हेयर वैक्स क्या होता है? हेयर वैक्स के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है? जानिए Hair Wax Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे हेयर वैक्स के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी (Hair Wax in Hindi) के बारे में क्योंकि अभी तक तो अधिकतर महिलाओं को ही अपना श्रृंगार करने का शौक था, परंतु अब पुरुष भी अपने आप को अट्रैक्टिव बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगे हैं। बात करें अगर पर्सनैलिटी की तो हमारी पर्सनालिटी में चार चांद लगाने का काम हमारे कपड़े, हमारा चेहरा और हमारे बाल करते हैं। किसी भी व्यक्ति का चेहरा चाहे कितना भी अच्छा क्यों ना हो,

अगर उसने अपने चेहरे पर शूट करने वाले सही प्रकार की हेयर स्टाइल नहीं रखी है तो उसका चेहरा उतना अट्रैक्टिव नहीं लगता है जितना कि एक अच्छी हेयर स्टाइल होने पर उसका चेहरा अट्रैक्टिव लगता है। इसीलिए आजकल लड़कों के द्वारा भारी मात्रा में हेयर वैक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hair Wax Kya Hota Hai, हेयर वैक्स के फायदे, Hair Wax in Hindi, हेयर वैक्स के नुकसान, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

हेयर वैक्स क्या होता है? – What is Hair Wax in Hindi

हेयर वैक्स
Hair Wax In Hindi

कई लड़कों के चेहरे के ऊपर छोटे बाल अच्छे लगते हैं तो कई लड़कों के चेहरे के ऊपर बड़े बाल अच्छे लगते हैं। जब हम तेल लगा कर के अपने बालों को मनपसंद आकार देने का प्रयास करते हैं, तब वह कुछ देर के लिए तो हमारे मनपसंद आकार में आ जाते हैं परंतु 5 से 10 मिनट के बाद वह फिर से बिखरे बिखरे दिखाई देने लगते हैं। इसका कारण यह होता है कि उनमें थिकनेस यानी की मोटाई नहीं होती है। तेल मोटाई में काफी पतले होते हैं। इसीलिए यह बालों को लंबे समय तक खड़ा करके नहीं रख पाते हैं।

इसी प्रॉब्लम को देखते हुए कई कंपनियों ने हेयर वैक्स को बालों में लगाने के लिए तैयार किया है। यह वैक्स थोड़ा सा मोटा होता है और साथ ही साथ चिपचिपा भी होता है। इसे अपने बालों में लगाने के बाद आप जिस प्रकार चाहे उस प्रकार अपने बालों को आकार या फिर फोल्ड कर सकते हैं और इसका फायदा यह है कि आप एक बार जिस प्रकार अपने बालों को फोल्ड कर देंगे, वह लंबे समय तक वैसा ही रहेगा और यह तब तक रहेगा जब तक कि आप अगली बार अपने बालों को धोते नहीं है या फिर स्नान नहीं करते हैं।

Hair Wax बालों की जड़ों को मजबूती देता है। इससे वह लंबे समय तक एक ही दिशा में या फिर आकार में खड़े रहते हैं। इसे बनाने में मिनरल, जेली और एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ हेयर वैक्स ऐसे होते हैं जिसमें कोई भी सुगंध नहीं होती है और कुछ Hair Wax की सुगंध ऐसी होती है जिसके सामने परफ्यूम भी फेल होता है।

हेयर वैक्स के प्रकार क्या है? – Types of Hair Wax in Hindi

देखा जाए तो मुख्य तौर पर 2 प्रकार के हेयर वैक्स होते हैं जिसमें पहला Hair Wax वह होता है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने बालों को थिकनेस देते हैं और उसे अपने मनपसंद स्टाइल में करते हैं और दूसरा हेयर वैक्स वह होता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी बॉडी पर मौजूद अनवांटेड बालों को हटाते हैं।

हेयर वैक्स कैसे लगाएं? – How to Use Hair Wax in Hindi

हेयर वैक्स लगाने की प्रक्रिया तो बहुत ही आसान है परंतु फिर भी जिन लोगों को यह नहीं पता है कि हेयर वैक्स लगाने की विधि क्या है, उनके लिए हमने नीचे Hair Wax लगाने की विधि शेयर की है।

1. हेयर वैक्स अपने बालों में अप्लाई करने से पहले आपको सबसे पहले तो अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लेना है। याद रखिए कि आप अपने बालों को धोने के लिए आयुर्वेदिक शैंपू का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें साफ करता है। बालों को धोने से उसमें जो भी धूल मिट्टी और गंदगी होती है, वह हट जाती है।

शैम्पू से बाल धोएं

2. बालों को धो लेने के बाद आपको किसी साफ तौलिए से अपने बालों को अच्छी तरह से पोछना है। अगर आपके घर में हेयर ड्रायर मौजूद है, तो आप उसके जरिए भी अपने बालों में गर्म हवा मार सकते हैं। इससे आपके बाल जल्दी सूख जाएंगे और अगर हेयर ड्रायर नहीं है, तो आप कुछ देर धूप में बैठे रहे हैं। इससे भी आपके बाल सूख जाएंगे।

बाल पोंछे

3. जब आपके बाल सूख जाए तब आपको हेयर वैक्स को आवश्यकता के अनुसार अपने हाथ में लेना है और दोनों हाथों में उसे सही से मिक्स कर लेना है।

4. इसके बाद आपको हेयर वैक्स को अपने बालों की जड़ों से लगाना है और इसे लगाते हुए ऊपर लाना है।

ये भी पढ़ें : जांघ की चर्बी कैसे कम करें?

5. हेयर वैक्स बालों में अप्लाई कर देने के बाद आपको कंघी की सहायता से जो आकार आप अपने बालों को देना चाहते हैं, वैसा आकार अपने बालों को देना है।

Hair Wax For Men

6. बालों को आकार दे लेने के बाद आपको एक बार फिर से हेयर ड्रायर की सहायता से अपने बालों में गर्म हवा मारनी है और अगर गर्म हवा नहीं है तो आप धूप में कुछ देर बैठ सकते हैं। इससे हेयर वैक्स सूख जाएगा और फिर आपने जैसेी स्टाइल अपने बालों की है, वैसे ही वह लंबे समय तक रहेगी।

हेयर वैक्स के फायदे – Hair Wax Benefits in Hindi

नीचे दिए गए फायदे आपको हेयर वैक्स अप्लाई करने पर होते हैं।

1. बालों को मनपसंद आकर दे सकते हैं

जब आप हेयर वैक्स लगाते हैं, तब यह आपके बालों को कठोर कर देता है। इससे आपने अपने बालों को जो स्टाइल दी होती है, वह लंबे समय तक वैसे ही रहते हैं। इससे आप लोगों के सामने अपना पोज बना सकते हैं।

2. बालों को पोषण मिलता है

हेयर वैक्स सिर्फ बालों को मनपसंद आकर देने के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इसके अंदर मिनरल और विटामिन भी होते हैं, जो आपके बालों की जड़ों को पोषण देने का काम करते हैं।

3. बालों की चमक बढती है

अगर आप अच्छी क्वालिटी का हेयर वैक्स अपने बालों पर लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों को मनपसंद आकार तो देता ही है, साथ ही यह आपके बालों की चमक को भी बढाता है और उन्हें साइनी बनाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें : चेहरे का निखार कैसे लाएं?

4. बाल सफेद नहीं होते हैं

हमारी गलतियों के कारण कई बार हमारे सर के कुछ बाल सफेद हो जाते हैं, जो कम उम्र में ही हमें वृद्ध की तरह दिखाने लगते हैं। इससे बचने के लिए अगर आप अच्छी क्वालिटी के हेयर वैक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह बालों की जड़ों को पोषण देता है। इससे आपके सर के जो सफेद बाल होते हैं, उन्हें भी पोषण मिलता है और धीरे-धीरे उनकी सफेदी गायब हो जाती है और वह काले रंग में आ जाते हैं।

5. कोई भी लगा सकता है

ऐसा नहीं है कि जो हेयर वैक्स आदमी के लिए बनाए गए हैं उनका इस्तेमाल महिला नहीं कर सकती है। हेयर वैक्स का इस्तेमाल महिलाएं भी अपने बालों को सीधा करने के लिए कर सकती हैं या फिर अपने बालों को मनपसंद आकर देने के लिए कर सकती हैं। इस प्रकार एक ही हेयर वैक्स का इस्तेमाल कई लोग कर सकते हैं।

हेयर वैक्स के नुकसान – Side Effects Of Hair Wax in Hindi

नीचे आपको हेयर वैक्स के डिसएडवांटेज अथवा हेयर वैक्स लगाने के साइड इफेक्ट की जानकारी दी गई है।

1. बालों का सफेद होना

हमने आपको ऊपर बताया कि हेयर वैक्स लगाने से सफेद बाल गायब हो जाते हैं। हालांकि यह तभी होता है जब आप अच्छी क्वालिटी वाले हेयर वैक्स का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि उसे तैयार करने में अच्छी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप घटिया क्वालिटी का हेयर वैक्स लगाते हैं तो इससे आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

2. बालों की जड़ों का कमजोर होना

जिन हेयर वैक्स मे अच्छी क्वालिटी का सामान नहीं डाला गया होता है, उन्हें लगाने पर धीरे-धीरे आपके बालों की पकड़ सर से कमजोर हो जाती है और वह टूट कर गिरने लगते हैं।

ये भी पढ़ें : लम्बाई कैसे बढ़ाये?

3. बालों का झड़ना

हमने कई लोगों में यह समस्या देखी है कि हेयर वैक्स लगाने के कारण उन्हें बालों के झड़ने की समस्या भी महसूस हुई है। यह भी घटिया क्वालिटी के हेयर वैक्स लगाने से ही होता है।

4. बालों में गंदगी चिपकना

कई बार अगर हम हेयर वैक्स लगाने के बाद तुरंत ही घर से बाहर चले जाते हैं तो धूल मिट्टी आ कर के हमारे बालों में चिपक जाती है, जिससे वहां पर गंदगी पैदा होने लगती है। इसलिए जब यह सूख जाए तभी घर से बाहर जाएं।

मेंस हेयर वैक्स खरीदने से पहले ध्यान रखें यह बातें?

जब कभी भी आप बालों में लगाने के लिए हेयर वैक्स खरीदने जाए, तब इस बात का ध्यान रखें कि हेयर वैक्स आप ब्रांडेड कंपनी का ही खरीदें क्योंकि उसे तैयार करने में अच्छी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ हेयर वैक्स ऐसे होते हैं जिन्हें लंबे बालों के लिए तैयार किया जाता है तो कुछ हेयर वैक्स छोटे बालों के लिए बनाए जाते हैं। इसलिए दुकान वाले से यह पूछ ले कि आपके बालों के लिए कौन सा हेयर वैक्स अच्छा रहेगा। अधिकतर लोगों को बालों के झड़ने की, डैंड्रफ की या फिर दो मुंहे बालों की समस्या होती है।

ये भी पढ़ें : सनटैन क्या होता है? हाथ, चेहरे और शरीर से प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाए?

इसीलिए हेयर वैक्स खरीदने से पहले अपनी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने बालों पर करें। भले ही ब्रांडेड हेयर वैक्स बालों पर लगाने के लिए अच्छे होते है, परंतु इसके लिए आपको अपने बजट से आगे नहीं जाना है। कुछ ऐसी कंपनियां भी हेयर वैक्स तैयार करती है, जिनके दाम कम होते हैं, आप उन्हें भी ट्राई कर सकते हैं अथवा आपके किसी दोस्त ने हेयर वैक्स लगाया है, तो उनसे फीडबैक ले करके भी आप हेयर वैक्स खरीद सकते हैं।

मर्दों के लिए 10 बेस्ट हेयर वैक्स – 10 Best Hair Wax For Men

नीचे हमने लड़कों के लिए, मर्दों के लिए 10 बेस्ट हेयर वैक्स की लिस्ट दी है। आप इनमें से किसी भी हेयर वैक्स को बेझिझक अपने बालों पर लगा सकते हैं।

  1. UrbanGabru Zero to Infinity Clay Hair Wax
  2. Ustraa Hair Wax
  3. Gatsby Leather Styling Wax
  4. BEARDO Hair Wax
  5. Brylcreem Hair Wax
  6. Mountainor Anti-Dandruff Hair Wax
  7. Beardhood Strong Hold Hair Wax
  8. TIGI Bed Head Men Separation Workable Wax
  9. MG 5
  10. Set wet Hair wax

बालों में हेयर वैक्स लगाने से क्या होता है?

इससे आप जो स्टाइल अपने बालों को देते हैं वह लंबे समय तक वैसा ही रहता है।

हेयर वैक्स की कीमत क्या है?

इसकी स्टार्टिंग कीमत ₹50 से लेकर के चालू होती है।

क्या आदमियों का हेयर वैक्स महिलाएं इस्तेमाल कर सकती है?

हां

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की हेयर वैक्स क्या होता है? और हेयर वैक्स के फायदे और नुकसान? (Hair Wax in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Hair Wax Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Hair Wax in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment