हिप्स बढ़ाने के तरीके क्या है? जानिए Hips Badhane Ke Upay से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हिप्स बड़ा करने का तरीका पूरी जानकारी (How to Increase Hip Size in Hindi) के बारे में क्योंकि प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण जैसी हीरोइनों की हिप्स को देखकर अक्सर महिलाएं और लड़कियां यह सोचती हैं कि काश उनकी हिप्स यानी की नितंब भी बिल्कुल प्रियंका चोपड़ा और दीपिका जैसी होती। हालांकि इसे करना कोई मुश्किल काम नहीं है परंतु आप को कम से कम यह तो पता होना ही चाहिए कि हिप्स बढ़ाने के उपाय क्या है।

क्योंकि जब आपको हिप्स बढ़ाने का तरीका पता होगा तभी आप अपने हिप्स यानी कूल्हों को बढ़ा सकेंगे और एक परफेक्ट आकर वाला हिप्स प्राप्त कर सकेंगी। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hips Ko Mota Kaise Kare, हिप्स बढ़ाने के उपाय, Hips Size Kaise Badhaye, हिप्स बड़ा करने का तरीका, Hips bada Karne Ke Upay in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

हिप्स का साइज कैसे बढ़ाये? – How to increase Hip Size in Hindi

Hips Size Kaise Badhaye
Hips Size Kaise Badhaye

कई बार कुछ लड़कियों और महिलाओं का हिप साइज अपने आप ही बढ़ जाता है। हालांकि यह उनके लिए परेशानी की बात होती है क्योंकि वह अपने बढे हुए हिप्स की साइज से खुश नहीं होती हैं, वहीं कई लड़कियां और महिलाएं ऐसी हैं जिनके हिप्स का साइज कम होता है और वह अपने हिप्स के साइज को बढ़ाने के बारे में हमेशा सोचती रहती हैं और कुछ ना कुछ उपाय भी हिप साइज को बड़ा करने के लिए करती रहती हैं। परंतु अंधेरे में तीर चलाने से अच्छा है कि आप हिप्स को बढ़ाने का सही तरीका पता कर ले ताकि आप कम टाइम में अपनी मनचाही इच्छा को पूरी कर सके। नीचे आप यह जानेंगे कि हिप्स साइज को जल्दी कैसे बढ़ाए।

1. साइड लंग एक्सरसाइज

आपकी बॉडी में जो हिप्स वाला इलाका है वह तब और भी ज्यादा बढ़िया बनेगा जब आप साइड लंग एक्सरसाइज को नियमित तौर पर बताई गई विधि के अनुसार करेंगे। यह वही एक्सरसाइज है जिसे अधिकतर महिलाएं अपने हिप्स की मसल को स्ट्रेच करने के लिए इस्तेमाल करती हैं और जब इस एक्सरसाइज को करने के कारण उनके हिप्स के आसपास के एरिया की मसल स्ट्रेच होती है तो धीरे-धीरे उनके हिप्स का आकार भी बढ़ता है।

साइड लंग एक्सरसाइज कैसे करें?

इसे करने के लिए आपको 2- 2 किलो के 2 डंबल अपने दोनों हाथ में लेने हैं और उसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को आपस में सटाना है और फिर आप को बिल्कुल सीधा खड़ा हो जाना है। अब आपको अपने कमर के हिस्से को थोड़ा सा पीछे लाना है और फिर आपके पैरों के जोड़ों पर प्रेशर पडे, इस प्रकार आपको ऊपर नीचे होना चालू कर देना है। आप गिनती करके लगातार ऊपर से नीचे की तरफ जाएं। आपको इस प्रकार तकरीबन 12 सेट 3 बार करने हैं।

2. स्प्लिट लेग स्क्वाट्स

यह एक ऐसी हिप साइज को बढ़ाने की एक्सरसाइज है जिसे कई जगहों पर बल्गेरियाई स्प्लिट स्क्वायड के नाम से भी पहचाना जाता है। हर उस महिला और लड़की को इस एक्सरसाइज को एक बार अवश्य ट्राई करना चाहिए जो अपने हिप्स के कम आकार से परेशान हैं और जो उन्हें बढ़ाना चाहती हैं तथा उन्हें एक आकर्षक हिप्स में तब्दील करना चाहती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के कारण मुख्य तौर पर आपके जो पैर हैं और जो कूल्हे की मांसपेशियां हैं उन पर दबाव पड़ता है और उनके मसल्स की सक्रियता बढ़ती है।

स्प्लिट लेग स्क्वाट्स कैसे करें?

अपने दोनों पैरों को आपको आपस में सटाना है और उनके पंजों को आपको फैलाना है। अब आपको अपने एक पैर को ऊपर लाना है और फिर धीरे से उसे नीचे ले जाना है। आपको एक पैर में यह प्रक्रिया 10 बार करनी है और फिर आपको दूसरे पैर में भी यह प्रक्रिया 10 बार करनी है।

3. स्क्वाट्स

स्क्वाट्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जो मुख्य तौर पर उन महिलाओं के निचले बॉडी और कूल्हे की मांसपेशियों को अच्छी बनाती है जो दैनिक तौर पर इस एक्सरसाइज को करती हैं। इसे करने पर महिलाओं के कूल्हे की मांसपेशियां चौड़ी होती हैं और उन्हें अच्छा आकार भी प्राप्त होता है। हालांकि यह तभी होता है जब इसका अभ्यास लगातार 1 से 2 महीने तक किया जाए। इसे करके महिलाएं एक परफेक्ट हिप साइज प्राप्त कर सकती हैं।

स्क्वाट्स कैसे करें?

स्क्वाट्स करने के लिए सबसे पहले किसी दीवाल के सहारे अपनी पीठ को लगा ले। उसके बाद अपने दोनों पैरों को थोड़ा सा आगे लाएं और फिर ऊपर से नीचे की तरफ आना जाना धीरे धीरे चालू करें। यह एक्सरसाइज आपके पैरों के घुटने पर प्रभाव डालती है। जब आप थक जाए तो कुछ देर आराम कर ले और फिर से इसे चालू कर दें। आपको इस एक्सरसाइज के 10 सेट लगातार तीन बार लगाने हैं यानी कि आपको टोटल 30 बार ऊपर से नीचे की ओर आना है और नीचे से ऊपर की ओर जाना है।

हिप्स मोटे करने के लिए क्या खाएं? – What Foods make your Hips Fat

एक्सरसाइज करके अपने हिप्स साइज को मोटा कैसे करते हैं आपने ऊपर इसके बारे में जानकारी हासिल कर ली परंतु यहां पर हम आपको बता दें कि अगर आप अच्छा रिजल्ट काफी कम टाइम में पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ विशेष चीजों का भी सेवन करना पड़ेगा।

क्योंकि अगर आप एक्सरसाइज और पोस्टिक चीजों का आपस में बैलेंस बना करके चलेंगे तो आप काफी कम टाइम में ही एक अच्छा हिप्स साइज प्राप्त कर लेंगे। नीचे आपको हिप्स मोटे करने के लिए क्या खाना पड़ता है, इसके बारे में बताया जा रहा है।

1. प्रोटीन

जब हम किसी भी प्रकार की कसरत करते हैं तो हमारी बॉडी में काफी टूट-फूट होती है और इस टूट-फूट की रिकवरी करने के लिए हमें प्रोटीन से भरपूर आहार लेने की सख्त आवश्यकता होती है, क्योंकि प्रोटीन ही वह चीज होती है जो बॉडी में मांसपेशियों में हुई टूट-फूट को रिपेयर करती है और उन्हें स्ट्रांग बना करके मसल्स डिवेलप करती है।

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हिप साइज बढ़ाने के लिए आपको प्रोटीन लेना पड़ेगा। प्रोटीन की प्राप्ति आप पीनट बटर, बादाम, अखरोट, काजू, मुनक्का, किशमिश, दूध, दही, चिकन, मटन, मछली, प्रोटीन पाउडर से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मूंग दाल, चना दाल, सोयाबीन की दाल में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है।

2. गुड फैट

गुड फैट उसे कहा जाता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। प्रोटीन के अलावा आपको अपनी बॉडी के फंक्शन को सही बनाए रखने के लिए गुड फैट की भी डिमांड होती है जो आपको ड्राई फ्रूट्स, जैतून के तेल, मूंगफली के तेल, मूंगफली के दाने और सूरजमुखी के तेल से प्राप्त होता है। गुड फैट के कारण ही हमारी बॉडी का वजन हेल्थी बना रहता है और यह हिप साइज को भी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

3. माइक्रोन्यूट्रिएंट्स

प्रोटीन और फैट के अलावा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स यानी की विटामिन और मिनरल की भी सख्त डिमांड हमारी बॉडी को होती है। यह आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करती है। इसीलिए आपको अगर अपना हिप साइज बढ़ाना है तो विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजों का भी सेवन करना पड़ेगा। यह चीजें आपको हरी सब्जियों से प्राप्त हो सकती हैं और विभिन्न प्रकार के रसदार फलों से भी प्राप्त हो सकती हैं। आप चाहे तो विटामिंस की गोली भी मार्केट से खरीद करके खाना चालू कर सकते हैं।

4. कार्बाहाइड्रेट्स

अगर बॉडी में कार्बोहाइड्रेट की कमी हो जाती है तो इसके कारण कोई भी काम करने पर आपको जल्दी ही यह महसूस होने लगता है कि आपको वास्तव में काफी ज्यादा थकान हो रही है, क्योंकि कार्बोहाइड्रेट ही वह चीज है जो हमें काम करने के लिए एनर्जी देती है। हिप के आकार को बढ़ाने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विटामिन तथा मिनिरल यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीजें मानी जाती हैं।

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इसीलिए अगर आप अपने हिप्स साइज को बढ़ाना चाहते हैं तो विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन की बराबर मात्रा आपको ग्रहण करनी पड़ेगी। कार्बोहाइड्रेट आपको अंगूर, आलू, ब्राउन राइस, शकरकंद, सेब के अंदर से प्राप्त होता है।

5. हिप्स सर्जरी

अगर आप वाकई में बड़े हिप्स पाने की दीवानी‌ हैं और काफी कोशिशें करने के बावजूद भी आप अपने हिप्स के आकार को नहीं बढा पा रही है तो ऐसी अवस्था में आपको हिप्स सर्जरी करवा लेनी चाहिए। हिप्स सर्जरी करवा करके आप काफी कम टाइम में अपने मनपसंद हिप के आकार को प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि यह थोड़ा खर्चीला हो सकता है। इसलिए काफी सोच विचार कर ही आपको इस तरीके को करने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए।

हिप्स बढ़ाने की क्रीम – Hips Enlargement Cream

आजकल आपको मार्केट में ऐसी कई क्रीम और लोशन दिखाई देंगे, जो यह दावा करते हैं कि वह हिप्स के आकार को बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि उनमें से कौन सा लोशन और क्रीम आपके लिए काम करेगा इसके बारे में कोई भी बात पक्के तौर पर नहीं कही जा सकती है।

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क्योंकि हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है और इसीलिए अगर आप किसी हिप्स बढ़ाने की क्रीम या फिर लोशन का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको काफी सोच विचार कर ही उनका इस्तेमाल करना चाहिए, वरना कहीं ऐसा ना हो कि आपको फायदे की जगह पर नुकसान हो जाए अथवा एलर्जी हो जाए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की हिप्स बढ़ाने के उपाय और हिप्स बढ़ाने के तरीके (How to Increase Hip Size in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Hips Ko Mota Kaise Kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

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