डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाला जाता है? जानिए Date of Birth Kaise Nikale से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाले पूरी जानकारी (Age Calculator In Hindi) के बारे में क्योंकि डेट ऑफ बर्थ! यह एक ऐसी चीज है जिसका काम हमें विभिन्न प्रकार की जगह पर पड़ता ही है। खासतौर पर तो जब हम कोई फॉर्म भरते हैं तो उसमें हमें अपनी डेट ऑफ बर्थ अवश्य बतानी पड़ती है परंतु बता दे की डेट ऑफ बर्थ की इंपोर्टेंस सिर्फ यही तक सीमित नहीं है बल्कि यह कुछ ऐसे अक्षर या फिर अंक होते हैं जो एक व्यक्ति की जिंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत रखते हैं।

क्योंकि यही वह दिन होता है जब व्यक्ति को इस बात की जानकारी होती है कि आखिर उसे कितने लोग पसंद करते हैं क्योंकि डेट ऑफ बर्थ को एक प्रकार से जन्मदिन कहा जाता है और इस दिन लोगों को उनके जन्मदिन की बधाइयां विभिन्न लोगों से प्राप्त होती हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Date of Birth Kaise Nikale, डेट ऑफ बर्थ निकालने के लिए क्या करे, Date of Birth Kaise Check Karen, डेट ऑफ बर्थ निकालने का तरीका, date of birth kaise jane, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाले? – How to Find Date of Birth?

Date Of Birth Kaise Nikale
Date Of Birth Kaise Nikale

डेट ऑफ बर्थ को हमारे जन्मदिन का दिन भी कहा जाता है क्योंकि डेट ऑफ बर्थ का मतलब होता है जिस दिन हम पैदा हुए थे। इस प्रकार से डेट ऑफ बर्थ हर व्यक्ति को पता होनी जरूरी है। कई लोग ऐसे है जिनहे अपनी डेट ऑफ बर्थ तो पता होती है परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें यह नहीं पता होता है कि उनकी एग्जैक्ट डेट ऑफ बर्थ क्या है। कभी-कभी हमें कुछ जगह पर अपनी एग्जैक्ट उम्र भी लिखनी पड़ती है। ऐसे में हमें यह पता होना चाहिए कि हमारी डेट ऑफ बर्थ क्या है, क्योंकि तभी हम अपनी एग्जैक्ट उम्र निकाल सकेंगे।

डेट ऑफ बर्थ निकालने के लिए क्या करें?

पहले जब हम से कोई हमारी डेट ऑफ बर्थ पूछता था तो हमें अपने दिमाग पर जोर डाल कर के यह सोचना पड़ता था कि भला हमारी वास्तविक डेट ऑफ बर्थ क्या है परंतु अब ऐसे कई ऑनलाइन टूल्स और केलकुलेटर आ गए हैं जो आपको कुछ ही सेकेंड के अंदर अपनी डेट ऑफ बर्थ पता करने का मौका देते हैं

ऑनलाइन एज कैलकुलेटर टूल की सहायता से आप अपनी वास्तविक डेट ऑफ बर्थ तो पता कर ही सकते हैं साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि आपको इस धरती पर आए हुए कितना दिन, मिनट, समय या फिर सेकंड हो चुका है। आइए आपको बताते हैं कि जन्मदिन निकालने का तरीका क्या है।

1. Supportingainain.com वेबसाईट से अपना डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाले

अगर आपको सिर्फ 5 से 10 सेकेंड के अंदर ही अपनी वास्तविक डेट ऑफ बर्थ पता करनी है साथ ही आपको यह जानना है कि आपको इस धरती पर पैदा हुआ कितने दिन, समय मिनट हो चुके हैं तो इसके लिए आपको एक एज कैलकुलेटर टूल का इस्तेमाल करना पड़ेगा जिसे बनाने का काम किया है Supportingainain website ने। नीचे आपको Supportingainain Age Calculator Tool से कैसे आप अपनी डेट ऑफ बर्थ निकाल सकते हैं, इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई जा रही है।

1. अपनी डेट ऑफ बर्थ पता करने के लिए सबसे पहले आपको Supportingainain Website के एज कैलकुलेटर पेज पर जाना होगा। इसके लिए आप चाहे तो गूगल पर टाइप करके इस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं अथवा नीचे आपको इस वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है, जिस पर क्लिक करके आप सीधा इस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

विजिट वेबसाइट : supportingainain.com/age-calculator-online

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको एक Age Calculator नाम का सेक्शन दिखाई देगा, उसी के नीचे आपको एज कैलकुलेटर भी दिखाई देगा। इसी एज कैलकुलेटर में आपको अपनी वास्तविक डेट ऑफ बर्थ जानने के लिए कुछ जानकारियां दर्ज करनी है जिसके बारे में हम नीचे आपको आसान शब्दों में बता रहे हैं।

Date : आप जिस दिन पैदा हुए थे उस दिन को यहां पर इंटर करें। उदाहरण के स्वरूप 1, 2, 5, 10, 15, 20 इत्यादि।

Month : जिस महीने में आप पैदा हुए थे उस महीने का नाम यहां पर दर्ज करें। उदाहरण के स्वरूप जनवरी,मार्च, दिसंबर, फरवरी, मई,जून इत्यादि

Year : आपकी पैदाइश जिस साल की है, वह यहां पर दर्ज करें। उदाहरण के स्वरूप 1996, 1997, 1988, 2003 इत्यादि।

3. सभी जानकारियों को सही से भरने के बाद आपको नीचे की साइड में Calculate नाम की एक बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इस पर क्लिक करना है।

4. कैलकुलेट वाली बटन को क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करके नीचे आना है। वहां पर आपको आपने जो जानकारियां दर्ज की थी, उसका रिजल्ट दिखाई दे रहा होगा। जिसमें पहले वाले खाने में आपको यह दिखेगा कि आपको इस धरती पर आए हुए कितने साल, कितने महीने और कितने दिन हो चुके हैं। उसके आगे आप नीचे दी गई जानकारियों को भी देख सकेंगे।

in Months : आपको पैदा हुआ कितने महीने हो चुके हैं।

in day : आपको पैदा होगा कितने दिन हो चुके हैं।

in Hour : आपको पैदा हुए कितने घंटे हो चुके हैं।

in Minute : आपको पैदा हुए कितने मिनट हो चुके हैं।

in Second : आपको पैदा हुए कितने सेकंड हो चुके हैं।

Your Next Birthday Will be in: आपका अगला जन्म दिन कब आ रहा है।

2. Calculator.net से डेट ऑफ बर्थ निकालना

जैसा कि, हमने आपको बताया कि इंटरनेट पर एक ही नहीं बल्कि हजारों ऐसे तरीके हैं जिसका इस्तेमाल करके आप चुटकियों में अपनी वास्तविक डेट ऑफ बर्थ निकाल सकते हैं, साथ ही यह भी जान सकते हैं कि आपको इस धरती पर आए हुए कितने मिनट, कितने सेकेंड, कितने घंटे, कितने दिन और कितना साल या फिर महीना हो चुका है, साथ ही यह भी जान सकते हैं कि आपका अगला आने वाला जन्मदिन कब है। नीचे हम आपको एक और तरीका बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपकी डेट ऑफ बर्थ क्या है।

1. अपनी डेट ऑफ बर्थ जानने के लिए या फिर अपनी खुद की डेट ऑफ बर्थ निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है। हम यहां पर गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।।

2. ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद आपको ब्राउज़र के Search box पर Tap करना है और उसके बाद आपको Age calculator लिखना है और उसके बाद आपको Search की बटन दबा देनी है।

3. अब आपको बहुत सारी वेबसाइट अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रही होंगी। इसमें से जो पहली वेबसाइट है आपको उस पर क्लिक करना है। यह वेबसाइट Calculator.net की होगी।

4. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आप सीधा इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर एक एज कैलकुलेटर आपको दिखाई देगा। इसमें आपको कुछ जानकारियों को दर्ज करना है जो इस प्रकार होंगी।

Date of Birth

  • इसके नीचे पहले वाले बॉक्स में अपने जन्म का महीना सेट करें।
  • बगल वाले बॉक्स में जन्म के दिन को सिलेक्ट करें।
  • अब बगल वाले बॉक्स में अपने जन्म के साल को इंटर करें।

5. अब हरे कलर के बॉक्स में आपको जो Calculate की बटन दिख रही है उसे आपको दबा देना है।

6. जैसे ही आप इस बटन को दबाएंगे वैसे ही अगले ही पल आपको अपनी स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देना चालू हो जाएंगे जिसमें आप अपनी वास्तविक वर्तमान उम्र देख सकेंगे। इसके अलावा आप यह भी जान सकेंगे कि आपको धरती पर पैदा हुए कितने मिनट, हफ्ता, घंटे, सेकेंड, महीने, साल हो चुके हैं।

इस वेबसाइट के अलावा कुछ ऐसी वेबसाइट के भी नाम हम आपको दे रहे है, जिसके जरिए आप अपनी डेट ऑफ बर्थ की जानकारी हासिल कर सकते हैं। उन वेबसाइट के नाम इस प्रकार हैं।

1. calculatestuff.com
2. thecalculatorsite.com
3. age calculator by amarujala
4. Age calculator by abplive.com
5. Markcalculate.com

3. एंड्राइड एप्प के जरिए डेट ऑफ बर्थ निकालना

जहां कई लोग वेबसाइट का इस्तेमाल करके डेट ऑफ बर्थ निकालना पसंद करते हैं वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्हें एंड्रॉयड एप्प चलाना आसान लगता है और इसके जरिए वह अपनी डेट ऑफ बर्थ निकालना चाहते हैं। इसलिए नीचे हम आपको एंड्रॉयड एप्लीकेशन से डेट ऑफ बर्थ कैसे निकालते हैं इसकी जानकारी भी बता रहे हैं।

1. एंड्रॉयड एप्लीकेशन से डेट ऑफ बर्थ निकालने के लिए सीधा जाएं अपने फोन में मौजूद Google Play Store में और उसके सर्च बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद एज कैलकुलेटर लिखें और सर्च कर दें।

2. अब आपको एज कैलकुलेटर नाम की एक एप्प दिखाई दे रही होगी जिसे Android Codeplay नाम की कंपनी ने बनाया है। आपको इसी एप्प के नीचे जो Install की बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर कुछ ही देर के अंदर यह एप्प आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगी। इंस्टॉल होने के बाद आपको एप्प को Open करना है। हमने नीचे आपकी सुविधा के लिए इस एप्प का लिंक भी दिया है ताकि आप सीधा इस एप्प पर पहुंच करके इसे इंस्टॉल कर सकें।

3. एप्प ओपन होने के बाद आपको कुछ परमिशन को Allow करना है। परमिशन Allow कर देने के बाद एप्लीकेशन का इंटरफेस आपकी स्क्रीन पर खुल करके आ जाएगा जिसमें आपको कुछ जानकारियों को दर्ज करना है जो इस प्रकार होंगी।

Today’s date

इसके नीचे पहले आपको अपने जन्म का दिन फिर जन्म का महीना और जन्म का साल इंटर करना है। इसका फॉर्मेट कुछ इस प्रकार से होगा।

हिंदी में: जन्म का दिन/जन्म का महीना/जन्म का साल
अंग्रेजी में: DD/MM/YEAR

4. मांगी गई जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको नीले कलर के बॉक्स में Calculate वाली बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप ऐसा करेंगे वैसे ही आपको आपने जो जानकारी दर्ज की है उसी के हिसाब से आप की वास्तविक उम्र आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाला जाता है? और डेट ऑफ बर्थ कैसे निकाले? (Age Calculator In Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Date of Birth Kaise Nikale को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Date of Birth Kaise Nikale पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment