हिप्स क्या होता है? हिप्स को कम कैसे करे? जानिए Hips Kam Kaise Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे हिप्स को कम कैसे करे पूरी जानकारी (How to Reduce Hips in Hindi) के बारे में क्योंकि इस दुनिया में जितनी भी महिलाएं हैं वह अपने आपको हमेशा अट्रैक्टिव बनाने के लिए कुछ ना कुछ उपाय अवश्य करती रहती हैं। महिलाओं को वैसे तो अपनी पूरी बॉडी से प्यार होता है परंतु उन्हें सबसे ज्यादा लगाव अगर किसी से होता है तो वह अपने फिगर से ही होता है और जिन महिलाओं के पास एक परफेक्ट फिगर होता है वह अपने आप को किसी खुशनसीब व्यक्ति से कम नहीं समझती हैं।

वहीं जिन महिलाओं के पास परफेक्ट फिगर नहीं होता है वह हमेशा परफेक्ट फिगर पाने का प्रयास करती रहती हैं। फिगर के अलावा महिलाओं को अपने हिप साइज से भी काफी ज्यादा लगाव होता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Hip Kya Hai, हिप्स कम करने की एक्सरसाइज, Hips Ko Kaise Kam Kare, हिप्स कम करने का तरीका, Hips Kam Karne Ke Upay, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

हिप्स क्या होता है? – What is Hips in Hindi

Hips Ko Kaise Kam Kare
Hips Ko Kaise Kam Kare

हिप को कहीं-कहीं पर हिप्स कहकर भी बुलाया जाता है। हिप महिला और पुरुष दोनों की बॉडी में होता है। अगर इंसानी बॉडी में इसकी जगह के बारे में बात की जाए तो यह थोड़ा सा पेट के हिस्से में, थोड़ा सा कमर के हिस्से में और थोड़ा सा जांघ के हिस्से में होता है अर्थात इंसानी बॉडी में थोड़े पेट, थोड़े कमर और थोड़े जांघ के हिस्से को Hips कहा जाता है।

पुरुषों को वैसे तो अपने हिप्स से संबंधित कोई भी शिकायत नहीं होती है परंतु जिन महिलाओं के हिप्स ज्यादा निकल आते हैं वह इसको लेकर के परेशान हो जाती हैं क्योंकि इसके कारण उनका पीछे का बॉडी पार्ट ज्यादा उभरा हुआ दिखाई देता है जो उन्हें कभी-कभी शर्मिंदगी का अहसास करवाता है। Hips का संबंध महिलाओं के फिगर से भी होता है। इसीलिए हर महिला इसे लेकर के काफी ज्यादा संवेदनशील होती है।

Hips का मतलब हिंदी में क्या है?

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर Hips का मतलब हिंदी में क्या होता है। बता दे कि हिप्स को हिंदी में नितंब भी कहा जाता है। यह हमारी बॉडी में वह इलाका होता है जहां पर हमारा पेट, हमारी जांघ और हमारी कमर आपस में मिलती है। इस जगह पर जो हिस्सा फुला हुआ होता है उसे ही हिप्स कहा जाता है। कहीं-कहीं पर नितंब के अलावा इसे कूल्हे भी कहा जाता है।

हिप्स कम करने के उपाय क्या है? – How to Reduce Hips in Hindi

वैसे तो सामान्य तौर पर फूला हुआ हिप्स हमें किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं देता है परंतु जब यह ज्यादा मात्रा में फूल जाता है तो इसके कारण हमारी शारीरिक बनावट अस्त व्यस्त दिखाई देने लगती है। खासतौर पर तो जो महिलाएं फिगर को लेकर के संवेदनशील होती है उनके लिए यह किसी बड़ी समस्या से कम नहीं होता है। इसीलिए इसे कम करने के उपाय अवश्य करने चाहिए।

1. नारियल का तेल

लोगों के घरों में आसानी से पाया जाने वाला नारियल का तेल हिप्स की साइज को कम करने में बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है जिसका मुख्य कारण है इसके अंदर पाया जाने वाला मीडियम चैन फैटी एसिड। यह एक ऐसा एसिड होता है जो हमारी बॉडी में वसा को गलाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें : किस कैसे की जाती है?

कई रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि अगर कोई व्यक्ति नारियल के तेल का इस्तेमाल करता है तो इसके कारण उसकी बॉडी में पेट के आसपास के हिस्से में जो एक्स्ट्रा फैट जमा हुआ होता है वह धीरे-धीरे गलने लगता है साथ ही यह कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी कंट्रोल करता है। Hips की चर्बी को दूर करने के लिए नारियल का तेल रामबाण औषधि माना गया है।

2. नींबू पानी

जो भी जहरीले तत्व इंसानी बॉडी में होते हैं उन्हें बड़ी ही आसानी से निकालने का काम नींबू पानी करता है। इसलिए आपको रोज सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस डालना चाहिए और इसे आपको खाली पेट लेना चाहिए।

नींबू पानी पीने के कारण जो भी एक्स्ट्रा कैलरी हमारी बॉडी में होती है वह इसे कंट्रोल करता है और इसके कारण हमें अपना वजन कम करने में भी सहायता प्राप्त होती है। वजन को कम करने के अलावा हृदय से संबंधित रोगों के खतरे को कम करने के लिए भी आपको नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। यह हिप्स के साइज को भी कम करने में प्रभावशाली है।

3. सेब का सिरका

आप मार्केट से चाहे तो रेडीमेड सेब का सिरका खरीद सकते हैं और इसका इस्तेमाल दैनिक तौर पर करके अपने हिप्स के साइज को कम करने के लिए कर सकते हैं। Hips के साइज को कम करने के अलावा आप सेब के सिरके का इस्तेमाल हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं।

4. कोफी

जब हम कॉफी का सेवन करते हैं तो यह हमारी बॉडी में जाकर के फैट ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को चालू करती है। बता दें कि यही वह प्रक्रिया होती है जिसके कारण जो एक्स्ट्रा फैट हमारी बॉडी में होता है वह धीरे-धीरे गलने लगता है। कॉफी का सेवन करने पर यह मुख्य तौर पर हमारे कमर के आसपास के इलाके में जो फैट जमा हुआ होता है उसके ऊपर हमला करता है और धीरे-धीरे उसे खत्म करता है। हिप्स की साइज को कम करने के लिए कॉफी का सेवन आपको एक लिमिट मात्रा में ही करना चाहिए। इसका सेवन आप चाहे तो खाना खाने के आधे घंटे पहले कर सकते हैं।

5. ग्रीन टी

बॉडी में मेटाबॉलिजम को ठीक करने के लिए रामबाण उपाय ग्रीन टी को माना जाता है। इसके साथ ही साथ यह बिल्कुल कॉफी की तरह ही हमारी बॉडी में जाने के बाद फैट ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को चालू करती है जिसके कारण हमारी बॉडी में जम चुके वसा के गलने की प्रक्रिया धीरे-धीरे चालू हो जाती है और लगातार ग्रीन टी का सेवन करने से यह प्रक्रिया चलती रहती है जिसके कारण हमारी बॉडी में काफी हद तक फैट की मात्रा कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें : गोरा होने के लिए क्या करें?

इस प्रकार बॉडी के अन्य अंगों का फैट कम होने के साथ ही साथ कमर के आसपास के हिस्से में जम चुका फैट भी ग्रीन टी पीने से कम होता है। इस प्रकार आप Hips की साइज को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिप्स साइज कम करने के लिए कसरत – Exercise to Reduce Hips Size

अगर आप घरेलू उपाय करने के साथ ही साथ कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी करते हैं जिनका इस्तेमाल विशेष तौर पर हिप्स साइज को कम करने के लिए किया जाता है तो आपको कम टाइम में ही काफी अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे।

1. स्क्वाट्स

अगर बात करें किसी ऐसी असरदार एक्सरसाइज कि जो काफी कम टाइम में हिप्स साइज को कम करने का काम करती है तो उस एक्सरसाइज का नाम है स्क्वाट्स जिसे करना बहुत ही आसान है। यह आपके हिप साइज को तो कम करती ही है साथ ही आपकी कमर के आसपास और पैरों की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है, साथ ही अगर वह बेडौल है तो उन्हें आकार में लाने का काम भी करती है। इसके अलावा बॉडी का बैलेंस बनाने में भी यह आपकी सहायता करती है।

2. साइड लंजेस

जब आप इस एक्सरसाइज को करते हैं तो इसे करने से आपको यह फायदा प्राप्त होता है कि आपके Hips की जो मांसपेशियां होती हैं वह मजबूत बनती है और अगर उन पर चर्बी जम गई है तो वह भी धीरे-धीरे हट जाती है। हिप्स की मांसपेशियां मजबूत होने के कारण आपके पैर भी मजबूत बनते हैं जिसके कारण आपको जल्दी थकान नहीं लगती है।

ये भी पढ़ें : मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? 

3. स्टेयर क्लाइम्बिंग

जल्दी से अगर कोई महिला अथवा पुरुष अपने हिप्स की साइज को कम करना चाहता है तो उसे सीढ़ियां चढ़ना चालू कर देना चाहिए। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप कहीं पर भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करके आप अपने हिप्स की मांसपेशियों को स्ट्रांग तो बना ही सकते हैं साथ ही Hips के एरिया में जो चर्बी यानी की फैट जम गया है उसे भी धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के कारण आपका स्टेमिना भी बढ़ता है और आप काम करते हुए जल्दी थकान का अनुभव नहीं करते हैं।

हिप्स साइज कम करने के लिए क्या करें? – What to do to Reduce Hips Size?

  • ऐसे भोजन को अपने आहार में शामिल करें जिसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा हो ताकि आपकी बॉडी को हेल्थी फैट प्राप्त हो सके और आपके बॉडी के सभी अंगों का विकास हो।
  • उन खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करें जिसमें फाइबर की अच्छी मात्रा हो क्योंकि यह आपको एनर्जी तो देते हैं परंतु आपका वजन भी कम करते हैं।
  • हिप साइज तब ज्यादा बढता है जब आप अत्याधिक मात्रा में जंक फूड खाते हैं या फिर ऐसे पदार्थों का सेवन करते हैं जिसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इनका सेवन ना करें।
  • ज्यादा चीनी वाली चीजें खाने से भी आपको बचना चाहिए वरना आपका hips size कम नहीं होगा।
  • कोल्ड ड्रिंक और दूसरे ठंडे पेय पदार्थ या फिर ऐसे जूस का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए जिसका निर्माण करने के लिए आर्टिफिशियल तरीके का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस प्रकार के जूस में शक्कर की मात्रा ज्यादा होती है जो फैट बढ़ाती है।
  • एक ही बार ज्यादा खाना खाने की जगह पर आपको थोड़े समय के अंतराल के बाद खाना खाने की आदत डालनी चाहिए ताकि खाने का पाचन सही प्रकार से हो सके।
  • हिप्स साइज को कम करने के लिए बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड के हिप रिड्यूसर तेल या फिर कैप्सूल मिल जाएंगी, जिनका इस्तेमाल आप अपने बुद्धि और विवेक के अनुसार कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की हिप्स क्या होता है और हिप्स को कम कैसे करे? (How to Reduce Hips in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Hips Kam Kaise Kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Hip Kam Kaise Kare पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment