बियर क्या होता है? बियर पीने के फायदे और नुकसान क्या है? जानिए Beer Peene Se Kya Hota Hai से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बियर पीने के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Benefits and Side Effects of drinking Beer in Hindi) के बारे में क्योंकि बियर एक ऐसी चीज है जिसके बारे में सभी लोगों की अपनी अपनी धारणाएं है। कोई इसे अच्छा कहता है तो कोई इसे बुरा कहता है। यहां तक कि कई लोग तो ऐसे हैं जो बीयर की तुलना शराब से करते हैं परंतु हम आपको बता दें कि बीयर और शराब का आपस में अगर कुछ कनेक्शन है तो वह काफी कम है।

बियर पीने के बाद आपको काफी हल्का नशा होता है इसीलिए जो लोग सिर्फ एंजॉयमेंट के तौर पर नशा करते हैं वह कभी कबार बियर ले लेते हैं, वहीं शराब पीने के बाद आपको काफी तेज नशा होता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Beer Kya Hota Hai, बियर पीने के फायदे, बियर पीने का सही तरीका, बियर पीने के नुकसान, beer peene ke fayde aur nuksan आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बियर क्या होता है? – What is Beer in Hindi?

Beer In Hindi
Beer In Hindi

बता दें कि Beer एक एल्कोहलिक ड्रिंक है, जिसका निर्माण करने के लिए जौ अथवा अंगूर के रस का इस्तेमाल किया जाता है। बियर का इस्तेमाल हार्ट से संबंधित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है जैसे कि हार्ट फेलियर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक इत्यादि। इसके अलावा Beer का इस्तेमाल हार्ट अटैक के कारण होने वाली मौत से बचने के लिए भी किया जाता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि बियर का इस्तेमाल अल्जाइमर की बीमारी, कमजोर हड्डियों, गेल स्टोन, टाइप टू डायबिटीज, किडनी स्टोन, प्रॉस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और दूसरे कैंसर ट्रीटमेंट के लिए भी किया जाता है। Beer का स्वाद पीने में थोड़ा सा हल्का कड़वा होता है और इसमें अल्कोहल की थोड़ी सी मात्रा होती है।

बीयर पीने की सही मात्रा क्या है? – How much Beer is safe to Drink

कई प्रकार के बेनिफिट हमे बीयर पीने से प्राप्त होते हैं परंतु अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता है कि आखिर बीयर पीने का सही तरीका क्या होता है या फिर हमें कितनी मात्रा में बियर पीनी चाहिए, ताकि हमें इसके स्वास्थ्य से संबंधित फायदे हो। इसलिए नीचे हमने आपको पॉइंट टू पॉइंट यह बताया है कि कौन से लोगों को रोजाना कितनी बीयर पीनी चाहिए, ताकि उन्हें इसके फायदे प्राप्त हो ना कि नुकसान।

  • जो लोग सामान्य व्यक्ति हैं उन्हें रोजाना कम से कम एक गिलास बीयर पीना चाहिए। बीयर पीने की टाइमिंग वह अपने हिसाब से निश्चित कर सकते हैं, हालांकि उन्हें खाली पेट बीयर नहीं पीना चाहिए।
  • किसी व्यक्ति को अगर कोई ऐसी बीमारी है जो जेनेटिक बीमारी की कैटेगरी में आती है तो उसे बीयर का सेवन बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए हुए नहीं करना चाहिए वरना उसे कुछ नुकसान अपनी बॉडी में देखने को मिल सकते हैं।
  • ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान अथवा हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को बीयर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से राय सलाह कर लेनी चाहिए।
  • दैनिक तौर पर एक से दो कप बीयर ऐसे लोगों को पीना चाहिए जो हार्ट की बीमारियों से बचना चाहते हैं, क्योंकि Beer पीने से यह हमारी खून की नालियों में जम चुके थक्के को खत्म करती है और इसी के कारण हार्ट अटैक आने की संभावना काफी कम हो जाती है।
  • देखा जाए तो एक स्वस्थ व्यक्ति को 1 सप्ताह के अंदर 7 कप से लेकर के 14 कप तक Beer पीनी चाहिए।

बियर पीने का सही तरीका – Right way to Drink Beer

Beer पीने के सही तरीके के बारे में बात करें तो व्यक्ति को बीयर पीने का पूरा आनंद उठाने के लिए बियर के कैन को खरीदने के बाद थोड़ी सी नमकीन भी चखने के तौर पर रखनी चाहिए और बीयर की चार से पांच घूंट पीने के बाद बीच-बीच में हल्की नमकीन खानी चाहिए। ऐसा करने पर व्यक्ति को बियर पीने का पूरा आनंद प्राप्त होगा। आप चाहे तो Beer के साथ गन्ने का जूस भी पी सकते हैं।

बियर पीने के फायदे – Benefits of Drinking Beer

बता दें कि जौ और अंगूर यही वह दो कच्चे रो मटेरियल हैं जिनका इस्तेमाल करके बीयर बनाई जाती है और इसीलिए बीयर बन जाने के बाद इसमें काफी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व यानी कि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। बता दें कि Beer के अंदर अच्छी मात्रा में फ्लेवोनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन बी, कैलशियम, फास्फेट, फाइबर और आयरन पाया जाता है। इसीलिए इसे एक निश्चित मात्रा में पीने से हमें कई फायदे होते हैं। नीचे आपको यह बताया गया है कि बियर पीने से कौन-कौन से फायदे व्यक्ति को प्राप्त होते हैं।

1. हार्ट अटैक का कम खतरा

बीयर पीने का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को प्राप्त होता है जो हार्ट अटैक की समस्या से बचना चाहते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं जो व्यक्ति को हार्ट अटैक आने की संभावना से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा यह हार्ट से संबंधित बीमारियों से भी व्यक्ति को निजात दिलाने में काफी फायदेमंद होती है। हालांकि यह तभी होगा जब आप एक निश्चित मात्रा में बीयर का सेवन करेंगे।

2. पथरी की संभावना कम

अगर आप पथरी होने की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको बीयर पीना चालू कर देना चाहिए, क्योंकि कई लोगों ने इस बात को बताया है कि पथरी की समस्या से बचने के लिए बियर बहुत ही बढ़िया चीज होती है।

3. कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है

बियर के अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मुख्य तौर पर हमारी बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के लेवल को डिक्रीज करने का काम करता है, साथ ही साथ जो व्यक्ति अपनी बॉडी में ज्यादा जमा हो चुकी चर्बी की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी Beer पीने से फायदे होते हैं क्योंकि यह बॉडी में जम चुकी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है।

4. हड्डियां मजबूत होती हैं

हमारी हड्डियों के डेवलपमेंट में सिलिकॉन नाम के तत्व का बहुत ही बड़ा किरदार होता है और आपको बता दें कि बियर पीने से हमारी बॉडी में ऑर्थोसिलिसिक एसिड बनता है जिसके कारण हड्डियों से संबंधित बीमारियां हमें कम ही होती हैं। Beer पीने से हमारी हड्डियां स्ट्रांग बनती है।

5. वजन बढ़ता है

जो लोग कमजोर है और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं परंतु लाख जतन करने के बावजूद वह अपना वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं उनके लिए तो बियर किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसका प्रत्यक्ष प्रमाण मैं खुद हूं। वजन बढ़ाने के लिए आपको रोजाना कम से कम दो गिलास बीयर का सेवन करना चाहिए। यह धीरे-धीरे आपकी भूख को बढ़ाता है जिसके कारण आप ज्यादा खाना खाते हैं और उसी के कारण धीरे धीरे आप अंडरवेट से एक स्वस्थ वजन प्राप्त कर लेते हैं।

6. टेंशन और थकान दूर होती है

बीयर पीने के कारण आपको मानसिक चिंता से भी कुछ देर के लिए छुट्टी मिल जाती है क्योंकि बीयर पीने से यह हमारे दिमाग की नसों को धीरे-धीरे रिलैक्स पहुंचाती है और उसी के कारण हमारा माइंड भी फ्रेश हो जाता है तथा जो चिंता और थकान हमें होती है वह भी चली जाती है। इस प्रकार से अधिकतर लोग बीयर का सेवन अपनी चिंता और थकान को दूर करने के लिए ही करते हैं।

7. विटामिन बी की प्राप्ति होती है

यह बात तो आप जानते हैं कि विटामिन बी हमारे लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन बी के कारण ही हमारी बॉडी का डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग बनता है। इसके अलावा यह हमारी बॉडी में लाल ब्लड सेल्स का निर्माण करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए Beer पीने से आपको विटामिन बी की भी प्राप्ति होती है

8. डायबिटीज में भी है फायदेमंद

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, इसके अंदर ब्लड ग्लूकोस के लेवल को कम करने की भी कैपेसिटी पाई जाती है। इसलिए जो लोग मधुमेह यानी कि डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं उन्हें एक लिमिट में बीयर का सेवन करना चाहिए। इसके कारण उनकी डायबिटीज का काफी हद तक कंट्रोल हो जाती है। इसके अलावा त्वचा के लिए, बालों के लिए, एनीमिया के लिए, कोलेस्ट्रोल के लिए भी बियर पीना फायदेमंद माना जाता है।

बियर पीने के नुकसान – Side Effects of drinking Beer

आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि अति सर्वत्र वर्जित है यानी कि किसी भी चीज का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से हमें नुकसान होता है फिर चाहे वह चीज कितनी भी अच्छी क्यों ना हो। इस प्रकार अगर बियर पीने के फायदे हैं तो इसके कुछ ना कुछ नुकसान भी देखे जाते हैं, जो इस प्रकार हैं।

1. जोखिम का बढ़ना

हमने आपको ऊपर पहले ही इस बात की जानकारी दी है कि Beer के अंदर एल्कोहल की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में सीमित तरीके से इसका सेवन करने से हमें फायदे होते हैं परंतु अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में बीयर का सेवन करता है, तो इसके कारण उसे स्तन, पेट, गर्दन और सर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए लिमिट में ही इसका सेवन करने के लिए कहा गया है।

2. मोटापे का बढ़ना

जो लोग अंडरवेट हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तथा अपनी बॉडी को डेवलप करना चाहते हैं वह बीयर का सेवन करके अपनी इच्छा को पूरी कर सकते हैं परंतु जो लोग पहले से ही मोटे हैं और वह बीयर का सेवन करते हैं तो इसके कारण उनका मोटापा बढ़ सकता है जिसके कारण वह कभी-कभी ओवरवेट हो सकते हैं। इसलिए तय लिमिट में ही इसका सेवन करें।

3. होश खोना

अल्कोहल की मात्रा होने के कारण अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में बियर पी लेता है तो इसके कारण उसे नशा चढ़ जाता है और नशे में वह अपने होश खो बैठता है। ऐसे में व्यक्ति गाली-गलौच और झगड़ा भी करने लगता है और इस दरमियान कभी-कभी बड़ी दुर्घटना भी हो जाती है।

4. सोचने की शक्ति खराब होना

बियर पीने के कारण हमारे दिमाग में जो कोशिकाएं होती हैं वह धीरे-धीरे खराब होना चालू हो जाती है। हालांकि यह तभी होता है जब आप दैनिक तौर पर बीयर पीना चालू कर देते हैं और जब हमारे दिमाग की कोशिकाएं धीरे धीरे खराब होने लगती है तो उसके कारण हम अपने दिमाग को किसी एक ही जगह पर केंद्रित करके नहीं रख पाते जिसके कारण हमारी सोचने समझने की शक्ति क्षीड़ हो जाती है।

5. लीवर खराब होना

हमने आपको पहले ही बताया कि किसी भी चीज का एक लिमिट में सेवन करना फायदेमंद होता है और उससे ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है। बीयर अगर आप ज्यादा मात्रा में लेने लगते हैं तो यह सीधा आपके लीवर को डैमेज करने का काम करती है, क्योंकि बियर के अंदर एल्कोहल पाया जाता है जो लीवर को खराब बनाता है और अगर आपका लिवर खराब होता है तो इसके कारण आपकी बॉडी की डाइजेस्टिव सिस्टम भी खराब हो जाती है जिसके कारण आपको पेट से संबंधित अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

6. पेट की साइज बढ़ना

अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करने के कारण कई पुरुषों में पेट की साइज के बढे होने की समस्या भी देखी जाती है और अगर ऐसा होता है तो उन पुरुषों में प्रजनन क्षमता में भी काफी ज्यादा कमी देखी जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की बियर क्या होता है? और बियर पीने के फायदे और नुकसान क्या है? (Benefits and Side Effects of drinking Beer in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Beer Peene Ke Fayde को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Beer Peene Ke Nuksan पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment