Fennel Seeds क्या होता है? सौंफ के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान क्या है? जानिए Fennel Seeds Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे सौंफ के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Fennel Seeds in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर कभी आपने अपनी गर्लफ्रेंड या फिर अपने बॉयफ्रेंड को किस करने का प्रयास किया होगा तो उससे पहले अपने मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आपने माउथ फ्रेशनर भी अवश्य इस्तेमाल किया होगा। कई बार हो सकता है कि आपके पास माउथ फ्रेशनर उपलब्ध ना हो, ऐसे में अपने सौफ भी खाई होगी क्योंकि यह मुंह की दुर्गंध को तुरंत ही कुछ ही देर में छूमंतर कर देती है।

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के अलावा भी सौंफ के ऐसे कई फायदे हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। बता दें कि सौफ जिसे Fennel Seeds के नाम से जाना जाता है, यह आकार में तो छोटी होती है परंतु इसके फायदे बहुत सारे हैं जिनके बारे में अवश्य आपको जानकारी रखनी चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Fennel Seeds Kya Hai, सौंफ के फायदे, Fennel Seeds in Hindi, सौंफ के नुकसान, Fennel Seeds meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

सौंफ क्या होता है? – What is Fennel Seeds in Hindi

Fennel Seeds In Hindi
Fennel Seeds In Hindi

आपने देखा होगा कि शादी ब्याह में या फिर किसी धार्मिक प्रसंग में लोगों को पान के साथ खाने के लिए सौफ भी दी जाती है, बस यही जो सौफ होती है, इसे ही अंग्रेजी भाषा में Fennel Seeds के नाम से जाना जाता है और बता दें कि आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से मुंह की बदबू को दूर करने के लिए एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ का इस्तेमाल किया जा रहा है।‌

इसके अलावा यह एक ऐसी चीज है जो घरेलू औषधि की कैटेगरी में भी आती है। सौंफ का पौधा सूंघने में बहुत ही सुगंधित लगता है और जब इसकी खेती तैयार हो जाती है, तब Fennel Seeds का पौधा 1 मीटर जितनी ऊंचाई तक जाता है। सौफ तो हम खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं परंतु Fennel Seeds के पत्तों का इस्तेमाल कई सब्जियों को बनाने में किया जाता है।

फेनल सीड को हिंदी में क्या कहते हैं? – Fennel Seeds meaning in Hindi

Fennel Seeds को हिंदी में सौंफ कहा जाता है और सौफ को अंग्रेजी लैंग्वेज में Fennel Seeds कहा जाता है। यह बहुत ही अच्छी औषधि मुंह की गंदगी को अथवा मुंह की बदबू को दूर करने के लिए मानी जाती है। मुंह की बदबू को दूर करने के अलावा भी इसे खाने से हमें कई फायदे प्राप्त होते हैं।

सौंफ के फायदे – Benefits of Fennel Seeds in Hindi

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए तो आपने Fennel Seeds को खाया ही होगा और हमारे ख्याल से अभी तक आप यही जानते होंगे कि यह सिर्फ मुंह की बदबू दूर करती है परंतु ऐसा नहीं है। यह अन्य कई फायदे भी हमारी बॉडी को देती है।‌आइए जानते हैं Fennel Seeds खाने के एडवांटेज के बारे में।

1. पेट की गैस को दूर करने में सौंफ के फायदे

पंसारी की दुकान से सौंफ की जड़ लाएं और उसे सुखा करके उसे पीस करके उसका पाउडर बना लें। अब रात को सोने के पहले इसका काढ़ा बनाएं। काढे में हल्दी अवश्य डालें और फिर खाना खाने के बाद इसे पी ले। सुबह तक यह आपके पेट की गैस को ऐसे छूमंतर कर देगा, जैसे कभी आपको गैस हुई ही ना हो।

ये भी पढ़ें : पार्सले क्या होता है? अजमोद के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

2. सिरदर्द में Fennel Seeds Benefits in Hindi

थोड़ी सी Fennel Seeds को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें। उसके बाद इसे एक कटोरी में डालें और थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा गुलाब जल डालें। इसमें थोड़ा सा आप कोलगेट भी डाल दें और इसका पेस्ट बनाकर के अपने माथे पर लगाएं और सूखने दें। यह आपके माथे को ठंडक देगा जिससे आपका सिर दर्द खत्म हो जाएगा।

3. आंखों को लाभ पहुंचाने में सौंफ के फायदे

देसी गाय का कच्चा दूध ले और उसमें Fennel Seeds के चूर्ण को तकरीबन तीन चम्मच मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुड मिलाए और फिर इसका मिक्सर बना करके इसे पी जाएं। यह छोटी मोंटी दिमाग से संबंधित समस्याओं को भी ख़त्म करता है और आपकी आंखों को भी स्वस्थ बनाने का काम करता है। इससे आपके देखने की रोशनी भी बढ़ती है।

4. खांसी दूर करें सौंफ (Fennel Seeds)

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से खांसी की समस्या से परेशान हैं या फिर उसे गले में सूजन महसूस होती है तो उसे अंजीर और सौंफ का सेवन एक साथ करना चाहिए। यह 2 से 3 दिनों के अंदर ही इन दोनों समस्याओं से उसे राहत दे देगी।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

5. मुंह का छाला दूर करें सौंफ (Fennel Seeds)

सबसे पहले सौंफ का काढ़ा तैयार करें और उसके बाद उसमें थोड़ी सी फिटकरी डाल करके इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब थोड़ी थोड़ी मात्रा में इसे अपने मुंह में डालें और कुल्ला करें। यह उपाय मुंह के छाले को बिना दर्द दिए हुए एक से दो दिन के अंदर ही छूमंतर कर देगा।

6. बदबू दूर करे Fennel Seeds

यही वह कारण है जिसके लिए सबसे अधिक इसका इस्तेमाल किया जाता है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आपको मिश्री और सौंफ को एक साथ मिलाकर के खाना है। यह आपको टेस्ट भी देगा और आपके मुंह की दुर्गंध को भी दूर भगाएगा।

7. भूख लगाए सौंफ

अगर आपकी शारीरिक कमजोरी का कारण कम भूख लगना है तो अपनी भूख को बढ़ाने के लिए आपको रोजाना सुबह-शाम खाना खाने के बाद सौंफ और अजवाइन का सेवन एक साथ करना है। यह आपकी भूख को बढ़ाएगा, जिससे आप ज्यादा खाना खाने लगेंगे।

ये भी पढ़ें : ब्रोकली क्या होता है? ब्रोकली के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान 

8. कब्ज दूर भगाए सौंफ

अजवाइन, मिश्री और सौंफ को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब रात को खाना खाने के बाद पानी के साथ इसका सेवन करें। लगातार 1 महीने तक यह उपाय करने से आपके कब्ज की समस्या छूमंतर हो जाएगी।

सौंफ का उपयोग – Fennel Seeds Uses in Hindi

सौंफ के निम्नलिखित उपयोग हैं।

  • चाय में डालकर पिए।
  • काढ़ा बनाकर पिए।
  • माउथ फ्रेशनर के तहत इस्तेमाल करें।

सौंफ के नुकसान – Side Effects of Fennel Seeds in Hindi

इस बात के कोई पक्के सबूत तो नहीं परंतु कुछ लोगों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि जो महिलाएं गर्भवती हैं अथवा जो महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उन्हें सौफ नहीं खाना चाहिए। जिन लोगों की स्किन संवेदनशील है, उन्हें ज्यादा सौफ नहीं खानी चाहिए, क्योंकि यह स्कीन में सेंसिटिविटी को बढ़ाने काम करता है।

ये भी पढ़ें : साबूदाना क्या होता है? साबूदाना कैसे बनता है?

ऐसा करने पर जब आप धूप में निकलेंगे तब आपको हल्की सी जलन अपनी स्कीन पर महसूस हो सकती है। Fennel Seeds को आपको तब नहीं खाना चाहिए जब आप कोई दवाई इस्तेमाल कर रहे हो। अगर खाना भी है तो डॉक्टर से अवश्य पूछे।

सौंफ के अन्य नाम क्या है? – Fennel Seeds Name in Other Languages

क्र.म.भाषाएंअन्य नाम
1.अंग्रेजी मेंबिटर फेनेल फेनेल
2.हिंदी मेंसौंफ, बड़ी सौंफ
3.मराठी मेंबड़ी सेपू,सौंफ
4.संस्कृत मेंछत्रा, शालेय, शालीन, मिश्रेया, मधुरिका, मिसि
5.उर्दू मेंपनमधुरी
6.कन्नड़ मेंबड़ी सोपु, सब्बसिगे
7.गुजराती मेंवरीयाली,वलीआरी
8तेलुगु मेंसोपु,पेद्दजिलकुर्रा,
9.तमिल मेंसोहिकिरे, सोम्बु
10.बंगाली मेंमौरी, पान मौरी
11.पंजाबी मेंसोम्पू,सोंफ
12.मलयालम मेंपेरूमजीकम, कट्टुसत्कुप्पा
13.नेपाली मेंमदेशी सौंफ
14.अरेबिक मेंजियानज,असलुल एजियानज
15.परिसियन मेंराजीयानज, राजयाना

रोजाना कितना सौंफ (Fennel Seeds) खाना चाहिए?

जिन लोगों का वजन 50 किलो से कम है उन्हें रोजाना 3 से 4 मुट्ठी Fennel Seeds खानी चाहिए। 50 किलो से ज्यादा जिनका वजन है उन्हें रोजाना 2 से 3 मुट्ठी Fennel Seeds खानी चाहिए। यह मात्रा वजन के हिसाब से अथवा पेशेंट की स्थिति के हिसाब से कभी-कभी कम/ज्यादा हो सकती है।

क्या सौंफ (Fennel Seeds) स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

इसमें कोई भी दो राय नहीं है कि Fennel Seeds यानी की सौफ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार से फायदेमंद है, इसकी जानकारी हमने ऊपर आर्टिकल में दे रखी है परंतु बता दें कि हमने आर्टिकल में जो जानकारी आपको दी है, इसके स्वास्थ्य के फायदे सिर्फ वही तक सीमित नहीं है।

ये भी पढ़ें : प्रोटिनेक्स क्या होता है? जानिए प्रोटिनेक्स खाने के फायदे और नुकसान

बल्कि इसे खाने से हमें अन्य कई फायदे भी होते हैं। यह गैस की समस्या को दूर करता है, कब्ज से राहत दिलाता है, मुंह की बदबू को भी दूर करता है। सबसे मुख्य बात यह काफी सस्ता आता है। इसलिए हर किसी के बजट में यह फिट बैठता है।

क्या सौंफ (Fennel Seeds) वजन घटाता है?

Fennel Seeds के अंदर फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा यह बॉडी में चर्बी बनाने वाली ग्रंथियों को भी कंट्रोल में लेता है जिसके कारण चर्बी का बनना कम हो जाता है। इससे मोटापा बढ़ना रुक जाता है और फिर धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है। इसका इस्तेमाल करके वजन को घटाने के लिए चाय में सौंफ का पाउडर डालें और सेवन करें।

सौंफ (Fennel Seeds) से त्वचा को क्या फायदे होते हैं?

एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी एलर्जीक, यह सभी गुण Fennel Seeds के अंदर आपको मिलते हैं और यह सभी गुण हमारे स्किन को अच्छा बनाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। चेहरे के टेक्सचर को बरकरार रखने के लिए आप रोजाना Fennel Seeds की भाप लेना चालू कर सकते हैं। यह चेहरे की गंदगी को हटाएगा और आपके चेहरे को नमी प्रदान करेगा।

क्या सौंफ (Fennel Seeds) गैस और एसिडिटी को दूर करता है?

जी हां Fennel Seeds यानी सौफ के अंदर जो तत्व पाए जाते हैं वह गैस और एसिडिटी को अवश्य दूर करते हैं। इसके लिए आपको सेंके हुए Fennel Seeds को रात को खाना खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ लेना है। यह रात भर में आपके पेट पर काफी अच्छा काम करेगी और खाने का पाचन भी करेगी तथा एसिडिटी को भी दूर करेगी।

क्या सौंफ गर्भावस्था में भी फायदेमंद है? – Fennel Seeds Benefits in Pregnancy

इसके बारे में कोई पक्की बात नहीं है परंतु ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दरमियान औरतों को Fennel Seeds नहीं खाना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के दरमियान अगर वह सौंफ का सेवन करती हैं, तो उन्हें उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है।

ये भी पढ़ें : बियर क्या होता है? बियर पीने के फायदे और नुकसान

क्या सौंफ से स्तनों का साइज बढ़ता है? – Fennel Seeds Benefits for Breast Growth

कई लोगों का यह कहना है कि अगर कोई महिला Fennel Seeds का सेवन करती है तो इससे उसका ब्रेस्ट साइज यानी की स्तनों का आकार बढ़ता है परंतु इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं है। इसलिए अगर कोई महिला इसका सेवन ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए करना चाहती है, तो उन्हें डॉक्टर से अवश्य राय सलाह कर लेनी चाहिए।

क्या पीरियड में सौंफ (Fennel Seeds) खाना फायदेमंद है?

पीरियड में महिलाओं को काफी दर्द महसूस होता है जिसका कारण है पेट में होने वाला दर्द और मरोड़। इन समस्याओं से छुटकारा पाने में सौंफ का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। पीरियड के दरमियान आपको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सौंफ का काढ़ा पीना चाहिए। यह आपको दर्द से आराम दिलाएगा और गैस को भी दूर भगाएगा।

Fennel Seeds के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या सौफ के अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है?

नहीं 100 ग्राम सौंफ खाने पर आपको सिर्फ 1 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसीलिए यह प्रोटीन की अच्छी मात्रा नहीं कही जाएगी।

मेरे पेट में काफी गैस बनती है क्या मैं इसके लिए सौंफ का सेवन कर सकता हूं?

जी हां सौफ पेट के गैस को खत्म करती है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद आपको इसे लेना चाहिए।

भारत में सौफ की खेती कहां पर की जाती है?

भारत में जो राज्य समुद्र के आसपास पडते हैं, वहां पर इसकी खेती बड़े पैमाने पर होती है। जैसे कि केरल, गुजरात, महाराष्ट्र, बंगाल, आसाम, अरुणाचल प्रदेश इत्यादि

सौफ कब खाना चाहिए?

यह तो आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इसे कब लेना चाहते हैं। अगर किसी बीमारी के लिए आप इसे ले रहे हैं, तो जैसा डॉक्टर ने कहा है वैसे ही इसका सेवन करें।

सौंफ और मिश्री खाने से क्या होता है?

सौंफ और मिश्री को एक साथ खाने से आंखें स्वस्थ बनती है और उनकी रोशनी तेज होती है।

Fennel Seeds को हिंदी में क्या कहते हैं?

Fennel Seeds को हिंदी में सौफ कहते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की सौंफ क्या होता है? और सौंफ के फायदे और नुकसान? (Fennel Seeds in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Fennel Seeds Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Fennel Seeds in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment