डीएसपी ऑफिसर (DSP Officer) क्या है और कैसे बने?

आज हर युवा सरकारी नौकरी की चाह रखता है, वैसे ही बहुत से विद्यार्थी डीएसपी की नौकरी हासिल करना चाहते हैं। DSP जिसका फुल फॉर्म ‘Deputy Superintendent of Police‘ होता है। जिसे उप अधीक्षक भी कहा जाता है। यह भारतीय पुलिस विभाग में एक पुलिस अधिकारी का पद है जोकि बहुत पावरफुल और जिम्मेदारी भरा होता है। एक डीएसपी ऑफिसर को समाज में सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। यदि आप भी DSP officer बनना चाहते है तो आपको इसके बारे में विस्तार से जानना होगा जैसे, डीएसपी क्या होता है, क्या काम करता है, डीएसपी कैसे बनते हैं, इसके लिए योग्यता, पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी कैसे करे आदि।

हर कोई अपनी लाइफ में अपनी पसंद का मुकाम हासिल करना चाहता है, बहुत से लोगों के लिए डीएसपी पद भी एक मुकाम के जैसा ही है। यह पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऐसी पोस्ट जिसे हर कोई पाना चाहता है। अगर आप भी डीएसपी की नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको लगन के साथ पढ़ाई और तैयारी करनी होगी तभी आप डीएसपी अधिकार बन सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ DSP के बारे में डिटेल्स के साथ जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि आपको सही मार्गदर्शन और पूरी जानकारी मिल सके।

What is DSP in Hindi

DSP यानी Deputy superintendent (उप अधीक्षक), यह पुलिस विभाग में एक अधिकारी का रैंक होता है। इसकी परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा कराया जाता है।

डीएसपी ऑफिसर राज्य पुलिस का प्रतिनिधि होता है जो राज्य के पुलिस अधिकारीयों को निर्देश देता है। एक डीएसपी अधिकारी को औचक निरीक्षण करने का अधिकार भी होता है यानी वे कही भी कभी भी निरीक्षण कर सकते हैं।

DSP full form

  • Deputy Superintendent of Police
  • उप पुलिस अधीक्षक

डीएसपी अधिकारी कैसे बने?

डीएसपी ऑफिसर बनने के 2 तरीके होते है, एक प्रोमोशन, दूसरा परीक्षा। यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर है तो प्रोमोशन के जरिए आप डीएसपी बन सकते हैं या फिर आप राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाने वाले DSP exam को क्लियर करके डीएसपी अधिकारी बन सकते हैं।

डीएसपी बनने के लिए आपके पास कई योग्यताएं भी होनी चाहिए, जैसे, डीएसपी बनने वाला उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए। पढ़ाई के अलावा अभ्यर्थी को कुछ शारीरिक मापदंड भी पास करने होते हैं। आईये जानते हैं, डीएसपी बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी जरूरी है।

डीएसपी के लिए योग्यता

ग्रेजुएशन: डीएसपी के लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन यानी स्नातक स्तर की पढ़ाई की हो। मतलब, यदि आप डीएसपी ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको स्नातक की परीक्षा पास करनी होगी। ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी डीएसपी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु: डीएसपी के उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, OBC वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उम्र में 3 साल की छूट और SC/ST श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट मिलती है।

इसके अलावा डीएसपी बनने के उम्मीदवार के लिए शारीरिक आवश्यकताएं (physical requirements) भी सेट की गई है जो निम्न प्रकार है।

  • Height: डीएसपी के पुरुष उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी और महिलाओं के लिए 155 सेमी रखी गई है।
  • Weight: आपका वजन आपकी height के हिसाब से तय किया जाता है।
  • Chest: 84 सेमी (Chest expansion 5 cm)

डीएसपी बनने के लिए क्या करे?

डीएसपी बनने के लिए आपको DSP सिविल सर्विस Exam पास करना होगा, जोकि राज्य लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा नियुक्त करवाई जाती है। डीएसपी की परीक्षा दो चरणों में विभाजित की गई है, जो निम्न प्रकार है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा

Preliminary Exam: डीएसपी परीक्षा के पहले चरण में अभ्यर्थी को प्रारंभिक परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा optional subject के 150 प्रश्न का होगा जोकि, 300 marks का होता है।

Main Exam: डीएसपी परीक्षा के दुसरे चरण में आपको मुख्य परीक्षा पास करनी होगी, इस exam में आप preliminary exam पास करने के बाद ही शामिल हो सकते हैं।

यदि आप इन दोनों चरणों के exam को क्लियर कर लेते हैं तो आपको अगले चरण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इंटरव्यू में सफल हो जाते है तो आपको DSP officer के पद के लिए चुन लिया जाता है।

डीएसपी की परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

  • डीएसपी के पुराने प्रश्न पत्र को हल करें, इससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि, इस परीक्षा में किस टाइप के प्रश्न आते हैं और DSP exam syllabus क्या है।
  • फिजिकल टेस्ट के लिए 6 महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर दें।
  • आप चाहे तो कोई कोचिंग संस्थान ज्वाइन कर सकते हैं।
  • अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाये।
  • daily news paper पढ़ें।
  • इंटरनेट पर डीएसपी के बारे में जानकारी हासिल करें।
  • उन विषय और सिलेबस पर ज्यादा ध्यान दें जिनमें आप कमजोर है।
  • आत्मविश्वास बढ़ाएं, यह सोचें कि, आप यह कर सकते हैं।
  • अपने किसी दोस्त या जानकार की मदद ले जो डीएसपी की तैयारी कर रहे हो।

डीएसपी की सैलरी कितनी होती है?

एक डीएसपी को बहुत अच्छी सैलरी और अन्य भत्ते दिए जाते है। एक डीएसपी ऑफिसर को 9300 -34800 वेतन बैंड और ग्रेड पे 5400 मिलता है। अगर एक डीएसपी ऑफिसर की average सैलरी प्रति वर्ष की बात करें ₹1,198,309 तक हो सकती है। इससे हम कह सकते हैं कि, एक DSP officer को सम्मानजनक सैलरी मिलती है।

वेतन के अलावा डीएसपी अधिकारी को सरकारी की तरह से और भी कई सारी सुविधा दी जाती है जिनके बारे में आप डीएसपी बनने के फायदे पढ़कर जान सकते हैं।

DSP अधिकारी बनने के लाभ

  • एक डीएसपी अधिकारी को सरकार द्वारा बिना किसी कीमत, किराए पर निवास की सुविधा दी जाती है।
  • सरकारी की तरफ से DSP officer को सुरक्षा गार्ड और एक घरेलु नौकर भी दिया जाता है।
  • एक अधिकारक वाहन और उसके साथ ड्राइवर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।
  • मुफ्त बिजली
  • फ्री टेलीफोन कनेक्शन
  • पेंशन आदि।

इतनी अच्छी सैलरी और फ्री सर्विसेज के अलावा एक डीएसपी अधिकारी को समाज में भी हर जगह सम्मान दिया जाता है। इसके अलावा, डीएसपी के अच्छे कामों को देखते हुए उसका प्रोमोशन भी किया जाता है।

निष्कर्ष,

तो, दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको DSP officer के बारे में बताया। जैसे, DSP क्या है, डीएसपी का काम क्या होता है, डीएसपी अधिकारी कैसे बनते हैं, इसके लिए योग्यता, परीक्षा की तैयारी कैसे करे, DSP full form, डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए क्या करें आदि। साथ ही, हमने आपको डीएसपी बनने के फायदे और एक डीएसपी अधिकारी की सैलरी के बारे में भी बताया।

हम उम्मीद करते है यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने के बाद आपको डीएसपी अधिकारी के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा अगर अभी भी आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं।

Leave a Comment