जानिए गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

आज हम जानेंगे गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी (Benefits of Drinking Hot & Warm Water) के बारे में क्योंकि वैसे तो अधिकतर लोग सुबह उठकर के चाय या फिर कॉफी पीना पसंद करते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि अगर आप सुबह उठकर के चाय अथवा कॉफी की जगह पर एक गिलास हल्का गर्म पानी पीते हैं तो यह आपको चाय और कॉफी से ज्यादा फायदे दिलाएगा। गर्म पानी से हमारा तात्पर्य है एक ऐसा पानी जो हल्का गुनगुना हो यानी कि जिसका तापमान सामान्य हो।

आयुर्वेद के नजरिए से देखा जाए तो सुबह गर्म पानी पीने के कई फायदे होते हैं। इसके अलावा आप दिन में भी इसका सेवन कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि गर्म पानी पीने के फायदे, गर्म पानी पीने के नुकसान, गर्म पानी पीने का सही तरीका, garam pani peene ke fayde aur nuksan, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

Garam Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan
Garam Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan

अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय या फिर कॉफी पीने के बाद ही होती है, क्योंकि इसका सेवन काफी पहले से ही किया जा रहा है परंतु आपको बता दें कि हमारे प्राचीन ऋषि मुनि सुबह उठकर के चाय या कॉफी की जगह पर हल्का गुनगुना गरम पानी पीते थे, क्योंकि उन्हें यह अच्छे से पता था कि सुबह उठकर के गर्म पानी पीने से हमारी बॉडी को विभिन्न प्रकार से फायदे होते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits Of Drinking Warm Water

आज भी ऐसे कई लोग हैं जो गर्म पानी पीने के फायदे जानते हैं और इसीलिए वह इसका सेवन करते हैं। बता दें कि गर्म पानी पीने के सिर्फ एक ही फायदे नहीं है बल्कि इसके कई फायदे हैं और उन सभी फायदे के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए महत्वपूर्ण पॉइंट पढ़ें।

1. पाचन तंत्र मजबूत बनता है

अगर आप अपने कमजोर पाचन तंत्र से परेशान हैं तो उसे स्ट्रांग बनाने के लिए आपको सुबह उठने के बाद चाय की जगह पर गर्म पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि सुबह उठकर के गर्म पानी पीने से हमारी बॉडी का जो पाचन तंत्र है वह अच्छा बनता है और जब पाचन तंत्र अच्छा बनता है तो हमारी सेहत भी अच्छी होती है।

2. इम्यूनिटी अच्छी बनती है

पाचन तंत्र के अलावा एक अच्छी इम्यूनिटी भी होना हमारी बॉडी के लिए बहुत ही आवश्यक होती है और आपको बता दें कि अच्छी इम्यूनिटी करने के लिए आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। अपनी इम्यूनिटी को अच्छी करने के लिए आपको सुबह एक ताजे नींबू को काटकर उसके रस को हल्के गुनगुने पानी में मिला लेना है और इसे पी जाना है।

ये भी पढ़ें : कॉर्नफ्लोर क्या होता है? कॉर्न फ्लोर के फायदे और नुकसान?

3. एसिडिटी से छुटकारा दिलाए

गर्म पानी हर उस महिला और पुरुष को पीना चाहिए जो एसिडिटी की समस्या से परेशान है क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या को दूर करता है। हालांकि एक ही दिन में आपको इसका रिजल्ट नहीं दिखाई देगा। आपको कम से कम 10 दिन से लेकर के 15 दिन तक सुबह उठकर के गर्म पानी पीना पड़ेगा।

4. पीरियड में है लाभकारी

जो महिलाएं पीरियड में होने वाले दर्द की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी गर्म पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि जब वह इसका सेवन पीरियड के दरमियान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए करती हैं तो यह उनके दर्द को दूर करता है।

5. जुखाम करे छूमंतर

क्या आप जानते हैं कि जब हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह सबसे पहले हमारी शरीर के गले वाले अंग पर ही अपना प्रभाव डालता है। इस प्रकार अगर जुखाम की समस्या से आपको परेशान होना पड़ रहा है तो इसे ट्राई जरूर करें।

गर्म पानी पीने के नुकसान – Disadvantages of Drinking Hot Water

गर्म पानी से कई लोग यह समझ लेते हैं कि उन्हें बिल्कुल गर्म पानी पीना है और ऐसा करने के दरमियान वह अपना मुंह जला बैठते हैं। यहां पर आपको बता दें कि गरम पानी शरीर के लिए फायदेमंद तो होता है परंतु अगर इसे सही तरीके से लिया जाए तो।

1. नींद आने में दिक्कत आना

गर्म पानी का सेवन अधिकतर जगह पर सुबह ही करने के लिए कहा गया है। अगर कोई व्यक्ति रात में गर्म पानी का सेवन करता है तो इसके कारण उसे नींद ना आने की समस्या हो सकती है क्योंकि रात में गर्म पानी पीने से उसे पेशाब करने की इच्छा काफी ज्यादा होती है। इससे उसकी नींद में खलल पड़ता है।

2. छाले हो सकते हैं

बता दे कि गर्म पानी से मतलब होता है हल्का गुनगुना पानी जो कि ना तो ज्यादा गर्म होता है और ना ही जगह ठंडा होता है। अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर के अत्याधिक गर्म पानी पीता है तो इससे उसकी जीभ या फिर मुंह में छाले पैदा हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : प्रोटीन पाउडर क्या होता है? प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान?

3. किडनी पर पड़ सकता है असर

किडनी हमारी बॉडी का महत्वपूर्ण अंग होती है, जो जितने भी जहरीले तत्व हमारे शरीर में होते हैं उन्हें हमारे शरीर से बाहर फेंकने का काम करती है। बता दें कि, कई लोगों ने इस बात को कहा है कि ज्यादा गर्म पानी पीने से किडनी पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

4. नसों में सूजन आ सकती है

गर्म पानी पीने के फायदे जानने के बाद कई लोग बिना टाइम के ही इसका सेवन करते हैं। बता दें कि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसका कारण आपकी बॉडी में जो नशे है उसमें सूजन पैदा हो सकती है। इसलिए बिना मतलब के गर्म पानी पीने की कोशिश आपको नहीं करनी चाहिए।

हमेशा गर्म पानी पीने से क्या होता है? – What happens if you Drink Hot Water Everyday

यहां पर हमें लगता है कि आपका मतलब है कि दिनभर गर्म पानी पीने से क्या होता है। बता दें कि अगर आप दिनभर गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान ही होगा क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना हमारी बॉडी के लिए किसी भी प्रकार से फायदेमंद नहीं होता है फिर चाहे वह चीज कितनी भी अच्छी क्यों ना हो।

ये भी पढ़ें : ओट्स क्या होता है? ओट्स खाने के फायदे और नुकसान?

गर्म पानी पीने के लिए आयुर्वेद में सुबह के समय को सबसे अच्छा माना गया है। इसलिए आपको सुबह के समय में ही गर्म पानी का सेवन करना चाहिए और अगर आप यह सोचते हैं कि गर्म पानी पीने से जब इतने फायदे होते ही हैं तो क्यों ना इसका सेवन दिनभर किया जाए तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होगा, क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जिसकी जानकारी हमने आपको पहले से ही ऊपर बता कर के रखी है।

गर्म पानी कब और कितना पीना चाहिए?

आयुर्वेदिक ग्रंथों के नजरिए से देखा जाए और डॉक्टर के हिसाब से भी देखा जाए तो सुबह का समय ही गर्म पानी पीने का सर्वोत्तम समय माना जाता है। इस प्रकार सुबह लगभग 5:00 बजे से लेकर के 7:00 बजे के बीच को गर्म पानी पीने का सही टाइम माना जाता है। सुबह गर्म पानी पीने के लिए आपको एक गिलास हल्का गुनगुना गर्म पानी लेना होता है और उसे पी जाना होता है। इस प्रकार गर्म पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है और गर्म पानी की सही मात्रा एक गिलास होती है।

क्या गर्म पानी पीने से वजन कम होता है?

गर्म पानी पीने से हमारा वजन कम होता है। हालांकि इसके लिए आपको सिर्फ गर्म पानी का ही सेवन नहीं करना पड़ता है बल्कि इसके लिए आपको एक और चीज की आवश्यकता होती है और वह है आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण। इन दोनों का कॉन्बिनेशन ही आपको आपके बढे हुए वजन से छुटकारा दिलाता है और धीरे-धीरे आपका वेट कम करता है।

ये भी पढ़ें : फेनुग्रीक क्या होता है? मेथी दाना के फायदे और नुकसान

अगर आप ज्यादा वजन से परेशान हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह लगभग 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण लेना है और उसका सेवन आपको एक गिलास हल्के गुनगुने गर्म पानी के साथ करना है। यह उपाय 3 महीने के अंदर ही आपको अच्छे रिजल्ट बॉडी पर देंगे।

सुबह में गर्म पानी पीने से क्या होता है?

जो महिला या फिर पुरुष सुबह उठने के बाद बिना ब्रश किए हुए गर्म पानी का सेवन करते हैं उन्हें अपनी बॉडी में कई आश्चर्यजनक बदलाव तुरंत ही महसूस होते हैं। जैसे कि सुबह उठकर के गर्म पानी पीने से उन्हें थोड़ी देर के बाद अच्छा टॉयलेट प्रेशर आता है जिसके कारण वह अपने आप को एकदम फ्रेश टॉयलेट करने के बाद महसूस करते हैं।

इसके अलावा बॉडी में से जो भी जहरीले तत्व होते हैं वह सुबह उठकर के गर्म पानी पीने से बाहर चले जाते हैं और हम अपने आपको काफी चुस्त दुरुस्त महसूस करते हैं। इसके अलावा सुबह गर्म पानी पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज भी धीरे-धीरे चली जाती है और अगर किसी व्यक्ति को पेट में हमेशा दर्द रहता है तो वह भी सुबह उठकर गर्म पानी पीने से शांत हो जाता है।

गर्म पानी कब नहीं पीना चाहिए?

किसी व्यक्ति को अगर किसी भी कारण की वजह से मुंह में छाले हो गए हैं या फिर उसे मुंह में किसी भी प्रकार की चोट लगी है अथवा जीभ में उसे कहीं पर कट लगा हुआ है तो उसे गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर उसकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

अगर किसी व्यक्ति को किडनी से संबंधित कोई समस्या है या फिर किसी व्यक्ति का पेट का ऑपरेशन हुआ रखा है, तो उसे गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में गुटका, मसाला, पान, बीड़ी का सेवन करता है तो उसे भी गर्म पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर उसके मुंह का तापमान बढ़ जाएगा क्योंकि गुटके में कुछ ऐसे हानिकारक तत्व होते हैं, जो गरम पानी के संपर्क में आने के कारण रिएक्शन कर सकते हैं जिसके फलस्वरूप व्यक्ति के मुंह में छाले उत्पन्न हो सकते हैं या फिर उसे दर्द महसूस हो सकता है।

गर्म पानी पीने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

अगर किसी व्यक्ति को काफी पुरानी कब्ज की समस्या है तो वह समस्या गर्म पानी पीने से दूर होती है। इसके अलावा खराब पाचन तंत्र को भी गर्म पानी ठीक करता है, साथ ही अगर किसी व्यक्ति के पेट में कीड़े उत्पन्न हो गए हैं तो गर्म पानी का सेवन करने से वह कीड़े भी धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि, अगर कोई व्यक्ति मोटापे का शिकार है तो उसे गर्म पानी का सेवन त्रिफला चूर्ण के साथ करना चाहिए। यह उसके मोटापे को कम करता है क्योंकि जब गर्म पानी और त्रिफला चूर्ण आपस में मिलकर के इंसान की बॉडी में जाते हैं तो यह इंसान की बॉडी में जम चुकी एक्स्ट्रा चर्बी को गलाने का काम करते हैं जिससे उसका वजन कम होता है। अगर आपको आलस ज्यादा आती है तो गर्म पानी का सेवन करने से आपके आलस की समस्या भी दूर होती है।

गर्म पानी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सुबह कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

1 गिलास अथवा अधिक से अधिक 2 गिलास

गर्म पानी पीने के कितनी देर बाद चाय पीना चाहिए?

20 मिनट के बाद

पानी उबालकर पीने से क्या होता है?

इससे पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं और आप को साफ पानी पीने के लिए प्राप्त होता है।

सुबह खाली पेट पानी कैसे पीना चाहिए?

पानी को पहले उबालें फिर हल्का गुनगुना होने पर गिलास में डाल कर पी ले।

पानी को कितना उबालकर पीना चाहिए?

लगभग 10 मिनट उबालने के बाद पीना चाहिए।

कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

सुबह के समय में 1 या फिर दो गिलास अथवा दिन भर में 4 से 5 गिलास।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की गर्म पानी पीने के फायदे और गर्म पानी पीने के नुकसान (Benefits and Side Effects of Drinking Hot Water in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Garam Pani Peene Ke Fayde in Hindi को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Garam Pani Peene Ke Nuksan in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment