कीवी क्या होता है? कीवी फल के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान क्या है? जानिए Kiwi Fruit Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे कीवी फल के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Kiwi Fruit in Hindi) के बारे में क्योंकि जब अस्पताल में कोई पेशेंट भर्ती होता है तो आपने देखा होगा कि मरीज से मिलने के लिए जो लोग आते हैं वह अधिकतर अपने साथ कोई फल फ्रूट ले करके अवश्य आते हैं। ऐसे में आपने कभी ना कभी यह विचार किया ही होगा कि आखिर जो लोग मरीज से मिलने आते हैं, वह फल लेकर ही क्यों आते हैं, तो बता दें कि फल खाने में बहुत ही नरम होते हैं।

इसके अलावा बीमारी की अवस्था में बॉडी में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है और इसी कमी को पूरा करने के लिए पेशेंट को फल खाने की सलाह दी जाती है। इंडिया में फलों की वैरायटी बहुत सारी है और सभी फलों के खाने के तरीके अलग है और उनके फायदे भी अलग-अलग हैं। किवी भी भी एक ऐसा फल है, जो स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Kiwi Fruit Kya Hai, कीवी फल के फायदे, Kiwi Fruit in Hindi, कीवी फल के नुकसान, Kiwi Fruit meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं

कीवी फल क्या है? – What is Kiwi Fruit in Hindi

Kiwi Fruit In Hindi
Kiwi Fruit In Hindi

जिस प्रकार चीकू के अंदर काले काले बीज पाए जाते हैं, उसी प्रकार कीवी फल के अंदर भी आपको काले काले बीज दिखाई देते हैं। हालांकि यह चीकू के बीजों की तुलना में थोड़े से छोटे होते हैं। बाहर से दिखाई देने में यह फल आपको भूरे रंग का दिखाई देता है और जब इसे काटा जाता है तो इसके अंदर वाले हिस्से का कलर हरा होता है। टेस्ट की बात करें तो कीवी का फल खाने में मीठा होता है और इंडियन मार्केट में आपको यह आसानी से मिल जाता है।

परंतु लोग इसकी खरीदारी कम ही करते हैं क्योंकि उन्हें इसके पोषण के बारे में पता नहीं होता है। इंडिया के अलावा जापान और चाइना तथा साइबेरिया यह कुछ ऐसे देश है, जहां पर भारी मात्रा में कीवी की खेती की जाती है। बात करें अगर इसके साइंटिफिक नाम की तो कीवी का साइंटिफिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा होता है।

कीवी का हिंदी में क्या मतलब है? – Kiwi meaning in Hindi

देखिए हमने इंटरनेट पर इसके बारे में काफी जानकारी सर्च की परंतु हमें कहीं भी कीवी को हिंदी में क्या कहा जाता है या फिर कीवी का हिंदी में मतलब क्या होता है इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई। इसलिए ऐसा माना जा सकता है कि अभी तक कीवी का हिंदी में कोई भी नाम नहीं रखा गया है परंतु मार्केट में जब आप इसे लेने जाए तब आप सिर्फ कीवी कह दे, तो आपको आसानी से यह मिल जाता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण कीवी बॉडी के लिए विभिन्न प्रकार से बेनिफिशियल है।

कीवी फल कैसा होता है?

मार्केट में जब आप कीवी का फल लेने के लिए जाते हैं तब यह आपको 1 अंडे जितना आकार का दिखाई देता है और ऊपर से यह भूरे रंग का दिखाई देता है। जब इसे काटा जाता है तो अंदर से यह हरा दिखाई देता है। इसके अंदर वाले भाग में काले काले छोटे-छोटे बीज होते हैं।

कीवी का उपयोग – Uses of Kiwi Fruit in Hindi

  • कीवी को मिक्सर में पीस करके इसका जूस पिए।
  • सलाद में मिला करके इसे खाएं।
  • इसके अंदर का गूदा निकालकर के खाएं।
  • डायरेक्ट इसे काट कर के इसे खड़ा खड़ा ही खाएं।
  • दूसरे फलों के साथ मिक्स करके खाएं।

कीवी फल के फायदे – Benefits of Kiwi Fruit in Hindi

मार्केट में आसानी से हर दुकान पर मिलने वाला यह फल अधिकतर लोगों के द्वारा नजरअंदाज किया जाता है, क्योंकि इसका नाम एक अंग्रेजी नाम है। इसलिए लोग इसके फायदे के बारे में जानते ही नहीं है। इसीलिए लोग इसे लेना पसंद नहीं करते हैं परंतु हमारे इस आर्टिकल में इस फल के फायदे के बारे में जानने के बाद आप भी कीवी खरीदना अवश्य चालू कर देंगे।

1. कब्ज दूर करने में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in relieving constipation)

4-5 ताजे कीवी ले ले और उन्हें मिक्सर में पीस करके इसका जूस निकाल ले। अब इसका जूस 1 गिलास सुबह और 1 गिलास शाम को खाना खाने के बाद लगातार 3 महीने तक पीएं। यह कब्ज की समस्या पर बहुत ही बढ़िया असर डालता है और पुरानी से पुरानी कब्ज को भी यह खत्म करने का काम करता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीवी के अंदर लैक्सेटिव गुण मौजूद होते हैं, जो कब्ज पैदा करने वाले कारकों पर हमला करते हैं और आपको कब्ज की प्रॉब्लम से निजात दिलाते हैं।

ये भी पढ़ें : एंडोरा मास क्या होता है? एंडोरा मास के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

2. मधुमेह में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in diabetes)

इंसुलिन की मात्रा बॉडी में बढ़ जाने के कारण डायबिटीज की प्रॉब्लम इंसान को होती है। इसके अलावा उसका मोटापा भी बढ़ जाता है। कीवी के अंदर जो तत्व होते हैं वह डायबिटीज को बढ़ाने वाले कारकों पर कंट्रोल करने का काम करते हैं। इससे डायबिटीज की समस्या में व्यक्ति को राहत की प्राप्ति होती है।

3. इम्युनिटी बढ़ाने में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in Boosting Immunity)

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको आसानी से बीमारियों की गिरफ्त में जाने देती है। इसलिए बॉडी में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना आवश्यक है। फाइबर, पॉलीफेनॉल और कैरोटीन यह कुछ ऐसे तत्व हैं, जो कीवी के अंदर मौजूद होते हैं और यही तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़िया करने के लिए आपको लेने होते हैं।

4. उच्च रक्तचाप में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कभी कभी इंसानों के लिए घातक साबित हो सकती है। इसे कंट्रोल करने के लिए बायो एक्टिव पदार्थ से भरपूर कीवी फल को आपको खाना चालू करना चाहिए। यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल करता है। पुरुष और महिलाएं दोनों हाई ब्लड प्रेशर यानी कि उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए कीवी को खाना चालू कर दें।

ये भी पढ़ें : Fennel Seeds क्या होता है? सौंफ के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

5. अच्छी नींद लाए कीवी

दिन भर काम करने के बाद अगर रात को इंसान को अच्छी नींद आ जाती है, तो समझ लीजिए उसे ऐसा लगता है जैसे उसने स्वर्ग पा लिया हो। बता दे कि अच्छी नींद लाने में कीवी इसलिए सहायक साबित होती है, क्योंकि कीवी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है, जो थकान को हटाता है और शरीर को तरोताजा बनाने का काम करता है। इसके अलावा अच्छी नींद लाने के लिए सेरोटोनिन नाम का जो केमिकल होता है, वह भी आपको इसमें मिल जाता है।

6. गर्भावस्था में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in pregnancy)

प्रेगनेंसी की अवस्था में महिलाओं की बॉडी कमजोर हो जाती है। ऐसी अवस्था में उनमें विटामिन और मिनरल की पूर्ति करने के लिए महिलाओं को कीवी खाना चालू करना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड, फोलेट और विटामिन सी से भरपूर कीवी प्रेगनेंसी की अवस्था में महिलाओं को ताकत देने का काम करती है। यह सिर्फ महिलाओं के स्वास्थ्य को ही अच्छा नहीं बनाती है बल्कि यह उनके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को भी अच्छा बनाती है।

7. कैंसर में कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in cancer)

विटामिन सी, एंटीट्यूमर, एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल्स गुणों से भरपूर कीवी खाने से कैंसर से भी आदमी की रक्षा होती है क्योंकि यह सभी तत्व कैंसर को बढ़ाने वाले अथवा उसे पैदा करने वाले कारकों पर हमला करते हैं और उन पर कंट्रोल करते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा व्यक्ति को कम होता है।

ये भी पढ़ें : पार्सले क्या होता है? अजमोद के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

8. त्वचा के लिए कीवी फल खाने के फायदे (Benefits of Eating Kiwi Fruit for Skin)

विटामिन सी और आवश्यक मिनिरल तथा फाइबर से भरपूर होने के कारण कीवी खाने का पाचन सही से करता है जिससे पौष्टिक तत्व त्वचा के अंगों को मिलते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार भी आता है और वह फ्रेश महसूस करती हैं। कीवी का जूस पीने से भी चेहरे की लालिमा बढ़ती है और आपका चेहरा तरोताजा दिखाई देता है।

9. वजन घटाने में कीवी फल के फायदे (Benefits of Eating Kiwi Fruit in weight loss)

वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट के द्वारा कीवी को नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एक रिसर्च के अनुसार वजन घटाने की मैनेजमेंट स्ट्रेटजी के अंतर्गत कीवी को खाना चालू करना चाहिए। यह वजन बढ़ने की समस्या पर कंट्रोल करता है और आपको एक ठीक-ठाक वजन मेंटेन रखने में आपकी सहायता करता है।

10. डेंगू में कीवी फल के फायदे (Benefits of Eating Kiwi Fruit in Dengue)

डेंगू की बीमारी से ग्रसित हो जाने पर आदमी की बॉडी में प्लेटलेट्स काफी तेजी के साथ नीचे जाने लगती है और कम प्लेलेट इंसानों के लिए घातक मानी जाती है। डेंगू में जब प्लेलेट नीचे आने लगे तब उसे ऊपर लाने के लिए कीवी को खाना चालू करना चाहिए। यह जल्दी से प्लेलेट को ऊपर लाता है और आपको स्वस्थ बनाता है।

कीवी फल के नुकसान – Side Effects of Kiwi Fruit in Hindi

एलर्जी की प्रॉब्लम से परेशान लोगों को कीवी ज्यादा नहीं खाना चाहिए, यह उनकी एलर्जी को बढ़ाने का काम कर सकता है और इसके जरिए उन्हें अपनी त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है। पोटेशियम की क्वांटिटी कीवी के अंदर अधिक होने के कारण किडनी की समस्या से जो लोग परेशान हैं उन्हें इसे नहीं खाना चाहिए।‌फाइबर उपलब्ध होने के कारण यह अधिक सेवन करने पर आपके पेट में एसिडिटी/ गैस बना सकता है।

कीवी फल कैसे खाएं? – How to Eat Kiwi Fruit in Hindi

कीवी खाने का कोई स्पेशल तरीका नहीं है। आप इसका जूस बनाकर के पी सकते हैं। इसे सीधा खड़ा खड़ा काट करके खा सकते हैं। दूसरे फलों के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो आपको जैसा मन करे आप वैसे कीवी खाएं।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

मधुमेह के लिए कीवी फल खाने के फायदे – Benefits of Eating Kiwi Fruit for Diabetes

क्या आप जानते हैं कि, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की केटेगरी में कीवी फल को शामिल किया गया है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स कैटेगरी वह कैटेगरी होती है, जिसमें ऐसी चीजों को शामिल किया जाता है जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं। विटामिन सी खून में मौजूद ग्लूकोज पर कंट्रोल करता है और यह विटामिन सी कीवी के अंदर अच्छी मात्रा में होता है, तो इस प्रकार से कहा जा सकता है कि डायबिटीज में आराम पाने के लिए कीवी को खाना चाहिए।

किडनी के लिए कीवी फल – Kiwi Fruit for Kidney

पोटेशियम की मात्रा कीवी के अंदर अच्छी होती है। इसलिए किडनी की बीमारियों से परेशान लोगों को डॉक्टर के द्वारा कीवी खाने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती है क्योंकि पोटेशियम किडनी से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को हानि पहुंचा सकता है।

गर्भावस्था के लिए कीवी फल – Kiwi Fruit for Pregnancy

गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें महिला की बॉडी को सबसे ज्यादा विटामिन मिनरल और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दरमियांन हीं सबसे ज्यादा पेशेंट को फल खाने के लिए कहा जाता है। इसीलिए गर्भावस्था में अगर कोई महिला कीवी का सेवन करती है तो यह उसे फायदा पहुंचाता है।

क्या कीवी प्लेटलेट्स को बढ़ाता है? – does kiwi increase platelets

जी हां! कीवी डेंगू से जल्दी रिकवरी करवाता है, क्योंकि डेंगू में आदमी की प्लेलेट डाउन चली जाती है और जब कोई आदमी कीवी खाना चालू करता है तो 1 सप्ताह के अंदर कीवी में मौजूद पौष्टिक तत्वों के कारण उसकी प्लेलेट ऊपर आ जाती है। इस प्रकार से यह कहा जा सकता है कि प्लेलेट को ऊपर लाने के लिए कीवी का सेवन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : ब्रोकली क्या होता है? ब्रोकली के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

कीवी फल का वैज्ञानिक नाम – Kiwi Scientific Name

एकटीनीड़िया चाईनैंसिस ही कीवी का साइंटिफिक नाम है जिसे हिंदी में वनस्पतिक नाम कहा जाता है। इसका आकार बिल्कुल चीकू की तरह ही होता है और जिस प्रकार चीकू में बड़े-बड़े बीज होते हैं उसी प्रकार इसके अंदर बीज होते हैं परंतु वह बहुत छोटे छोटे होते हैं।

कीवी की तासीर क्या है?

ठंडी तासीर होने के कारण गर्मियों के मौसम में कीवी का सेवन ज्यादा किया जाता है और यही वजह है कि भारत में जब गर्मियों का मौसम आता है तब कीवी की डिमांड मार्केट में ज्यादा हो जाती है जिसके कारण इसका व्यापार करने वाले लोगों को फायदा होता है।

कीवी कहाँ का फल है? – Origin of Kiwi Fruit

चीकू के आकार का दिखाई देने वाला कीवी फल सबसे पहली बार भारत के पड़ोसी देश चाइना में पाया गया था क्योंकि इसकी सबसे पहली बार खेती वहीं पर की गई थी। चाइना से होते हुए यह फल न्यूजीलैंड पहुंचा और उसके बाद यह पूरी दुनिया में फैल गया। आज दुनिया के बड़े-बड़े देशों में कीवी का फल मार्केट में बिकने के लिए उपलब्ध है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन ई और अन्य मिनिरल की मात्रा बहुत ही अच्छी होती है।

कीवी फल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कीवी खाने से हमें कौन से फायदे मिलते हैं?

कीवी खाने से हमारी बॉडी को अनेक फायदे मिलते हैं। यह आपको अच्छी नींद दिलाने में आपकी सहायता करती है। आपको फाइबर की अच्छी मात्रा देती है। पाचन और कब्ज की समस्या को दूर करती है।

कैसे लोगों को कीवी खाना चाहिए?

जिन लोगों की बॉडी में विटामिन की कमी है, जिन्हें अल्सर की प्रॉब्लम है अथवा जिन लोगों को अस्थमा जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें इसे खाना चालू करना चाहिए।

क्या प्रेगनेंसी में कीवी खाने से महिलाओं को ताकत मिलती है?

जी हां कीवी में मौजूद पौष्टिक तत्व उन्हें ताकत देते हैं।

कीवी फल मार्केट में क्या महंगा मिलता है?

यह इतना महंगा भी नहीं है, जितना लोग सोचते हैं। मार्केट में आपको एक कीवी का फल ₹10 के आसपास में मिल जाता है। इस प्रकार अगर आप आधा किलो कीवी लेते हैं तो इसकी कीमत ₹100 से लेकर के ₹150 के आसपास में होगी। अलग-अलग राज्यों के बाजार में यह दाम कम अथवा ज्यादा हो सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की कीवी फल क्या होता है? और कीवी फल के फायदे और नुकसान? (Kiwi Fruit in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Kiwi Fruit Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Kiwi Fruit in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment