बोनाफाइड प्रमाणपत्र क्या होता है? इसका क्या इस्तेमाल है?

Bonafide Certificat Kya hota hai? एक बोनाफाइड प्रमाण पत्र एक प्रमाण के रूप में जारी किया गया एक दस्तावेज है जो आप एक विशेष शैक्षणिक संस्थान या किसी संगठन से संबंधित है। एक छात्र के लिए, यह सबूत दिखाने का प्रमाण पत्र है कि एक व्यक्ति एक विशेष वर्ग और पाठ्यक्रम में एक विशिष्ट समय अवधि के लिए है। आम तौर पर विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे वीजा अनुप्रयोगों के लिए एक अलाउडफाइड प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, जबकि रोजगार की तलाश या शैक्षिक ऋण के लिए आवेदन करना, दूसरों के बीच में।

Bonafide Certificate Format

एक लैटिन शब्द से व्युत्पन्न, ‘बोनाफाइड’ का अर्थ है ‘सद्भावना में’। यह एक औपचारिक प्रमाण पत्र के रूप में परिभाषित किया गया है जिसे आपने प्रवेश प्रक्रिया के दौरान ठोकर खाई होगी। बोनाफाइड प्रमाणपत्र प्रारूप उस उद्देश्य के अनुसार भिन्न हो सकता है जिसके लिए आपको इसकी आवश्यकता है। इस प्रकार, यह छात्रों और कर्मचारियों के लिए भिन्न होता है क्योंकि दोनों को विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। यहाँ छात्रों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी बोनाफाइड प्रमाणपत्र प्रारूप है:

बोनाफाइड प्रमाणपत्र का उद्देश्य

बोनाफाइड प्रमाणपत्र दस्तावेज़ीकरण उद्देश्यों की एक सरणी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, चाहे वह विदेश में अध्ययन करने के लिए शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर रहा हो, एक नई नौकरी की मांग कर रहा हो या सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहा हो। अब जब आप जानते हैं कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है, तो आइए जानें कि आमतौर पर इसके लिए क्या उद्देश्य हैं:

छात्रों के लिए बोनाफाइड प्रमाणपत्र

  • Passport application and visa extension
  • To apply for educational loans
  • To attend a seminar and workshops at other academic institutions
  • To visit an industry for project work
  • To avail travel concessions
  • To join a public library

कर्मचारियों के लिए बोनाफाइड प्रमाणपत्र

  • To open a bank account
  • To avail a bank loan
  • To attend a conference or an official seminar

बोनाफाइड प्रमाणपत्र की आवेदन प्रक्रिया

अब जब आप जानते हैं कि एक बोनाफाइड प्रमाणपत्र क्या है और जब इसकी आवश्यकता होती है, तो हम इसकी सामग्री और आवेदन प्रक्रिया को समझते हैं। शुरू करने के लिए, आपको पहले उस संस्था / संगठन के प्रमुख के पास एक आवेदन करना होगा जिसे आप इस प्रमाणपत्र से चाहते हैं। हालाँकि, बोनाफाइड प्रमाणपत्र के लिए एक आवेदन की अनिवार्यता अलग-अलग हो सकती है, कुछ स्थानों पर पहले से ही एक निर्धारित प्रारूप है और ऐसे मामलों में जहां कोई आवेदन पत्र नहीं है, व्यक्ति को आम तौर पर इसके बजाय एक पत्र लिखने के लिए कहा जाता है।

छात्रों के लिए बोनाफाइड आवेदन प्रारूप

छात्रों के लिए बोनाफाइड आवेदन प्रारूप प्रदान करने से पहले, आइए पहले यह समझें कि बोनाफाइड छात्र का क्या अर्थ है?

बोनाफाइड छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित व्यक्ति या एक पर्याप्त अवधि में एक राज्य संचालित तकनीकी कॉलेज या संस्थान के छात्र के साथ-साथ एक शैक्षणिक संस्थान में एक निश्चित संख्या में कक्षाओं और विषयों की संख्या को संदर्भित करता है ताकि समझा जा सके। संस्था द्वारा पूर्णकालिक नियमित छात्र के रूप में। एक अलाभकारी छात्र संशोधित के रूप में 1965 के उच्च शिक्षा अधिनियम की धारा 102 (बी) में निर्दिष्ट उच्च शिक्षा के एक मालिकाना संस्थान में एक ऑफ-कैंपस कॉलेज कार्य-अध्ययन पाठ्यक्रम या शैक्षणिक कार्यक्रम का छात्र भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि कोई मान्यता प्राप्त संगठन में पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में काम कर रहा है, तो एक अलाउफाइड छात्र पूर्णकालिक छात्रों से भी कम हो सकता है। इसके अलावा, किसी भी बोनाफाइड छात्र को ब्रेक के दौरान ऐसा करने की अनुमति दी जाती है जो शैक्षणिक सत्रों के बीच हो सकता है, जैसे कि गर्मियों में ब्रेक। इसके अलावा, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को अपने स्वयं के पूर्णकालिक छात्रों के साथ-साथ अंशकालिक छात्रों को बोनाफाइड छात्रों के रूप में नियोजित करने की अनुमति है।

एक छात्र बोनाफाइड प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपने संस्थान के प्रशासनिक विभाग से संपर्क करना होगा। आपको संस्था के प्रमुख को लिखित रूप में आवेदन करना होगा, उनसे अनुरोध होगा कि वे आपको प्रमाण पत्र जारी करें। आवेदन जमा करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को संलग्न करना होगा:

  • Photocopy of your ID Card
  • Application Form
  • Fee Receipt

हालांकि इस प्रमाण पत्र के लिए प्रत्येक संस्थान का अपना प्रारूप हो सकता है, लेकिन इसमें मुख्य रूप से संस्थान का नाम होता है जैसे संस्थान का नाम लेटरहेड पर छपा होता है, जारी करने की तारीख, आवेदक का विवरण और संस्था के प्रमुख के हस्ताक्षर। इस प्रकार, निम्न प्रारूप उदाहरण के रूप में प्रदान किया गया है कि छात्रों के लिए एक बोनाफाइड प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसा दिखेगा:

कर्मचारियों के लिए बोनाफाइड आवेदन प्रारूप

यदि यह प्रमाण पत्र किसी कर्मचारी को जारी किया जाता है, तो इसमें भावी व्यक्ति की संपर्क जानकारी, उनकी जॉब प्रोफाइल और नियोक्ता का विवरण होना चाहिए। कुछ मामलों में, कर्मचारी के जन्म की तारीख भी दस्तावेज की प्रकृति और उसकी आवश्यकता के आधार पर प्रमाण पत्र में प्रदान की जा सकती है। एक कर्मचारी बोनाफाइड प्रमाणीकरण के लिए आपको आवश्यक आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • Copy of Payslip
  • Copy of Employee ID Card
  • Date of Birth Certificate (optional)

कंपनी से जारी किए गए इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने विभाग या संगठन के प्रमुख को संबोधित एक पत्र भेजने की आवश्यकता है। यहाँ एक कर्मचारी बोनाफाइड प्रमाणपत्र का एक नमूना है:

पासपोर्ट के लिए बोनाफाइड एप्लीकेशन फॉर्मेट

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, आपको प्रमाण दिखाने की आवश्यकता हो सकती है कि आप किसी विशेष संस्थान में अध्ययन कर रहे हैं या किसी संगठन के कर्मचारी हैं। पासपोर्ट के लिए बोनाफाइड प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने आवेदन प्रारूप का अनुसरण कर सकते हैं:

आधार कार्ड के लिए बोनाफाइड आवेदन प्रारूप

आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, निवास प्रमाण या छात्र आईडी के रूप में एक बोनफाइड प्रमाणपत्र भी आवश्यक हो सकता है। आधार कार्ड के लिए एक बोनाफाइड प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र लिखने के लिए, पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आमतौर पर छात्र या उनके कॉलेज के प्रिंसिपल या निदेशक से अनुरोध करते हैं कि वे उन्हें यह प्रमाण पत्र जारी करें। तो, अपने बच्चे के आधार कार्ड आवेदन के लिए एक बोनाफाइड प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रारूप पर एक नज़र डालें:

बोनाफाइड प्रमाणपत्र क्या है?

यह एक आधिकारिक दस्तावेज है जो एक प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष शैक्षणिक संस्थान या किसी संगठन से संबंधित है। छात्रों के लिए, यह मुख्य रूप से निर्दिष्ट करता है कि एक व्यक्ति किसी विशेष समय अवधि के लिए एक संस्थान में एक विशिष्ट वर्ग और पाठ्यक्रम से संबंधित है। कर्मचारियों के लिए, यह दस्तावेज़ स्पष्ट करता है कि संबंधित व्यक्ति एक विशिष्ट कंपनी / संगठन का एक हिस्सा है जो एक विशिष्ट नौकरी प्रोफ़ाइल के तहत काम कर रहा है।

बोनाफाइड प्रमाणपत्र का उपयोग क्या है?

यह प्रमाण पत्र विविध प्रयोजनों के लिए कहा जा सकता है, जो छात्रों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी भिन्न हो सकते हैं।
-एक छात्र के रूप में, आपको शैक्षिक ऋण के लिए आवेदन करते समय, शैक्षणिक संस्थानों में सेमिनार या कार्यशालाओं में भाग लेने, परियोजना के काम के लिए किसी भी संगठन का दौरा करने, यात्रा रियायतों का लाभ उठाने या सार्वजनिक पुस्तकालय में शामिल होने के लिए बोनाफाइड प्रमाणन की आवश्यकता हो सकती है।
-एक कर्मचारी के रूप में, आपको एक आधिकारिक सम्मेलन या सेमिनार में भाग लेने के लिए या किसी अन्य कंपनी से संबंधित गतिविधियों के लिए बैंक खाता खोलने के लिए बोनाफाइड प्रमाणीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

बोनाफाइड प्रमाणपत्र और अध्ययन प्रमाण पत्र के बीच क्या अंतर है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट और स्टडी सर्टिफिकेट उनकी सामग्री के साथ-साथ जिस उद्देश्य के लिए आवश्यक है, उसके अनुसार अलग-अलग हैं। जबकि एक अध्ययन प्रमाण पत्र केवल यह दर्शाता है कि एक व्यक्ति एक विशिष्ट शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन कर रहा है और उनके नाम और वर्ग या पाठ्यक्रम के विवरण शामिल हैं, एक अलाउडफाइड प्रमाण पत्र यह बताता है कि एक छात्र एक विशेष समय के लिए एक स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहा था और रहता था किसी विशिष्ट स्थान पर।

इस प्रकार, एक बोनाफाइड दस्तावेज़ में न केवल उस वर्ग / पाठ्यक्रम को शामिल किया जाता है जिसे व्यक्ति आगे बढ़ा रहा है, बल्कि उनके पते, जन्म तिथि आदि का भी विवरण देता है, जो शैक्षिक ऋण, छात्रवृत्ति, सरकारी योजनाओं के लिए उनकी उम्मीदवारी को सत्यापित करने के लिए आवश्यक हैं।

बोनाफाइड प्रमाणपत्र कब तक के लिए मान्य है?

यह आम तौर पर तीन महीने की अवधि के लिए वैध होता है और शैक्षणिक संस्थान या कंपनी के लेटरहेड पर विधिवत हस्ताक्षर और आधिकारिक मुहर के साथ जारी किया जाता है।

बोनाफाइड प्रमाणपत्र कौन जारी करता है?

मुख्य रूप से, एक छात्र के लिए, प्रशासनिक विभाग / शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख एक कर्मचारी के लिए इस प्रमाण पत्र को जारी करते हैं, उनके संबंधित विभाग / संगठन के प्रबंधक अनुमोदन की अंतिम मुहर देते हैं।

Leave a Comment