अपना जियो नंबर कैसे चेक करें? जानिए Jio Ka Number Kaise Pata Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे अपना Jio नंबर कैसे चेक करें पूरी जानकारी (How to Know Your Jio Mobile Number in Hindi) के बारे में क्योंकि मुकेश अंबानी की जियो सिम किसी परिचय की मोहताज नहीं है क्योंकि अपनी लॉन्चिंग की डेट से ही लगातार इसके ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी ही होती जा रही है, जिसके पीछे मुकेश अंबानी की दूरदर्शी सोच शामिल है। इंडिया में आज के टाइम में जियो के करोड़ों ग्राहक हो चुके हैं। मुख्य तौर पर रिलायंस जियो टेलीकॉम अपने अफोर्डेबल 4G डाटा और कॉलिंग प्लान के वजह से जाना जाता है।

यही वह कंपनी है जिसने इंडिया में 4G डाटा प्लान के दामों में काफी कटौती की थी और दूसरी 4G डाटा देने वाली कंपनियों से कम प्राइस में 4G डाटा प्लान को लांच किया था। रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को प्रीपेड और पोस्टपेड की सुविधा प्रदान करती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Jio Ka Number Kaise Nikale, अपना Jio नंबर कैसे चेक करें, अपना Jio नंबर चेक करने का तरीका, Jio ka Number Kaise Pata Kare आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

अपना जियो नंबर कैसे चेक करें? – How to Check your Jio Number?

Jio Sim Ka Number Kaise Pata Kare
Jio Sim Ka Number Kaise Pata Kare

रिलायंस जियो की Jio Sim आपको कुछ बहुत ही बढ़िया बेनिफिट प्रदान करती है जैसे कि हाई स्पीड इंटरनेट डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग इत्यादि। इसके अलावा यह आपको कई अप्लीकेशन इस्तेमाल करने का मौका भी देती है, जैसे कि my jio, jio tv, jio cinema इत्यादि।

जियो का नंबर निकालने के लिए क्या करें? – How to Know Your Jio Mobile Number

अगर आप रिलायंस Jio Sim के सब्सक्राइबर हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आपके जियो सिम का नंबर क्या है तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसे बहुत ही इजी तरीके अपने खुद के Jio Number की डिटेल को पाने के लिए बता रहे हैं जिसका पालन करके आप अपने Jio Number की डिटेल जान सकते हैं। इस आर्टिकल के द्वारा आप यह जानेंगे कि कैसे आप अपने रिलायंस जियो के नंबर की जानकारी यूएसएसडी कोड, एसएमएस, माय जियो एप्लीकेशन, सिम कार्ड और रिलायंस जियो कस्टमर केयर के जरिए प्राप्त कर सकेंगे।

1. USSD Code का उपयोग करके जियो नंबर पता करे

बस 1 से 2 मिनट के अंदर ही आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके अपने खुद के Jio Number की डिटेल्स हासिल कर सकते हैं। जियो सिम मोबाइल नंबर को जानने के लिए यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यहां पर आपको यह बताया जा रहा है कि कैसे आप यूएसएसडी कोड की सहायता से खुद के जियो नंबर को जान सकते हैं।

  • अपने जियो के नंबर की इनफार्मेशन को हासिल करने के लिए आपको सीधा अपने फोन में अवेलेबल डायलर पैड को ओपन करना है।
  • डायलर पैड ओपन होने के बाद आपको उसके अंदर 199 लिखना है, अब आपको सीधा कॉलिंग वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपके फोन में 2 सिम कार्ड है तो उसमें से आपको जियो सिम कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप कॉलिंग वाले बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही 2 सेकेंड के अंदर ही अपनी स्क्रीन पर खुद का जियो नंबर आपको दिखाई देने लगेगा।
  • अब आपको फ्यूचर रेफरेंस के लिए इसे कहीं पर नोट डाउन करके रख लेना है। अगर आप अपने जियो फोन के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो आपको *333# कोड को डायल करना है।

2. माय जियो एप्लीकेशन से खुद के जियो नंबर को जानना

बड़ी ही आसानी से माय जियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने खुद के जियो नंबर को जान सकते हैं। इसके लिए बस आपको माय जियो एप्लीकेशन को सीधा गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको माय जियो एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको माय जियो एप्लीकेशन में माय जियो अकाउंट के जरिए लॉगइन करना है। इसके लिए आपको अपने फोन नंबर की आवश्यकता पड़ेगी या फिर ईमेल आईडी अथवा पासवर्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • लॉगइन होने के बाद आपको होम स्क्रीन पर ही माय अकाउंट सेक्शन के अंदर अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दिखाई देगा। अब आप अपनी सुविधा के लिए इसे कहीं पर लिखकर रख ले ताकि दोबारा अपना जियो का नंबर भूल जाने पर आप लिखे हुए नंबर को देखकर यह जान सके कि आपका जियो नंबर क्या है।

3. SMS का इस्तेमाल करके खुद के Jio Number पता करे

अपने Jio Number को जानने के लिए आपको बस अपने जियो नंबर से एक एसएमएस भेजना है। एसएमएस जाने के तुरंत बाद ही आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका जियो नंबर आखिर है क्या? इसके लिए नीचे जो प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं उसका पालन करें।

  • SMS की सहायता से अपने जियो के नंबर को जानने के लिए बस आपको सीधा अपने फोन में मौजूद SMS वाली एप्लीकेशन में जाना है।
  • एप्लीकेशन में पहुंच जाने के बाद आपको MYPLAN को टाइप करना है और उसके बाद आपको कांटेक्ट में 199 नंबर को ऐड करना है और उसके बाद आपको सेंड बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सेंड बटन पर क्लिक करते ही एक इंस्टेंट मैसेज आपको अपने रजिस्टर्ड जियो मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा जिसके अंदर आप यह देख सकेंगे कि आपके जियो का नंबर क्या है। इसके अलावा कुछ अन्य जानकारी भी उसी SMS में आपके जियो अकाउंट से संबंधित होगी।

4. कस्टमर केयर की सहायता से खुद का जियो का नंबर जानने का तरीका

जियो की कस्टमर केयर सर्विस बहुत ही सपोर्टिव है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने जियो के नंबर को जान सकते हैं। मेट्रो सिटी में कस्टमर केयर की सर्विस 24 घंटे अवेलेबल रहती है ग्राहकों के लिए, वही ग्रामीण इलाकों में जियो के कस्टमर केयर की सर्विस कुछ टाइम के लिए ही मौजूद होती है। कस्टमर केयर की सहायता से अपने Jio Number को जानने के लिए नीचे दी जा रही प्रक्रिया को अपनाएं।

  • अपने फोन का डायल पैड ओपन करें और 198 टाइप करें।, उसके बाद डायल बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन के द्वारा आपको अपनी भाषा का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा, उसमें अपनी पसंदीदा भाषा का सिलेक्शन करें।
  • इसके बाद कस्टमर केयर से बात करने के लिए जिस बटन को आप को दबाने के लिए कहा जा रहा है उस बटन को दबाएं।
  • ग्राहक अधिकारी से फोन कॉल कनेक्ट हो जाने के बाद आपको उनसे यह कहना है कि आपको अपने जियो का नंबर जानना है, इतना कहने पर जियो कस्टमर केयर अधिकारी आपकी कुछ डिटेल को वेरीफाई करेगा।
  • एक बार जब आप की डिटेल वेरीफाई हो जाएगी तो जियो कस्टमर केयर का ऑफिसर आपको आपके Jio Number की डिटेल दे देगा।

5. दूसरे के फोन पर कॉल कर के खुद के जियो नंबर को जानने का तरीका

अगर आपके फोन में दूसरे व्यक्ति के फोन पर कॉल करने का बैलेंस है तो आप आसानी से दूसरे व्यक्ति पर फोन कॉल करके अपने Jio Number को जान सकते हैं। यह सबसे आसान तरीका है अपने जियो के नंबर को सिर्फ कुछ ही मिनट के अंदर जानने का। जैसे ही आप अपने फोन कॉल से अपने किसी भी परिचित व्यक्ति को कॉल करेंगे और सामने वाला व्यक्ति आपका फोन कॉल उठा लेगा तो आपको उससे अपने फोन नंबर को शेयर करने के लिए कहना है। जैसे ही वह आपके फोन नंबर को शेयर करेगा वैसे ही आपको अपना Jio Number पता चल जाएगा।

एयरटेल नंबर कैसे पता करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या जियो सिम नंबर और फोन नंबर दोनों एक ही है?

Jio Sim नंबर को आईसीसीआईडी नंबर कहा जाता है जो कि Jio Sim Card के ऊपर प्रिंटेड होता है। इसे आप किसी भी कोड या फिर एप्लीकेशन की हेल्प से चेक नहीं कर सकते हैं बल्कि आपको मैन्युअल रूप से सिम कार्ड को बाहर निकालकर नंबर को चेक करना होता है। एक बात आप यह भी नोट कर लें कि Jio Sim Card नंबर और जियो मोबाइल नंबर सेम नहीं होता है।

जियो नंबर की वैलिडिटी को कैसे चेक करें?

कभी-कभी यह चेक करना आवश्यक होता है कि आपका Jio Number एक्टिव है और वैलिड है। इसके लिए बस आपको माय जियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना है या फिर आप चाहे तो कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

बिना एप्लीकेशन के जियो नंबर को चेक कैसे करें?

बिना एप्लीकेशन के जियो नंबर को आप यूएसएसडी कोड, कस्टमर केयर से बात करके, दूसरे व्यक्ति पर फोन कॉल करके, SMS भेजकर कर सकते हैं।

मेरा जियो मोबाइल नंबर क्या है?

आप अपना अगर जियो मोबाइल नंबर भूल गए हैं तो हमने आपको आर्टिकल में जो विधि बता कर रखी है आप उसका इस्तेमाल करके यह जान सकेंगे कि आपका जियो फोन नंबर क्या है।

मैं जियो कस्टमर केयर से कैसे बात कर सकता हूं?

आप Jio Customer Care से बात करने के लिए जियो कस्टमर केयर का नंबर यूज कर सकते हैं। जियो कस्टमर केयर का नंबर 1800 889 9999 है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की जियो सिम नंबर कैसे पता करें? और जियो का नंबर कैसे निकाले? (How to Know Your Jio Mobile Number in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Jio ka Number Kaise Pata Kare को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Jio Number Kaise Check Karen पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment