जादू क्या होता है? जादू कैसे करते हैं? जानिए Jadu Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जादू (Jadu) कैसे करते हैं पूरी जानकारी (How to do Magic In Hindi) के बारे में क्योंकि अक्सर जब हम अपने गांव अथवा कहीं पर किसी जादूगर को जादू दिखाते हुए देखते हैं, तो हमारे मन में यह क्वेश्चन अवश्य उत्पन्न होता है कि आखिर जादूगर इतने शानदार जादू कैसे दिखा लेते हैं? क्या वह कोई ट्रिक इस्तेमाल करते हैं या फिर उनके पास कोई ऐसी छुपी हुई विद्या है जिसका इस्तेमाल करके वह नए-नए जादू दिखाते हैं और लोगों का मनोरंजन करते हैं।

हमारे इंडिया में अक्सर शहरी और ग्रामीण इलाकों में किसी बड़े जादूगर का प्रदर्शन साल भर में एक या दो बार हो ही जाता है जिसे देखने के लिए बड़े बूढ़े बच्चे सब जाते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Jadu Kaise Sikhe, जादू सीखने के लिए क्या करे, Magic Kaise Sikhe, क्या जादू सच में होता है, Jadu Karna Kaise Sikhe, जादू सीखने के मंत्र, Jadu Kaise Sikhate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

जादू क्या है? – What is Magic Information in Hindi?

Jadu Kaise Sikhe
Jadu Kaise Sikhe

जादू दो प्रकार के होते हैं पहला जादू वह होता है जो जादूगर आपको दिखाता है, उसे हाथ की सफाई कहा जाता है और दूसरा जादू वह होता है, जो कोई तांत्रिक अथवा सिद्धि प्राप्त किया हुआ व्यक्ति करता है जिसे काला जादू और सफेद जादू कहा जाता है। कुल मिलाकर यह दोनों ही व्यक्ति दर्शकों को Jadu दिखा सकते हैं। हालांकि जो हाथ की सफाई वाला जादूगर होता है, वह अपने जादू का प्रदर्शन लगातार करता रहता है।

और जो सिद्धि वाले जादूगर होते हैं, वह बहुत कम ही लोगों के सामने आते हैं और किसी एक स्थान पर रहकर ही अपना काम करते हैं। परफॉर्मेंस देने वाला जादूगर कभी इंसान को गायब कर देता है तो कभी अपनी टोपी से कबूतर, अंडा या कोई अन्य चीज निकालता है। परफॉर्मेंस देने वाला जादूगर जो जादू दिखाता है वह हाथ की सफाई ही होती है, क्योंकि जब जादूगर मिट्टी से पैसे बना सकता है तो आखिर वह जादू दिखाने के लिए हमसे पैसे क्यो लेता है।

जादू कैसे करते हैं? – How to do Magic in Hindi

आपको बता दें कि, जादू कुछ और नहीं बल्कि हाथ की सफाई होती है। हालांकि यह बात भी सच है कि कुछ जादूगर ऐसे होते हैं, जो मंत्रों की सिद्धि करके या फिर किसी साधना को करके जादू करते हैं और इसके साथ ही साथ वो नॉर्मल Jadu की ट्रिक भी सीख लेते हैं और ऐसे में जब कोई जादूगर साधना करने के साथ-साथ जादू की ट्रिक सीख लेता है तो वह अपने जादू को बेहतर ढंग से दर्शकों के सामने प्रस्तुत कर पाता है और उस जादूगर के जादू को कोई भी दर्शक जल्दी पकड़ भी नहीं पाता है।

क्या वास्तव में जादू होता है? – Magic is Real or illusion

इस बारे में कई लोगों का ऐसा मानना है कि Jadu नहीं होता है जबकि कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि जादू होता है। अगर हमारी नजरों में देखा जाए तो जादू वास्तव में होता है। हालांकि जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि, परफॉर्मेस देने वाले जादूगर हाथ की सफाई का अधिकतर इस्तेमाल करते हैं परंतु सिद्धि करने वाले जादूगर हाथ की सफाई वाला जादू यूज़ करते हैं, साथ ही वह अपनी सिद्धि का यूज करके भी कई ऐसे मैजिक करते हैं, जो आम इंसान के समझ के बस के बाहर होता है।

कई लोग यह भी सोचते हैं कि जो जादू करता है उसके पास कोई सुपर पावर होती है, यहां पर भी यही बात लागू होती है कि परफॉर्मेंस देने वाले जादूगर के पास कोई सुपर पावर नहीं होती है बल्कि वह कुछ आसान से मैजिक ट्रिक को सीख लेता है और उसमें काफी एक्सपर्ट हो जाता है। वही जो साधना प्राप्त किया हुआ जादूगर होता है, उसके पास सुपर पावर होती है क्योंकि वह किसी भी व्यक्ति के बारे में कुछ भी जान सकता है अथवा कोई भी चीज कर सकता है। इसमें उसका साथ पारलौकिक शक्तियां देती है।

जादू कैसे सीखें? – How To Learn Magic In Hindi

जादू के बारे में अभी तक हमने कुछ बातें की। अब अगर आपको Jadu के बारे में सीखना है या फिर आपको इस बारे में जानना है कि जादू कैसे करते हैं अथवा जादू करने के लिए क्या करना पड़ता है तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बुनियादी बता रहे हैं जो जादू कैसे करते हैं, से संबंधित आपके काफी काम आएंगी।

1. यूट्यूब से जादू सीखे

अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है या फिर आप घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं अथवा पैसे भी नहीं खर्च करना चाहते हैं, तो जादू सीखने के लिए जो सबसे आसान रास्ता है वह यह है कि आप यूट्यूब का इस्तेमाल करें। जैसा कि आप जानते हैं कि, यूट्यूब पर हर टॉपिक से संबंधित वीडियो मौजूद है। ऐसे में आप यूट्यूब पर जादू वाले चैनल सर्च कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको यूट्यूब पर मैजिक ट्रिक इन हिंदी, Jadu वाला वीडियो कीवर्ड सर्च करना है।

इसके बाद आप यह देख सकेंगे कि आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे वीडियो जादू से संबंधित आ जाएंगे, जिसमें से आप अपनी पसंद के हिसाब का जादू सीखने के लिए किसी भी वीडियो को ओपन कर सकते हैं और उसमें बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके जादू सीखने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। यहां पर हम आपको एक बात क्लियर कर दें कि, आप एक ही दिन में जादू नहीं सीख जाएंगे बल्कि इसके लिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। अगर आप रोजाना प्रैक्टिस करते हैं, तो निश्चित ही 1 या 2 महीने में आप मैजिक ट्रिक सीख जाएंगे।

2. मैजिक क्लास ज्वाइन करें

प्रैक्टिकल तौर पर जादू सीखने के लिए और जादू कैसे करते हैं, इसकी बारीकियों को समझने के लिए आप मैजिक क्लास अथवा जादू सिखाने वाले क्लास को ज्वाइन कर सकते हैं। इंडिया में ऐसे कई इंस्टिट्यूट हैं, जो लोगों को मैजिक ट्रिक सिखाने का काम करते हैं। आप उस इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले करके कुछ नॉर्मल सी फीस भरकर के अनुभवी ट्रेनर के द्वारा मैजिक ट्रिक सीख सकते हैं और लोगों को अपनी मैजिक ट्रिक दिखाकर प्रशंसा बटोर सकते हैं।

3. जादूगर से जादू सीखे

जल्दी से जादू की ट्रिक सीखने के लिए अथवा Jadu सीखने के लिए आप किसी ऐसे जादूगर से मिले जो पहले से ही जादू दिखाने का काम करता है। इससे आपको यह फायदा होगा कि आप जल्दी से Jadu ट्रिक सीख जाएंगे साथ ही अनुभवी जादूगर से जादू सीखने के कारण वह आपको इस फील्ड से संबंधित हर वह बात बताएगा जिसका इस्तेमाल वह खुद जादू दिखाने के लिए करता है।

इस प्रकार आप काफी कम टाइम में अच्छे से अच्छा जादू दिखाना सीख सकते हैं और उसके बाद आप खुद भी चाहे तो छोटे-मोटे स्टेज कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं और जब आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हो जाए, तो बड़े कार्यक्रम में भी आप हिस्सा ले सकते हैं और बड़े लेवल पर अपने जादू को लोगों के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं।

4. तांत्रिक बाबा अथवा मौलवी से मिले

अगर आप काला जादू अथवा सफेद Jadu सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी ऐसे तांत्रिक बाबा अथवा मौलवी से भी संपर्क कर सकते हैं जिसने किसी भी प्रकार की तांत्रिक सिद्धि करके रखी है। यहां पर हम आपको बता दें कि, तांत्रिक बाबा आपको कोई नार्मल जादू की ट्रिक नहीं बताएगा बल्कि वह आपको सिद्धि करने में आपकी सहायता करेगा।

और जब आप सिद्धि कर लेंगे तब आप मैजिक ट्रिक दिखाने वाले जादूगर से भी काफी शानदार जादू दिखा सकेंगे जिसका पता कोई भी दर्शक नहीं लगा सकेगा। हालांकि जब आप तांत्रिक बाबा अथवा मौलवी से Jadu सीखने के लिए किसी सिद्धि के बारे में चर्चा करें तो इस बात को पहले ही कंफर्म कर लें कि वह तांत्रिक बाबा अथवा मौलवी सही है अथवा नहीं।

5. इंद्रजाल किताब पढ़ें

अगर आपके आस पास कोई सिद्ध तांत्रिक बाबा अथवा मौलवी नहीं रहता है परंतु फिर भी आप Jadu की ट्रिक्स सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंद्रजाल किताब का सहारा लेना पड़ेगा। बता दे कि, इंद्रजाल किताब में आपको बहुत सारे जादू कैसे करते हैं इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी। यह एक प्रकार की तांत्रिक किताब है जिसके अंदर आपको नॉर्मल से नार्मल लेकर काफी हाई लेवल के जादू कैसे करते हैं, इसकी इंफॉर्मेशन दी जाएगी। 

हालांकि इसमें अधिकतर आपको जादू सीखने के लिए मंत्र को सिद्ध करना पड़ेगा क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के Jadu को करने के लिए मंत्र दिए गए हैं। इसीलिए सबसे पहले तो आप जिस Jadu को सीखना चाहते हैं, उस जादू से संबंधित आपको मंत्र को सिद्ध करना पड़ेगा। मंत्र सिद्ध होते ही आप लोगों को जादू दिखा सकते हैं। उदाहरण के स्वरूप इसमें आपको कढ़ाई बांधने का मंत्र, गुस्सा कम करने का मंत्र, कढ़ाई खोलने का मंत्र, बंदूक की गोली रोकने का मंत्र, किसी को बीमार करने का मंत्र जैसे कई शानदार मंत्र मिलेंगे।

जादू सीखने के फायदे – Benefits of Learning Magic

1. अगर जादू सीखने के फायदे के बारे में बात की जाए तो अच्छा जादू सीख कर के आप छोटा-मोटा स्टेज कार्यक्रम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और जब आपको इस फील्ड में अच्छी जानकारी हो जाए और जब आप Jadu दिखाने में एक्सपर्ट हो जाए तब आप बड़े कार्यक्रम भी आयोजित कर सकते हैं और काफी शानदार पैसे इस फील्ड में कमा सकते हैं।

2. आपको बता दें कि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बड़े जादूगर के कार्यक्रम को अपनी तरफ से उनके शहरों में आयोजित करवाते हैं और उसमें जादू दिखाने के लिए उस जादूगर को बुलाते हैं जिसके कारण आयोजकों की भी अच्छी कमाई होती है और जो Jadu दिखाता है उस व्यक्ति की भी अच्छी कमाई होती है।

3. इसके अलावा आप चाहे तो यूट्यूब पर Jadu वाला वीडियो चैनल भी चालू कर सकते हैं और लोगों को जादू सिखा करके मोनेटाइजेशन के कारण यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

4. अगर आपने जादू सीखने के लिए सिद्धि की है तो आप अपनी सिद्धि का इस्तेमाल जादू दिखाने के अलावा लोगों का भला करने के लिए भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की जादू क्या होता है? और जादू कैसे करते हैं? (How To Learn Magic In Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में jadu Kaise Sikhe को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Jadu Kaise Karte Hain पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment