लम्बाई कैसे बढ़ाये? हाइट बढ़ाने के लिए योग, दवा,भोजन और व्यायाम की पूरी जानकारी

आज हम जानेंगे लंबाई कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (How to increase Height Tips in Hindi) के बारे में क्योंकि लड़के और लड़कियों को लोगों की नजरों में आना काफी पसंद होता है और इसलिए वह अपने आप को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए हर प्रयास करते हैं परंतु कई बार कुछ कमियों के कारण वह चाहे कितना ही क्यों न कर लें, वह लोगों को अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पाते। बात करें अगर चेहरे की तो भले इंसान चेहरे से कितना भी सुंदर क्यों ना हो, परंतु अगर उसकी Height सामान्य से कम है,

तो कहीं ना कहीं उसके अंदर यह हीन भावना घर कर जाती है कि लोग उसे कहीं उसकी पीठ पीछे नाटा या फिर छोटू कहकर ना बुलाते हो और वास्तव में ऐसा होता भी है। लोग आपके मुंह पर तो ना करें परंतु वह आपकी पीठ के पीछे आपको नाटे कद का या फिर छोटू अथवा डेढ़ फुटिया कहकर चिढ़ाते हैं। इसलिए अगर आपका कद छोटा है तो आपको उसे बढ़ाने का प्रयास अवश्य करना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि lambai kaise badhaye, height kaise badhaye, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

लम्बाई कैसे बढ़ाये? – How to increase Height Tips in Hindi

Height Kaise Badhaye
Lambai Kaise Badhaye

छोटा कद होने का सबसे बड़ा दुख यह है कि अगर आपके दोस्त लंबे हैं, तो आपको उनके बीच में शर्मिंदा होना पड़ता है, क्योंकि जब वह आपको आपके छोटे कद के कारण चिढ़ाते हैं, तब आपके पास उनकी बातों का कोई जवाब नहीं होता है और आप मन ही मन दुखी होते हैं। इसके अलावा छोटा कद होने का दूसरा बड़ा नुकसान यह है कि आपको वह अटेंशन नहीं मिलती है जो आपको मिलनी चाहिए।

यहां तक की लड़कियां भी छोटे कद के लोगों को पसंद नहीं करती है। इसलिए आपको और दुख होता है परंतु अब अगर आप हमारे इस आर्टिकल पर आ ही गए हैं तो हमारे इस आर्टिकल में आप कद को ऊंचा करने का हर वह उपाय जानेंगे, जिसे करके आप अपने छोटे कद को बढ़ा सकते हैं।

हाइट न बढ़ने का कारण – Reason for not increasing Height

  • अनुवांशिकता
  • कुपोषण
  • भोजन में पौष्टिक तत्वो की कमी
  • हारमोनल इमबैलेंस
  • पानी की कमी
  • भारी वजन उठाना

हाइट बढ़ाने की दवा – Medicine for Height increase

छोटे कद को लंबा करने के लिए टीवी में और अखबारों में आपने ऐसे कई पाउडर, कैप्सूल और टेबलेट के विज्ञापन देखे होंगे, जो यह दावा करते हैं कि वह सिर्फ 7 दिन के अंदर ही आपके छोटे कद को बड़ा कर देंगे अर्थात आप की लंबाई को बढ़ा देंगे, परंतु हम आपको यहां पर स्पष्ट तौर पर कह दें कि, ऐसी कोई भी Height को बढ़ाने की दवा नहीं है, जो सिर्फ 7 दिनों के अंदर ही आपको आपके छोटे कद से छुटकारा दिला दे।

हां यह दवा वास्तव में काम करती है परंतु 7 दिन में ही आप लंबे हो जाएंगे, ऐसा सोचकर इस दवा को खाना ना चालू करें। किसी भी दवा को असर दिखाने में कम से कम 1 महीने का समय लगता है। खासतौर पर तो जब छोटे कद को लंबा करने की बात हो, तो इससे ज्यादा टाइम भी लग सकता है।

ये भी पढ़ें : चेहरा पतला कैसे करें? 

अगर आप अपनी Height को बढ़ाने के लिए कोई दवा ढूंढ रहे हैं, जो वाकई में आपके लिए असरदार साबित हो और आप की लंबाई को बढ़ाएं तो हमने 5 ऐसी दवा के नाम अपनी लिस्ट में शामिल किए हैं जो लंबाई बढ़ाने के लिए कारगर दवा मानी जाती हैं।

नीचे आपको उन पांचों दवा के नाम हम दे रहे हैं, जिसमें से आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी दवा ले करके उसका सेवन चालू कर सकते हैं। इन दवा का इस्तेमाल कैसे करना है, इसकी जानकारी आपको दवा के साथ मिलने वाली पर्ची में लिखी होती है, उसी के अनुसार दवा का सेवन करें।

  • पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण
  • Thuja Occidentails
  • यूपी ओरिजिनल हर्बल हाइट ग्रोथ
  • हाइट टॉप कैप्सूल
  • Inlazer’s HEIGHT IMPROVEMENT Powder

लंबाई बढ़ाने के लिए योग – Yoga for Height increase

घर पर लंबाई बढ़ाने के लिए अन्य उपाय को करने के साथ ही साथ आपको योगा भी अवश्य करना चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि भला योगा करने से कैसे लंबाई बढ़ती है, तो बता दे कि योगा के अंदर कुछ ऐसे आसन है, जो आपकी रीढ़ की हड्डियों पर प्रभाव डालते हैं और यही रीढ़ की हड्डियां जब प्रभावित होती है, तो उसके कारण ही धीरे-धीरे उनमें खिंचाव आता है और यही खिचाव आप की Height को बढ़ाता है और आपको छोटे कद से छुटकारा दिलाता है।

ये भी पढ़ें : हलासन क्या होता है? हलासन कैसे करते है?

योगा के जरिए अपने कद को लंबा करने के लिए आपको यह पता कर लेना चाहिए कि कौन सा योगा लंबाई बढ़ाने के लिए कारगर होता है, क्योंकि योगा तो कई प्रकार के होते हैं, परंतु कद को लंबा करने के लिए जो योगा सही है, आपको उसे ही करना चाहिए। इसलिए नीचे हमने कुछ ऐसे योगासन के नाम दिए हैं, जो आपको छोटे कद से छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन्हें नियमित करने पर आपको 2 से 3 महीने के अंदर अवश्य अपनी बॉडी पर प्रभाव दिखाई देगा।

  • भुजंगासन
  • ताड़ासन
  • शीर्षसन
  • चक्रासन
  • सर्वांगासन

लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाएं? – Food for Height increase

बॉडी में विटामिन, मिनरल तथा अन्य पौष्टिक तत्वों की जब कमी हो जाती है, तो इसके कारण सबसे पहले हमारी बॉडी पर यह असर होता है कि हमारी बॉडी कमजोर हो जाती है और हमारी बॉडी में हड्डियां उभरी हुई दिखाई देती है, जिसका सीधा सा अर्थ है कि हम जो खाना खा रहे हैं, उसमें से हमें पोस्टिक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं। बॉडी कमजोर होने के कारण आपकी हाइट बढ़ना भी रुक जाती है।

इसीलिए अगर पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण आपकी Height नहीं बढ़ रही है, तो आपको अपने खाने में सुधार करना चाहिए। खाने में आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विटामिन तथा मिनरल्स से भरपूर चीजें खाना तुरंत ही चालू कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें : सनटैन क्या होता है? हाथ, चेहरे और शरीर से प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाए?

इन सभी चीजों को अगर आप खाना चालू कर देते हैं तो 2 से 3 महीने के अंदर ही आपकी बॉडी जल्दी से रिकवर हो जाएगी और उसकी सारी कमजोरी दूर हो जाएगी, साथ ही लंबाई भी बढ़ने लगेगी। नीचे आपको हम कुछ ऐसी खाने की चीजों के नाम दे रहे हैं, जो बॉडी को हर प्रकार से स्वस्थ बनाती हैं, क्योंकि नीचे दी गई चीजों में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन होता है।

  • मांसाहारी खाना
  • सोयाबीन की बड़ी
  • साबुत सोयाबीन
  • पनीर
  • साबूत मूंग
  • भिखोया हुआ चना
  • ब्रोकली
  • टोफू
  • मूंगफली
  • पीनट बटर

लम्बाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम – Best Exercise to increase Height

उन लोगों का कद भी छोटा रह जाता है, जिन लोगों की बॉडी के अंदर हार्मोन से संबंधित प्रॉब्लम रहती है अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि जिन लोगों की बॉडी में हार्मोन का लेवल नॉर्मल से नीचे होता है, उन लोगों में लंबाई ना बढ़ने की समस्या होती है, परंतु एक्सरसाइज करके आप इसे ठीक कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से हमारी पूरी बॉडी की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं,

साथ ही हमारी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण भी तेजी के साथ होता है और बॉडी में हर वह हरकत होने लगती है, जो बॉडी को पोषण देने का काम करती है और जब बॉडी को पोषण मिलता है, तो साथ ही साथ बॉडी की हड्डियों को भी पोषण मिलता है और वह बढ़ना चालू हो जाती है। एक्सरसाइज करने से हमारी मसल्स बनती है।

ये भी पढ़ें : हिप्स क्या होता है? हिप्स को कम कैसे करे?

यह बात तो सभी लोग जानते हैं परंतु बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि, एक्सरसाइज करने से हमारी Height भी बढ़ती है। आपने कई लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि किसी चीज को पकड़कर उस पर लटकने से लंबाई बढ़ती है, यह तरीका कहीं ना कहीं काम करता है। इसलिए आइए नीचे आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के नाम हम देते हैं जो अपना कद बढ़ाने के लिए आप ट्राई कर सकते हैं।

  • लटकना
  • रस्सी कूदना
  • साइड स्ट्रैचिंग
  • पंजों के बल चलना
  • पंजों के बल ऊपर नीचे होना
  • तैराकी करना

प्राकृतिक रूप से लम्बाई कैसे बढ़ाएं? – How to increase Height Naturally

अगर आप बिना दवाई खाए हुए और बिना किसी टेबलेट का सेवन किए हुए प्राकृतिक तौर पर अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, तो वास्तव में ऐसा करना पॉसिबल है। इसके लिए आपको जो मुख्य काम है वह यह है कि आपको अपने खानपान को सुधारना होगा, क्योंकि आप बाहर से चाहे कितना भी क्यों ना कर ले, अगर आपकी बॉडी अंदर से स्ट्रांग नहीं है, तो फिर वह कभी भी मजबूत नहीं बन सकेगी।

अपने कद को बड़ा करने के लिए आपको अपने खाने में पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाना शामिल करना पड़ेगा। अब आप यह सोच रहे होंगे कि, भला पौष्टिक तत्व हमें कौन से खाने से मिलेंगे तो बता दे कि चिकन अंडा दूध दही मछली पनीर सोयाबीन टोफू साबूत मूंग ब्रोकली पीनट बटर राजमा ब्राउन राइस, यह कुछ ऐसी चीजें हैं जिनमें भर भर कर पौष्टिक तत्व होते हैं तो इन्हें आज से ही अपनी डाइट में लेना चालू कर दें।

ये भी पढ़ें : मोटा होने के उपाय? 

लगातार 3 से 4 महीने आप इसे ट्राई करें और फिर देखिए कैसे आपकी बॉडी पर मास भी चढ़ता है और आपकी Height भी बढ़ती है। इनको करने के साथ ही साथ योगा और कसरत अवश्य करें, ताकि आपको अच्छे रिजल्ट काफी कम टाइम में प्राप्त हो सके।

क्या रस्सी कूदने से लंबाई बढ़ती है? – does skipping increase height

रस्सी कूदने को अंग्रेजी भाषा में स्किपिंग रोप कहा जाता है। इसके अंदर आपको रस्सी ले कर के उसे कूदना होता है। बता दें कि लंबाई बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना वास्तव में फायदेमंद माना जाता है। जब कोई व्यक्ति रस्सी कूदता है, तो रस्सी कूदने के कारण उसकी बॉडी में खून का आना जाना अच्छा हो जाता है जिसे अंग्रेजी भाषा में ब्लड सरकुलेशन कहा जाता है।

ये भी पढ़ें : Skipping Rope क्या होता है? रस्सी कैसे कूदे? रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान

इसके साथ ही साथ रस्सी कूदने से आदमी का हृदय भी अच्छा बनता है और उसमें इंप्रूवमेंट होती है, साथ ही पेट में जो एक्स्ट्रा चर्बी जम गई होती है, वह भी रस्सी कूदने के कारण चली जाती है। जब कोई बंदा रस्सी कूदना चालू करता है तो इससे उसकी बॉडी में पौष्टिक तत्वो की Absorption ज्यादा हो जाती है और यही Height बढ़ने का कारण बनती है।

लम्बाई बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा – Homeopathic medicine for Height increase

होम्योपैथिक मेडिसिन की एक खास बात यह होती है कि यह असर तो धीरे करती है परंतु यह आपकी समस्या को जड़ से खत्म करती हैं। दरअसल जितनी भी होम्योपैथिक मेडिसिन है, वह किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए ही बनाई गई है। यह धीरे-धीरे अपना असर दिखाना चालू करती हैं और धीरे-धीरे आपकी बीमारी की जड़ तक पहुंचती है और उस पर हमला करके उसे खत्म कर देती हैं।

इसलिए लोग होम्योपैथिक मेडिसिन का इस्तेमाल बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए करते हैं। Height को बढ़ाने के लिए भी होम्योपैथिक डिपार्टमेंट के द्वारा कई दवाएं बनाई गई हैं, जिसका सेवन करके आप लंबाई बढ़ा सकते हैं। नीचे हमने चुन करके कुछ बेस्ट होम्योपैथिक मेडिसिन लंबाई बढ़ाने के लिए लाई हैं, जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।

  • Silicea
  • Baryta Carb
  • Symphytum
  • Hi Tex tablet
  • Thuja 200

हाइट (Height) कैसे बढ़ाये के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या लटकने से हाइट बढ़ती है?

इस बात के कोई पुख्ता प्रमाण तो नहीं है परंतु कुछ लोगों ने ऐसा महसूस किया है कि लटकने के कारण ही उनकी हाइट बढी है।

क्या 1 हफ्ते में लंबाई बढ़ाई जा सकती है?

जो भी मेडिसिन अथवा दवा ऐसा दावा करती है कि वह 1 ही हफ्ते में आपकी लंबाई को बढ़ा देंगी तो समझ लीजिए वह बिल्कुल झूठ बोल रही है। ऐसी कोई भी दवा आज तक नहीं बनी है जो 1 ही हफ्ते में आप की Height बढ़ा दे।

लंबाई ना बढ़ने के कारण कौन से हैं?

लंबाई ना बढ़ने के कारण कई होते हैं परंतु मुख्य तौर पर देखा जाए तो अनुवांशिकता के कारण Height नहीं बढती है अर्थात अगर आपके पिताजी कम कद के हैं, तो हो सकता है कि आपकी लंबाई भी कम ही हो।

7 दिन में हाइट कैसे बढ़ाए?

7 दिनों में हाइट बढ़ाना पॉसिबल नहीं है फिर चाहे आप कितनी भी महंगी दवा क्यों ना खा ले।

क्या खाने से लंबाई बढ़ती है?

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विटामिन, मिनरल वाली चीजें खाने से लंबाई बढ़ती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की लम्बाई कैसे बढ़ाये? और लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या करें? (How to increase Height Tips in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में height increase kaise kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा height increase tips in hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment