बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करें? बालों को बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है? बालों को बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड, हेयर ऑयल, हेयर शैंपू और व्यायाम

आज हम जानेंगे बालों का झड़ना कैसे रोके और बाल कैसे बढ़ाये? की पूरी जानकारी (Best Tips for Hair Growth in Hindi) के बारे में क्योंकि अपने लुक को अट्रैक्टिव बनाने के लिए हमारे बाल हमारी काफी सहायता करते हैं। कई लोगों को अपने बालों से इतना ज्यादा प्यार होता है कि, वह बाल बड़े हो जाने पर भी उसे नहीं कटाते हैं और अगर उसे कटाते भी हैं, तो वह उसे कुछ इस प्रकार से कटाते हैं ताकि उनका लुक खराब ना हो।

बाल किसी भी आदमी के लुक को अच्छा भी बना सकता है और उसे खराब भी बना सकता है। जिन लोगों के चेहरे पर कम बाल होते हैं वह हमेशा से ही लंबे बालों को पाने की कोशिश करते हैं परंतु यह तभी होता है जब वह बालों को लंबा करने के उपाय करते हैं और बालों का झड़ना बंद करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि baal kaise badhaye gharelu upay, बालों का झड़ना कैसे रोके, बाल कैसे बढ़ाये, Best Tips for Hair Growth in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए क्या करें? – How to stop hair fall in Hindi

Tips For Hair Growth In Hindi
Tips For Hair Growth In Hindi

बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं परंतु देखा जाए तो मुख्य तौर पर किसी व्यक्ति के बाल तब ज्यादा गिरने लगते हैं, जब उसकी बॉडी में पौष्टिक तत्वो की कमी होती है, क्योंकि पौष्टिक तत्वों की कमी जब हमारी बॉडी में हो जाती है, तो उसके कारण हमारे बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिलता है और वह कमजोर हो जाते हैं और फिर वह झड़ने लगते हैं।

इसके अलावा कभी-कभी केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करने के कारण या फिर बालों में अधिक धूल मिट्टी जम जाने के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको यह बताएंगे कि बालों का झड़ना कैसे रोके अथवा बालों के गिरने की समस्या से निजात कैसे पाएं।

बालों का झड़ना क्या है?

झड़ना मतलब होता है गिरना और बालों के झड़ने की व्याख्या की जाए तो इसका मतलब होता है सर के बालों का थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कम होना। अगर आप नेट पर यह सर्च करेंगे कि हेयर फॉल का मतलब क्या होता है या फिर हेयर फॉल कैसे रोके, तो आप किसी ना किसी बालों के झड़ने वाले आर्टिकल के ऊपर ही जाएंगे।

ये भी पढ़ें : बालों को घना कैसे करें?

जब किसी व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या होती है तो उसके बाल रोज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करके टूटने लगते हैं जिसके कारण उसके सर में बालों की संख्या कम हो जाती हैं और अगर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाता है, तो एक दिन ऐसा भी आता है जब व्यक्ति के सर में बाल ही नहीं रह जाते हैं और लोग उसे टकलू या फिर गंजा कह कर बुलाते हैं। इससे व्यक्ति को काफी शर्मिंदगी भी महसूस होती है।

बालों के झड़ने का कारण – Hair Fall Reasons in Hindi

30 साल की उम्र एक ऐसी उम्र है जिसे जब स्त्री और पुरुष पार कर लेते हैं तो उनमें सामान्य तौर पर यह समस्या देखी जाती है। हालांकि अब तो जवान लोगों में भी यह समस्या देखी जा रही है। बालों का झड़ना किसी भी व्यक्ति की बॉडी में तब स्टार्ट होता है जब उसकी बॉडी में नीचे बताई गई समस्या होती है।

  • बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी
  • खराब लाइफ़स्टाइल
  • केमोथ्रेपी
  • स्टेरॉयड
  • जिनेटिक प्रॉब्लम
  • किसी दवा का साइड इफेक्ट
  • सीरियस इंफेक्शन
  • टेंशन
  • ज्यादा नमक खाना
  • बालों की केयर न करना
  • हार्मोनल इन बैलेंस
  • पीरियड
  • हानिकारक शैंपू का इस्तेमाल करना
  • फंगल इंफेक्शन
  • विटामिन ए का ओवरडोस
  • थॉयरायड
  • रेडियोथेरेपी

बालों को बढ़ाने के घरेलू उपाय – Tips for Hair Growth in Hindi

आपके घर में कुछ ऐसी चीजें पहले से ही मौजूद हैं जिन्हें आप बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल में ले सकते हैं। अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो नीचे हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें 1 से 2 महीने तक करने से आपको काफी अच्छा फायदा प्राप्त होगा।

1. केले का इस्तेमाल बाल बढ़ाए

केले में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन के पाया जाता है और अपने इसी गुणों के कारण यह बालों को लंबा करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है। इसके लिए आपको एक पका हुआ केला लेना है और उसे काटकर कटोरी में डालना है फिर उसके अंदर 1 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद डालनी है और आपको थोड़ा सा सरसों का तेल भी इसके अंदर डालना है।

अब आपको इसे पेस्ट की तरह तैयार कर लेना है और फिर इसे आपको अपने बालों की जड़ों में लगाना है और आधे घंटे के बाद आपको अपने बालों को धो देना है। हफ्ते में 3 बार यह उपाय करने से आपको 1 ही महीने में अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे।

2. गुड़हल का फूल बाल बढ़ाए

गुड़हल के फूल के जरिए अपने बालों को बढ़ाने के लिए आपको 2 चम्मच आंवले का पाउडर लेना है और आपको तकरीबन 7 गुड़हल का फूल लेना है। अब आपको इसे आपस में मिलाकर के इसका पेस्ट तैयार करना है और इसके बाद आपको इसे अपने बालों की जड़ों में लगाना है और आधे घंटे के बाद अपने बालों को धो देना है।

ये भी पढ़ें : ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए?

महीने में कम से कम 10 बार आपको यह उपाय करना है, तभी आपको इसके अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। यह बालों के लिए इसीलिए लाभकारी क्योंकि इसके अंदर आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, नियासिन, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और विटामिन b1 जैसे तत्व होते हैं। यह बालों को स्ट्रांग करते हैं और उनके गिरने की रफ्तार को भी धीमी करते हैं।

3. चाय पत्ती का इस्तेमाल बाल बढ़ाए

क्या आप जानते हैं कि, चाय बनाने के बाद जिस चाय पत्ती को आप फालतू समझ कर के कचरे में फेंक देते हैं, यह बालों को बढ़ाने के लिए कई लोगों के द्वारा इस्तेमाल में लाई जाती है। इसके जरिए अपने बालों को बढ़ाने के लिए आपको बची हुई चाय पत्ती को 1 कटोरी पानी में डालना है और उस पानी को गर्म करना है।

इसके बाद हल्का गुनगुना हो जाने पर आपको इसी पानी से अपने बालों को धोना है। यह पानी बालों में जमा हो चुके डैंड्रफ को दूर भगाता है और बालों की जड़ों को स्ट्रांग करता है जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या में कमी आती है।

4. ग्रीन टी बाल बढ़ाए

पॉलीफेनॉल सनाम का एक ऐसा तत्व ग्रीन टी के अंदर मौजूद होता है जो बालों को स्ट्रांग करने का काम करता है। यह बात एक रिसर्च में सामने निकल कर के आई है। ग्रीन टी का इस्तेमाल करके अपने बालों को बढ़ाने के लिए आपको 1 बड़ी कटोरी में पानी को उबालना है और उसके अंदर आपको ग्रीन टी डाल देनी है। इसके बाद आपको अपने बालों को अच्छे शैंपू से धोना है और उसके बाद ग्रीन टी का जो पानी आपने तैयार किया है, उसके जरिए भी आपको अपने बालों को धोना है।

5. सरसों का तेल बाल बढ़ाए

हमारी नजरों से देखा जाए तो सरसों का तेल बाल बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका या फिर उपाय माना जाता है, क्योंकि यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि सरसों का तेल बालों को बढ़ाने के लिए अति उत्तम होता है। इसके अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड तो मौजूद होता ही है, साथ ही सरसों के तेल में आपको मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीफंगल गुण भी मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें : Ringworm क्या होता है? जानिए दाद, खाज, खुजली के लक्षण, प्रकार, कारण, और उपाय

जो बालों को पोषण देते हैं और उनकी जड़ों को स्ट्रांग करते हैं तथा बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं। जब आप रात को सोने जाए तब आपको सरसों के तेल से अपने बालों की जड़ों में मालिश करनी है। यही उपाय 1 महीने के अंदर ही आपको काफी अच्छे रिजल्ट देगा।

बालों को बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड – Food For Hair Growth in Hindi

हेयर फॉल की प्रॉब्लम अगर आपको हो गई है तो आपको इसे बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप इसे हल्के मे लेंगे, तो आपके सर पर गंजापन भी आ सकता है। इसलिए समय रहते इसका इलाज किया जाना चाहिए। वैसे तो यह ज्यादा गंभीर समस्या नहीं होती है।

अगर बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं और आप अपने बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं साथ ही अपने बालों को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं, तो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट यह तीनों चीजें जिस फूड में हो, उसे आपको खाना चाहिए।‌ यह तीनों ही चीजें आपको दाल, चावल, पनीर, टोफू, चिकन, मटन, अंडा, खड़ी मूंग, खड़ी सोयाबीन, सोयाबीन की बड़ी, पीनट बटर, मूंगफली, दूध, दही, घी, मक्खन, छाछ, टोफू में मिल जाएंगी।

बालों को बढ़ाने के लिए अच्छा हेयर ऑयल – Best Hair Oil for Hair Growth in Hindi

अगर आप घरेलू तौर पर अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं और उसका झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको सरसों तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यही बालों के लिए सबसे अच्छा हेयर ऑयल माना जाता है।

सरसों के तेल में मौजूद तत्व आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और जब बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तो उनका टूटना कम होता है, साथ ही आपके बाल तेजी के साथ बढ़ते हैं। सरसों के तेल के अलावा आप चाहे तो नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके अलावा बालों के लिए कुछ बेस्ट हेयर ऑयल के नाम नीचे हम आपको बता रहे हैं।

  • जैतून का तेल
  • अरंडी का तेल
  • मूंगफली का तेल
  • बादाम का तेल
  • लौकी का तेल
  • आंवले का तेल
  • नवरत्न ठंडा तेल

बालों को बढ़ाने के लिए अच्छा हेयर शैंपू – Best Shampoo for Hair Growth in Hindi

बालों में जब गंदगी जम जाती है, साथ ही उसमें डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी आ जाती हैं, तो उसे दूर करने के लिए हम शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। शैंपू हमारे बालों में जमा हो चुकी गंदगी को हटाता है और बालों को सिल्की बनाता है। मार्केट में कई प्रकार के और विभिन्न ब्रांड के शैंपू उपलब्ध हैं परंतु नीचे हम आपको ऐसे शैंपू के नाम दे रहे हैं, जो बालों के लिए बेस्ट शैंपू माने जाते हैं।

  • डाबर वाटिका हेयर शैंपू
  • क्लिनिक प्लस हेयर शैंपू
  • सनसिल्क हेयर शैंपू
  • हेड एंड शोल्डर एंटी डैंड्रफ शैंपू
  • पतंजलि शैंपू
  • इंदुलेखा शैंपू
  • पैंटिन शैंपू
  • हिमालया शैंपू
  • न्यूट्रो जीना शैंपू
  • डव शैंपू

प्राकृतिक रूप से बाल कैसे बढ़ाए? – Natural Hair Growth Tips in Hindi

अगर आप कुछ सामान्य सी चीजें करते हैं, तो आपके सर के बाल काफी तेजी के साथ बढ़ेंगे।‌मालिश एक ऐसी चीज है जो काफी लंबे समय से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इस्तेमाल की जा रही है। यही मालिश आपके बालों को लंबा करने का काम भी करती है। प्राकृतिक तौर पर बालों को लंबा करने के लिए आपको अपने हाथ में थोड़ा सा सरसों का तेल लेना है और उसके बाद उसे सर के बालों की जड़ों में लगाना है और फिर आपको हल्के हाथ से चंपी करनी है।

ये भी पढ़ें : जानिए गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

यह उपाय आपके बालों की जड़ों में सरसों के तेल को पहुंचाता है, जिससे आपके बालों को पोषण मिलता है और उनका गिरना कम होता है, साथ ही पोषण मिलने के कारण उनके बढ़ने की संख्या में तेजी आती है। बालों को बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने पर भी ध्यान देना होता है। खाने में आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजें खानी होती है।‌यह शरीर के अन्य अंगों को पोषण तो देते‌ ही है, साथ ही बालों को भी पोषण देते हैं जिससे उनका विकास होता है।

बालों को बढ़ाने के लिए व्यायाम – Hair Growth Exercise in Hindi

कुछ लोग यही समझते हैं कि योगा करने से हमारी सेहत अच्छी होती है परंतु बता दें कि योगा करने से बालों का झड़ना भी कम होता है और बाल मजबूत बनते हैं। इसीलिए हमने आपके लिए खास तौर पर कुछ ऐसे ही योगा को चुन कर के लाया है जिन्हें करने पर आपको बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपके बाल लंबे होंगे।

  • सर्वांगासन
  • बालासन
  • अधोमुख श्वानासन
  • शीर्षासन

बाल बढ़ाने के लिए कौन से विटामिन लेने चाहिए? – Vitamins Hair Growth in Hindi

हमने आपको ऊपर जो उपाय बालों को बढ़ाने के लिए बताए हैं, आप उन उपायों को करने के साथ ही साथ अन्य उपाय भी कर सकते हैं। अगर आप विटामिन भी अपने भोजन में या फिर अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपके बाल काफी तेजी के साथ बढ़ेंगे और बालों से संबंधित आपकी जो समस्याएं हैं, वह भी जल्दी खत्म हो जाएंगी। बालों को बढ़ाने के लिए आपको कौन सी विटामिन को लेना पड़ता है, उसके नाम नीचे दिए गए हैं।

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी
  • विटामिन सी
  • विटामिन डी
  • विटामिन ई
  • जिंक
  • आयरन

बालों को बढ़ाने के उपाय के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन सी चीजें खाने से बालों का झड़ना कम होता है?

विटामिन वाली चीजें खाने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा आपको खाने में फैट और कार्बोहाइड्रेट तथा प्रोटीन वाली चीजें भी शामिल करनी चाहिए। यह सही मात्रा में अगर आपकी बॉडी में है तो आपको बालों के झड़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कौन से विटामिन की कमी के कारण बाल झड़ते हैं?

मुख्य तौर पर जब आपकी बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है, तो यह समस्या पैदा होती है।‌ विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी की कमी से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या होती है।

बालों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

सरसों का तेल, इसके अलावा जैतून का तेल और अरंडी का तेल भी बालों को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है।

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा का नाम क्या है?

अल्फाल्फा टॉनिक, मदर टिंक्चर

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की बालों का झड़ना कैसे रोके? और  बालों को बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है? (Tips for Hair Growth in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में balo ko kaise badhaye upay को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा balon ko teji se badhane ke liye kya karen पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment