ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए? स्तन का आकार बढ़ाने के लिए व्यायाम, दवा और खाना

आज हम जानेंगे ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए की पूरी जानकारी (increase Breast Size in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर यह सर्वे किया जाए कि पुरुष और महिला दोनों में से कौन ज्यादा अपनी सुंदरता पर ध्यान देता है तो अधिकतर लोगों का यही जवाब होगा कि महिलाएं ही अपनी सुंदरता पर अधिक ध्यान देती हैं क्योंकि महिलाओं को यह अच्छा लगता है कि लोग उन्हें देखें। इसके पीछे वजह यह है कि महिलाएं हमेशा अटेंशन चाहती हैं और इसीलिए वह हर छोटे से छोटे फंक्शन में भी सजने सवरने में कोई भी कसर नहीं छोड़ती है।

कुदरत ने महिलाओं को सुंदर बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है परंतु अपनी ही कुछ गलतियों के कारण महिलाएं अपनी सुंदरता को गवा बैठती हैं। बात करें अगर ब्रेस्ट की तो यह एक ऐसी वस्तु है जो किसी भी महिला की सुंदरता को काफी निखार देती हैं परंतु छोटे ब्रेस्ट होने के कारण कई महिलाएं अपने अंदर ही हीन भावना महसूस करती हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Breast Size Kaise badhaye, स्तन का आकार कैसे बढ़ाएं, Breast Size Kaise increase Kare in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए? – How to increase Breast Size in Hindi

Increase Breast Size In Hindi
Increase Breast Size In Hindi

हम यह बात हवा में नहीं कह रहे हैं बल्कि इस बात को खुद पुरुषों ने स्वीकार किया है कि वह सबसे पहले किसी भी महिला में उसके चेहरे के बाद उसके ब्रेस्ट को ही देखते हैं और उन्हें ऐसी महिलाएं बहुत ही ज्यादा अट्रैक्टिव लगती हैं जिनके ब्रेस्ट की साइज मोटी और बड़ी होती है और यही वजह है कि जिन महिलाओं की ब्रेस्ट साइज सामान्य है वह उसे और बढ़ाना चाहती हैं और जिन महिलाओं की ब्रेस्ट साइज कम है, वह उसे ठीक ठाक साइज में लाना चाहती हैं और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करती हैं।

परंतु अधूरी जानकारी होने के कारण वह अपने ब्रेस्ट के साइज को मोटा नहीं कर पाती है। अगर आप भी एक महिला है और आप अपने स्तनों के आकार को बढ़ाना चाहती हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपको अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए काफी सहायक होगा, क्योंकि आज हम जानेंगे कि स्तनों के आकार को कैसे बढ़ाते हैं अथवा ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. एसेंशियल ऑयल बढ़ाए ब्रेस्ट साइज

एसेंशियल ऑयल का मतलब होता है खुशबूदार तेल जिनका अधिकतर इस्तेमाल परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है। मार्केट में आसानी से एसेंशियल ऑयल प्राप्त हो जाता है जिसे आप अपने स्तनों के आकार को मोटा बनाने के लिए अपने स्तनों पर लगा सकते हैं। दरअसल बात यह है कि जब आप एसेंशियल ऑयल के जरिए अपने ब्रेस्ट पर इसे लगाकर के मसाज करते हैं

ये भी पढ़ें : Ringworm क्या होता है? जानिए दाद, खाज, खुजली के लक्षण, प्रकार, कारण, और उपाय

तो इससे ब्रेस्ट के आसपास का जो हिस्सा है, वहां पर ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होने लगता है और ब्लड सरकुलेशन अच्छा होने के कारण स्तनों के आकार में बढ़ोतरी देखी जाती है। एसेंशियल ऑयल से आप अपने ब्रेस्ट की मसाज कर सकते हैं। यह उपाय आपको 3 महीने में इफेक्ट दिखाना चालू करेगा।

2. मेथी का बीज से ब्रेस्ट साइज बढ़ाएं

मेथी के बीजों के अंदर एक mastogenic नाम का इफेक्ट पाया जाता है। इस इफ़ेक्ट पर रिसर्च करने के बाद एक्सपर्ट के अनुसार यह बात सामने आई है कि अगर मेथी के बीज को बताई गई विधि के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो यह स्तनों के आकार को मोटा करने में मददगार साबित हो सकता है।

तो इस प्रकार से अपने ब्रेस्ट साइज को आप मोटा करने के लिए मेथी के बीज को पानी में डालकर के सुबह तक इसे छोड़ दें और सुबह उठकर के छलनी से छान कर के जो पानी है, उसे पी लें। यह उपाय आपको 3 से 4 महिने तक करना है। अगर आपको फर्क महसूस होता है तो आप आगे भी यह उपाय जारी रख सकती हैं।

3. सोयाबीन/सोया प्रोडक्ट बढाए स्तनों का आकार

सोया प्रोडक्ट के अंदर आइसोफ्लेवोन और फाइटोएस्ट्रोजन नाम के तत्व अधिक मात्रा में होते हैं और इन दोनों तत्व पर की गई रिसर्च में यह बात पाई गई है कि यह दोनों ही तत्व ब्रेस्ट साइज को मोटा करने के लिए फायदेमंद होते हैं। तो इस प्रकार से आप सोयाबीन की दाल, सोयाबीन की बड़ी या फिर आइसोलेटेड सोयाबीन प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं, जो आप के स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए काम करेंगे।

4. दूध पीने से बढ़ेगा ब्रेस्ट साइज

आप दूध पी कर के भी अपने ब्रेस्ट साइज को बड़ा बना सकती हैं। एस्ट्रोजन एक ऐसा हार्मोन है जो महिलाओं की बॉडी में अधिक पाया जाता है। इसी हार्मोन के कारण महिलाओं की बॉडी का संपूर्ण विकास काफी तेजी के साथ होता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि देसी गाय के दूध में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन जैसे हार्मोन तो उपलब्ध होते ही हैं, साथ ही उस में विटामिन और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है।

ये भी पढ़ें : जानिए गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

इसलिए कोई महिला अगर अपने स्तनों के आकार को बड़ा करना चाहती है, तो वह गाय के दूध का सेवन करना चालू कर सकती है। अगर गाय का दूध पीने में उन्हें परेशानी होती है तो वह ऐसे डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकती हैं जिसे बनाने में गाय के दूध का इस्तेमाल किया गया है।

स्तन का आकार बढ़ाने के लिए व्यायाम – Exercise for increase Breast Size in Hindi

बेहतर होगा कि आप खाना खा कर के अपने स्तनों के आकार को बड़ा करने का तरीका ट्राई करने के साथ ही साथ एक्सरसाइज पर भी विशेष तौर पर ध्यान दें, क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी में सभी मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं, जो विभिन्न प्रकार से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

नीचे हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के नाम दे रहे हैं, जो ब्रेस्ट के आकार को बड़ा करने के लिए उपयोगी मानी जाती है। इन एक्सरसाइज को आपको दैनिक तौर पर करना चाहिए तभी आपको फायदा मिलेगा।

  • वॉल पुशअप्स
  • फ्लैट बेंच प्रेस
  • पुशअप
  • रोटेशन फ्लाई
  • इसोमेट्रिक चेस्ट कन्ट्रैक्शन

ब्रेस्ट (स्तन) बढ़ाने की दवा – Medicine for increase Breast Size in Hindi

जिन महिलाओं के स्तनों का आकार छोटा होता है वह अंदर ही अंदर काफी दुखी रहती हैं, क्योंकि छोटे स्तन होने के कारण उनकी तरफ कोई ज्यादा ध्यान नहीं देता है। इसीलिए वह स्तनों के आकार को बड़ा करने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं।

ये भी पढ़ें : मोटापा क्या होता है? मोटापा कैसे कम करें?

इसलिए हमने भी आपको स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए हरसंभव उपाय देने का प्रयास किया है। नीचे आपको ब्रेस्ट साइज इंक्रीज करने के लिए कुछ अच्छी दवाओं के नाम दिए जा रहे हैं, जिन्हें आप स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • Total Curve
  • Naturaful
  • इन लाइफ ब्रेस्ट एंलार्जमेंट क्रीम
  • 180 काॅस्मेटिक्स ब्रेस्ट फर्मिंग एंड टोनिंग क्रीम
  • बस्ट बाॅम्ब ब्रेस्ट इनहैंसमेन्ट क्रीम
  • फिनाले बस्ट अप ब्रेस्ट इंक्रीज हर्बल क्रीम
  • बेला ब्रेस्ट क्रीम
  • नेचरडे ब्रेस्ट एंलार्जमेंट क्रीम

ब्रेस्ट (स्तन) बढ़ाने के लिए खाना – Food for increase Breast Size in Hindi

बता दें कि अगर शारीरिक कमजोरी के कारण आपके स्तनों के आकार में बढ़ोतरी नहीं हो रही है और वह छोटे रह गए हैं तो आप मुख्य तौर पर अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा सही कर लेते हैं, तो धीरे-धीरे आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी और आपके सभी अंगों को पोषण मिलेगा।‌

इस प्रकार शरीर के सभी अंगों का विकास होगा तो आपके स्तनों का आकार भी बड़ा हो जाएगा। फिलहाल आप यह भी जान ले की वह कौन से फूड हैं जो स्तनों के आकार को मोटा करने के लिए आपको अपने भोजन में शामिल कर लेना चाहिए। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड के नाम जानने के लिए एक बार अपनी नजरें नीची करें।

प्राकृतिक रूप से ब्रेस्ट (स्तन) कैसे बढ़ाए? – How to increase Breast Size Naturally in Hindi

आपको याद होगा कि हमारे भारत देश में आज भी कई घरों में जब बच्चा पैदा होता है तो उसकी मालिश करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि सरसों के तेल के द्वारा मालिश करने से उसे मजबूती मिलती है। यही सरसों का तेल आपके छोटे स्तनों को भी बड़ा करने के लिए कारगर साबित हो सकता है।

प्राकृतिक रूप से अपने स्तन के साइज को डबल करने के लिए आपको थोड़े से सरसों के तेल को ले करके अपने दोनों स्तनों पर लगा कर के हल्के हाथों से कम से कम 5 मिनट सुबह और 5 मिनट रात को मालिश करनी है।

ये भी पढ़ें : धातु रोग क्या होता है? धातु रोग का इलाज क्या है?

मालिश करने से आपके स्तनों को पोषण मिलेगा और पोषण मिल पाने के कारण वह तेजी के साथ अपनी साइज को बड़ा करेंगे। यह उपाय आपको 3 से 4 महिने तक करना है। स्टार्टिंग में आपको 1 से डेढ़ महीने के अंदर थोड़ा फर्क महसूस होगा।

घर पर ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए? – Home Remedies to increase Breast Size at Home in Hindi

क्या आप जानते हैं कि पतले व्यक्ति को मोटा होने के लिए सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना पड़ता है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट का सेवन ठीक-ठाक मात्रा में करता है तो उसकी बॉडी पर मांस चढ़ने लगता है और उसका जो शरीर पहले हड्डियों का ढांचा दिखाई दे रहा था, वह धीरे-धीरे स्वास्थ्य शरीर में तब्दील हो जाता है।

ब्रेस्ट साइज को बड़ा करने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन अपनी बॉडी के वजन से 4 गुणा अधिक मात्रा में करना होगा। एग्जांपल के तौर पर अगर आपकी बॉडी का वजन 50 किलो है, तो आपको रोजाना 400 से 500 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना पड़ेगा।

जब आप इतनी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करेंगे तो यह आपकी बॉडी पर मास चढाएगा और स्तन भी आपकी बॉडी का ही एक अंग है, इस प्रकार से अन्य अंगों पर मांस चढेगा, तो वह बड़े दिखाई देंगे, साथ ही आपका स्तन भी बड़ा हो जाएगा।

घरेलू उपाय हमारे ख्याल में ब्रेस्ट साइज को बड़ा करने के लिए इससे अच्छा कोई भी नहीं है। कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति के लिए आपको उबली हुई आलू, मूंगफली का दाना, चावल, ब्राउन राइस खाना पडेगा।

स्तन का आकार बढ़ाने के योग – Yoga for increase Breast Size in Hindi

कसरत करके आप अपने स्तनों के आसपास के एरिया की स्ट्रैचिंग कर सकते हैं। ऐसा होने से स्तनों के आसपास के इलाके में ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिससे ब्रेस्ट की साइज डबल होती है।

कई बार परिस्थितियां कुछ ऐसी होती है कि हमारे लिए कसरत करना सूटेबल नहीं होता है। ऐसी अवस्था में आप योगा करके भी ब्रेस्ट साइज को बड़ा करने का प्रयास कर सकते हैं। स्तनों के आकार को बड़ा करने के लिए नीचे आपको कुछ बेस्ट योगा के नाम दिए जा रहे हैं जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं।

  • गोमुखासन
  • भुजंगासन
  • धनुरासन

क्या मेथी के दाने से ब्रेस्ट साइज बढ़ती है? – does fenugreek increase breast size in Hindi

गाय के दूध के अलावा एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन मेथी के दानों में भी पाया जाता है और अपनी इसी खूबी के कारण यह महिलाओं के द्वारा स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए ट्राई किया जाता है। बात करें अगर कि क्या मेथी के दाने खाने से अथवा मेथी का पाउडर खाने से स्तनों के आकार को बढ़ाया जा सकता है तो इसका जवाब है हां परंतु यह तभी होगा जब आप इसका सेवन रोजाना करेंगे।

ये भी पढ़ें : कोलेस्ट्रोल क्या होता है? कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे?

मेथी के दानों से ब्रेस्ट के आकार को मोटा करने के लिए आपको 1 कटोरी में लगभग 1 मुट्ठी मेथी के दानों को भिगो देना है और सुबह उठने के बाद आपको बिना ब्रश किए हुए बासी मुंह ही इन दानों का सेवन करना है और चबा चबा करके इन्हें खाना है, साथ ही आपने जिस पानी में मेथी के दाने को भिगोया था, उसे भी पी जाना है। 3 महीने में आपको इसके बढ़िया रिजल्ट दिखाई देंगे।

क्या अलसी खाने से ब्रेस्ट साइज बढ़ता है? – Does Flaxseed increase Breast Size in Hindi

स्तनों के आकार को मोटा करने के लिए आप चाहे तो अलसी भी खा सकती हैं। आप चाहे तो इसके बीज को भिगोकर के खा सकती हैं या फिर इसका पाउडर बनाकर के भी इसका सेवन आप कर सकती हैं। इसके सेवन से आपके ब्रेस्ट को पोषण मिलता है और वह धीरे-धीरे बड़े होने लगते हैं।

ब्रेस्ट का साइज क्यों नहीं बढ़ता है? – Why breast size does not increase?

इससे पहले कि आगे आप यह जाने की ब्रेस्ट के आकार को डबल करने के लिए आपको क्या करना है, आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर स्तनों का आकार बढ़ता क्यों नहीं है क्योंकि जब आपको इसकी जानकारी होगी तब आप बेहतर ढंग से अपनी समस्या को समझते हुए अपने स्तनों के आकार को बढ़ाने का सफर स्टार्ट कर सकेंगी।

  • आप जो खाना खाते हैं उसमें पौष्टिक तत्वों का ना होना
  • आपका हमेशा किसी ना किसी टेंशन में डूबे हुए रहना
  • हार्मोनल इंबैलेंस के कारण
  • जेनेटिक बीमारियों के कारण
  • आपका अंडरवेट होना
  • दवा का साइड इफेक्ट

Breast Size increase के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए अलसी का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए?

आपको रोजाना 100 ग्राम से लेकर के डेढ़ सौ ग्राम तक अलसी खानी चाहिए।

मेथी खाने से स्तनों का आकार क्यों बढ़ता है?

क्योंकि मेथी के अंदर एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन होता है, जो स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए अलसी के बीज का सेवन कैसे करें?

अगर आप इसे पाउडर के तौर पर खा रहे हैं तो आपको सुबह 4 चम्मच दूध के साथ और रात को 4 चम्मच दूध के साथ इसे लेना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढ़ाए और ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय? (increase Breast Size in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Breast Size Kaise Badhaye को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा increase Breast Size in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment