हीमोग्लोबिन क्या है? हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाए? हीमोग्लोबिन कम या ज्यादा का कारण, लक्षण और उपचार क्या है?

आज हम जानेंगे शरीर में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (Hemoglobin in Hindi) के बारे में क्योंकि कोरोनावायरस के कहर के दरमियान बार-बार टीवी पर हमें एक एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती थी, जिसमें यह कहा जाता था कि कोरोनावायरस से है लड़ना तो इम्यूनिटी बनाए स्ट्रांग। इम्यूनिटी को हिंदी में रोग प्रतिरोधक शक्ति कहा जाता है।जब यह स्ट्रांग होती है, तो हमें कोई भी बीमारी आसानी से अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाती है, ना ही छोटे-मोटे कीटाणु हमें बीमार बना पाते हैं परंतु अगर यह कमजोर होती है तो हमारी बॉडी जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ जाती है और उसे रिकवर होने में भी काफी समय लगता है।

इम्यूनिटी के अलावा हीमोग्लोबिन भी एक ऐसी वस्तु है जिसका लेवल अगर हमारी बॉडी में कम हो जाता है तो हमें शारीरिक कमजोरी का अहसास होने लगता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो बॉडी में हीमोग्लोबिन की सही मात्रा रखनी चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि hemoglobin kya hota hai, हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए, हीमोग्लोबिन कम होने के क्या कारण है, Hemoglobin in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हीमोग्लोबिन क्या है? – What is Hemoglobin in Hindi

Hemoglobin In Hindi
Hemoglobin In Hindi

प्रोटीन की कैटेगरी में गिना जाने वाला हीमोग्लोबिन हमारी बॉडी के अंदर जो रेड ब्लड सेल्स होते हैं, जिन्हें हिंदी में लाल रक्त कोशिका कहा जाता है, उसके अंदर होता है। वैसे तो यह कई प्रकार के काम हमारी बॉडी के लिए करता है परंतु इसका जो मुख्य काम है वह यह है कि यह हमारी बॉडी में जितने भी अंग है उन तक और बॉडी में जितनी भी कोशिकाएं हैं उन सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन को यहां से वहां लेकर के जाता है।

ऑक्सीजन का आदान प्रदान करने के अलावा बॉडी में मौजूद हीमोग्लोबिन कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर के इसे विभिन्न अंगों से होते हुए फेफड़े तक लेकर के जाता है। हीमोग्लोबिन का लेवल शरीर में ठीक ठाक रहे इसके लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाना खाने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है।

परंतु कुछ गलतियों के कारण हीमोग्लोबिन का लेवल जब कम हो जाता है, तो शारीरिक कमजोरी हमें महसूस होती है। लड़कियों में 12 से 16 और लड़कों में 14 से 18 के बीच हीमोग्लोबिन का लेवल हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार होना चाहिए।

हीमोग्लोबिन का मतलब क्या होता है? – Hemoglobin Meaning in Hindi

व्यक्ति की बॉडी में जब खून की कमी हो जाती है तो उस समस्या को ही हीमोग्लोबिन की कमी कहा जाता है। एक प्रकार से अगर हम यह कहें कि गुड हीमोग्लोबिन का मतलब होता है बॉडी में खून की अच्छी मात्रा, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। हीमोग्लोबिन के लेबल को हमेशा सामान्य रखना चाहिए। इसके ज्यादा होने पर भी समस्याएं हो सकती हैं और इसके कम होने पर भी समस्याएं हो सकती हैं। अलग-अलग उम्र के लोगों में हीमोग्लोबिन का लेवल अलग अलग होता है।

हेमोग्लोबिन के प्रकार – Types of Hemoglobin in Hindi

  • हेमोग्लोबिन A2
  • हेमोग्लोबिन एस
  • हीमोग्लोबिन एफ
  • हीमोग्लोबिन ए
  • हीमोग्लोबिन सी
  • हीमोग्लोबिन ई
  • हीमोग्लोबिन डी

मानव शरीर में कितना हीमोग्लोबिन होता है? – How much Hemoglobin in Human Body

जिस प्रकार बॉडी में हर चीज की समान मात्रा होने पर ही वह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है, उसी प्रकार बॉडी में हीमोग्लोबिन का सामान्य होना ही बॉडी के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है। हीमोग्लोबिन का लेवल बॉडी में ज्यादा हो जाने पर या फिर अत्याधिक कम हो जाने पर भी हमारी बॉडी को तकलीफों का सामना करना पड़ता है। देखा जाए तो 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डिसिलीटर पुरुषों के लिए और 12.0 से 155 ग्राम डेसीलीटर महिलाओं के लिए‌ हीमोग्लोबिन का लेवल अच्छा माना जाता है।

शरीर में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? – How to increase Hemoglobin in Hindi

अगर आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी का सामना कर रहे हैं, तो आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ आसान से उपाय को करके आप हीमोग्लोबिन की कमी को अपनी बॉडी में पूरा कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। वह कौन से उपाय हैं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करते हैं, आइए उनके बारे में आपको नीचे जानकारी देते हैं।

1. आयरन वाली चीजें बढ़ाएं हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं है। आपके घर में ऐसी कई चीजें पहले से ही उपलब्ध है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करती हैं। बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भारी मात्रा में आयरन आपकी बॉडी में इंटर करता है।

ये भी पढ़ें : ऑक्सीजन लेवल क्या होता है? ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए? 

और जब आयरन आपकी बॉडी में जाता है तो यह धीरे-धीरे खून को बढ़ाता है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर भी ऊंचा आता है। गाजर, अंडा, ब्रोकली, सोयाबीन, टोफू, चिकन, मटन, मछली, यह कुछ ऐसी चीज है जिसमें लोहा काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है, इसीलिए इन्हें खाना चालू कर दें।

2. विटामिन सी बढाए हीमोग्लोबिन

ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को हीमोग्लोबिन की कमी अपनी बॉडी में महसूस होती है, उन्हें इसकी पूर्ति के लिए अथवा हीमोग्लोबिन के लेवल को ऊंचा लाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। अब आप यह सोच रहे होंगे कि भला विटामिन सी किसमें मिलेगा तो बता दें कि नींबू, ब्रोकली, आम, आंवला, अंगूर, संतरा यह कुछ ऐसी चीज है जिसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी उपलब्ध होता है तो इन्हें लेना चालू करें।

3. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स बढाए हीमोग्लोबिन

विटामिन बी हमारी बॉडी में खून को तैयार करने का काम करता है और यह आपको सुखी हुई काली किशमिश में अच्छी मात्रा मिलता है। इसलिए मार्केट से सुखी काली किसमिश लेकर के आए और सुबह-शाम दूध के साथ या फिर ऐसे ही इसे खाना चालू कर दें।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे?

4. फोलिक एसिड बढाए हीमोग्लोबिन

मूंगफली, चावल, छोले, किडनी बींस, एवोकाडो यह कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसमें फोलिक एसिड की दर ज्यादा होती है। बता दें कि, फोलिक एसिड भी हीमोग्लोबिन को बॉडी में ज्यादा करने का काम करता है। इसलिए जिन चीजों में फोलिक एसिड मौजूद होता है, उसे भी अपने खाने में शामिल करें।

हीमोग्लोबिन कम होने के क्या लक्षण है? – Low Hemoglobin Symptoms in Hindi

  • स्किन पीली होना
  • दिल की धड़कन अनियमित होना
  • थकान
  • कमजोरी
  • सांस लेने में दर्द
  • छाती में दर्द
  • सर दर्द

कम हीमोग्लोबिन का कारण – Low Hemoglobin Causes in Hindi

  • प्रेगनेंसी
  • आयरन की कमी
  • बार बार ब्लड डोनेशन
  • ज्यादा खून बह जाना
  • गंभीर बीमारी
  • पौष्टिक तत्व ना मिलना
  • खाने का पाचन सही से ना होना

कम हीमोग्लोबिन का उपचार – Low Hemoglobin Treatment in Hindi

देखा जाए तो मुख्य तौर पर अगर आप अपनी बॉडी को आयरन से भरपूर खाना देते हैं तो धीरे-धीरे कम हीमोग्लोबिन का लेवल आपकी बॉडी में कम होने लगता है और आयरन की मात्रा ज्यादा मिलने के कारण आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगती है।

ये भी पढ़ें : पतला होने के लिए क्या करें?

चिकन, अंडा, मछली, गाजर, टोफू, सोयाबीन यह आयरन से भरपूर चीजें हैं, इन्हें खाए। मार्केट में आयरन की गोली भी मिलती है जो आपको मेडिकल स्टोर पर मिलेगी। इसका सेवन करके भी आप आयरन की पूर्ति अपनी बॉडी में कर सकते हैं, जिससे आपका हीमोग्लोबिन लेवल ऊंचा आएगा।

कम हीमोग्लोबिन का लेवल क्या है? – Low Hemoglobin Levels

13.5-17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर से अगर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल नीचे चला गया है तो समझ लीजिए आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है और आपको तुरंत ही इसका उपचार करने की आवश्यकता है। कई एक्सपर्ट ने यह भी कहा है कि लगातार अगर बॉडी में हीमोग्लोबिन कम होता है, तो हमारी किडनी पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

हीमोग्लोबिन ज्यादा होने के लक्षण – High Hemoglobin Symptoms in Hindi

  • त्वचा में खुजलाहट
  • सर दर्द
  • बॉडी में आसानी से खून निकलना
  • जोड़ों का दर्द
  • लगातार वजन घटना
  • हमेशा भूखा महसूस करना

हीमोग्लोबिन ज्यादा होने का कारण – High Hemoglobin Causes in Hindi

  • Polycythemia vera
  • हार्ट की बीमारी
  • डिहाईड्रेशन
  • हाइपरक्सिया
  • अत्यधिक नशा करना
  • ज्यादा शराब पीना
  • अनाबॉलिक स्टेरॉइड लेना

हीमोग्लोबिन ज्यादा होने पर क्या करें? – High Hemoglobin Treatment in Hindi

बॉडी में हीमोग्लोबिन ज्यादा हो जाने पर इसे कम करने के लिए आपको अपनी भूख पर कंट्रोल करना होगा और आयरन वाली चीजें खाना भी कम करना होगा। इसकी जगह पर आपको प्रोटीन वाली चीजों का सेवन ज्यादा करना होगा।

ये भी पढ़ें : रुका हुआ पीरियड कैसे लाएं?

बात करें डॉक्टरी इलाज की तो डॉक्टर हाई हीमोग्लोबिन की अवस्था में इसका इलाज करने के लिए सुई के माध्यम से आपकी बॉडी में से खून निकालता है और उसे एक कंटेनर में रख देता है। आपको यह प्रक्रिया तब तक करनी होती है जब तक आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल ज्यादा से नॉर्मल नहीं हो जाता है।

ज्यादा हीमोग्लोबिन का लेवल क्या है? – High Hemoglobin Levels

13.5-17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर से अगर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल ऊपर पहुंच जाता है तो यह बॉडी में ज्यादा हीमोग्लोबिन होने का संकेत होता है। जिस प्रकार बॉडी में कम हीमोग्लोबिन खतरनाक माना जाता है, उसी प्रकार बॉडी में ज्यादा हीमोग्लोबिन भी खतरनाक ही माना जाता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि हीमोग्लोबिन का लेवल हमारी बॉडी में नॉर्मल ही रहे।

हीमोग्लोबिन की रेंज क्या है? – Hemoglobin Range in Hindi

डॉक्टर ने यह कहा है यह हीमोग्लोबिन कम होना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है और अधिक होना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए इसकी नार्मल रेंज पर ही इसे रखना चाहिए। अब इसकी नार्मल रेंज क्या है यह आपको नीचे बताया गया है।

  • हीमोग्लोबिन नार्मल रेंज आदमियों में: 13.5-17.5 ग्राम डेसीलीटर
  • हीमोग्लोबिन नार्मल रेंज महिलाओं में: 12-15.5 ग्राम डेसीलीटर

हीमोग्लोबिन टेस्ट क्या होता है? – What is Hemoglobin Test in Hindi

चाहे बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो या फिर बॉडी में हीमोग्लोबिन की अधिक मात्रा हो। इस बात की कंफर्मेशन करने के लिए डॉक्टर के द्वारा पेशेंट को हीमोग्लोबिन का टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है। इस टेस्ट में आपकी बॉडी में से खून के सैंपल लिए जाते हैं और फिर केमिकल प्रक्रिया के द्वारा यह पता लगाया जाता है कि आखिर आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल कितना है।

ये भी पढ़ें : कोलेस्ट्रोल क्या होता है? कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे?

क्या उसका लेवल नॉर्मल है अथवा ज्यादा या फिर कम हो गया है और फिर उसी के हिसाब से आपकी ट्रीटमेंट चालू कर दी जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी बॉडी में हो गई है अथवा नहीं इसका पता लगाने के लिए किडनी फंक्शन टेस्ट, थायराइड टेस्ट, सीबीसी टेस्ट या फिर लिवर फंक्शन टेस्ट में से किसी एक टेस्ट को किया जाता है।

हीमोग्लोबिन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हीमोग्लोबिन ज्यादा हो जाने से भी हमें समस्याएं हो सकती है?

जी हां हीमोग्लोबिन कम है तब भी आपको प्रॉब्लम हो सकती है और हीमोग्लोबिन शरीर में ज्यादा हो गया है तब भी आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी से हमें कौन सा रोग हो जाता है?

एनीमिया वह सबसे प्रमुख रोग है जो हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर किसी भी व्यक्ति को होता है।

हीमोग्लोबिन का मापक क्या है?

डेसी लीटर

खून क्यों नहीं बनता है?

एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो होने पर खून बनने की रफ्तार धीमी हो जाती है। इसे दूर करने के लिए आयरन की गोलियां खानी चाहिए और आयरन वाली चीजें ज्यादा इस्तेमाल में लेनी चाहिए।

खून बढ़ाने वाला सिरप कौन सा है?

बैद्यनाथ लोहासव

जल्दी से खून कैसे बढ़ाएं?

टमाटर, अनार, चुकंदर का सेवन ज्यादा करें। आयरन की गोलियां खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। फलों का जूस पिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की हीमोग्लोबिन क्या है? और शरीर में हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? (Hemoglobin in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में hemoglobin kaise badhaye को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Hemoglobin in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment