चेहरा पतला कैसे करें? चेहरे को पतला करने के 5 टिप्स? How to Reduce Face Fat in Hindi

आज हम जानेंगे फेस फैट कम कैसे करे पूरी जानकारी (Face Slimming Tips in Hindi) के बारे में क्योंकि लड़का और लड़की दोनों विपरीत लिंग के होते हैं और दोनों ही एक दूसरे की बॉडी में सबसे पहले एक दूसरे के चेहरे को ही देखते हैं और कहीं ना कहीं इसके पीछे वजह यह है कि वह चेहरे को देखने के बाद ही इस बात का निर्णय लेते हैं कि उन्हें सामने वाले बंदे के साथ अपनी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाना चाहिए या फिर नहीं। यहां तक कि जब लड़का और लड़की की शादी तय होती है तब भी उन्हें आपस में मिलवाया जाता है,

ताकि वह एक दूसरे को पसंद कर ले। कई किताबों में भी यह बात लिखी गई है कि हमारा चेहरा हमारे व्यक्तित्व का प्रतिबिंब होता है। आपके चेहरे को देख कर के ही कई लोग आपकी पर्सनैलिटी का अंदाजा लगा लेते हैं। इसीलिए अपने चेहरे को हमेशा बढ़िया बना करके रखना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि face slim kaise kare, चेहरे की चर्बी कैसे कम करें, face fat kam kaise kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

चेहरे का मोटापा क्या है? – What is Face Fat in Hindi

Face Slimming Tips In Hindi
Face Slimming Tips In Hindi

चेहरे के मोटापे को ही चेहरे का फैट कहा जाता है। यह ज्यादातर चेहरे में जहां गाल का इलाका होता है वहां पर अधिक होता है। जब किसी व्यक्ति का चेहरा मोटा हो जाता है, तो उसका गाल हमें फूला हुआ दिखाई देता है। हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है परंतु किसी प्रॉब्लम के कारण ऐसा हो जाता है। हमारे चेहरे की त्वचा में कई परत होती हैं परंतु जो सबसे ऊपर वाली परत होती है, वह थोड़ी सी कठोर होती है,

और उसके बाद जो नीचे वाली परत होती है, वह बहुत ही हल्की होती हैं। जो ऊपर वाली परत होती है, चेहरे का फैट वहां तक आता है परंतु यह चालू हमारी बॉडी के अंदर से ही होता है। चेहरे का फैट गालों के अलावा माथे पर, नाक पर, होठों के आसपास और यहां तक कि गले के थोड़े हिस्से तक आता है। आंख के नीचे का जो इलाका है, वहां पर चेहरे का फैट थोड़ा कम होता है जो कि स्वाभाविक है।

फेस कैसे पतला करें? – How to Reduce Face Fat in Hindi

हम सभी अपने चेहरे को अच्छे से अच्छा दिखाने के लिए उस पर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं ताकि वह अच्छा बना रहे परंतु कुछ गलतियां ऐसी हो जाती हैं जिसके कारण हमारा चेहरा खराब दिखाई देने लगता है। चेहरे पर अगर चर्बी जमा हो जाती है तो इसके कारण भी हमारा चेहरा भद्दा दिखाई देने लगता है फिर चाहे हमारे चेहरे पर एक भी पिंपल क्यों ना हो।

चेहरे की चर्बी का कारण क्या है? – Causes of Face Fat in Hindi

  • अनुवांशिकता
  • हार्मोनल इंबैलेंस
  • हाइपर थायराइड
  • दवा का साइड इफेक्ट
  • पानी की कमी
  • शराब पीना
  • सिगरेट पीना
  • फैटी लीवर
  • जंक फूड खाना
  • मोटा होने की दवा खाना

चेहरा पतला करने के लिए क्या करे? – Face Slimming Tips in Hindi

जब हमारे चेहरे पर चर्बी यानी की फैट जम जाता है तो हमारा चेहरा गोल-गोल दिखाई देने लगता है यहां तक कि जब हम आईने में अपने चेहरे को देखते हैं तो हमें खुद ही यह अच्छा नहीं लगता है। अगर आपको भी अपने चेहरे की मोटाई ज्यादा हो गई है यह अनुभव हो रहा है तो अपने चेहरे को पतला करने के उपाय आपको करना चाहिए। अब आइए जान लेते हैं कि चेहरे को पतला करने का तरीका क्या है अथवा चेहरे को पतला कैसे करे।

1. ग्रीन टी चेहरा पतला करें

दूध वाली चाय की जगह पर अगर आप ग्रीन टी पीने की आदत डाल लेते हैं, तो यह आपको दूध की चाय से ज्यादा फायदा पहुंचाएगी, जोकि इसलिए होगा क्योंकि इसमें एंटी एक्सीडेंट होता है। यह आपकी बॉडी में जाने के बाद सबसे पहले तो जो भी खतरनाक तत्व आपकी बॉडी में होते हैं, उन्हें बाहर निकालता है जिसे जहरीला तत्व कहा जाता है।

इसके अलावा यह आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा करने का काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए आपको लगातार 3 महीने तक ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। यह पेट की चर्बी को कम करता है और साथ ही साथ चेहरे पर जो चर्बी जम गई है, उसे भी घटाता है। इस प्रकार आपका चेहरा कुछ ही महीनों में फिर से पतला दिखाई देने लगता है। कुछ लोगों को अकेले ग्रीन टी पीने से समस्या होती है। इसीलिए वह स्वाद पाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं।

2. दूध फेस फैट कम करें

यह तो आप जानते ही होंगे कि, दूध में एंटी एजिंग तत्व पाया जाता है। दूध पीने से हमारी सेहत बनती है और हम स्वस्थ रहते हैं, साथ ही हमारे चेहरे की त्वचा भी ग्लोइंग बनती है परंतु क्या आप जानते हैं कि यही दूध चेहरे पर जम चुकी चर्बी को भी हटाने में आपकी सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़ें : हाथ, चेहरे और शरीर से प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाए?

एक प्रकार से आप यह समझ लीजिए कि दूध आपके चेहरे के मोटापे को कम करेगा। इसके लिए आपको रोजाना रात को गाय का दूध लेना है जो कि 1 गिलास होगा और इसके अंदर आपको 2 चम्मच शुद्ध हल्दी का पाउडर मिक्स करना है। अब आपको इसे पी जाना है। यह आपके चेहरे के फैट को कम करेगा।

3. नींबू कम करें चेहरे का मोटापा

नींबू एक खट्टा फल होता है जिसका अधिकतर इस्तेमाल शरबत बनाने के लिए किया जाता है, साथ ही खट्टापन लाने के लिए भी इसका यूज होता है। नींबू के अंदर जो तत्व पाए जाते हैं, वह एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने का काम करते हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व चर्बी को धीरे-धीरे गलाते हैं। इस प्रकार बॉडी में से चर्बी घटती है।

यहां तक कि आप चेहरे के अलावा पेट की चर्बी घटाने के लिए नींबू को इस्तेमाल में ले सकते हैं। नींबू भी आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छा करता है और यह चेहरे पर कसावट लाता है। अब आपको नींबू इस्तेमाल कैसे करना है यह भी हम आपको बता रहे हैं।

आपको सुबह उठने के बाद खाली पेट ही 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी लेना है, उसके अंदर आपको आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण डालना है और एक पूरा कटा हुआ नींबू का रस डालना है और इसे पी जाना है। 2 महीने तक यह उपाय करने से आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

4. हल्दी भी घटाएं फेस फैट

शरीर को मजबूत करने के लिए अश्वगंधा और शतावरी पाउडर के साथ हल्दी का सेवन करना चाहिए, इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा परंतु क्या आप जानते हैं कि यही हल्दी अगर आप कुछ अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपका मोटापा घटाने की भी ताकत रखती है फिर चाहे वह आपके चेहरे का मोटापा ही क्यों ना हो। दरअसल एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होने के कारण हल्दी कई प्रकार से हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें : किस कैसे की जाती है? Kiss करने का तरीका क्या है?

बस इसे इस्तेमाल करने का तरीका बदल जाता है। चेहरे के मोटापे को कम करने के लिए आपको थोड़ी सी दही में दो चम्मच हल्दी और 3 चम्मच बेसन पाउडर मिक्स करना होता है और इसका पेस्ट बना करके आपको अपने पूरे चेहरे पर लगाना होता है और आधे घंटे बाद धो देना होता है। यह पैक लगातार 1 महिने तक अगर आप ट्राई करते हैं, तो आपके चेहरे का मोटापा कम हो जाएगा, साथ ही आपके चेहरे का गोरापन भी बढ़ जाएगा।

5. अंडे की सफेदी घटाएं चेहरे का मोटापा

1 कटोरी में 2 कच्चे अंडे तोड़ करके डालें। अब उसमें थोड़ा सा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच गाय का कच्चा दूध डालें। अब इसका पेस्ट बनाएं और इसे अपने गर्दन के अलावा अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए इसे छोड़ दें। आधे घंटे आपको इसे सूखने देना है। इसके बाद ठंडे पानी से आपको अपने चेहरे को धो लेना है।

यह उपाय 1 ही दिन में आपको अच्छा रिजल्ट नहीं देगा। इसलिए आपको 1 महीने में तकरीबन 15 बार यह उपाय करना है। यानी कि अगर आप ने आज यह उपाय किया तो आपको कल के दिन को छोड़ कर के फिर से यह उपाय करना है। यह उपाय चेहरे की चर्बी को घटाता है जिससे चेहरे का मोटापा कम होता है।

ये भी पढ़ें : हिप्स क्या होता है? हिप्स को कम कैसे करे?

दूसरा इसका फायदा यह है कि यह आपके चेहरे की ब्राइटनेस को बढ़ाता है। अगर आपका चेहरा सावला हो गया है तो यह उसे गोरा बनाने का काम करता है। इस प्रकार से इस अकेले उपाय को करने से आपके चेहरे का मोटापा भी कम हो जाता है और आपके चेहरे की गोराई भी बढ़ जाती है।

Face Slimming के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या चेहरे की मालिश करने से भी चेहरे का मोटापा घटता है?

जी हां चेहरे की मालिश करने से भी चेहरे का मोटापा घटाया जा सकता है।

चेहरे की मालिश करने के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा माना जाता है?

चेहरे की मालिश करने के लिए जैतून का तेल अच्छा तेल माना जाता है। अगर आपके पास यह उपलब्ध नहीं है तो आप बादाम के तेल को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं।

आसानी से चेहरे की चर्बी को गलाने का उपाय क्या है?

इसके लिए बस आपको बलून एक्सरसाइज करनी होगी। बलून एक्सरसाइज में आपको अपने मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाना होता है और फिर मुंह की हवा छोड़ देनी होती है। फिर से आपको अपने मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाना होता है और हवा छोड़नी होती है। यह  आपको 1 बार में तकरीबन 20 बार करनी होती है।

क्या चेहरे का मोटा होना कोई बीमारी होती है?

नहीं यह कोई बीमारी नहीं होती है परंतु अगर आपका चेहरा अत्याधिक ही मोटा हो गया है तो एक बार डॉक्टर से आपको अवश्य मिल लेना चाहिए।

मैंने मोटा होने की दवा खाई इससे मेरा चेहरा मोटा हो गया अब मैं क्या करूं?

आप जो दवाई खा रहे हैं उसे खाना बंद कर दें क्योंकि हो सकता है कि जो दवाई आप खा रहे हैं उसमें स्टेरॉयड मिलाया गया हो।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की फेस कैसे पतला करें? और फेस पतला करने के टिप्स (How to Reduce Face Fat in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में face slim kaise kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा face slim kaise kare पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment