हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? जानिए Hindi Typing Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे पूरी जानकारी (How to Learn Hindi Typing in Hindi) के बारे में क्योंकि अंग्रेजी भाषा की तुलना में बात की जाए हिंदी टाइपिंग की तो इसे सीखना काफी सरल है, क्योंकि अब तो ऐसे कई टूल्स आने लगे हैं जो आपको आसानी से Hindi Typing करने का जरिया प्रदान करते हैं। हिंदी टाइपिंग करना इसलिए भी आसान है, क्योंकि इसमें हमें ज्यादा स्पेलिंग चेक नहीं करनी पड़ती है। वही अंग्रेजी टाइपिंग में हमें टाइपिंग करने के बाद यह भी देखना पड़ता है कि हमने जो वर्ड की टाइपिंग की है उसके शब्द सही हैं अथवा उसकी स्पेलिंग सही है या फिर नहीं।

अगर आप अपनी टाइपिंग स्किल्स को इंप्रूव करना चाहते हैं और बिना कीबोर्ड पर देखे हुए टाइपिंग करना चाहते हैं, तो आपको कुछ दिनों तक लगातार हिंदी टाइपिंग करने की प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hindi Typing Kaise Sikhe, हिंदी टाइपिंग सीखने का तरीका, हिंदी टाइपिंग कैसे करें, Hindi Typing Kaise Kiya Jata Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? – How to Learn Hindi Typing?

Hindi Typing Kaise Sikhe
Hindi Typing Kaise Sikhe

वैसे तो हिंदी टाइपिंग करने का सबसे आसान तरीका Google Voice Typing मानी जाती है जिसके अंतर्गत गूगल वॉइस टाइपिंग सिस्टम को इनेबल करके आप जो भी अपने मुंह से बोलते हैं वह ऑटोमेटिक ही टाइप होना स्टार्ट हो जाता है परंतु कई जगह ऐसी होती है जहां पर गूगल वॉइस टाइपिंग की जगह पर हमें मैन्युअल रूप से टाइपिंग करनी होती है। जैसे कि अगर आप टिकट बुकिंग काउंटर पर काम करते हैं तो आपको टिकट बुक करने के लिए मैन्युअल रूप से टाइप करना होता है। इसके अलावा भी कुछ ऐसे काम होते हैं जहां पर हमें मैन्युअल रूप से ही टाइपिंग करनी होती है।

हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए क्या करें?

आजकल ऐसे कई काम है जहां पर अंग्रेजी टाइपिंग के साथ साथ Hindi Typing भी मांगी जाती है। खासकर तो गवर्नमेंट नौकरियों में लोगों से हिंदी टाइपिंग के अलावा अंग्रेजी टाइपिंग भी मांगी जाती है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर व्यक्ति अपने हिसाब से दोनों भाषाओं में टाइपिंग कर सके। ऐसे में आपको यह सीख लेना चाहिए कि हिंदी टाइपिंग कैसे करते हैं, नीचे आप यही जानेंगे कि Hindi Typing में करने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. कीबोर्ड की बटन को याद करें

अगर आपने कभी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप चलाया होगा और उसमें टाइपिंग करने के लिए कोई भी बटन दबाई होगी तो आपने एक चीज देखी होगी कि उसमें जो बटन होती है उस पर अंग्रेजी लैंग्वेज के अल्फाबेट लिखे होते हैं, जो की Qwerty कीबोर्ड के टाइप में होते हैं। इस प्रकार अंग्रेजी लैंग्वेज के अल्फाबेट का इस्तेमाल करके हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको कीबोर्ड पर मौजूद सभी बटन को याद करना होगा।

अगर आपको सभी बटन याद कर पाने में थोड़ी समस्या होती है तो आप उन नीचे देगी बटन को याद अवश्य कर लें क्योंकि जब आप इन बटन को याद कर लेंगे तो आपको टाइपिंग करने के दरमियान बार-बार कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखा नहीं पड़ेगा इससे आप तेजी से टाइपिंग कर सकेंगे।

q w e r t y u i o p [ ]

a s d f g h j k l ;

z x c v b n m < > ?

2. अपने हाथों को कीबोर्ड पर सेट करें

कीबोर्ड की बटन को याद कर लेने के बाद बारी आती है अपने हाथों की उंगलियों को कीबोर्ड पर सेट करने की। नार्मल लोग क्या करते हैं कि वह अपने हाथों की उंगलियों को कीबोर्ड पर सेट नहीं करते हैं और ऐसे ही टाइपिंग करते हैं। हालांकि ऐसे टाइपिंग तो हो जाती है परंतु वह टाइपिंग बहुत ही धीमी होती है और ऐसी टाइपिंग अधिकतर सामान्य कामों को करने के लिए ही की जाती है।

अगर आप किसी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको फास्ट टाइपिंग करनी पड़ेगी और फास्ट टाइपिंग करने के लिए आपको कीबोर्ड पर अपने हाथों की उंगलियों को जमाना भी होगा। बता दे कि, कीबोर्ड पर आपको अपने दोनों हाथों के पंजे रखने होते हैं और अंगूठा आपको स्पेस वाली बटन पर रखना होता है और बाकी की दोनों हाथों की चारों उंगलियों को अलग-अलग बटन पर रखना होता है। इस प्रकार कीबोर्ड के बटन पर आपका कंट्रोल होता है।

3. रोजाना प्रैक्टिस करें

सामान्य तौर पर कीबोर्ड पर हल्की फुल्की टाइपिंग सभी लोग कर लेते हैं परंतु जब बारी आती है कीबोर्ड पर फास्ट हिंदी टाइपिंग करने की तो यह 1 दिन का काम नहीं होता है। क्योंकि हिंदी में कई मात्राएं होती हैं। ऐसे में आपको कीबोर्ड पर उपलब्ध बटन की जानकारी प्राप्त करने के बाद उस पर अपने हाथ जमाने होते हैं और उसके बाद आपको धीरे-धीरे टाइपिंग करना स्टार्ट करना पड़ता है।

स्टार्टिंग में आपसे कुछ गलतियां भी हो जाती है परंतु ऐसे में आपको हार नहीं माननी है क्योंकि लगातार कोशिशें करने के बाद ही व्यक्ति को सफलता मिलती है। अगर इस बात को आप अपना मूल मंत्र बना करके आगे बढ़ते हैं तो धीरे-धीरे आप यह महसूस करेंगे कि आपकी टाइपिंग स्पीड में बढ़ोतरी हो रही है और एक दिन आप कीबोर्ड पर काफी अच्छे से हिंदी टाइपिंग करना सीख जाएंगे।

आसानी से हिंदी टाइपिंग कैसे सीखें?

बता दें कि, कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें टाइपिंग करने में बहुत ही ज्यादा बोरियत महसूस होती है और वह ऐसा कोई रास्ता जानना चाहते हैं जिसके जरिए वह बिना अपने हाथों का इस्तेमाल करे हुए भी टाइपिंग कर सके। ऐसे में उनकी सहायता के लिए सबसे बढ़िया टूल उपलब्ध हो करके आता है गूगल वॉइस टाइपिंग टूल। स्मार्ट फोन में जितने भी बड़े-बड़े ब्लागर हैं वह अपना आर्टिकल तैयार करने के लिए इसी वॉइस टाइपिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं।

गूगल वॉइस टाइपिंग टूल एक ऐसा टूल है जो आपको सिर्फ हिंदी भाषा में ही नहीं बल्कि दुनिया की तमाम भाषाओं में बोल करके टाइपिंग करने का ऑप्शन उपलब्ध करवाता है। इसे इस्तेमाल करना इतना आसान है कि जब आप एक बार इसे ट्राई करेंगे तो आपका बार-बार मन इसी को ट्राई करने के लिए कहेगा। गूगल वॉइस टाइपिंग टूल आपको अपने स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉयड एप्लीकेशन के तौर पर मिल जाएगा।

आप चाहे तो कंप्यूटर में इसका एक्सटेंशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्यूटर में इसे डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ आवश्यक प्रक्रिया करनी होती है, उसके बाद इस टूल को ओपन करके आप जो भी अपने मुंह से बोलेंगे वह ऑटोमेटिक ही आपकी कंप्यूटर की स्क्रीन पर टाइप होता चला जाएगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें ऑटो करेक्शन भी आता है यानी कि अगर कोई शब्द गलत निकल जाता है तो यह इसे ऑटोमेटिक अधिकतर सही भी कर देता है।

सोनमा टाइपिंग एक्सपर्ट से हिंदी टाइपिंग कैसे सीखें?

हिंदी शब्दों को कंप्यूटर में टाइप करने के लिए यह बहुत ही बढ़िया हिंदी टाइपिंग टूल माना जाता है। बता दें कि चाहे आपको अंग्रेजी लैंग्वेज में कंप्यूटर में टाइपिंग करनी हो या फिर हिंदी लैंग्वेज में कंप्यूटर में टाइपिंग करनी हो, यह दोनों प्रकार के ऑप्शन आपको उपलब्ध करवाता है। अगर इस सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए पैसे नहीं देने पड़ते हैं क्योंकि बिल्कुल मुफ्त में यह इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है।

हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए आपको बस इसे अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इंस्टॉल करना होता है और उसके बाद इस सॉफ्टवेयर को चालू करना होता है, जिसके बाद आपको हिंदी और अंग्रेजी टोटल 2 प्रकार के विकल्प दिखते हैं। इसमें से जैसा कि हम को यह पता है कि हमें Hindi Typing ही सीखनी है तो हमें हिंदी टाइपिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है। इतना करने पर आपकी स्क्रीन पर Hindi Typing Keyboard आ जाता है। अब आप हिंदी टाइपिंग Hindi Typing करना या फिर सीखना चालू कर सकते हैं।

हिंदी टाइपिंग करने का सबसे आसान तरीका

बता दें कि गूगल वॉइस टाइपिंग ही वह एप्लीकेशन अथवा टूल है जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं अथवा हिंदी टाइपिंग Hindi Typing सीख सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको अपने हाथों का इस्तेमाल जरा भी नहीं करना होता है। बस आपको गूगल वॉइस टाइपिंग सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन को ओपन करना होता है। उसके बाद जिस भाषा में आप टाइपिंग करना चाहते हैं उसका सिलेक्शन करना होता है और फिर बोल कर के अपने शब्दों को कहना होता है। आप जो भी बोलेंगे वह ऑटोमेटिक ही टाइप होता चला जाएगा। फिर चाहे आप अंग्रेजी में बोले या फिर हिंदी में अथवा अन्य किसी भाषा में।

हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q: हिंदी टाइपिंग टूल के नाम क्या है?

Ans: Sonma Typing Expert, Hindi Typing Tutor, indiatyping

Q: कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

Ans: कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको एमएस वर्ड में हिंदी टाइपिंग फोंट को इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे? और हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए क्या करें? (How to Learn Hindi Typing) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Hindi Typing Kaise Sikhe को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Hindi Typing Kaise Sikhe पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment