मखाना क्या होता है? मखाना खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है? जानिए Fox Nut Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे मखाना के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Makhana (Fox Nut) in Hindi) के बारे में क्योंकि खीर ही वह चीज है, जिसके अंदर सबसे अधिक मखाने का इस्तेमाल किया जाता है। मखाने को जब आप खरीदने जाते हैं तो यह आपको सफेद कलर में प्राप्त होता है और इसके ऊपर हल्के हल्के काले रंग के थोड़े से दाग होते हैं। यह ना तो ज्यादा कठोर होता है ना ही ज्यादा सॉफ्ट होता है। आप इसे आसानी से अपने हाथों से दबा सकते हैं।

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो इसे फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। इसे एक शक्ति वर्धक औषधि भी कहा जाता है। कमजोरी का सामना करने वाले लोगों को आयुर्वेदिक डॉक्टर गाय के दूध और हल्दी के साथ मखाने के पाउडर का सेवन करने की सलाह देते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Makhana Kya Hota Hai, मखाना खाने के फायदे, Fox Nut in Hindi, मखाना खाने के नुकसान, Fox Nut meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

मखाना क्या होता है? – What is Makhana (Fox Nut) in Hindi

Fox Nut Makhana In Hindi
Fox Nut Makhana In Hindi

खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए खीर में डाला जाने वाला मखाना वास्तव में जो कमल होता है उसका ही बीज होता है। एक प्रकार से आप यह भी कह सकते हैं कि कमल का जो बीज होता है उसे ही Makhana कहा जाता है। इंडिया में मखाने को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से बोला जाता है। जिस प्रकार कमल का पत्ता होता है उसी प्रकार इसका पत्ता भी होता है। इसका पत्ता कभी-कभी लाल होता है तो कभी-कभी बैगनी होता है।

इसके बीज की बात करें तो यह उतने ही आकार के होते जितना कि मटर का एक मोटा बीज होता है। इसके बीज को जब बालू में भूना जाता है तब यह बड़े आकार में फूल जाते हैं। इस प्रकार मखाना तैयार हो जाता है। मखाना पाने के बाद इसे डायरेक्ट नहीं बेचा जाता है बल्कि उसके पहले इसे भूना जाता है और उसके बाद ही अलग-अलग प्रकार के आइटम में इसे डाला जाता है। Makhana पौष्टिक तत्वो से फुल्ली लैस होता है, जो स्वास्थ्यवर्धक होता है।

मखाना में कौन से औषधीय गुण मौजूद हैं?

Makhana के औषधीय गुणों के बारे में नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें यह बताया गया था कि इसके अंदर एंटीट्यूमर, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे शानदार तत्व मौजूद होते हैं, जो इंसानों के पाचन तंत्र को बढ़िया करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से बुखार भी कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही फाइबर की पूर्ति भी बॉडी में अच्छी करने के लिए मखाने का सेवन किया जा सकता है। इस प्रकार से यह इंसानों के लिए अलग अलग तरीके से फायदेमंद माना जाता है।

मखाना के अन्य नाम क्या है? – Name of Makhana (Fox Nut) in Different Languages

क्र.म.भाषाएंअन्य नाम
1.संस्कृत मेंमखान्न, पद्मबीजाभ, पानीयफल, अंकलोड्य
2.हिंदी मेंमखाना, मखान्ना
3.उड़िया मेंकंटपद्मा
4.उर्दू मेंमखाना
5.बंगाली मेंमाखाना
6.गुजराती मेंमखाणा
7.तेलुगु मेंमेल्लुनिपदममु
8.नेपाली मेंमख्ना
9.पंजाबी मेंजवेर
10.मराठी मेंमखणे
11.मलयालम मेंसीवसट
12.मणिपुरी मेंथान्गजिन्ग
13.अंग्रेजी मेंगोरगोन फ्रूट
14.अरेबिक मेंमखाना लवाह
15.परिसियन मेंमुकरेष

मखाना के फायदे क्या है? – Benefits of Makhana (Fox Nut) in Hindi

नीचे यह मेंशन किया गया है कि मखाना खाने से इंसानो की बॉडी को कौन से स्वास्थ्य से संबंधित एडवांटेज मिलते हैं।

1. वजन कम करें मखाना

जब आप मखाना खाते हैं तो बॉडी में जाने के बाद Makhana के अंदर जो एथनोल अर्क मौजूद होता है वह चर्बी बढ़ाने वाली कोशिकाओं को कंट्रोल करने का काम करता है, जिससे आपका जो बढा हुआ मोटापा है, वह धीरे-धीरे कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें : पीनट बटर क्या होता है? पीनट बटर खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान

2. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है मखाना

ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर आदमी अचानक से ही हैरान परेशान हो जाता है और उसकी सांसे ऊपर नीचे होने लगती है। ऐसी सिचुएशन में अगर वह पहले से ही Makhana को खाना चालू कर देता है तो उसे ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिल सकता है। इसके पीछे तर्क यह है कि मखाने में जो अलकोलाइट हाइपरटेंशन तत्व होता है, यह हाई ब्लड प्रेशर पर लगाम लगाने का काम करता है।

3. डायबिटीज में लाभ दे मखाना

मखाने के अंदर ब्लड शुगर को कम करने वाला हाइपोग्लाइसेमिक तत्व होता है, जो डायबिटीज के पेशेंट की प्रॉब्लम को कंट्रोल करता है और यही नहीं इसका एक फायदा यह भी है कि Makhana इंसुलिन को भी कम मात्रा में रिलीज होने देता है।

4. हृदय को फायदा दे मखाना

जिन भी लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, ऐसे लोगों में अधिकतर डायबिटीज की प्रॉब्लम भी देखी जाती है। इसी आधार पर हम यह कह सकते हैं कि मखाना अगर ऐसे लोग खाना चालू कर देते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पर थोड़ा हद तक कंट्रोल पाया जा सकता है।

5. प्रोटीन दे मखाना

जितना प्रोटीन आप 2 अंडा खा करके प्राप्त करते हैं, उतना प्रोटीन आपको 100 ग्राम Makhana ही दे देता है। बता दे कि 100 ग्राम मखाने का सेवन अगर आप रोज करते हैं, तो बदले में आपको 10.71 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। इसलिए जिन लोगों को किसी भी कारण की वजह से प्रोटीन की प्राप्ति करनी है, वह मखाना खाना चालू कर दें।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

6. प्रेगनेंसी में है फायदेमंद

जब किसी महिला के पेट में बच्चा आ जाता है, तो उसे पहले से ज्यादा पौष्टिक चीजों को खाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि पेट में बच्चा आ जाने के कारण उसे अपने साथ-साथ अपने बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में मखाना खाना उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह महिलाओं को मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन और पोटेशियम की पूर्ति करता है। इससे उनका स्वास्थ्य अच्छा होता है और बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा होता है और स्वस्थ बच्चा पैदा होता है।

7. अनिद्रा में मखाना है फायदेमंद

अनिद्रा यानी की नींद ना आने की प्रॉब्लम का सामना अगर आप लगातार कर रहे हैं, तो यह खतरे की घंटी साबित हो सकता है। इसे ठीक करने के लिए रात को 4-5 मखाने को मिक्सर में पीस करके हल्दी वाले दूध के साथ इसका सेवन करें। 8 से 10 दिनों के अंदर ही आपको अच्छी नींद आने लगेगी।

8. मसूड़ों की सूजन कम करें मखाना

एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबॉयल तत्वों से लैस होने के कारण मखाने के पानी से अगर आप कुल्ला करते हैं, तो यह दांतों के जो कीड़े होते हैं उन्हें धीरे-धीरे खत्म करता है और अगर आपके दातों में कहीं पर सूजन पैदा हो गई है, तो उन्हें भी छूमंतर करता है।

9. किडनी के लिए भी है फायदेमंद मखाना

एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें यह बात कही गई थी कि मखाना किडनी को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। दरअसल यह खाने का पाचन सही से करता है। इससे किडनी पर ज्यादा प्रेशर नहीं आता है।

मखाना का उपयोग क्या है? – Uses of Makhana in Hindi

एक ही चीज को खाने के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। Makhana भी अलग अलग तरीके से आप उपयोग में ले सकते हैं, जिसके बारे में नीचे आपको इंफॉर्मेशन दी गई है।

  • फ्राई करके उपयोग करें।
  • नाश्ते में मिलाकर के उपयोग करें।
  • खीर में डालें।
  • पाउडर बनाकर इस्तेमाल करें।
  • मटर पनीर की सब्जी में डालें।

मखाना के नुकसान क्या है? – Side Effects of Makhana (Fox Nut) in Hindi

मखाना के डिसएडवांटेज के बारे में कोई भी साइंटिफिक सर्टिफिकेट या फिर प्रूफ नहीं है, परंतु फिर भी कुछ पॉइंट के द्वारा हम इससे होने वाले संभावित डिसएडवांटेज आपको बता रहे हैं।

1. गैस की समस्या

फाइबर यह एक ऐसी वस्तु है, जो उन लोगों के लिए वरदान है जिनका खाना सही से नहीं पचता है, परंतु यह अधिक अगर आपके पेट में हो जाता है, तो गैस और पेट में ऐठन की प्रॉब्लम भी आपको दे सकता है। इसलिए मखाने को तय लिमिट में ही खाने का प्रयास करें।‌ इसकी ओवर ईटिंग से बचे।

ये भी पढ़ें : कीवी क्या होता है? कीवी फल के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

2. एलर्जी

कुछ लोगों को कई चीजों से एलर्जी होती है। ऐसे में हो सकता है कि उन्हें मखाने से भी एलर्जी हो।‌ अगर उन्हें इससे एलर्जी है, तो इसे खाने से उन्हें बचना चाहिए और डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

Makhana (Fox Nut) में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मखाना खाने का सही तरीका क्या है?

भूंज कर खाएं, सलाद के साथ खाएं,पाउडर बनाकर खाएं

मखाना कहां पाया जाता है?

हमारे इंडिया में मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर और बिहार यह दोनों ऐसे राज्य हैं, जहां पर इसकी बंपर पैदावार होती है।

मखाना का इस्तेमाल कैसे करें?

हमने इसके बारे में पहले ही आपको बता दिया है। इसलिए जिस प्रकार से आपको सूटेबल हो, आप उस प्रकार से इसका इस्तेमाल करें।

मखाने की खेती कैसे और कब होती है?

जून से लेकर के नवंबर के महीने में इसकी खेती होती है। इसकी फसल पानी के ऊपर उगती है।

मखाने की तासीर क्या है?

ठंडी

1 दिन में कितना मखाना खाना चाहिए?

50 ग्राम से 70 ग्राम

मखाना का वानस्पतिक नाम क्या है?

यूरेल फ़ेरॉक्स सैलिस्बरी

क्या मखाने को उपवास में खाया जा सकता है?

जी हां

मखाना वास्तव में क्या होता है?

यह कमल का बीज होता है।

क्या सिर्फ बिहार और जम्मू-कश्मीर में ही मखाना की खेती होती है?

नहीं! उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भी इसकी खेती होती है परंतु 85 परसेंट पैदावार बिहार में ही होती है।

मखाना कैसा दिखता है?

यह टेढा मेढा गोल गोल होता है और सफेद रंग का होता है तथा कथ्थे या फिर काले दाग इसके ऊपर होते हैं।

दूध और मखाने खाने के फायदे क्या है?

शारीरिक ताकत आती है।

मखाना की कीमत क्या है?

हर राज्य में इसकी कीमत अलग-अलग है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की मखाना क्या होता है? और मखाना के फायदे और नुकसान? (Fox Nut in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Makhana Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Makhana in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment