फेनुग्रीक क्या होता है? मेथी दाना के फायदे और नुकसान? जानिए Fenugreek Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मेथी दाना के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Benefits and Side Effects of Fenugreek in Hindi) के बारे में क्योंकि मेथी एक ऐसी सामान्य चीज है जो लगभग हर घर में पाई जाती है परंतु काफी कम लोगों को ही यह पता होता है कि मेथी खाने के फायदे क्या है। मेथी दिखने में हल्के पीले रंग की होती है। एक प्रकार से इसे हम मसाला भी कह सकते हैं। मेथी का साग भी बनाया जाता है जो कि खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

कई ऐसे व्यंजन है जिसका निर्माण करने में मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जाता है। सेहत के नजरिए से देखा जाए तो मेथी का दाना आकार में भले ही छोटा है परंतु इसके सेहत से संबंधित फायदे बहुत ही कमाल के हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Fenugreek Kya Hai, मेथी दाना के फायदे, मेथी दाना के नुकसान, Fenugreek Seeds in Hindi, Fenugreek को अंग्रेजी में क्या कहते हैं, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

मेथी क्या होता है? – What is Fenugreek in Hindi

Fenugreek In Hindi
Fenugreek In Hindi

आप मेथी के दाने और फेनुग्रीक में कंफ्यूज ना होए, क्योंकि इन दोनों का मतलब एक ही है। बता दें कि साल में सिर्फ एक ही बार मेथी का पौधा लगता है जिसकी टोटल लंबाई 2 से 3 फुट तक की होती है। जब मेथी का पौधा तैयार होता है तो सबसे पहले इसमें छोटे-छोटे फूल आने चालू हो जाते हैं और बड़े हो जाने के बावजूद भी इसका जो बीज होता है वह छोटा ही होता है।

मेथी का टेस्ट खाने में कड़वा लगता है और इसके पत्ते हरे होते है तथा इसके जो फूल होते हैं वह सफेद रंग के होते हैं। जब मेथी का पौधा बड़ा हो जाता है तो इसकी फली में 11 से लेकर के 20 बीज होते हैं जिनकी गंध तेज होती है और वह दिखने में पीले या फिर भूरे रंग के होते है। इन्हीं बीजों का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का ट्रीटमेंट करने के लिए किया जाता है।

Fenugreek को हिंदी में क्या कहते हैं?

बता दें कि, फेनुग्रीक को हिंदी में मेथी दाना ही कहते हैं और मेथी दाना को ही अंग्रेजी लैंग्वेज में फेनुग्रीक कहा जाता है। हर राज्य में मेथी दाना को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है परंतु मुख्य तौर पर मेथी दाना को अंग्रेजी भाषा में फेनुग्रीक ही कहा जाता है।

मेथी दाना के फायदे – Benefits of Fenugreek

मेथी का दाना विभिन्न प्रकार से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर इसके प्रमुख फायदे के बारे में बात करें तो यह हमें कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा यह हमारे बालों को भी स्ट्रांग बनाता है। अगर किसी व्यक्ति को कान के बहने की समस्या है तो उसके लिए भी मेथी दाने फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़ें : मुनक्का क्या होता है? मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान

कोई व्यक्ति अगर ज्यादा उल्टी होने की समस्या से परेशान है तो उसे मेथी दाने का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपको यह भी बता दें कि मेथी दाना आपको पेचिश की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही यह आपको हाई ब्लड शुगर की समस्या से भी आराम की प्राप्ति करवाता है।

मेथी दाना के नुकसान – Disadvantages of Fenugreek

कई लोगों में यह बात देखी गई है कि उन्होंने जब अधिक मात्रा में मेथी दाना का सेवन किया था तो उन्हें दस्त जैसी समस्याएं महसूस होने लगी थी, साथ ही उन्हें बेचैनी भी उत्पन्न होने लगी थी। कोई व्यक्ति अगर पहली बार मेथी दाने का इस्तेमाल कर रहा है तो उसे इस बात पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए कि कहीं उसे कोई एलर्जी ना हो। अगर उसे एलर्जी के कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे फेनुग्रीक के दाने का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो ऐसी अवस्था में उसे फेनुग्रीक के दानों का सेवन करने के लिए मना किया गया है। अगर आपकी बॉडी में कोई बीमारी है और आप उसके इलाज के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो आपको बिना डॉक्टर की राय सलाह लिए हुए फेनुग्रीक के दानों का सेवन नहीं करना चाहिए। मेथी दाने के सेवन के अगर सामान्य विकार के बारे में बात करें तो इसके सेवन से लोगों को सीने में जलन, अपचन, सूजन, गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं

मेथी दाना का उपयोग – Fenugreek Seeds Uses in Hindi

फेनुग्रीक यानी की मेथी के दानों का इस्तेमाल आप नीचे बताई गई समस्या के ट्रीटमेंट के लिए कर सकते हैं।

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए
  • कान के बहने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए
  • हृदय रोग के लिए
  • पेट के रोग के लिए
  • कब्ज के इलाज के लिए
  • ब्लड शुगर की कंट्रोलिंग के लिए
  • पेचिश में आराम पाने के लिए
  • प्रेगनेंसी के बाद
  • मासिक धर्म की समस्या में
  • गोनोरिया रोग के इलाज के लिए
  • लिवर को स्वस्थ बनाने के लिए
  • घाव में राहत पाने के लिए
  • त्वचा रोग में
  • बॉडी में होने वाले दर्द में
  • न्यूरो प्रॉब्लम में
  • सूजन के इलाज के लिए
  • डाइजेस्टिव सिस्टम के इलाज के लिए
  • अर्थराइटिस की ट्रीटमेंट के लिए
  • अधिक ब्लड प्रेशर में

मेथी दाना का सेवन कैसे करें? – How to use Fenugreek Seeds

फेनुग्रीक का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप चाहे तो इसका काढ़ा बनाकर के पी सकते हैं अथवा आप चाहें तो इसे पीस करके इसे पाउडर के रूप में ले सकते हैं। अब आपको इसका काढ़ा पीना है या फिर आपको इसके पाउडर का सेवन करना है, यह आपके ऊपर डिपेंड करता है।

1. मेथी दाना के फायदे बालों के लिए

मेथी के दाने आपके बालों के झड़ने की समस्या से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए बस आपको रात में एक कटोरी में दो चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रखना है और सुबह उठकर के आपको इन दानों को अच्छी तरह से पीस लेना है और इसके पेस्ट को आपको अपने बालों की जड़ में अच्छी तरह से लगाना है और आधे घंटे के बाद आपको अपने बालों को धो लेना है। महीने में 3 बार यह उपाय करने से काफी अच्छे रिजल्ट आपको प्राप्त होंगे।

2. मेथी दाना के फायदे वजन घटाने के लिए

अघुलनशील फाइबर होने के कारण मेथी दाना हमारे पाचन तंत्र यानी कि डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसका दैनिक तौर पर सेवन करने से जो भी जहरीले तत्व हमारी बॉडी में होते हैं यह उसे हमारी बॉडी से बाहर का रास्ता दिखा देता है, साथ ही यह ब्लड शुगर के लेवल को भी हमारी बॉडी में कम करने का काम करता है और सूजन को भी कंट्रोल करता है।

ये भी पढ़ें : मैदा क्या होता है? मैदा कैसे बनाया जाता है?

वजन घटाने के लिए आप मेथी दाना का सेवन सकते हैं। इसके लिए आपको रात में कम से कम 5 चम्मच मेथी दाना भीगो देना है और सुबह उठकर के आपको उसके पानी को पी जाना है। लगातार 1 से 2 महीने में ही आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

3. फेनुग्रीक पाउडर के फायदे

फेनुग्रीक पाउडर आपको मार्केट में बना बनाया मिल जाता है। इसके अलावा आप चाहे तो मेथी दाने को इकट्ठा करके भी इसे पीस करके इसका पाउडर बना सकते हैं और इसके पाउडर का इस्तेमाल ऊपर हमने आपको जिन समस्या में मेथी दाने का इस्तेमाल किया जाता है, उसकी ट्रीटमेंट के लिए कर सकते हैं।

4. मेथी के पत्ते खाने के फायदे

मेथी के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता करते हैं। इसके अलावा आप इसका सेवन वजन को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। मेथी के पत्ते का साग भी बनाकर खाया जाता है जो खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। इस प्रकार से आप स्वाद के साथ-साथ सेहत से संबंधित फायदे भी मेथी के पत्तों को खा करके प्राप्त कर सकते हैं। इसके पत्ते में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करते हैं।

5. मेथी दाना के फायदे त्वचा के लिए

मेथी का फेस पैक भी बनाया जाता है जो आपके चेहरे पर मौजूद कील मुहांसों को दूर हटाने का काम करता है। इसके साथ ही साथ यह चेहरे पर मौजूद सूजन को भी कम करता है। इसके लिए आपको मेथी के दानों को मेथी के पत्तों के साथ पीस लेना है और उसमें आपको थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाना है और फिर आपको इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाना है और आधे घंटे बाद धो देना है। महीने में 5 से 6 बार यह उपाय करने से आपको अच्छे रिजल्ट अपने चेहरे पर प्राप्त होंगे।

ये भी पढ़ें : सफेद मूसली क्या होता है? सफेद मूसली खाने के फायदे और नुकसान

6. फेनुग्रीक के फायदे महिलाओं के लिए

जो महिलाएं एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन की प्राप्ति करना चाहती हैं उन्हें मेथी के दानों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें यह तीनों चीजें अच्छी मात्रा में होती है। इसके अलावा यह महिलाओं की स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है, यह उनके मोनोपॉज के दर्द को भी कम करता है, उनके टेस्टोस्टरॉन के लेवल को बढ़ाता है और उनकी त्वचा को चमकदार बनाता है।

क्या मेथी महिलाओं के स्तन के आकार को बढ़ाती है? – does Fenugreek increase Breast Size

एस्ट्रोजन नाम का बहुत ही गुणकारी तत्व मेथी के दानों के अंदर मौजूद होता है और इसीलिए लोगों को यह लगता है कि यह महिलाओं के ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है। वैसे अगर वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो अभी तक कोई भी प्रूफ इस बात का सामने नहीं आया है कि मेथी के दानों का सेवन करने से महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को बडा कर सकती हैं।

हालांकि लोगों की राय के अनुसार देखा जाए तो कुछ लोगों ने यह कहा है कि अगर मेथी के दानों को पीसकर के इसके पेस्ट को ब्रेस्ट पर लगाया जाता है, तो इससे धीरे-धीरे ब्रेस्ट का आकार बढ़ता है, क्योंकि यह ब्रेस्ट में जो कोशिकाएं होती हैं उनमें घुस जाता है। हालांकि हमारी सलाह यह है कि आपको ऐसा कुछ भी करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की फेनुग्रीक क्या होता है? और फेनुग्रीक खाने के फायदे और नुकसान? (Benefits and Side Effects of Fenugreek in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Fenugreek Ke Fayde को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Fenugreek Ke Nuksan पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment