मॉर्निंग वॉक करने से क्या होता है और क्यों जरूरी है? मॉर्निंग वॉक के फायदे, नुकसान, नियम, टिप्स

आज हम जानेंगे मॉर्निंग वॉक के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी (Side Effects & Benefits of Morning walk in Hindi) के बारे में क्योंकि सेना और पुलिस की भर्ती में अभ्यर्थियों को निश्चित टाइम में निश्चित किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी पड़ती है। इसीलिए सेना और पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले लोग सुबह उठकर के दौड़ते हैं जिससे उन्हें भर्ती होने में फायदा प्राप्त होता है। इसके अलावा सुबह उठकर के दौड़ने से नॉर्मल इंसानों को भी कई फायदे प्राप्त होते हैं।

सुबह की सैर को मॉर्निंग वॉक करना भी कहा जाता है, जिसे जोगिंग भी कहते हैं, जो सुबह के समय में ही की जाती है। जोगिंग करने से आपको कई प्रकार के शारीरिक फायदे प्राप्त होते हैं जिसके बारे में आप इस आर्टिकल में जानेंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Benefits of Morning walk in Hindi, Side Effects of Morning walk in Hindi, मॉर्निंग वॉक कितनी देर तक करनी चाहिए, मॉर्निंग वॉक करने से क्या होता है, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

मॉर्निंग वॉक करने से क्या होता है? – What happens if you Walk Every Morning in Hindi

Morning Walk Ke Fayde Aur Nuksan
Morning Walk Ke Fayde Aur Nuksan

मॉर्निंग वॉक का सीधा सा अर्थ होता है सुबह उठ करके एक निश्चित चाल में दौड़ना। अगर कोई व्यक्ति सुबह उठकर के Morning Walk दैनिक तौर पर करता है, तो इससे वह कई गंभीर बीमारियों से बचा हुआ रह सकता है, साथ ही इससे उसका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बनता है।

सुबह मॉर्निंग वॉक करने से बॉडी में शारीरिक गतिविधि होती है, जिससे बॉडी में चुस्ती और फुर्ती आती है, साथ ही हमारे सोचने और समझने तथा सीखने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है। सुबह उठकर निश्चित चाल में दौड़ने से हमारी टेंशन भी कुछ समय के लिए गायब हो जाती है और हम अपने आप को काफी एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

मॉर्निंग वॉक क्यों जरूरी है? – Why is Morning walk good for Health

जैसा कि आप जानते हैं कि कई लोगों को अपने आप को फिट रखना काफी पसंद होता है जिसके पीछे उनके व्यक्तिगत कारण होते हैं और अपने आप को फिट रखने के लिए मॉर्निंग वॉक करना बहुत ही आवश्यक होता है। मॉर्निंग वॉक करने के दरमियान वातावरण शांत होता है जिससे हमारा दिमाग बिल्कुल फ्रेश बन जाता है।

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इसके अलावा Morning Walk करने से हमें अन्य मॉर्निंग वॉक करने वाले लोगों से मिलने का मौका मिलता है। ऐसा करने पर हमारी जान पहचान बनती है और मुख्य तौर पर हमें शरीर से संबंधित अनेक प्रकार के फायदे मॉर्निंग वॉक करने से प्राप्त होते हैं, जिसके बारे में आगे आप जानेंगे।

मॉर्निंग वॉक के फायदे – Benefits of Morning walk in Hindi

नीचे आपको सुबह उठकर के मॉर्निंग वॉक करने के फायदे अथवा सुबह उठकर के Morning Walk करने के एडवांटेज की इंफॉर्मेशन दी गई है।

1. डिप्रेशन के लिए मॉर्निंग वॉक

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से डिप्रेशन से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए उसे रोजाना सुबह उठकर के तकरीबन 20 मिनट से लेकर के 40 मिनट तक की मॉर्निंग वोक करनी चाहिए। ऐसा करने से उसकी सिचुएशन में काफी इंप्रूवमेंट देखी जा सकती है‌।

2. डायबिटीज के लिए मॉर्निंग वॉक

डायबिटीज की प्रॉब्लम होने पर इंसान ज्यादा मीठी चीजें नहीं खा सकता है। अगर वह ऐसा करता है तो डायबिटीज की प्रॉब्लम और भी बढ़ सकती है। ऐसा कहा गया है कि सुबह उठकर के मॉर्निंग वॉक जैसी एक्टिविटी करने से टाइप टू डायबिटीज का रिस्क तकरीबन 30% तक कम हो सकता है, साथ ही सुबह उठ करके निश्चित चाल में दौड़ने से हाई ब्लड शुगर की प्रॉब्लम भी कंट्रोल में आ सकती है।

3. ह्रदय स्वास्थ्य के लिए मॉर्निंग वॉक

सुबह मॉर्निंग वॉक करने से हृदय से संबंधित बीमारियों के रिस्क को भी कम किया जा सकता है। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि जब आदमी चलता है, तो हृदय से संबंधित जो छोटी प्रॉब्लम होती है, वह ऑटोमेटिक ही कम होने लगती है। इसी आधार पर यह माना जा सकता है कि मॉर्निंग वॉक करने के फायदे में ह्रदय से संबंधित समस्याएं भी हैं।

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4. वजन घटाने के लिए मॉर्निंग वॉक

कोई व्यक्ति अगर मोटापे से परेशान है और वह पैसे भी नहीं खर्च करना चाहता है, तो उसे सुबह उठ करके निश्चित चाल में चलना चाहिए। दरअसल इसके पीछे वजह यह है कि जब वह रोजाना मॉर्निंग वॉक करता है तो इससे बॉडी की चर्बी गलने लगती है, साथ ही बॉडी मास इंडेक्स भी बढ़ता है और जब बॉडी में से चर्बी गलने लगती है, तो यह बात स्वभाविक है कि आदमी का मोटापा भी कम होने लगता है। अगर आप मोटापे को अत्याधिक घटाना चाहते हैं, तो आपको लगातार तीन महीने तक सुबह उठकर के दौड़ना चाहिए या फिर मध्यम गति में Morning Walk करनी चाहिए।

5. प्रतिरोधक क्षमता के लिए मॉर्निंग वॉक

मॉर्निंग वॉक के ऊपर हुई एक रिसर्च के अनुसार इस बात को भी माना गया है कि अगर व्यक्ति रोजाना सुबह 30 मिनट तक Morning Walk कर लेता है, तो इससे बॉडी में ब्लड सरकुलेशन अच्छा हो जाता है जिससे बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ जाती है और ऐसा होने पर हमारी बॉडी को बीमारियों से लड़ने की ताकत भी प्राप्त होती है।

6. थकान दूर करने के लिए मॉर्निंग वॉक

कई बार हमें अत्यधिक थकान लगती है और जब हम रात में सो जाते हैं और जब सुबह उठते हैं, तब भी हमारी थकान दूर नहीं होती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अगर आप थोड़ी सी मॉर्निंग वॉक कर लेते हैं, तो इससे आपकी थकान दूर हो सकती है, क्योंकि जब आप घर से बाहर निकलते हैं, तब बाहर का वातावरण अलग होता है, जिससे आपका मन फ्रेश होता है और आपकी कुछ थकान चली जाती है, साथ ही आपको अच्छा भी महसूस होता है।

7. टेंशन के लिए मॉर्निंग वॉक

सुबह मध्यम गति में चलने से दिमाग में खून का संचालन बहुत ही बढ़िया तरीके से होता है और हमारी दिमागी हालत भी ठीक होती है, जिससे हमारा मूड सही हो जाता है और ऐसा होने पर टेंशन को कम करने में भी हमें काफी सहायता मिलती है। सुबह घूमने से हमारा मन भी तरोताजा होता है।

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8. कोलेस्ट्रोल के लिए मॉर्निंग वॉक

कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने के लिए जवान लोगों को रोजाना सुबह तकरीबन आधा घंटा और वृद्ध लोगों को रोजाना सुबह तकरीबन 10 मिनट तक Morning Walk करनी चाहिए। अगर वृद्धि लोग मॉर्निंग वॉक करने में सक्षम नहीं है तो वह मध्यम गति में चल भी सकते हैं।

9. त्वचा की चमक के लिए मॉर्निंग वॉक

बता दें कि मॉर्निंग वॉक फिजिकल एक्टिविटी में आती है और एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी करता है, तो इससे बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल जब बढ़ता है, तो बॉडी की कोशिकाओं को सिक्योरिटी प्राप्त होती है, जिससे टेंशन कम होती है और उम्र के जो लक्षण होते हैं, वह भी दूर होते हैं और हमारी त्वचा चमकदार बनती है।

10. बालों के लिए मॉर्निंग वॉक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन डी हमें सूरज की किरणों से भी प्राप्त होता है और जब आप सुबह उठकर के मॉर्निंग वॉक करते हैं, तो सूरज की किरणें सीधा आपके सर पर पड़ती है जिससे बॉडी में विटामिन डी का लेवल बढ़ता है और बाल स्वस्थ बनते हैं।

मॉर्निंग वॉक के नियम – Rules of Morning Walk

बता दें कि मॉर्निंग वॉक करने के लिए आपको कोई विशेष नियमों का पालन नहीं करना पड़ता है। हां पर हम आपको इतना अवश्य बता दे कि Morning Walk करने के लिए अपनी सेफ्टी का ध्यान अवश्य रखें और आवश्यक सामान पहन कर के ही मॉर्निंग वॉक करें। नीचे हमने मॉर्निंग वॉक करने के लिए आवश्यक सामानों की लिस्ट दी है।

  • आरामदायक स्पोर्ट्स शूज
  • शॉर्ट्स
  • लेगिंग्स
  • शॉर्ट टी शर्ट
  • स्पोर्ट्स ब्रा
  • हेयर बैंड
  • वॉटर बॉटल
  • फिटबैंड

मॉर्निंग वॉक के नुकसान – Disadvantages of Morning Walk in Hindi

नीचे हमने आपको मॉर्निंग वॉक करने के साइड इफेक्ट के बारे में बताया हुआ है।

1. घबराहट

जो लोग पहली बार सुबह की सैर करने के लिए जाते हैं वह थोड़ी दूर चलने के बाद ही थक जाते हैं और उन्हें घबराहट भी होने लगती है अथवा उनकी सांस फूलने लगती है।

2. पैरों में दर्द

पहली बार मॉर्निंग वॉक करने जाने पर जब आदमी मॉर्निंग वॉक करके घर पर आता है तब उसे अपने पैरों में दर्द महसूस होता है जो कुछ दिनों के बाद अपने आप ही गायब हो जाता है।

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3. सर्दी

सर्दी के मौसम में Morning Walk करने के लिए आपको आवश्यक कपड़े पहनने चाहिए वरना आपको सर्दी की प्रॉब्लम हो सकती है।

4. प्रेगनेंसी

गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग वॉक नहीं करनी चाहिए और अगर उन्हें मॉर्निंग वॉक करना है, तो डॉक्टर से अवश्य कंसल्ट करना चाहिए।

मॉर्निंग वॉक कितनी देर तक करनी चाहिए? – How much should walk in the Morning

इसके बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि जवान लोगों की और वृद्ध लोगों की चलने की कैपेसिटी अलग-अलग होती है। इसीलिए आपकी जितनी कैपेसिटी है, आपको इतनी देर तक ही मॉर्निंग वॉक करना चाहिए परंतु जहां तक हमारा मानना है कि चाहे जवान व्यक्ति हो, चाहे वृद्ध व्यक्ति हो, वह कम से कम 10 मिनट तो मॉर्निंग वॉक कर ही सकते हैं। इसलिए आपको कम से कम 10 मिनट तक तो इसे करना ही चाहिए और अगर आपकी कैपेसिटी अधिक है, तो आप अधिक देर तक इसे कर सकते हैं।

मॉर्निंग वॉक से पहले क्या खाएं? – What to eat before Morning Walk

  • शकरकंद
  • केला
  • स्मूदी
  • ओट्स
  • टोस्ट

मॉर्निंग वॉक के बाद क्या खाएं? – What to Eat After Morning Walk

  • दही
  • भीगा हुआ बादाम
  • नाश्ता
  • केला
  • भीगा हुआ चना
  • उबली हुई आलू

सुबह की सैर के लिए टिप्स – Morning Walk Tips in Hindi

  • जोगिंग करने के दरमियान हमेशा अपनी नाक से ही सांस लेने का प्रयास करें और अपने मुंह को बंद रखें।
  • जब कभी भी मॉर्निंग वॉक करने जाए, तब याद रखें कि सूरज की किरणें आपकी बॉडी पर पड़े। इससे आपको विटामिन डी प्राप्त होगा।
  • मोटापा कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम आधे घंटे तक मॉर्निंग वॉक करनी चाहिए या फिर थोड़ी तेजी के साथ दौड़ना चाहिए।
  • सुबह खाना खाने के बाद आपको मॉर्निंग वॉक करने से बचना चाहिए।
  • जब कभी भी Morning Walk करने जाए तो उसके पहले या फिर बीच में ज्यादा पानी ना पिए।
  • पहली बार मॉर्निंग वॉक करने पर धीरे धीरे चलना चालू करें और उसके बाद अपनी स्पीड को बढ़ाएं।
  • मॉर्निंग वॉक का बेनिफिट पाने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट तक जोगिंग करें।
  • आप चाहें तो अपने अपार्टमेंट की सिढियो पर चढ़कर के मॉर्निंग वॉक का आनंद प्राप्त कर सकते हैं।
  • Morning Walk करने के दरमियान सड़क के बिल्कुल बगल चले। बीच में ना चले।

मॉर्निंग वॉक का सबसे अच्छा समय – Best time for Morning Walk

मॉर्निंग का मतलब सुबह होता है। इसीलिए आप मॉर्निंग वॉक करने के लिए सुबह के समय का ही सिलेक्शन करें और कोशिश करें कि जब आप Morning Walk करने के लिए जाएं, तब सूरज की हल्की धूप भी निकल आए ताकि आप को सूरज की धुप में से मिलने वाला विटामिन डी भी प्राप्त हो सके। इस प्रकार आप यह समझ गए होंगे कि मॉर्निंग वॉक करने के लिए सुबह का समय अच्छा माना जाता है। खासतौर पर यह समय 5:00 बजे से लेकर के 7:00 बजे के आसपास का होना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की मॉर्निंग वॉक करने से क्या होता है? और मॉर्निंग वॉक करने के फायदे (Health Benefits of Morning Walk in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में morning walk ke fayde aur nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

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