एंडोरा मास क्या होता है? एंडोरा मास के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान क्या है? जानिए Endura Mass Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे एंडोरा मास के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Endura Mass in Hindi) के बारे में क्योंकि हो सकता है कि आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं यानी कि पतले हैं, तभी तो आपने इंटरनेट पर यह सर्च किया है कि एंडोरा मास क्या होता है और सर्चिंग में रिजल्ट के तौर पर आपके सामने यह वेबसाइट प्रदर्शित हुई है और आप इस वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं। हम यह समझ सकते हैं कि पतलापन होने पर कैसा महसूस होता है। एक प्रकार से यही समझ लीजिए कि पतलेपन के कारण हम अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं।

हम चाहे कितने भी महंगे कपड़े क्यों न खरीद लें, वह पतलेपन की वजह से हमारे ऊपर अच्छे लगते ही नहीं हैं। इसके अलावा हमारा चेहरा भी बुझा बुझा लगता है जिससे हमें अंदर ही अंदर हीन भावना महसूस होती है। इसलिए पतलेपन को दूर करने के उपाय जल्द से जल्द करना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Endura Mass Kya Hai, एंडोरा मास के फायदे, Endura Mass in Hindi, एंडोरा मास के नुकसान, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

एंडोरा मास क्या है? – What is Endura Mass in Hindi

Endura Mass In Hindi
Endura Mass In Hindi

आपने मास गेनर का नाम सुना ही होगा बिल्कुल वही चीज है Endura Mass। पतलेपन को दूर करने के लिए और शरीर में मांस चढ़ाने के लिए जिम ट्रेनर के द्वारा साथ ही साथ डॉक्टर के द्वारा लोगों को एंडोरा मास पाउडर को रोजाना लेने के लिए कहा जाता है। वैसे तो इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल अधिकतर वह लड़के और लड़कियां करते हैं जो अंडरवेट होते हैं यानी कि जिनकी बॉडी के हिसाब से उनका वजन बहुत ही कम होता है।

परंतु कभी-कभी वृद्ध लोगों को भी Endura Mass लेने की सलाह दी जाती है ताकि उनकी कमजोरियां दूर हो सके। जब आप Endura Mass Weight Gainer खाना चालू करते हैं तो यह आपको ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट देता है, जिससे आपकी भूख बढ़ती है, आपकी बॉडी में ताकत आती है और धीरे-धीरे आपका वेट गेन होने लगता है।

एंडोरा मास कब लिया जाता है? – When is endura mass used?

पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण वर्तमान के समय में अधिकतर लोगों को शारीरिक दुर्बलता का सामना करना पड़ता है फिर चाहे वह कितना ही खाना क्यों ना खा ले, क्योंकि जब खाना सही प्रकार से नहीं पचता है तो उसके पौष्टिक तत्व बॉडी के अंगों को नहीं मिलते हैं जिससे उनका विकास नहीं होता है। कम भूख लगने के कारण भी कई लोगों की शरीर फिट नहीं रहती है।

ये भी पढ़ें : पार्सले क्या होता है? अजमोद के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

इसलिए Endura Mass को ऐसी अवस्था में लिया जा सकता है जब उन्हें फिट रहने की आवश्यकता हो अथवा अपने वजन को ज्यादा करने की आवश्यकता हो। अंडरवेट लोगों को इसे वजन बढ़ाने के लिए लेना चाहिए फिर चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष हो। कसरत करने वाले लोगों को भी इसे अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। इससे उनकी मसल्स की रिकवरी जल्दी होती है।

एंडोरा मास का उपयोग कैसे करे? – How to use Endura Mass in Hindi

मुख्य तौर पर एंडोरा मास पाउडर के फॉर्म में आपको मार्केट में मिलता है और इसका इस्तेमाल लोग वजन बढ़ाने के लिए ही करते हैं। अगर आपने भी Endura Mass को इस्तेमाल करने का मन बना लिया है तो सबसे पहले मार्केट से Endura Mass खरीद कर लाए और उसके बाद सुबह खाना खाने के बाद और रात को खाना खाने के बाद 3 चम्मच भैंस के हल्के गुनगुने दूध के साथ लगातार तीन महीने तक इसे ले, क्योंकि Endura Mass की एडवर्टाइजमेंट में ऐसा कहा गया है कि 3 महीने तक इसे लेने से काफी अच्छा रिजल्ट प्राप्त होता है।

एंडोरा मास का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? – Why is endura mass used?

बात कर अगर इसे इस्तेमाल क्यों किया जाता है तो इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि ऐसे लोग अंडरवेट से एक ठीक-ठाक वजन प्राप्त कर सके जो शारीरिक रूप से कमजोर है जिसके कारण उनके ऊपर कोई भी कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं। वजन बढ़ाने के अलावा यह ऐसे लोगों के द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है, जो अपने आप को फिट रखना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

अर्थात जो लोग सामान्य तौर पर इसे लेना चाहते हैं, वह भी इसे ले सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल बॉडी के लिए बेनिफिशियल है। एंडोरा मास महिला और पुरुष दोनों के लिए बनाया गया है। इसलिए दोनों इसका सेवन कर सकते हैं।

एंडोरा मास कितने फ्लेवर में मिलता है? – Endura Mass Falvours in Hindi

अलग-अलग लोगों को अलग-अलग टेस्ट पसंद होता है। इसलिए एंडोरा मास कंपनी ने इस प्रोडक्ट को अलग-अलग फ्लेवर में लॉन्च किया है जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • वैनिला
  • स्ट्रौबरी
  • केसर
  • चॉकलेट

एंडोरा मास के फायदे – Benefits of Endura Mass in Hindi

निश्चित ही आपने एंडोरा मास की एडवर्टाइजमेंट टीवी या फिर अखबार में देखी होगी और एडवर्टाइजमेंट को देखने के बाद आपके मन में यह ख्याल आया होगा कि आखिर Endura Mass के कुछ ना कुछ फायदे अवश्य है तभी इसका इतना ज्यादा प्रचार किया जा रहा है, तो नीचे जान लीजिए एंडोरा मांस खाने के कौन से फायदे आप को मिलते हैं।

1. शुगर कम है एंडोरा मास में

अगर आप मार्केट में कोई और वेट गेनर लेने के लिए जाएंगे तो आपको उस में शुगर की मात्रा ज्यादा मिलती है परंतु क्या आप जानते हैं कि Endura Mass Powder के अंदर शुगर की मात्रा कम होती है, तो इस प्रकार से जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान है वह भी Endura Mass को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है। इसीलिए डायबिटीज की समस्या से पीड़ित पेशेंट भी इसे ले सकते हैं।

2. शुद्ध शाकाहारी है एंडोरा मास

कई लोग अंडे की भी गिनती नॉनवेजिटेरियन में करते हैं। हालांकि यह तो बाद का विषय है परंतु आपको बता दें कि एंडोरा मास अगर आप लेते हैं तो आपको यह नहीं सोचना पड़ेगा कि यह शाकाहारी है या मांसाहारी है। क्योंकि एंडोरा मास के अंदर जो जो सामग्री इसे बनाने के लिए मिलाई गई है, वह पूर्ण रुप से वेजिटेरियन है।

इसके अंदर ना तो किसी जानवर की हड्डी का इस्तेमाल किया गया है ना ही किसी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी गिनती नॉन वेजिटेरियन फूड में होती हो। इसलिए शाकाहारी इसे ले सकते हैं।

3. वजन बढ़ाए एंडोरा मास

यही वह मुख्य कारण है जिसके लिए एंडोरा मास की कंपनी ने इस वेट गेनर को बनाया है और इसी बात को लेकर के इसका प्रचार भी किया जाता है। कमजोर शरीर और कई सालों से पतलेपन की समस्या से ग्रसित लोग एंडोरा मास को लेना चालू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ब्रोकली क्या होता है? ब्रोकली के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

यह धीरे-धीरे बॉडी के वजन को बढ़ाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट भर भर कर दिया जाता है जो एनर्जी देता है और अंडरवेट से बॉडी का वेट ठीक-ठाक कर देता है जिससे आप मस्कुलर बनते हैं।

4. एनर्जी बनाए रखता है Endura Mass

सुबह उठने के बाद अगर आप 2 चम्मच एंडोरा मास को गाय के या फिर भैंस के दूध में हल्दी के साथ मिलाकर के पी लेते हैं तो यह आपको अच्छा टेस्ट देता है साथ ही यह आपको दिन भर काम करने के लिए एनर्जी भी देता है। इससे होता यह है कि आपको काम करने में थकान महसूस नहीं होती है और आपका कॉन्फिडेंस भी इससे अच्छा बना रहता है।

5. विटामिन मिनरल दे एंडोरा मास

ऐसा नहीं है कि अगर आपका वजन कम है तभी आपको इसे लेना चाहिए। अगर आप दैनिक तौर पर अपनी बॉडी में विटामिन और मिनरल की पूर्ति करना चाहते हैं, तो भी आप इसे ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

6. मसल्स बनाएं Endura Mass

वैसे तो यह एक वेट गेनर है जो सुरक्षित तौर पर आपके वजन को 3 महीने के अंदर बढ़ाता है परंतु अगर आप जिम जाकर कसरत करने वाले व्यक्ति हैं तो प्रोटीन पाउडर लेने के साथ ही साथ आप इस वेट गेनर को भी ले सकते हैं। यह प्रोटीन पाउडर के साथ मिल कर के आप की मसल्स की रिकवरी जल्दी करता है जो कि कसरत करने के दरमियान डैमेज होती हैं।

ये भी पढ़ें : साबूदाना क्या होता है? साबूदाना कैसे बनता है?

इससे धीरे-धीरे आपकी बॉडी मस्कुलर बन जाती है और आपको अपने पतलेपन से छुटकारा मिल जाता है जिससे आपकी बॉडी फिट हो जाती है और आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं।

7. हड्डियों को मजबूत करें एंडोरा मास

विटामिन, मिनरल तो इसमें भर भरकर होते हैं, साथ ही हड्डियों को मजबूत करने वाले सभी तत्व इसमें होते हैं। जैसे कि सोडियम, आयरन, फास्फोरस, फोलिक एसिड, विटामिन B12, विटामिन b1. यह सभी तत्व मिलकर के बॉडी के सभी अंगों को पोषण पहुंचाते हैं और उनकी ग्रोथ करते हैं, साथ ही हड्डियों को कैल्शियम की पूर्ति करते हैं जिससे वह मजबूत बनती हैं और हड्डियों से संबंधित सामान्य समस्याएं दूर होती हैं।

8. कॉन्फिडेंस बढ़ाए Endura Mass

क्या आप जानते हैं कि जब आप एंडोरा मास का सेवन करना चालू करते हैं तो धीरे-धीरे यह आपकी बॉडी को अंदर से स्वस्थ बनाना चालू कर देती है जिससे आपका वजन बढ़ता है, आपके चेहरे पर तेज आता है, आपकी पर्सनैलिटी अच्छी बनती है और यह सब चीजें होने से आपके कॉन्फिडेंस का लेवल भी हाई जाता है।

एंडोरा मास के नुकसान – Side Effects of Endura Mass in Hindi

लिमिटेड मात्रा में रोजाना एंडोरा मांस खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि फिर भी देखा गया है कि कुछ लोगों में इसका साइड इफेक्ट यह हुआ है कि उनका वेट बढ़ गया है। इसलिए जो लोग पहले से ही मोटे हैं उन्हें इसे नहीं लेना चाहिए। कई लोगों में यह भी देखा गया है कि उन्होंने जब 1 ही दिन में तय लिमिट से ज्यादा एंडोरा मास को खा लिया, तो इससे उनके चेहरे पर हल्के हल्के दाने हो गए और उनका चेहरा भी सूजा हुआ दिखाई दिया।

ये भी पढ़ें : प्रोटिनेक्स क्या होता है? जानिए प्रोटिनेक्स खाने के फायदे और नुकसान

इसलिए जिस प्रकार से इसका सेवन करने के लिए कहा गया है उसी प्रकार से इसका सेवन करें। कुछ लोगों को एंडोरा मास का टेस्ट अच्छा नहीं लगता है इसलिए इसके दूसरे फ्लेवर को ट्राई करें। कुछ परिस्थितियों में इंडोरा मांस खाने से कई लोगों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की शिकायत भी देखी गई है।

एंडोरा मास में पाया जाने वाली सामग्री – ingredients of endura mass

  • सोया प्रोटीन
  • दूध का पाउडर
  • चीनी या शुगर
  • माल्टोडेक्सट्रिन
  • पाम ऑयल
  • डेयरी व्हेय
  • इमेल्सीफाइंग एजेंट
  • विटामिन और मिनरल्स
  • आर्टिफिशियल फ्लेवर

क्या एंडोरा मास वजन बढ़ाने के लिए सही है?

एंडोरा मास को वजन बढ़ाने के लिए ही बनाया गया है। इसलिए यह वजन बढ़ाने के लिए बिल्कुल सही है। हमने खुद भी अपने वजन को बढ़ाने के लिए एंडोरा मास को इस्तेमाल किया था। स्टार्टिंग में तो यह कुछ असर नहीं दिखाता है परंतु 20 दिनों के बाद धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ना चालू होता है और 3 महीने के सेवन से आप अपने शरीर का वजन 5 से 8 किलो तक बढ़ा सकते हैं। अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा है तो यह वजन और भी बढ़ सकता है।

क्या इंडोरा मांस का सेवन बिना कसरत के किया जा सकता है?

जी हां इसका सेवन बिना कसरत के भी कर सकते हैं परंतु ऐसा करने पर हो सकता है कि आपके पेट के आसपास में चर्बी जम जाए। इसीलिए अगर आप बिना कसरत के इसका सेवन कर रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे खाएं और अगर आप कसरत कर रहे हैं तो आप इसका सेवन बढ़ा सकते हैं। वैसे बता दे की कसरत करने के साथ अगर आप इसे खाते हैं तो आपको अच्छे रिजल्ट और भी कम समय में प्राप्त होते हैं।

एंडोरा मास खाने की सही उम्र क्या है?

आपको बता दें कि एंडोरा मास को कब लेना चाहिए अथवा कितनी उम्र में इसे खाना चालू करना चाहिए। इसके बारे में अच्छी जानकारी आपको डॉक्टर ही दे सकता है परंतु एंडोरा मास के एडवर्टाइजमेंट के अनुसार 15 साल और उससे ऊपर की उम्र के जो लोग हैं, वह इसे खा सकते हैं, फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हो।

Endura Mass के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एंडोरा मास का 1 किलो का पैकेट कितने रुपए का आता है?

आपको यह ₹862 का पड़ेगा। वैसे एंडोरा मास आधा किलोग्राम में भी उपलब्ध है इसके अलावा 2 किलो और 5 किलो में भी उपलब्ध है।

क्या एंडोरा मास को आदमी और महिला दोनों ले सकते हैं?

जी हां अपने शरीर को फिट रखने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही इंडोरा मांस का सेवन बताई गई विधि से कर सकते हैं।

क्या बच्चों के लिए भी एंडोरा मास आता है?

जी हां एंडोरा मास को बनाने वाली कंपनी ने बच्चों के लिए स्पेशल तौर पर एंडोरा मास वेट गेनर पाउडर लॉन्च किया है, जो बच्चों को स्वस्थ बनाता है। यह भी आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिलेगा।

एंडोरा मास वेट गेनर पाउडर शाकाहारी है या फिर मांसाहारी है?

इसमें जो भी सामग्री मिलाई गई है उसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि एंडोरा मास शाकाहारी वेट गेनर पाउडर है जिसे शाकाहारी लोग ले सकते हैं, साथ ही मांसाहारी लोग भी ले सकते हैं।

एंडोरा मास में कितनी कैलरी है?

100 ग्राम एंडोरा मास पाउडर खाने पर आपको 416 kcal कैलरी मिलती है।

एंडोरा मास कितने दिन में असर दिखाता है?

इसे खाना चालू करने के तकरीबन 20 दिनों के बाद यह अपना असर दिखाना चालू करता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की एंडोरा मास क्या होता है? और एंडोरा मास खाने के फायदे और नुकसान? (Endura Mass in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Endura Mass Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Endura Mass in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment