बॉडी कैसे बनाएं? जानिए बॉडी बनाने से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे बॉडी कैसे बनाएं पूरी जानकारी के बारे में क्योंकि यह बात तो निश्चित है कि आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं और तभी आप इंटरनेट पर बॉडी कैसे बनाएं, यह सर्च करके हमारे इस आर्टिकल पर पहुंचे हैं। खैर हमारे इस आर्टिकल पर आप आ ही गए हैं तो बॉडी बनाने के लिए क्या करना पड़ता है, इससे संबंधित सभी इंफॉर्मेशन आपको प्राप्त होंगी। अच्छी बॉडी की चाहत हर लड़के को होती है ।

क्योंकि उसे यह अच्छी तरह से पता होता है कि अगर उसकी बॉडी अच्छी होगी, तो उसके ऊपर सभी कपड़े अच्छे लगेंगे, साथ ही लड़कियां भी उसकी तरफ अट्रैक्ट होगी, क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लड़कियों को ऐसे लड़के ज्यादा पसंद आते हैं जिनकी बॉडी अच्छी होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Body Kaise Banaye, बॉडी बनाने के लिए क्या करे, बॉडी कैसे बनाएं, Body Banane ka Upay आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

बॉडी कैसे बनाएं?

Body Kaise Banaye
Body Kaise Banaye

हमें यह भी पता है कि आपने वह पुराना दादी मां वाला नुस्खा बॉडी बनाने के लिए अवश्य आजमाया होगा, जिसमें यह कहा जाता है कि रात को एक गिलास दूध हल्दी मिलाकर के पीना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी बन जाती है परंतु प्यारे पाठको आपको बता दें कि अब यह तरीका काफी कम काम करता है।

इसलिए अगर आप इस तरीके को आजमा करके अपना टाइम खराब कर चुके हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बॉडी कैसे बनाई जाती है, इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे और जो तरीका हम आपको बताएंगे वह निश्चित ही एक अच्छी बॉडी बनाने में आपकी सहायता करेगा।

बॉडी बनाने के लिए क्या करें?

एक अच्छी बॉडी हमें एक अच्छी पर्सनालिटी प्रदान करती है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति उस व्यक्ति की तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होता है, जो शारीरिक रूप से फिट होता है, क्योंकि अच्छी बॉडी होने से आदमी के चेहरे पर तेज रहता है, उसका चेहरा सूखा सूखा नहीं दिखाई देता है। इसीलिए हर कोई बॉडी बनाने के बारे में सोचता है। खैर आइए आपको आगे बताते हैं कि बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

1. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

यही तो वह चीज है जिसकी पूर्ति अपनी बॉडी में करने के लिए हर वह बंदा परेशान रहता है जो जिम जाकर कसरत करता है क्योंकि प्रोटीन की कमी अगर आपकी बॉडी में होती है तो आप चाहे कितनी भी कसरत क्यों ना कर ले आपकी बॉडी नहीं बनेगी। बात करें अगर प्रोटीन के काम के बारे में तो प्रोटीन तब अपना काम करना चालू करता है जब आप जिम में कसरत करते हैं क्योंकि जब जिम में कसरत की जाती है तो हमारी बॉडी के अंदर मौजूद मांसपेशियों पर प्रेशर पड़ता है और उनमें टूट-फूट भी होती है और इसी टूट-फूट की रिकवरी के लिए प्रोटीन की डिमांड हमारी बॉडी को होती है।

प्रोटीन सही समय पर प्राप्त हो जाने के कारण हमारी मांसपेशियों में जो भी टूट फुट होती है वह सही हो जाती है और फिर इसी की वजह से हमारी बॉडी बनती है। तो आपने इस बात की इंफॉर्मेशन हासिल कर ही ली कि प्रोटीन का काम हमारी बॉडी में क्या होता है और कैसे यह हमारी बॉडी बनाने में हमारी सहायता करता है। चलिए आगे आप यह भी जान लें कि प्रोटीन की प्राप्ति आप कहां से कर सकते हैं।

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प्रोटीन की प्राप्ति आप प्रोटीन पाउडर से तो कर ही सकते हैं, साथ ही आप पनीर, मूंग की दाल, सोयाबीन की दाल, सोयाबीन की बड़ी, चिकन, मटन, अंडा, मछली से प्रोटीन ले सकते हैं। कुछ दालों के अंदर भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जैसे कि चना की दाल, अरहर की दाल, उड़द की दाल इत्यादि।

2. कार्बोहाइड्रेट की भी सही मात्रा ले

प्रोटीन के बाद बारी आती है कार्बोहाइड्रेट की। यह एक ऐसी चीज है जो मुख्य तौर पर हमें एनर्जी देने का काम करता है और इस चीज की कमी बॉडी में होने के कारण हमें थकान महसूस होने लगती है। अगर हम यह कह कि कार्बोहाइड्रेट एक प्रकार से हमारी बॉडी के लिए काम करने के लिए अत्यधिक आवश्यक है, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी।

जहां प्रोटीन की प्राप्ति करने के लिए हमें थोड़ी सी मशक्कत करनी पड़ती है, वही कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति करने के लिए हमें ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है, क्योंकि हमारे आसपास ऐसी कई वस्तु है जिसमें कार्बोहाइड्रेट की उपस्थिति होती ही है। यहां तक कि हम और आप रोजाना जिस आलू की सब्जी को खाते हैं, उसमें भी कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता है।

उबला हुआ आलू, ब्राउन राइस, गेहूं के आटे की रोटी, बाजरे के आटे की रोटी, मक्के के आटे की रोटी, शकरकंद, सब्जी, दाल, ब्रेड, केला जैसी चीजों के अंदर सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसलिए आपको इनका सेवन करना चाहिए।

3. फैट भी ले

जिस प्रकार बॉडी बनाने के लिए पहले नंबर पर प्रोटीन और दूसरे नंबर पर कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता हमारी बॉडी को होती है, उसी प्रकार तीसरे नंबर पर सबसे जरूरी चीज जो हमारी बॉडी के लिए होती है उसका नाम है फैट जिसे हिंदी में वसा कहा जाता है। आपको 9 ग्राम कैलरी सिर्फ 1 ग्राम फैट में प्राप्त हो जाती है। जिस प्रकार कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी को काम करने के लिए एनर्जी देता है।

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उसी प्रकार हमारी बॉडी को काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट के साथ ही साथ फैट की भी आवश्यकता होती है।नारियल का तेल, सरसों का तेल, मछली, सूरजमुखी का तेल, पीनट बटर, अखरोट, बदाम, अंजीर, डार्क चॉकलेट यह कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसे खाने पर आपको अच्छी मात्रा में फैट मिलेगा।

4. कसरत अवश्य करें

ऊपर हमने आपको बॉडी बनाने के जितने भी तरीके बताएं, अगर आप उसका अच्छा रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर बताई गई चीजों का सेवन करने के साथ ही साथ कसरत भी करणी होगी। आजकल तो आसानी से आपको जिम सेंटर कसरत करने के लिए प्राप्त हो जाएंगे, वहां पर आप जाकर के कसरत कर सकते हैं। नीचे आपको बॉडी बनाने के लिए कौन सी कसरत करनी चाहिए, इसके बारे में बताया जा रहा है।

  • सोमवार : इस दिन आपको बाइसेप्स यानी की बाजू की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • मंगलवार : इस दिन आपको अपनी छाती की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • बुधवार : इस दिन आपको अपने लेग की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • गुरुवार : इस दिन Abs की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • शुक्रवार : इस दिन कंधों की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • शनिवार : इस दिन आपको थाई की एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • रविवार : इस दिन आपको आराम करना चाहिए।

5. डाइट प्लान को फॉलो करें

जब आप जिम जॉइन करते हैं और जिम जॉइन करने के बाद अपनी बॉडी को बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं, तो ट्रेनर के दौरा आपको कुछ विशेष डाइट प्लान के बारे में बताया जाता है और वह आपको यह भी कहता है कि अगर आप कसरत करने के साथ ही साथ डाइट प्लान को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी अवश्य बनेगी। इस प्रकार से बॉडी बनाने में डाइट प्लान की इंपोर्टेंस काफी होती है।

नीचे आपको हम एक डाइट प्लान दे रहे हैं जिसका पालन करके आप कसरत करके अपनी बॉडी 3 महीने के अंदर बना सकते हैं। यह डाइट प्लान ज्यादा खर्चीला भी नहीं है। इसलिए आपकी जेब पर एक्स्ट्रा लोड नहीं पड़ेगा।

  1. सुबह का समय

सुबह उठने के बाद सबसे पहले तो आपको एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीना है। उसके बाद आपको सुबह के नाश्ते में 4 उबली हुई आलू खानी है। इसके साथ ही आपको एक चम्मच सरसों का तेल भी पी जाना है। इसके साथ ही आपको रात में ही मूंग और सोयाबीन के दाने को भिगोकर रखना है और सुबह इसका सेवन करना है।

  1. 10 बजे का समय

जब 10 बज जाए तब आपको 2 उबले हुए आलू खानी है और एक डार्क चॉकलेट खानी है। इसके अलावा आपको खूब मीठा शरबत भी पीना है।

  1. दोपहर का समय

दोपहर यानी कि 12:00 बजे आपको 3 रोटी, 1 कटोरी दाल, 1 कटोरी सब्जी, 1 कटोरी चावल खाना है और इसके बाद आपको खूब मीठा शरबत पीना है। आप चाहे तो चीनी का शरबत भी पी सकते हैं।

  1. दोपहर 2:00 बजे

दोपहर 2:00 बजे के आसपास आपको 3 केला खाना है और भिगोया हुआ देसी चना खाना है। इसके साथ आपको थोड़ा सा गुड भी खा लेना है और सबसे आखरी में आपको दो चम्मच सरसों का तेल पी जाना है।

  1. 5:00 बजे

शाम के 5:00 बजे के आसपास आपको चार केले का सेवन करना है, साथ ही आपको तकरीबन 50 ग्राम मूंगफली भी खानी है और आपको 8 से 10 बादाम भी खाना है। इसके बाद आपको 1 गिलास मीठा शरबत पीना है।

  1. रात का खाना

रात का खाना आपको हल्का ही रखना है। आप रात के खाने में 1 रोटी, थोड़ी सी सब्जी और दाल, चावल खा सकते हैं। खाने के बाद हल्दी वाला गाय का दूध अवश्य पिए।‌उसके बाद सो जाएं।

6. अपना हाजमा दुरुस्त करें

किसी भी खाने के सभी पौष्टिक तत्व आपकी बॉडी में सभी अंगों तक तभी पहुंचेंगे, जब आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहेगा, क्योंकि जब आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहेगी तो आप जो भी खाना खाएंगे, वह सही से पचेगा और खाने में से मिलने वाले पौष्टिक तत्व आपकी पूरी बॉडी के अंगों को डिवेलप करेंगे, जिससे आपकी मसल्स को पावर मिलेगी और आपकी बॉडी बनेगी।

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हाजमा दुरुस्त करने के लिए आप त्रिफला चूर्ण, पतंजलि दिव्य चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा घरेलू उपाय के तौर पर आप खाना खाने के बाद सौंफ और अजवाइन का सेवन भी कर सकते हैं।

बॉडी कैसे बनाएं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बॉडी बनाने के लिए 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

आपको अपने वजन का दुगना प्रोटीन लेना चाहिए। उदाहरण के स्वरूप अगर आपका वजन 70 किलो है, तो आपको 1 दिन में 140 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

जिन चीजों को खाने से आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की ठीक-ठाक मात्रा प्राप्त हो, आपको उन चीजों को खाना चाहिए। अधिक जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

दबाकर कसरत करें, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फैट की सही मात्रा ले, अपने हाजमे को दुरुस्त करें, पर्याप्त मात्रा में नींद ले।

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर कौन सा है?

अश्वगंधा पाउडर, शतावरी पाउडर, मुसली पाउडर

हाजमा दुरुस्त करने के लिए अच्छा चूर्ण कौन सा है?

पतंजलि दिव्य चूर्ण, मेदोहर वटी, त्रिफला चूर्ण, पेट सफा चूर्ण

बॉडी बनाने में कितना समय लगता है?

कम से कम 3 महीना। हालांकि आपको फर्क 1 महीने में ही दिखाई देना चालू हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की बॉडी कैसे बनाएं? और बॉडी बनाने के लिए क्या करें? इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Body Kaise Banaye को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Body Kaise Banaye पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

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