Black Raisins क्या होता है? काली किशमिश के फायदे, उपयोग, और नुकसान? जानिए Black Raisins Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे काली किशमिश के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Black Raisins in Hindi) के बारे में क्योंकि ड्राई फ्रूट भले ही महंगे होते हैं परंतु यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। इसलिए लोग इसे खाते हैं परंतु स्वाद के अलावा ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए भी इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। बात करें अगर किसमिस की तो काली किशमिश खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार से हमारे लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए अगर आप काली किशमिश खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको काली किसमिश के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर लेनी चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Black Raisins Kya Hai, काली किशमिश के फायदे, Black Raisins in Hindi, काली किशमिश के नुकसान, Black Raisins meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

काली किशमिश क्या होता है? – What is Black Raisins in Hindi

Black Raisins In Hindi
Black Raisins In Hindi

जिस प्रकार से कत्थई किशमिश को बनाने के लिए हरे अंगूरों का इस्तेमाल किया जाता है और उसे सुखा करके कत्थई रंग की किसमिस बनाई जाती है, उसी प्रकार काले रंग की किसमिस को बनाने के लिए उन अंगूरों का इस्तेमाल किया जाता है जो काले रंग के होते हैं।

बाकी बात करें इसके निर्माण प्रक्रिया की तो कत्थई किशमिश और काली किशमिश के निर्माण की प्रक्रिया एक ही है। हमारे भारत में त्योहारों के सीजन में इसकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि ऐसी कई मिठाई हैं जिसमें काली किशमिश का इस्तेमाल होता है। घर पर भी काली किशमिश को हलवा जैसी चीजों में डाला जाता है।

इसके अलावा ड्राई फ्रूट के तौर पर भी इसे भिगोकर खाया जाता है या फिर इसे ऐसे ही खाया जाता है। काली किशमिश बनाने के लिए सबसे पहले काले अंगूरों को धूप में सुखाया जाता है और जब वह पूरी तरह से सूख जाते हैं तो काली किशमिश बनकर के रेडी हो जाती है।

ब्लैक रायसिंस का मतलब क्या है? – Black Raisins meaning in Hindi

बता दें कि Black Raisins का हिंदी में मतलब काली किशमिश होता है और काली किशमिश को अंग्रेजी भाषा में Black Raisins कहा जाता है। इस प्रकार से आप अब यह जान गए होंगे कि काली किशमिश को अंग्रेजी में क्या कहते हैं और Black Raisins को हिंदी भाषा में क्या कहकर बुलाया जाता है।

ये भी पढ़ें : फ्लेक्स सीड क्या होता है? अलसी के फायदे, प्रकार, उपयोग, और नुकसान? 

यह एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जो आमतौर पर भारतीय मार्केट में 12 महीने बिकने के लिए उपलब्ध होता है। इंडिया के कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर काली किशमिश को काफी भारी मात्रा में तैयार किया जाता है। जैसे कि केरल, कश्मीर, आसाम, बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटका, महाराष्ट्र का नासिक इलाका इत्यादि।

काली किशमिश के उपयोग – Uses of Black Raisins in Hindi

Black Raisins यानी की काली किशमिश को आप अपने हिसाब से अलग-अलग प्रकार से यूज में ले सकते हैं। नीचे आपको काली किशमिश को कैसे इस्तेमाल में लिया जाता है, यह बताया जा रहा है।

  • कुछ ऐसे केक होते हैं जिसमें काली किशमिश को डाला जाता है, तो इस प्रकार से अगर आप कोई केक बना रहे हैं तो उसके अंदर काली किसमिस को ऐड कर सकते हैं।
  • कूकी को जब बनाया जाता है तो उसके अंदर भी काली किशमिश को मिलाया जाता है।
  • अगर आप सेहत बनाने के लिए काली किशमिश खाना चाहते हैं तो इसके साथ आप दूसरे ड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम, पिस्ता और काजू भी खा सकते हैं।
  • वजन बढ़ाने के लिए काली किशमिश अगर आप खा रहे हैं तो आपको रात को इसे पानी में भिगो देना है और सुबह उठकर के इसे खा लेना है।
  • हलवा, चावल की खीर, गाजर का हलवा रेसिपी में इसे डाला जा सकता है।
  • चोट लगने पर अगर आप हल्दी वाला दूध पी रहे हैं तो उसके अंदर भी आप इसे कचुंबर बना करके डाल सकते हैं। इससे आपको स्वास्थ्य के फायदे होंगे, साथ ही टेस्ट भी मिलेगा।

काली किशमिश कब और कैसे खाएं? – When and How to Eat Black Raisins

सुबह का समय Black Raisins यानी की काली किशमिश को खाने के लिए बढ़िया समय माना जाता है। आप चाहें तो इसे शाम के समय भी खा सकते हैं। वैसे बता दें कि इसकी गिनती ड्राई फ्रूट में होती है। इसलिए आपको जब इसे खाने का मन हो तब आप इसे खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Bay Leaf क्या होता है? तेजपत्ता के फायदे और नुकसान

काली किशमिश का फायदा तब आपको ज्यादा मिलता है जब आप दूसरे ड्राई फ्रूट के साथ इसका सेवन करते हैं। आप चाहे तो रात को खाना खाने के बाद गाय अथवा भैंस के एक गिलास हल्के गुनगुने गर्म दूध में 10-12 काली किशमिश डालकर के पी सकते हैं। इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आप रात को इसे भिगो करके सुबह खा सकते हैं।

काली किशमिश कितनी खानी चाहिए?

काली किशमिश का सेवन कितना करना चाहिए, यह इस बात पर डिपेंड करता है कि व्यक्ति की शारीरिक संरचना कैसी है। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो आपको अपना वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह के समय में 20 और शाम के समय में 20 काली किशमिश खानी चाहिए। अगर आप मोटे हैं तो आपको सुबह और शाम मिला कर के 10 से 11 काली किसमिस का ही सेवन करना चाहिए।

काली किशमिश के फायदे – Benefits of Black Raisins in Hindi

जब कोई व्यक्ति 100 ग्राम काली किशमिश खा जाता है तो उसे 300 केसीएल एनर्जी प्राप्त होती है, साथ ही 3.57 ग्राम उसे प्रोटीन भी प्राप्त होता है। इसके अलावा भी इसके कई बेनिफिट हैं। अगर आप इसे खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके खाने के फायदे कौन-कौन से हैं, इसके बारे में भी जानना चाहिए, जो आपको नीचे बताया जा रहा है।

1. एनीमिया में काली किशमिश के फायदे

एनीमिया की बीमारी आदमी को तब हो जाती है, जब उसके शरीर में जो खून का सामान्य लेवल होता है, उस लेवल से खून कम हो जाता है। इसके कारण व्यक्ति को कमजोरी होती है साथ ही बता दे कि, जब आयरन की कमी बॉडी में होती है तो इसके कारण भी एनीमिया की समस्या इंसानों में देखी जाती है।

ये भी पढ़ें : Almond क्या होता है? बादाम के फायदे और नुकसान

ऐसे में काली किशमिश को खा कर के वह एनीमिया की समस्या से निजात पा सकते हैं, क्योंकि आयरन ही वह तत्व है जो एनीमिया की बीमारी को दूर भगाता है और यह काली किशमिश के अंदर मौजूद है।

2. हड्डियों को मजबूत बनाने में Black Raisins के Benefits

हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम के साथ ही साथ बोरोन मिनरल नाम के एक तत्व की आवश्यकता हमारी बॉडी को होती है। यह तत्व Black Raisins में ठीक-ठाक मात्रा में होता है, तो अगर जो लोग हड्डियों की कमजोरी का सामना कर रहे हैं, उन्हें काली किशमिश को अवश्य खाना चालू कर देना चाहिए।

3. वजन बढ़ाने में काली किशमिश के फायदे

यही तो वह कारण है जिसके लिए काली किशमिश का सेवन अधिकतर लोगों के द्वारा किया जाता है। पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए जब हर उपाय करके थक जाते हैं तो वह एक बार काली किशमिश के उपाय को अवश्य ट्राई करते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए काली किशमिश को अश्वगंधा और शतावरी पाउडर के साथ 1 गिलास गाय के हल्के गुनगुने गर्म दूध के साथ रात में लेना चाहिए। यह उपाय 1 महीना लगातार जारी रखना चाहिए तभी अच्छे रिजल्ट अपनी बॉडी पर आपको दिखाई देंगे।

4. त्वचा को स्वस्थ बनाने में Black Raisins के Benefits

इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा की रक्षा कम शक्ति वाले बैक्टीरिया से करते हैं। इससे हमारी स्किन की हानिकारक इंफेक्शन से रक्षा होती है और जब हमारी स्किन पर किसी भी प्रकार के जीवाणु अटैक नहीं कर पाते हैं तो हमारी स्किन बिल्कुल साफ और सौम्य दिखाई देती है।

5. बालों के लिए काली किशमिश के फायदे

बाल झड़ने की समस्या तब होती है जब आपको विटामिन सी और आयरन की प्राप्ति कम होती है और आपको यह जान लेना चाहिए कि काली किशमिश बालों के लिए इसीलिए फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इसमें आयरन भी पाया जाता है और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो बालों को स्ट्रांग बनाता है।

ये भी पढ़ें : Peach Fruit क्या होता है? आड़ू के फायदे, नुकसान और उपयोग क्या हैं?

काली किशमिश के नुकसान – Side Effects of Black Raisins in Hindi

काली किशमिश यानि की Black Raisins के निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • एक सिक्के की दो साइड होती है और इसीलिए सिक्के की दोनों साइड देखना आवश्यक होता है।‌ ठीक इसी प्रकार काली किशमिश के अगर फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी इसके देखने में आए हैं जिसके बारे में भी आपको जानना चाहिए।
  • काली किशमिश खाने में मीठी होती है यानी कि इसके अंदर चीनी अर्थात शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए डायबिटीज की समस्या का सामना करने वाले लोगों को इसे रोजाना बहुत ही कम मात्रा में खाना चाहिए।
  • हमने आपको ऊपर बताया कि काली किशमिश का सेवन करके आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए यह उनके लिए तो अच्छी है जो वजन घटाना चाहते हैं परंतु ऐसे लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए, जिनका वजन पहले से ही बढा हुआ है।

क्या काली किशमिश वजन घटाया जा सकता है? – Black Raisins For Weight Loss in Hindi

साफ शब्दों में कहा जाए तो इसका जवाब हां है।‌दरअसल बात यह है कि काली किशमिश में प्रीबायोटिक और डाइटरी फाइबर पाया जाता है और यही वह तत्व है जो हर उस व्यक्ति के लिए लाभदायक है, जो अपना वजन काली किशमिश को खा करके घटाना चाहता है।

ये भी पढ़ें : डार्क सर्कल क्या होता है? डार्क सर्कल कैसे हटाए जाते हैं?

हालांकि आपको एक बात और भी बता दें कि यह तभी होगा जब आप इसका सेवन लिमिटेड मात्रा में करेंगे। अगर वजन घटाने के लिए आप काली किशमिश खा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप किसी डॉक्टर से मिल ले और इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले।

भीगी हुई काली किशमिश खाने के फायदे – Benefits of Soaked Black Raisins in Hindi

सुखी किशमिश खाने के जितने फायदे हैं, उससे ज्यादा इसे भिगोकर के खाने के फायदे हैं।‌इसलिए लोग यह सर्च करते हैं कि भिगी हुई काली किशमिश खाने के एडवांटेज क्या है, तो लीजिए नीचे बताया जा रहा है कि भीगी काली किशमिश खाने के फायदे कौन-कौन से हैं‌।

  • वजन बढ़ाने में लाभदायक
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें
  • पाचन तंत्र बढ़िया करें
  • इम्यूनिटी को स्ट्रांग करें
  • हड्डियों को मजबूत करें
  • इंस्टेंट एनर्जी दे
  • एनीमिया को छूमंतर करें

गर्भावस्था में काली किशमिश के फायदे – Black Raisins Benefits in Pregnancy in Hindi

निश्चित रूप से गर्भावस्था में काली किशमिश खाना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है जिसका कारण यह है कि जब महिला पेट से होती है तो उनकी बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है और इसीलिए उन्हें कमजोरी महसूस होती है। इस प्रकार गर्भावस्था की स्थिति में अगर वह काली किशमिश खाती हैं तो उन्हें ताकत मिलती है।

ये भी पढ़ें : Cinnamon क्या होता है? दालचीनी के फायदे, नुकसान और उपयोग क्या हैं?

क्योंकि काली किशमिश के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और विटामिन सी पाया जाता है, जो उन्हें ताकत देता है। आयरन गर्भवती महिला की बॉडी में खून की कमी नहीं होने देता है। कैल्शियम उनकी हड्डियों को मजबूत बना करके रखता है, कार्बोहाइड्रेट उन्हें काम करने के लिए ताकत देता है।

काली किशमिश यानि की Black Raisins के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

काली किशमिश खाने के क्या फायदे हैं?

काली किशमिश खाने से मुख्य तौर पर आपका वजन बढ़ता है। इसके अलावा अन्य फायदे जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

रोज कितने किशमिश खाने चाहिए

25 से 30 किसमिस

कौन सी किशमिश खानी चाहिए?

आप काली किशमिश भी खा सकते हैं या फिर कत्थई किसमिस भी खा सकते हैं।

किशमिश खाने से क्या नुकसान होता है?

इसके नुकसान बहुत ही कम है।

किशमिश और दूध कैसे खाएं?

दूध को गर्म कर लें और किशमिश को छोटे-छोटे टुकड़े में कर ले और दूध में मिलाकर के पी ले।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कैसे करें?

1 गिलास भैंस का दूध ले, उसमें 10 किसमिस डालें, एक चम्मच अश्वगंधा और शतावरी पाउडर डालें और एक चम्मच मुसली पाउडर डालें और पी जाएं, साथ ही हेल्दी डाइट लें

काली किशमिश की तासीर कैसी होती है?

गर्म

काली किशमिश को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Black Raisins

Black Raisins को हिंदी में क्या कहते हैं?

काली किशमिश

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की काली किशमिश क्या होता है? और काली किशमिश के फायदे और नुकसान? (Black Raisins in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Black Raisins Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Black Raisins in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment