कोलेस्ट्रोल क्या होता है? कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे? जानिए Cholesterol से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कोलेस्ट्रोल क्या होता है पूरी जानकारी (What is Cholesterol in Hindi) के बारे में क्योंकि खराब जीवन शैली के कारण धीरे-धीरे व्यक्ति की बॉडी को अनेक प्रकार की बीमारियां अपना घर बना लेती हैं और जब तक व्यक्ति को उन बीमारियों के बारे में पता चलता है तब तक बीमारियां इंसान की बॉडी में काफी विकराल रूप धारण कर चुकी होती हैं। हालांकि कुछ बीमारियां ऐसी होती है जिन पर कंट्रोल किया जा सकता है वहीं कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो काफी दुख दायक साबित होती हैं।

अगर आपकी लाइफस्टाइल अस्वस्थ है तो उसके कारण आपको मोटापा और डायबिटीज तथा कोलेस्ट्रोल की समस्याएं हो सकती हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Cholesterol Kya Hai, नार्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल, Cholesterol Kam Kaise Kare, हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, Cholesterol Kaise Badhta Hai, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

कोलेस्ट्रोल क्या होता है? – What is Cholesterol in Hindi

Cholesterol In Hindi
Cholesterol In Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारी बॉडी में बहुत सारी असंख्य कोशिकाएं होती हैं जिसमें से कुछ कोशिकाओ की परत हमारी बॉडी के अंदर होती है तो कुछ कोशिका की परत हमारी बॉडी के बाहर होती है। जो कोशिका की परत हमारी बॉडी में बाहर होती है उसमें कोलेस्ट्रॉल उपलब्ध होता है जोकि लिपिड का एक भाग माना जाता है।

इसे माइक्रोस्कोप से देखने पर यह बिल्कुल मोम की तरह बिल्कुल चिकना दिखाई देता है और हमारी बॉडी में यह ब्लड प्लाजमा के जरिए यहां से वहां जाता रहता है। हमारी बॉडी में जितने भी अंग हैं उन अंगों की कोशिका में कोलेस्ट्रोल की महत्वपूर्ण भूमिका खून पहुंचाने की होती है।

कोलेस्ट्रोल के प्रकार – Types of Cholesterol

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार देखा जाए तो मुख्य तौर पर तीन प्रकार के कोलस्ट्रोल उपलब्ध हैं, जिनके नाम इस प्रकार हैं

  • लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL)
  • हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL)
  • वेरी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (VLDL)

कोलेस्ट्रोल का मतलब क्या है? – Cholesterol meaning in Hindi

फैट को हिंदी में वसा कहा जाता है और जो यह कोलेस्ट्रॉल है यह एक प्रकार का फैट यानी कि वैसा ही होता है जिसका निर्माण हमारी बॉडी के महत्वपूर्ण अंग लीवर के द्वारा होता है। जिस प्रकार हमारी बॉडी को कई प्रकार की चीजों की डिमांड सही प्रकार से काम करने के लिए होती है उसी प्रकार कोलेस्ट्रोल भी एक ऐसी चीज है जिसकी आवश्यकता हमारी बॉडी को कुछ कामों को करने के लिए पड़ती है।

ये भी पढ़ें : गोरा होने के लिए क्या करें?

जितनी भी कोशिकाएं हमारी बॉडी में है उन सभी को जिंदा रहने के लिए कोलेस्ट्रोल की सख्त डिमांड होती है। अगर कोलेस्ट्रॉल के दिखावेपन के बारे में बात करें तो यह मोम की तरह एक चिकना पदार्थ होता है जो हमारी पूरी बॉडी में यहां से वहां ब्लड प्लाजमा के जरिए भ्रमण करता रहता है।

कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे? – How to reduce Cholesterol in Hindi

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल जब बढ़ जाता है तो आपको कई समस्याओ से परेशान होना पड़ता है। इसीलिए समय रहते इस पर लगाम लगाना आवश्यक है। नीचे कुछ ऐसे उपाय अथवा तरीके आपको बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम कर सकते हैं और हेल्थी कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी से कोलेस्ट्रोल कम करे

यह एक ऐसी चीज है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी तेजी से आपकी बॉडी में से खत्म करने का काम करती है। इसके साथ ही साथ अगर आपका मेटाबॉलिज ठीक नहीं है तो मेटाबॉलिज्म को सही करने के लिए भी आप ग्रीन टी का यूज कर सकते हैं। ग्रीन टी में आप चाहें तो विटामिन ई की कैप्सूल भी मिला सकते हैं। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।

2. लहसुन से कोलेस्ट्रोल कम करे

एक रामबाण औषधि के तहत आप लहसुन का इस्तेमाल कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने के लिए कर सकते हैं। बता दें कि इसके अंदर एलिसन नाम का एक तत्व उपलब्ध होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रोल के लेवल को तेजी के साथ हमारी बॉडी में कम करने का काम करता है। इसके लिए आपको रात में लहसुन को पानी में भिगो देना चाहिए और सुबह उठकर के इसका सेवन आप को शहद के साथ करना चाहिए।

3. हल्दी से कोलेस्ट्रोल कम करे

हल्दी के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगस गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के घाव को जल्दी ठीक करने के लिए किया जाता है। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे खून की धमनी में जो कोलेस्ट्रॉल होता है उसे हटाने का काम करते हैं। आप हल्दी का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं या फिर आप हल्दी के पाउडर को हल्के गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : रुका हुआ पीरियड कैसे लाएं?

4. आंवला से कोलेस्ट्रोल कम करे

सर्दियों के मौसम में मिलने वाले आवले में अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है और अपने इसी गुण के कारण यह बैड कोलेस्ट्रॉल का काल माना जाता है। आंवले के सेवन के जरिए आप खराब कोलेस्ट्रॉल का खात्मा अपनी बॉडी से कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो आंवले को कच्चा ही खा सकते हैं या फिर आप इसका पाउडर भी खा सकते हैं। बैड कोलेस्ट्रोल का खात्मा करने के अलावा आंवला हृदय और हमारी आंखों के लिए भी लाभदायक होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण – Symptoms of High Cholesterol in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण के बारे में बात करें तो अधिकतर ऐसा देखा गया है कि इसमें कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और इसी के कारण व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि वह अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल का चेकअप डॉक्टर से दैनिक तौर पर करवाएं। ऐसे लोग जो किसी भी हृदय से संबंधित बीमारी या फिर कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं उन्हें हर साल में कम से कम 3 बार अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल अवश्य चेक करवाना चाहिए

लो कोलेस्ट्रॉल के लक्षण – Symptoms of Low Cholesterol in Hindi

हम लो कोलेस्ट्रॉल को बैड कोलेस्ट्रॉल के तहत भी पहचानते हैं। सामान्य तौर पर इसके लक्षण जब किसी व्यक्ति में दिखाई देते हैं तो उस व्यक्ति की बॉडी में हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है अथवा उसे अपने हृदय में दबाव महसूस होता है। इस प्रकार का कोलेस्ट्रोल बॉडी में मौजूद धमनियों को ब्लॉक करने का काम करता है और इसी के कारण व्यक्ति को घबराहट और बेचैनी तथा अन्य कई समस्याएं महसूस होने लगती हैं।

नार्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल – Normal Cholesterol Level in Hindi

अगर हमारी बॉडी में नार्मल कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बारे में बात की जाए तो अगर किसी व्यक्ति की बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 mg/dl से कम है तो यह अच्छा माना जाता है। अर्थात हमारी बॉडी में एचडीएल 60 mg/dl से अधिक और ट्राइग्लिसराइड 150 mg/dl से कम होना बढ़िया माना जाता है।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे?

अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल क्या होता है? – Good Cholesterol Level in Hindi

यहां पर हम आपको लोगों की उम्र के हिसाब से यह बता रहे हैं कि एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल का स्तर क्या होना चाहिए।

1. 19 साल और इससे कम की उम्र के लोग

  • कुल कोलेस्ट्रॉल- 170 mg/dL से कम
  • Non-HDL- 120 mg/dL से कम
  • LDL- 100 mg/dL से कम
  • HDL- 45 mg/dL से ज्‍यादा

2. 20 साल और इससे अधिक की उम्र के पुरुष

  • कुल कोलेस्‍ट्रॉल- 125 to 200 mg/dL
  • Non-HDL- 130 mg/dL से कम
  • LDL- 100 mg/dL से कम
  • HDL- 40 mg/dL या इससे ज्‍यादा

3. 20 साल और इससे अधिक की उम्र की महिलाएं

  • कुल कोलेस्‍ट्रॉल- 125 to 200 mg/dL
  • Non-HDL- 130 mg/dL से कम
  • LDL- 100 mg/dL से कम
  • HDL- 50 mg/dL या इससे ज्‍यादा

लो कोलेस्ट्रॉल लेवल – Low Cholesterol Level in Hindi

1. 19 साल और इससे कम की उम्र के लोग

100-129 mg/dl

2. 20 साल और इससे अधिक की उम्र के पुरुष

130-159 mg/dL

3. 20 साल और इससे अधिक की उम्र की महिलाएं

160-189 mg/dL

लो कोलेस्ट्रॉल फूड कौन से हैं? – What are Low Cholesterol Foods?

ओट्स,हॉलग्रेन, बींस,राजमा, चना दाल, मूंग दाल, उड़द की दाल, रेड वाइन, डार्क चॉकलेट, लहसुन, चोकर वाली रोटी, सूरजमुखी, लाल मास, नारियल का तेल, मूंगफली, अखरोट,बादाम, मुनक्का, हरी सब्जियां‌, एगप्लांट, नट, विजिटेबल ऑयल, सेब, अंगूर,स्ट्रॉबेरी,सोया, फैटी फिश, फाइबर सप्लीमेंट,ऑलिव ऑयल, अलसी, धनिया के बीज, ग्रीन टी,प्याज, आंवला, संतरे का जूस, सेब का सिरका

हाई कोलेस्ट्रॉल फूड कौन से है? – What are High Cholesterol Foods?

अंडा, मक्खन, घी, दही, जलेबी, चिकन, मटन, ऑर्गन मीट, फ्राइड फूड, फास्ट फूड, प्रोसेस मीट

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की कोलेस्ट्रोल क्या होता है और कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे? (How to reduce Cholesterol in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Cholesterol Kya Hai को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Cholesterol Kam Kaise Kare पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment