डियां मजबूत बनती है। इसके अलावा इसके अंदर जो विटामिन K पाया जाता है, वह भी हड्डियों को मास के साथ जोड़े रखने में सहायक साबित होता है।

7. लिवर को स्वस्थ बनाए Avocado

अगर हमारा लीवर खराब होता है तो इससे बॉडी के अन्य अंग भी धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं, साथ ही अन्य कई बीमारियों की चपेट में भी हमारी बॉडी आने लगती है। इसे कम करने के लिए एवोकाडो में पाए जाने वाले तत्व सहायक साबित होते हैं। यह फैटी लीवर को सही से ट्रीटमेंट देते हैं और उसे फिर से स्वस्थ बनाते हैं।

ये भी पढ़ें : पिताया फल क्या होता है? ड्रैगन फ्रूट के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है?

8. किडनी को सुरक्षित करें एवोकाडो 

किडनी को लेकर के Avocado पर रिसर्च हुई थी, जिसमें यह बात सामने आई कि एवोकाडो खाने से हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रित में रहता है और धीरे-धीरे कम होता है। इससे हमारी किडनी हानिकारक फैट से बची रहती है। यही वजह है कि एवोकाडो को किडनी से संबंधित इन्फेक्शन से बचने के लिए खाना चाहिए।

9. अर्थराइटिस में फायदेमंद है एवोकाडो 

किसी व्यक्ति को अगर अर्थराइटिस की समस्या है, तो उसे सोयाबीन के तेल के साथ मिलाकर के एवोकाडो को खाना चाहिए। यह अर्थराइटिस ‌यानी की सूजन को कम करने में सहायक साबित होता है‌। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि इसके अंदर मौजूद anti-inflammatory गुण सूजन को कम करने के साथ ही साथ जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाने का काम करते हैं।

10. झुर्रियों को कम करें एवोकाडो 

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है, वैसे-वैसे हमारे चेहरे पर उम्र बढ़ने के कुछ ना कुछ निशान भी दिखाई देने लगते हैं, जिसमें सबसे पहले झुर्रियां हमारे चेहरे पर दिखाई देती हैं‌। इसे कम करने के लिए एवोकाडो का इस्तेमाल करना बेनिफिशियल माना जा सकता है, क्योंकि इसके अंदर जो एसेंशियल फैटी एसिड होता है, वह झुर्रियों को गायब करने में सहायक साबित होता है। इसके अलावा यह त्वचा पर कसावट लाने का काम भी करता है और छोटे-मोटे चेहरे के घाव भी खत्म करता है।

एवोकाडो के नुकसान – Side Effects of Avocado in Hindi

नीचे एवोकाडो खाने के डिसएडवांटेज अथवा साइड इफेक्ट आपको बताए जा रहे हैं। इन्हें ध्यान से पढ़ें।

1. वजन बढ़ना 

हमने आपको ऊपर बताया कि इसके अंदर काफी कम कैलरी होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है परंतु दूसरी तरफ इसमें वसा की मात्रा ज्यादा होने के कारण अगर आप इसे ज्यादा खा लेते हैं या फिर लगातार इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपका वजन भी बढा सकता है।

2. एलर्जी 

कुछ लोगों में यह भी देखा गया है कि अगर उनकी त्वचा ज्यादा ही सेंसिटिव होती है तो इसे खाने पर उन्हें एलर्जी भी हो सकती है। हालांकि यह सभी को हो, यह आवश्यक नहीं है।

एवोकाडो का उपयोग – Avocado Uses in Hindi

नीचे कैसे आप एवोकाडो का उपयोग कर सकते हैं, इसकी इंफॉर्मेशन दी गई है।

  • आप अंडे की आमलेट के साथ इसे मिक्स कर सकते हैं और सुबह में नाश्ता के तौर पर ले सकते हैं।
  • सैंडविच के अंदर भी इसे डाल सकते हैं।
  • इसकी फ्रेंच फ्राइज भी बनती है।
  • सलाद में इसे डाल सकते हैं।
  • इसकी आइसक्रीम भी तैयार कर सकते हैं।

एवोकाडो कौन सा फल है और पोषक तत्व – Avocado Nutrients in Hindi

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर जैसे महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्वों से लैस एवोकाडो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेनिफिशियल फल है, जो आपको आसानी से मार्केट में नहीं मिलता है, क्योंकि इसकी डिमांड काफी कम ही इंडिया में होती है, क्योंकि बहुत से लोग इसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं। यह आप सुपर मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर जो फलों के थोक विक्रेता है वहां पर आपको यह मिलेगा।

एवोकाडो कैसे खाया जाता है?

हमने ऊपर ही आपको इसके उपयोग का तरीका बताया है। फिलहाल हम आपको एक बार फिर से बता देते हैं कि इसे आप कैसे खा सकते हैं। आप इसे डायरेक्ट काट कर के भी खा सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसकी आइसक्रीम भी बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसे आप आमलेट के साथ मिलाकर के भी खा सकते हैं। चाहे तो आप इसका फ्रेंच फ्राइज भी तैयार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : मेहंदी क्या है? मेहंदी के प्रकार,फायदे, इतिहास और नुकसान क्या है?

एवोकाडो की तासीर कैसी होती है?

गर्म तासीर वाला एवोकाडो स्वास्थ्य के नजरिए से काफी फायदेमंद है। इसकी उत्पत्ति आज से लगभग 7000 साल पहले की मानी जाती है। इंडिया में छोटे लारी वाले इसे नहीं रखते हैं। इसीलिए कभी भी अगर आपको एवोकाडो खरीदना हो तो आपको या तो किसी सुपर मार्केट चले जाना चाहिए या फिर आपको फलों के थोक विक्रेता के पास जाना चाहिए।

एवोकाडो (Avocado) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Avocado का वानस्पतिक नाम क्या है?

पर्सिया अमरीकाना

क्या हम एवोकाडो कच्चा भी खा सकते हैं?

हां

एवोकाडो की कौन सी वेराइटी सबसे ज्यादा पॉप्युलर है?

हास एवोकाडो

एवोकाडो का बीज जहरीला होता है क्या? 

नहीं

एवोकाडो कब तक ठीक रहता है?

फ्रिज से बाहर 1 से 2 दिन और फ्रिज के अंदर एक हफ्ता तक

हमें 1 दिन में कितना Avocado खाना चाहिए?

68 ग्राम

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की एवोकाडो क्या होता है? और एवोकाडो के फायदे और नुकसान? (Avocado in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Avocado Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Avocado in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment