चिया सीड क्या होता है? चिया सीड के फायदे, उपयोग, गुण और नुकसान क्या है? जानिए Chia Seeds Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे चिया सीड के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Chia Seeds in Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो स्वास्थ्य के नजरिए से बहुत ही फायदेमंद होती है परंतु हमें शायद ही उनके फायदे पता होते हैं। इसलिए हम उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। आपने चिया सीड के बारे में सुना ही होगा। यह बहुत ही छोटे छोटे होते हैं और यह एक ऐसी वस्तु जिसे अधिकतर लोग नजरअंदाज करते हैं।

परंतु बता दें कि यह दिखने में तो छोटा है परंतु इसके फायदे इतने हैं कि यह बड़ी-बड़ी चीजों को टक्कर देता है।हड्डियों को मजबूती देने के लिए चिया सीड बहुत ही इफेक्टिव मानी जाती है और इसके अन्य कई ऐसे फायदे हैं, जिसके लिए आपको इसका सेवन करना चाहि। आज के इस लेख में जानेंगे कि Chia Seeds Kya Hai, चिया सीड के फायदे, Chia Seeds in Hindi, चिया सीड के नुकसान, Chia Seeds meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

चिया सीड क्या है? – What is Chia Seeds in Hindi

Chia Seeds In Hindi
Chia Seeds In Hindi

दुनिया में मेक्सिको एक ऐसा देश है जहां पर किसानों के द्वारा भारी मात्रा में Chia Seeds को पैदा किया जाता है। इसके वैज्ञानिक नाम के बारे में बात करें तो इसका साइंटिफिक नाम साल्विया हर्पेनिका है। बाजार में आपको यह बीज आसानी से मिलेंगे और दिखाई देने में चिया सीड छोटा छोटा होता है।

पौष्टिकता की बात करें तो चिया सीड खाने से आपको प्रोटीन, कैल्शियम,फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे बॉडी के लिए इंपॉर्टेंट तत्व मिल जाते हैं। इसके अलावा भी इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं।

कुछ मेडिकल एक्सपर्ट ने तो Chia Seeds को सुपरफूड भी कहा है। सुपरफूड वह होता है जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का संगम होता है। मार्केट में जब आप चिया सीड खरीदने जाएंगे तो यह काला, सफेद और ग्रे कलर में आपको मिलेगा।

चिया सीड का हिंदी में क्या मतलब है? – Chia Seeds meaning in Hindi

हमने इंटरनेट पर कई जगह पर यह पाया कि कुछ लोगों ने तुलसी के बीज को ही चिया सीड कहकर आर्टिकल लिखा है परंतु हम आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल गलत है। Chia Seeds और तुलसी के बीज एक नहीं होते हैं।

हिंदी में Chia Seeds को सब्जा कहकर बुलाया जाता है।‌ इसीलिए अगली बार जब आप नेट पर सर्च करें कि चिया सीड क्या है तो आपको जिस आर्टिकल ने सब्जा वाला जवाब दिया है, उसे ही सही मानना चाहिए।

चिया सीड का उपयोग – Uses Chia Seeds in Hindi

Chia Seeds पौष्टिक चीजों की खान है। इसलिए जब कोई इसके बारे में जान लेता है तो वह यह भी जानना चाहता है कि आखिर Chia Seeds को कैसे खा सकते हैं या फिर चिया सीड का सेवन कैसे किया जाता है, तो लीजिए नीचे आपको यह भी बताया जा रहा है कि चिया सीड कैसे खाया जा सकता है।

  • रात में पानी में भिगो दें और सुबह खा ले।
  • पाउडर बनाकर स्टोर करें और जब चाहे तब सेवन करें।
  • दही के साथ मिक्स करें और इसका आनंद लें।

चिया सीड कैसे खाएं? – How to eat Chia Seeds in Hindi

हमें पता है कि आपने कहीं ना कहीं चिया सीड खाने से बॉडी को जो फायदे होते हैं, उसके बारे में सुना ही होगा और इसीलिए आप भी इसे ट्राई करना चाहते होंगे परंतु आपको यह नहीं पता है कि आखिर इसे खाया कैसे जाता है।‌ बता दे कि, आप इसे रात में पानी में भिगोकर सुबह कच्चा ही खा सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार के नाश्ते में मिला करके इसका सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Black Raisins क्या होता है? काली किशमिश के फायदे, उपयोग, और नुकसान

आप चाहे तो इसके पाउडर को मिक्सर में पीस सकते हैं और दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं या फिर प्रोटीन पाउडर के साथ भी ले सकते हैं।

दही एक ऐसी चीज है जिसके साथ आप Chia Seeds को मिक्स कर सकते हैं और इसे सुबह या शाम कभी भी खा सकते हैं, परंतु बेहतर होगा कि जब आप सुबह नाश्ता करने बैठे तब इसका सेवन करें, ताकि दिन भर में आपने जो चिया सीड खाई है, वह एनर्जी में तब्दील हो जाए और आपको इसका पूरा पूरा फायदा मिले।

चिया सीड के फायदे – Benefits of Chia Seeds in Hindi

अगर कोई व्यक्ति 100 ग्राम Chia Seeds का सेवन करता है तो इतना चिया सीड खाने से उसे 486 केसीएल कैलरी मिलती है। 16.54 ग्राम प्रोटीन मिलता है और 42.12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी उसे प्राप्त होता है। यह तो इसके मुख्य तत्व हुए। इसके अलावा भी इसमें कई तत्व शामिल हैं जो हमारी बॉडी को फायदे ही फायदे देते हैं। आइए चिया सीड खाने के कुछ फायदे के बारे में भी जानकारी हासिल कर ली जाए।

1. वजन बढ़ाने में चिया सीड के फायदे

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जिम जाकर कसरत करते हैं और अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको महंगे प्रोटीन पाउडर के डिब्बे लेने की जगह पर एक बार Chia Seeds को अपने खाने में शामिल करके देखना चाहिए।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता काफी ज्यादा हमारी बॉडी को होती है और अगर आप Chia Seeds को खाते हैं तो 100 ग्राम चिया सीड खाने से ही आपको 42.12 ग्राम प्रोटीन प्राप्त हो जाता है।

ये भी पढ़ें : सिरका क्या होता है? सिरका के फायदे, उपयोग, गुण और नुकसान क्या है?

इस प्रकार सुबह और शाम अगर Chia Seeds को आप खाते हैं तो आपको 1 ही दिन में पचासी ग्राम प्रोटीन तो सिर्फ चिया सीड से ही मिल जाता है।‌इसके अलावा अन्य चीजों का सेवन अगर आप करते हैं तो आपको एक ही दिन में 110 ग्राम से लेकर के 120 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है जो बॉडी बनाने के लिए काफी है।

2. बालों के लिए चिया सीड के फायदे

यह कमजोर पड़ चुके बालों की जड़ों को भी तेजी के साथ रिपेयर करता है और ऐसा होने से उनकी जड़ें मजबूत बनती है जिसके कारण बालों का झड़ना कम होता है और यह इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि आपको चिया सीड के अंदर सिस्टीन मिल जाता है, जो कि अमीनो एसिड की कैटेगरी में आता है।

इसी तत्व के कारण बालों को मजबूती मिलती है। इसके लिए आपको रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे खाना चाहिए।

3. अच्छी नींद के लिए चिया सीड के फायदे

ट्रिप्टोफेन नाम का एक बहुत ही खास तत्व आपको इसके अंदर मिलता है। यह तत्व जब किसी व्यक्ति की बॉडी में होता है तो उसे बहुत ही अच्छी नींद रात में आती है, साथ ही यह तत्व टेंशन की समस्या को भी दूर करता है और जब आदमी टेंशन फ्री होता है तो स्वभाविक है कि उसे अच्छी नींद आएगी, तो इस प्रकार से अगर आपको अच्छी नींद लेनी है तो आपको चिया सीड को खाना चालू करना चाहिए।

4. एनर्जी दे में चिया सीड के फायदे

थकान महसूस करने वाले लोगों को इसे दही के साथ लेना चाहिए। ऐसा करने पर उन्हें काम करने के लिए ताकत मिलेगी और यह इसीलिए होगा क्योंकि प्रोटीन, मिनिरल, लिपिड जैसे कई पौष्टिक तत्व इसमें उपलब्ध होते हैं, जो काम करने के लिए इंसानी बॉडी को शक्ति देते हैं। आप चाहे तो सामान्य तौर पर भी रोजाना चिया सीड को खा सकते हैं। इससे आपको इसके बेनिफिट मिलना चालू हो जाएंगे।

5. कब्ज में चिया सीड्स के फायदे

कब्ज का काल फाइबर माना जाता है और फाइबर इसके अंदर अच्छी मात्रा में मौजूद है। इसलिए जो लोग पुरानी कब्ज की समस्या का सामना काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं और वह टॉयलेट सही प्रकार से नहीं कर पाते हैं उन्हें रात को चिया सीड को भिगो देना चाहिए और सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : रागी क्या होता है? रागी के फायदे, उपयोग, गुण और नुकसान क्या है?

इसके जस्ट तुरंत बाद ही उन्हें 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए। यह Chia Seeds का पाचन अच्छे से करेगा और अच्छे से पाचन हो जाने के बाद चिया सीड सीधा कब्ज पर हमला करेगा और उसका खात्मा करेगा।

6. ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में चिया सीड्स के फायदे

सोडियम, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर जैसे गुणों से लैस चिया सीड डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले कारकों पर अटैक करता है और इनसे संबंधित समस्या पैदा करने वाले जीवाणुओं को रोकने का काम करता है जिससे कुछ हद तक डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या को झेल रहे लोगों को राहत की प्राप्ति होती है।

7. कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड के फायदे

एनसीबीआई ने कोलेस्ट्रॉल को लेकर के Chia Seeds पर एक रिसर्च की थी और उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि चिया सीड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, साथ ही लिपिड भी मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए प्रभावशाली माने गए हैं।

8. हड्डियों को मजबूत बनाने में चिया सीड के फायदे

यह बात तो आप जानते ही हैं कि कैल्शियम की कमी होने पर ही किसी भी इंसान की हड्डियों में कमजोरी आती है और उसे हड्डियों की कमजोरी का सामना करना पड़ता है और हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम लेना आवश्यक होता है और यही कैल्शियम आपको Chia Seeds के अंदर आसानी से मिल जाता है। इसीलिए आपको चिया सीड को खाना चालू करना चाहिए। यह हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है और उन्हें मजबूती देता है।

चिया सीड के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

भले ही इसे सुपरफूड की लिस्ट में रखा गया है परंतु किसी भी चीज के फायदे अगर है तो उसके कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए दोनों ही पहलुओं के बारे में जान लेना ही उचित माना जाता है। नीचे आप यह जानेंगे कि आखिर चिया सीड के साइड इफेक्ट क्या है।

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में Chia Seeds खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है परंतु आप इसे अगर ज्यादा खा लेते हैं तो इससे आपको उल्टी हो सकती है या फिर आपके पेट में गैस बन सकती है क्योंकि फाइबर अधिक होने के कारण इसे लिमिट में ही खाने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें : Prunes या Plum Fruit क्या होता है? आलूबुखारा के फायदे, उपयोग, प्रकार और नुकसान

कुछ लोगों में यह समस्या देखी गई है कि जब उन्होंने चिया सीड का सेवन किया तब उन्हें उल्टी और दस्त जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ा। अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको इसे खाना बंद कर देना चाहिए।

चिया बीज का एक अवगुण यह है कि यह खून को पतला बनाता है। इसलिए इसे अन्य चीजों के साथ मिलाकर के खाना चाहिए।

क्या चिया सीड वजन घटाता है? – Chia Seeds For Weight Loss in Hindi

इसका साफ और स्पष्ट जवाब है हां! यह वजन घटाने का काम करता है। यह बात सिर्फ हम ही नहीं बल्कि न्यूट्रिशन रिसर्च एंड प्रैक्टिस इंस्टिट्यूट ने भी मानी है, क्योंकि इस पर जब रिसर्च की गई तब उन्होंने पाया कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना सुबह नाश्ता करने के दरमियान थोड़ी मात्रा में चिया सीड को अपने भोजन में शामिल करता है, तो यह भूख को कंट्रोल करने का काम करती है, जिससे आदमी खाने का सेवन कम करता है और इससे वजन धीरे-धीरे कम होता है। सेम यही बात जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट ने भी मानी है।

चिया सीड के पौष्टिक तत्व क्या है?

नीचे आपको प्रति 100 ग्राम चिया सीड खाने से कौन से पौष्टिक तत्व मिलते हैं, इसकी इंफॉर्मेशन दी गई है।

पानी5.8g
एनर्जी486 Kcal
प्रोटीन16.54g
टोटल लिपिड (फैट)30.74g
कार्बोहाइड्रेट42.12g
फाइबर (टोटल डायट्री)34.4g
कैल्शियम631mg
आयरन7.72mg
मैग्नीशियम335mg
फास्फोरस860mg
पोटेशियम407mg
सोडियम16mg
जिंक4.58mg
कॉपर0.924mg
मैगनीज2.723mg
सेलेनियम55.2µg
विटामिन-सी1.6mg
थियामिन0.62mg
राइबोफ्लेविन0.17mg
नियासिन8.83mg
फोलेट (डीएफई)49µg
विटामिन ए (आईयू)54IU
विटामिन ई0.5mg
फैटी एसिड (सैचुरेटेड)3.33g
फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड)2.309g
फैटी एसिड (पॉलीसैचुरेटेड)23.665g

Chia Seeds के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Chia Seeds का हिंदी में क्या अर्थ होता है?

सब्जा

क्या चिया सीड और तुलसी के बीज एक ही है?

नहीं यह दोनों एक ही नहीं है। हालांकि इंटरनेट पर आपको ऐसे आर्टिकल की भरमार मिल जाएगी, जो आपको इन दोनों को एक ही होना बताते हैं।

चिया सीड की तासीर कैसी होती है?

गर्म

चिया सीड कितना खाना चाहिए?

आप अपनी बॉडी की आवश्यकता के हिसाब से इसका सेवन कर सकते हैं।

चिया सब्जा और तुलसी Basil बीज में क्या अंतर है?

चिया सीड का बीज तुलसी के बीज से थोड़ा सा बड़ा होता है। तुलसी के बीज चिया सीड के बीज से गोल और थोड़े छोटे आकार के होते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की चिया सीड क्या होता है? और चिया सीड के फायदे और नुकसान? (Chia Seeds in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Chia Seeds Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Chia Seeds in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

1 thought on “चिया सीड क्या होता है? चिया सीड के फायदे, उपयोग, गुण और नुकसान क्या है? जानिए Chia Seeds Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में”

Leave a Comment