गोरा होने के लिए क्या करें? जानिए गोरा होने के उपाय से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे गोरा होने के उपाय पूरी जानकारी (How to Get Fair Skin in Hindi) के बारे में क्योंकि आप शायद यह बात माने या फिर ना माने परंतु यह बात तो हकीकत है कि अगर आप के चेहरे का रंग गोरा है तो आपको अपने गोरे रंग का फायदा कई जगह पर प्राप्त होता है क्योंकि आजकल उसी चीज की डिमांड सबसे ज्यादा होती है जो दिखने में अच्छी होती है। बिजी लाइफ स्टाइल के कारण और अपने चेहरे का सही प्रकार से ध्यान ना देने पड़ने के कारण अक्सर बहुत से लड़के और लड़कियों में यह समस्या देखी जाती है

कि उनके चेहरे का रंग धीरे-धीरे सावंला हो जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Gora Hone Ka Tarika Kya Hai, गोरा होने के लिए क्या करें, गोरा होने का तरीका, How to Get Fair Skin in Hindi, Gora Kaise Bane, गोरा कैसे होते हैं, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

गोरा होने के उपाय – How to Get Fair Skin in Hindi

Gora Hone Ka Tarika
Gora Hone Ka Tarika

गोरापन से सिर्फ यही मतलब नहीं है कि आपकी स्किन गोरी हो बल्कि आपके चेहरे पर कोई भी दाग धब्बे ना हो। एक प्रकार से हम परफेक्ट गोराई उसे ही कह सकते हैं जिस व्यक्ति के चेहरे पर कोई भी दाग धब्बे ना हो और उसके चेहरे की रंगत एक समान गोरी हो। गोरापन पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर हम अपनी कुछ आदतों मे सुधार कर ले तो हम आसानी से अपनी सांवली त्वचा को गोरा बना सकते हैं परंतु जब व्यक्ति को यह पता ही नहीं होगा कि गोरा होने का तरीका क्या है तो भला वह कैसे अपनी स्किन को गोरा बनाएगा।

गोरा होने के लिए क्या करें? – What to do to Get Fair Skin

हर व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हो क्योंकि उन्हें यह पता होता है कि वह जितने ज्यादा सुंदर दिखाई देंगे उतना ही ज्यादा लोग उनकी तरफ अट्रैक्ट होंगे अथवा उनसे बातचीत करने का प्रयास करेंगे। सुंदर होने का एक फायदा यह भी मिलता है कि आपको जल्दी से लोगों के द्वारा नोटिस किया जाता है तो इस प्रकार अगर आपकी त्वचा सांवली है और आप गोरा होने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो बने रहिए आर्टिकल के साथ क्योंकि यहां पर आपको यह जानकारी दी जाएगी कि कैसे आप अपने चेहरे को सुंदर और साफ बना सकते हैं।

1. अपने चेहरे को साफ करें

आपके गोरा होने का सफर स्टार्ट होता है अपने चेहरे की साफ-सफाई को लेकर के। हमने कई ऐसे लोगों को देखा है जो अपने चेहरे की सही प्रकार से साफ सफाई करते हैं और इसीलिए उनका चेहरा हमेशा बेदाग रहता है। क्या आप जानते हैं कि जब आप अपने घर से बाहर जाते हैं तो छोटे-छोटे मिट्टी के कारण आपके चेहरे पर चिपक जाते हैं और अगर आप समय रहते उन्हें साफ नहीं करते हैं तो वह आपकी त्वचा में इंफेक्शन पैदा कर देते हैं।

ये भी पढ़ें : रुका हुआ पीरियड कैसे लाएं?

जिसके कारण आपको कील मुंहासे हो जाते हैं और कील मुंहासे के कारण आपके चेहरे पर पिंपल के दाग भी आ जाते हैं जो आपके चेहरे को खराब कर देते हैं। इसीलिए आप जब कभी भी बाहर से घर पर आए तो अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लींजिंग मिल्क/फेस वॉश से अच्छी तरह से साफ करें ताकि जो भी धूल मिट्टी आपके चेहरे पर जम गई है वह हट जाए और आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को सांस लेने का मौका मिले।

2. ज्यादा देर धूप में ना रहे

कई लोग ऐसे होते हैं जो पहले से ही गोरे होते हैं परंतु धीरे-धीरे उनका गोरा रंग सांवला पड़ जाता है जिसका मुख्य कारण होता है कि वह अधिक देर तक बाहर धूप में रहते हैं। हम यहां पर यह मान सकते हैं कि शायद आपका कोई ऐसा काम हो जिसके कारण आपको धूप में रहना पड़ता हो तो ऐसी अवस्था में आपको अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए अथवा आप चाहें तो अपने चेहरे को किसी कपड़े से ढक सकते हैं ताकि सूरज की सीधी किरणें आपके चेहरे पर ना पड़े।

अगर सूरज की सीधी किरणें आपके चेहरे पर पड़ती हैं तो उसमें जो अल्ट्रावायलेट हानिकारक किरणे होती है वह धीरे-धीरे आपके चेहरे की त्वचा को और आपकी बॉडी की अन्य त्वचा को काली या फिर सावली बना देती है। इसलिए अधिक देर तक आपको धुप में नहीं रहना चाहिए और अगर आपको धुप में रहना ही पड़ता है तो आपको अपने चेहरे को ढकने के लिए किसी कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए अथवा आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. अपनी त्वचा की स्क्रबिंग करें

गोरा होने के लिए आपको यह उपाय तो अवश्य करना चाहिए। बता दें कि अगर आप अपनी त्वचा की स्क्रबिंग करते हैं तो ऐसा करने से आप धीरे-धीरे यह खुद ही महसूस करने लगेंगे की आपके चेहरे की त्वचा गोरी हो रही है। जब हम अपनी त्वचा पर स्क्रब करते हैं तो उसके कारण हमारी त्वचा पर जो भी डार्क और डेड सेल होते हैं वह धीरे-धीरे हटना चालू हो जाती हैं और उसकी जगह पर नए और हेल्दी सेल्स बनना स्टार्ट हो जाते हैं जिसके कारण हमारे चेहरे की त्वचा गोरी और चमकदार बनने लगती है।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे? पेट कम करने के लिए क्या करें

आपको बता दें कि, मार्केट में आपको ऐसे कई ब्रांड मिल जाएंगे जिनके स्क्रब को खरीद करके आप अपने चेहरे पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब करने से हमारे चेहरे की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और हमारे चेहरे के रोम छिद्र को सही प्रकार से सांस लेने का मौका भी प्राप्त होता है जिसके कारण हमारे चेहरे पर ब्राइटनेस बढ़ जाती है। सप्ताह में आपको कम से कम 2 बार अवश्य अपने चेहरे पर स्क्रबिंग करनी चाहिए।

4. विटामिन सी ले

खान-पान में आपको अधिक से अधिक विटामिन सी को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जो आपके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करती है। खट्टे फलों में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आप चाहे तो विटामिन सी की प्राप्ति के लिए नींबू और आंवले का सेवन कर सकते हैं और अगर आपके पास ठीक-ठाक बजट है तो आप विटामिन सी की गोलियां भी ले सकते हैं।

5. खानपान में सुधार करें

आप सोच रहे होंगे कि भला खानपान का गोरा होने से क्या संबंध है, तो हम आपको बता दें कि अगर आप अपने खानपान में सुधार कर लेते हैं तो आपके गोरा होने का आधा सफर तो वैसे ही पूरा हो जाता है, क्योंकि हम जो भी खाना खाते हैं उसमें से जो भी पोषक तत्व मिलते हैं उन्हीं के कारण हमारी बॉडी के सभी अंगों को पोषण मिलता है जिसमें हमारा चेहरा भी शामिल होता है।

ये भी पढ़ें : ऑक्सीजन लेवल क्या होता है? ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए?

कई रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि डार्क चॉकलेट खाने से भी हमारे चेहरे की रंगत में निखार आता है। इस प्रकार आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं। कुल मिलाकर आपको अपने खान-पान में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट विटामिन सी और फैट की सही मात्रा रखनी है फिर देखिए कैसे आपका चेहरा दूध की तरह गोरा हो जाता है।

6. खून को साफ करें

क्या आप जानते हैं कि, आपके चेहरे पर जो भी पिंपल और कील मुंहासे होते हैं वह होने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि आपका खून साफ नहीं होता है। जंक फूड खाने के कारण और अधिक तेल मिर्च मसाले वाली चीजें खाने के कारण धीरे-धीरे हमारा खून गंदा हो जाता है और जब हमारे खून में अशुद्धियां आ जाती हैं तो उसके कारण हमारे चेहरे पर पिंपल कील मुंहासे पैदा हो जाते हैं जो काफी जिद्दी होते हैं और यह किसी प्रकार से अगर चले भी जाते हैं तो इनके जिद्दी दाग हमारे चेहरे पर रह जाते हैं, जो देखने में बहुत ही ज्यादा खराब लगते हैं।

इसीलिए आपको अपने खून को शुद्ध करने के लिए नीम का सेवन करना चाहिए। मार्केट में मिलने वाली नीम की गोलियों का सेवन आप कर सकते हैं अथवा आप चाहें तो नीम के पत्ते भी खा सकते हैं। इस नुस्खे को हमने खुद भी आजमाया हुआ है। नीम की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आप के खून को सिर्फ 1 महीने में ही शुद्ध कर देते हैं और इसके कारण आपके चेहरे पर जो भी कील मुंहासे होते हैं वह अपने आप गायब हो जाते हैं और आपकी त्वचा दाग रहित हो जाती है।

7. गोरा होने की आयुर्वेदिक क्रीम

बात अगर गोरा होने की हो रही है तो भला गोरा होने की आयुर्वेदिक क्रीम की चर्चा क्यों नहीं की जानी चाहिए। मार्केट में आपको गोरा होने की कई आयुर्वेदिक क्रीम प्राप्त हो सकती हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे की त्वचा को गोरा बना सकते हैं। अगर मार्केट में मिलने वाले बढ़िया गोरा होने की आयुर्वेदिक क्रीम के बारे में बात करें तो आप विको टरमरिक, पतंजलि सौंदर्य, पतंजलि ब्यूटी क्रीम, रूप मंत्रा क्रीम, जीवा आयुर्वेद सैफरन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं।

8. गोरा होने की अंग्रेजी क्रीम दवा

गोरा होने की आयुर्वेदिक क्रीम के अलावा आप चाहे तो अपने चेहरे की त्वचा को गोरा बनाने के लिए अंग्रेजी गोरा होने की दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर हम आपको कुछ अंग्रेजी गोरा होने की दवा के नाम अवश्य बता रहे हैं परंतु हम आपको एक बात यह भी कह देना चाहते हैं कि हो सकता है कि इसमें से कुछ गोरा होने की क्रीम आपकी त्वचा के लिए सूट करें या फिर ना भी करें। इसलिए आपको गोरा होने की अंग्रेजी दवा को अपने रिश्क के ऊपर ही अपनी स्किन पर अप्लाई करना है।

ये भी पढ़ें : पतले होने का तरीका क्या है? पतला होने के लिए क्या करें?

गोरा होने की क्रीम के तहत आप स्किन लाइट फेयरनेस क्रीम, फेयर एंड लवली फेयरनेस क्रीम, स्किन शाइन फेयरनेस क्रीम, नो मार्क्स क्रीम, मेला लाइट क्रीम, मेला केयर क्रीम, सनलाइट क्रीम, पोंड्स वाइट ब्यूटी फेस क्रीम, लॉरिअल फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गोरा होने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स – Tips to get Fair Skin

  • अपने खाने में तली हुई चीजें और ज्यादा मसाले वाली चीजों का सेवन कम करें।
  • अगर आप का पाचन सही नहीं रहता है तो पाचन को सही करने की दवा का इस्तेमाल करें।
  • सप्ताह में एक बार अथवा दो बार अपने चेहरे की स्क्रबिंग अवश्य करें।
  • बाहर से घर आने पर अपने चेहरे को फेस वॉश से अवश्य साफ करें।
  • रात को सोने से पहले अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क की सहायता से क्लीन करें।
  • घर से बाहर धूप में जाने पर अपने चेहरे पर या तो सनस्क्रीन लगाएं या फिर अपने चेहरे को कपड़े से ढाक ले।
  • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना 8 से 12 गिलास पानी अवश्य पिए।
  • जंक फूड का सेवन कम करें।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की  गोरा होने के उपाय और गोरा होने के लिए क्या करें? (How to Get Fair Skin in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Gora Kaise Bane को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Gora Hone Ka Tarika पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment