मोटा होने के उपाय? जानिए मोटा होने के उपाय से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे मोटा होने के उपाय की पूरी जानकारी के बारे में क्योंकि ज्यादा मोटा होना भी हमारे लिए समस्या पैदा करता है और ज्यादा पतला होना भी हमारे लिए समस्या पैदा करता है। बात करें अगर पतलेपन की तो पतलापन कुछ हद तो ठीक रहता है परंतु कोई व्यक्ति अगर अत्याधिक ही पतला है तो यह उसे शारीरिक रूप से कमजोर बनाता है, साथ ही उसके अंदर यह हीन भावना भी घर कर जाती है कि वह कभी मोटा नहीं होगा। हालांकि जिस प्रकार जिंदगी में समस्याएं हैं तो उसी प्रकार उसका सलूशन भी है।

इसलिए पतलेपन की समस्या से जूझने वाले लोगों को मोटा होने का उपाय करना चाहिए क्योंकि मोटा होने का उपाय करके वह अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं साथ ही पतलेपन से आजादी भी पा सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Mota Hone Ke Upay, मोटा होने के लिए क्या करे, mota hone ke tips in hindi, मोटा कैसे होते हैं, Mota hone ka tarika आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

मोटा होने के उपाय

Mota Hone Ke Upay Hindi
Mota Hone Ke Upay Hindi

देखिए यहां पर हम आपको बता दें कि, मोटा होने से हमारा मतलब है कि एक फिट शरीर, ना कि ऐसा शरीर जिसमें अत्याधिक चर्बी हो या फिर ऐसा शरीर जो दिखने में भद्दा लगे और जहां तक हम सोचते हैं आपका भी यही सोचना होगा कि आप एक ऐसा शरीर प्राप्त करें जो फिट हो और आपके ऊपर जब कोई कपड़ा आप पहने, तो वह अच्छे लगे।

पतले व्यक्ति की यह समस्या होती है कि चाहे वह कितने भी महंगे और अच्छे कपड़े क्यों ना खरीद ले उसकी बॉडी पर वह कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं क्योंकि पतले व्यक्ति की जो बॉडी होती है उसमें मांस कम और हड्डियां अधिक दिखाई देती है।

मोटा होने के लिए क्या करें?

एक बात अपने मन में यह गांठ बांध‌ ले कि आप एक ही दिन में मोटा नहीं हो सकते। इसे कुछ इस प्रकार से समझे कि अगर आपको आम खाने की इच्छा है तो आपको तुरंत ही आम नहीं मिल जाएगा, आपको बाजार से उसे लाना पड़ेगा। इस प्रकार मोटा बनने के लिए आपको धैर्य के साथ हम जो तरीका आगे बता रहे हैं उसका पालन करना है। यह तरीका आपको 3 महीने में मोटा कर देगा अर्थात एक फिट शरीर आपको देखा।

1. अपनी समस्या को समझें

इससे पहले कि आप अपने मोटा होने का सफर चालू करें आपको यह पता करने की कोशिश करनी चाहिए कि भला ऐसी कौन सी बात है या फिर कौन सी समस्या आपकी बॉडी में है, जो आपको पतलेपन से आजादी नहीं मिल पा रही है और आप मोटा नहीं हो पा रहे हैं, क्योंकि जब आप किसी समस्या के जड़ के बारे में जानकारी हासिल कर लेते हैं, तो आप सीधा उसकी जड़ पर प्रहार करते हैं और काफी कम टाइम में आपको अपनी समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

इस प्रकार मोटा होने का उपाय करने से पहले अपनी बॉडी की समस्या को समझे और उसका एनालिसिस करें। खैर अगर आपको यह करने में समस्या हो रही है तो चिंता करने की बात नहीं है, क्योंकि हम मोटा होने के हर प्रकार के उपाय आपको बताएंगे।

2. कसरत चालू करें

कई लोग तो सिर्फ इसलिए मोटा नहीं हो पाते क्योंकि वह लोग कसरत नहीं करते हैं। बता दे कि जब आप कसरत करते हैं तो इसके कारण जितनी भी मांसपेशियां हमारी बॉडी में है, वह सभी धीरे-धीरे एक्टिव होती हैं। इसके अलावा हमारी बॉडी में मौजूद नशे भी एक्टिव हो जाती हैं और इस प्रकार से हमें पहले के मुकाबले ज्यादा भूख लगने लगती है और जब कसरत करने के बाद हम खाना खाते हैं तो खाने का पाचन सही से होता है और उसमें से मिलने वाले सभी पोषक तत्व हमारी बॉडी के अंगों को पोषण पहुंचाने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें : बॉडी कैसे बनाएं? 

कसरत एक ऐसी चीज है, जो पतले से पतले व्यक्ति को भी धीरे-धीरे मोटा बना देती है और शायद यही वजह है कि आजकल शहरों के साथ-साथ गांव वाले एरिया में भी जिम सेंटर खोले जा रहे हैं। ऐसे में जिम सेंटर ज्वाइन करके आप दैनिक तौर पर कसरत कर सकते हैं और अगर आपके पास जिम जाने के लिए पैसा नहीं है तो आप घर पर ही सीमेंट से डंबल बना सकते हैं और उसके जरिए कसरत कर सकते हैं। इसके अलावा आप कोई भारी चीज भी उठा सकते हैं।‌कुल मिलाकर आपको अपनी मांसपेशियों पर जोर देना है।

3. अपने खानपान को सुधारें

खानपान और कसरत अगर आप इन दोनों के बीच अच्छा तालमेल बिठा लेते हैं तो फिर आपको मोटा होने से कोई नहीं रोक सकता। आप चाहे कुछ भी क्यों ना कर ले, जब तक आप अपने खानपान में सुधार नहीं करेंगे या फिर जब तक आप ऐसी चीजें नहीं खाएंगे, जो हमारी बॉडी को पोषण पहुंचाने का काम करती है तब तक ना तो आपकी बॉडी बनेगी ना ही आपकी शारीरिक अवस्था में सुधार होगा।

खानपान को सही करके आप अपने शरीर के सभी अंगों को पोषण दे सकते हैं। इससे उनका विकास होगा और आप पतले से मोटे हो जाएंगे। खानपान के तहत आपको अपने खाने में हरी सब्जियों, दाल, चावल रोटी का सेवन करना चाहिए।

4. प्रोटीन पाउडर का सेवन करें

वैसे तो यह आप पर ही डिपेंड करता है कि आप प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहते हैं अथवा नहीं, परंतु यहां पर हम आपको बता दें कि, कुछ व्यक्ति इसलिए मोटा नहीं हो पाते, क्योंकि वह जो खाना खाते हैं उनमें से उन्हें प्रोटीन की सही मात्रा प्राप्त नहीं हो पाती है।

ये भी पढ़ें : हलासन क्या होता है? हलासन कैसे करते है?

ऐसे में प्रोटीन की सही मात्रा अपनी बॉडी में करने के लिए आप प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन पाउडर एक ऐसी चीज होती है जो आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है और आपकी मसल्स भी बनाती है। नीचे कुछ प्रोटीन पाउडर के नाम हम आपको दे रहे हैं जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।

  • मसल्स ब्लेज प्रोटीन पाउडर
  • प्रोटीनेक्स प्रोटीन पाउडर
  • एंडोरा मास प्रोटीन पाउडर
  • जेनिथ मास गेनर
  • ऑप्टिमम न्यूट्रिशन
  • लैबराड़ा प्रोटीन पाउडर
  • पतंजलि प्रोटीन पाउडर

5. अपना हाजमा सही करें

चलिए मान लेते हैं कि आपने कसरत करना भी चालू कर दिया है और आपने प्रोटीन पाउडर लेना चालू कर दिया है, साथ ही आप पौष्टिक चीजें भी खा रहे हैं परंतु तब क्या हो, जब आपके द्वारा खाई गई चीजों का पाचन सही से ना हो। आप चाहे कुछ भी क्यों ना खा ले। अगर आपका हाजमा यानी की डाइजेस्टिव सिस्टम सही नहीं है, तो आप जो भी खाएंगे वह समझ लीजिए आपके पेट में कचरे की तरह ही पड़ा रहेगा और टॉयलेट के माध्यम से निकल जाएगा। आपको उसका कोई भी फायदा नहीं प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें : सूर्य नमस्कार क्या होता है? सूर्य नमस्कार कैसे करते है?

अपना हाजमा दुरुस्त करके आप अपने द्वारा खाने वाली सभी चीजों का पूरा पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि जब आपका हाजमा सही होता है तो आपके द्वारा खाई गई सभी चीजों का पाचन सही से होता है और उसमें से जो भी रस निकलता है वह लीवर शरीर के सभी अंगों तक पहुंचा देता है जिसके कारण शरीर के सभी अंगों का विकास होता है और आपको पतलेपन से छुटकारा मिल जाता है।

लीवर की गड़बड़ी होने पर आपके पेट में गैस बनती है। अगर ऐसे कुछ संकेत आपको दिखाई देते हैं तो आप को समझना चाहिए कि आपके लीवर में कुछ ना कुछ खराबी है। इसलिए आपको लीवर को ठीक करने के लिए अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सही करना चाहिए।‌इसके लिए आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • त्रिफला चूर्ण
  • हिमालया लिव-52
  • पतंजलि दिव्य चूर्ण
  • दुलकोफ्लेक्स टेबलेट

6. मोटा होने की दवा खाएं

जल्दी से अपने पतलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप मोटा होने की दवा खा सकते हैं। बता दें कि मार्केट में ऐसी कई दवाएं आजकल उपलब्ध हो चुकी हैं, जो आपको धीरे-धीरे आपके पतलेपन से छुटकारा दिला सकती हैं और आपको मोटा बना सकती हैं।

यह दवाएं मुख्य तौर पर जो काम करती है वह यह है कि यह आपकी भूख को बढ़ाती हैं। भूख बढ़ने के कारण जहां आप पहले एक या दो रोटी ही नहीं खा पाते थे वही आप इन दवाओं का सेवन करने से धीरे-धीरे 1 दिन में 4 से 5 रोटी खाने लगते हैं। इसके अलावा जैसे-जैसे आप भूख बढ़ाने वाली टेबलेट का सेवन करते जाते हैं, वैसे वैसे दिन भर में आपके खाना, खाने की गिनती में भी बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें : हिप्स बढ़ाने के तरीके क्या है? 

आप दिन भर में भूख बढ़ने की दवा का सेवन करने के कारण चार से पांच बार खाना, खाने लगते हैं और जब आप ज्यादा खाना खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ता है और आप मोटे दिखाई देने लगते हैं। नीचे आपको कुछ बढ़िया मोटा होने की दवा अथवा भूख बढ़ाने की दवा या फिर टेबलेट के नाम बताए जा रहे हैं, जिसका सेवन आप कर सकते हैं।

  • डॉ बिस्वास गुड हेल्थ कैप्सूल
  • पावर प्लस कैप्सूल
  • सन्यासी आयुर्वेदा हेल्थ कैप्सूल
  • पौरूष जीवन कैप्सूल

7. कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन की सही मात्रा ले

अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ दिखाई देता है, तो इसका मतलब यह है कि वह अपने खाने से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की सही मात्रा ले रहा है क्योंकि यही तीन वह पोषक तत्व है, जो जब किसी व्यक्ति की बॉडी में आवश्यक मात्रा में मौजूद होते हैं, तो उस आदमी की बॉडी बनती है अर्थात वह मस्कुलर दिखाई देता है और अगर आप पतलेपन से परेशान हैं तो निश्चित ही आपकी बॉडी में इन तीनों ही चीज की कमी है।

इनमें से जो प्रोटीन है वह आपकी मसल्स को बनाता है। इसके अलावा जो फैट है, वह आपको मोटा करता है और जो कार्बोहाइड्रेट है वह आपको काम करने के लिए एनर्जी देता है।‌ इन सभी चीजों को प्राप्त करने के लिए आपको दूध, दही, मक्खन, घी, पनीर, चिकन, मटन, अंडा, मूंगफली, सोयाबीन के दाने, मूंग के दाने, लड्डू, मछली, डार्क चॉकलेट इत्यादि चीजों का सेवन करना चाहिए।

मोटा होने के उपाय के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जल्दी मोटा होने के लिए क्या खाएं?

आप उबले हुए आलू खा सकते हैं, प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं, सोयाबीन के दाने और मूंग के दाने को भिगोकर के खा सकते हैं, मोटा होने की दवा भी ले सकते हैं।

शरीर मोटा क्यों नहीं होता?

हस्तमैथुन करने के कारण, खाने में पौष्टिक तत्व ना लेने के कारण, खाने का पाचन सही से ना होने के कारण, लीवर के कमजोर होने के कारण।

मोटा होने के लिए सुबह क्या?

आप मोटा होने के लिए सुबह साबुत चना, साबुत मूंग, साबुत मूंगफली इत्यादि का सेवन करें।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की मोटा कैसे होते हैं? और मोटा होने के उपाय? इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में mota hone ke upay को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा mota hone ke upay पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment