मोटापा क्या होता है? मोटापा कैसे कम करें? जानिए मोटापा काम करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोटापा कैसे कम करें? पूरी जानकारी (How to Reduce Fat in Hindi) के बारे में क्योंकि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण कई बीमारियां इंसानों को परेशान करने लगती है जिसमें से ही एक बीमारी है मोटापा। मोटापा बीमारी सुनने में तो बड़ी ही सरल लगती है परंतु पूरी दुनिया में इस बीमारी के कारण कई लोग परेशान हैं और लाख जतन करने के बावजूद भी वह अपने मोटापे को कम नहीं कर पा रहे हैं। हमारे देश में ही कई लोग मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान हैं।

जब कोई व्यक्ति मोटा हो जाता है तो उसकी बॉडी में दूसरी कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं और जब उसकी बॉडी में मोटापा ज्यादा बढ़ जाता है, तो वह मोटापे को कम करने का उपाय ढूंढने लगता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Motapa Kaise Ghataye, मोटापा कैसे कम होता है, Motapa Kam Karne ka Tarika, मोटापा कम करने का उपाय, Reduce Fat in Hindi, motapa kaise kam karen, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

मोटापा क्या है? – What is Obesity in Hindi

मोटापा कैसे कम करें
मोटापा कैसे कम करें

गलत खान-पान के कारण या फिर शारीरिक मेहनत नहीं करने के कारण जब किसी व्यक्ति की बॉडी का वजन नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है तो वह व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है और उसके बाद लोग उसे मोटा व्यक्ति कहने लगते हैं। हम रोजाना जो खाना खाते हैं अगर उसमें से मिलने वाली कैलरी को हमारी बॉडी खर्च नहीं कर पाती है तो जो एक्स्ट्रा कैलरी होती है वह हमारी बॉडी में फैट के तौर पर स्टोर हो जाती है जिसके कारण हमारी बॉडी का धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है और अत्याधिक वजन बढ़ जाने के कारण व्यक्ति मोटा हो जाता है।

मोटापा कैसे कम करें? – How to Reduce Fat in Hindi

बिजी लाइफ स्टाइल के कारण कई लोग मोटे हो जाते हैं जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारी बॉडी में अधिकतर बीमारियों की जड़ भी मोटापा ही होती है। ऐसे में जो व्यक्ति अपने आपको हेल्थी रखना चाहता है उसे सबसे पहले अपने बढे हुए मोटापे को कम करने की आवश्यकता होती है। गलत खान-पान के कारण कई बार व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है और फिर उसे अपने बढे हुए मोटापे को कम करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

मोटा होने का कारण

उन व्यक्ति की बॉडी में ज्यादा मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है। मुख्य तौर पर देखा जाए तो व्यक्ति की बॉडी का वजन दो कारणों से बढ़ता है जिसमें पहला कारण यह है कि अगर उसका खानपान सही नहीं है तो उसके कारण उसकी बॉडी का वजन बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर वह शारीरिक गतिविधियां नहीं करता है तो इसके कारण भी उसकी बॉडी का वजन बढ़ जाता है।

मोटापा कम करने के लिए क्या करें? – What to do to Lose Fat

अगर आप बढे हुए मोटापे की समस्या से परेशान हैं और आप अपने मोटापे को कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं, तो अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मोटापा कम करने के उपाय बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बढे हुए मोटापे को कम कर सकते हैं और एक फिट बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

1. दालचीनी

दालचीनी एक मसाला होता है जो आमतौर पर सभी घरों में पाया जाता है। दालचीनी का इस्तेमाल करके आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं और मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको 6 ग्राम दालचीनी के पाउडर को लेना है और उसे आपको लगभग 15 मिनट तक 200 मिलीलीटर पानी में उबालना है।

ये भी पढ़ें : धातु रोग क्या होता है? धातु रोग का इलाज क्या है?

इसके बाद आपको इस पानी को गुनगुना होने पर छान लेना है और फिर आपको इस पानी को एक गिलास में डालना है और उसमें एक चम्मच शहद डालनी हैं और फिर आपको सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद इस पानी को पीना है। बता दें कि दालचीनी बहुत ही पावरफुल एंटीबैक्टीरियल होता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया से व्यक्ति को निजात दिलाता है, साथ ही मोटापा भी कम करता है।

2. शहद और अदरक

शहद और अदरक यह दोनों ऐसी चीजें हैं, जो आसानी से लोगों के घर में उपलब्ध होती हैं और लोग चाहे तो अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अथवा अपने मोटापे को कम करने के लिए अदरक और शहद का सेवन कर सकते हैं।अब इन दोनों का सेवन आपको अपने मोटापे को कम करने के लिए कैसे करना है यह हम आपको बताते हैं।

आपको दो चम्मच शहद लेनी है और उसके अंदर आपको 30 मिलीलीटर अदरक का रस मिलाना है और आपको सुबह उठकर के खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन करना है। बता दें कि, यह दोनों चीजें आपकी बॉडी में जाकर के एक्स्ट्रा फैट को जलाने का काम करती हैं और साथ ही साथ यह आपकी बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाती हैं।

3. त्रिफला चूर्ण

यह तो बढे हुए मोटापे को कम करने का अथवा बढ़े हुए वजन को कम करने का रामबाण उपाय माना जाता है। आपको बता दें कि, त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल हमने खुद भी किया हुआ है। इसीलिए हम यह दावे के साथ कह सकते हैं कि जिस किसी भी व्यक्ति को अपने मोटापे को कम करना है, उसे त्रिफला चूर्ण का सेवन अवश्य करना चाहिए।

त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से यह चूर्ण उसकी बॉडी में जा करके उसकी बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी को गलाने का काम करता है, जिसके कारण धीरे-धीरे व्यक्ति का मोटापा कम होने लगता है। त्रिफला चूर्ण का सेवन करने के लिए सबसे पहले आपको सुबह उठना है और उसके बाद आपको खाली पेट ही दो चम्मच त्रिफला चूर्ण लेना है।

ये भी पढ़ें : कोलेस्ट्रोल क्या होता है? कोलेस्ट्रोल को कम कैसे करे?

उसके बाद आपको हल्के गुनगुने पानी के साथ दोनों चम्मच त्रिफला चूर्ण को खा लेना है। ऐसा लगातार 1 से 2 महिने तक करने से आप खुद ही अपनी बॉडी के अंदर काफी ज्यादा फर्क महसूस करेंगे और आप यह देख सकेंगे कि आपका मोटापा काफी हद तक कम हो गया है।

4. सेब का सिरका

क्या आप जानते हैं कि, सिरका भी आपके मोटापे को कम कर सकता है। वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के सिरके आते हैं परंतु अपने मोटापे को कम करने के लिए आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल करना है। सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच सेब के सिरके को नींबू के रस के साथ एक गिलास पानी में लेना है।

और इसका सेवन आपको सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद करना है। ऐसा लगातार 1 से 2 महीने तक करने से आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा। बता दें कि, सिरके के अंदर पेप्टिन फाइबर पाया जाता है, जो आपकी बॉडी की चर्बी को गलाता है जिसके कारण आपका मोटापा कम होता है।

5. पत्ता गोभी

बढे हुए मोटापे को कम करने के लिए आपको अपने खाने में अधिक से अधिक मात्रा में पत्ता गोभी को शामिल करना चाहिए। पत्ता गोभी को आप चाहें तो उबाल करके भी खा सकते हैं अथवा आप इसका सलाद बना करके भी खा सकते हैं। पत्ता गोभी के अंदर काफी अच्छी मात्रा में टैरिटैरिक एसिड मौजूद होता है जो बॉडी में कार्बोहाइड्रेट को फैट में चेंज नहीं होने देता है। इसीलिए यह वजन कम करने में कई लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

6. अश्वगंधा

अश्वगंधा से आप सभी अच्छी तरह से परिचित होंगे। अश्वगंधा का सेवन करके अपने बढे हुए मोटापे को कम करने के लिए आपको बाजार से अश्वगंधा का पाउडर लाना है और हर सुबह उठने के बाद आपको दो चम्मच अश्वगंधा के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करना है। अश्वगंधा आपके बढे हुए मोटापे को कम करने में तब काफी सहायक साबित होता है,

ये भी पढ़ें : रुका हुआ पीरियड कैसे लाएं?

जब आपका मोटापा टेंशन लेने के कारण बढा हुआ होता है। जब व्यक्ति ज्यादा मात्रा में टेंशन लेता है तो उसकी बॉडी में कोर्टिसोल नाम के हार्मोन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसके कारण व्यक्ति को काफी ज्यादा भूख लगने लगती है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि, अश्वगंधा का सेवन करने से बॉडी में कॉर्टिसोल के लेवल को कम किया जा सकता है।

7. इलायची

इलायची का सेवन करके भी आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात को खाना खाने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ पांच इलायची का सेवन करना है। इलायची जब आपकी बॉडी में जाती है तब यह आपके पेट में जमा हो चुके फैट को कम करने का काम करती है। इसके अलावा यह बॉडी में कॉर्टिसोल के लेवल को भी कंट्रोल में रखती है।

इलायची के अंदर काफी अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन पाया जाता है जो वजन घटाने में काफी सहायक साबित होती है। इलायची के अंदर कुछ ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण व्यक्ति की बॉडी में जमा हो चुकी एक्स्ट्रा फैट को पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल देती है।

8. हल्दी

हल्दी भी एक ऐसी चीज है, जो सामान्य तौर पर सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होती है।आपको बता दें कि, इसके अंदर बहुत ही अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी, सी, पोटेशियम, आयरन और फाइबर पाया जाता है। यह हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इनक्रीस करता है।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे?

इसके अलावा हमारी बॉडी में जम चुके एक्स्ट्रा चर्बी को भी यह घटाने में सहायक साबित होती है। हल्दी का सेवन आप चाहे तो दूध के साथ कर सकते हैं या फिर गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं। हालांकि आपको इसका सेवन सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद ही करना चाहिए।

9. आंवला

इसके अंदर काफी अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। यह हमारी बॉडी से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है। इसके साथ ही यह हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को इनक्रीस करता है और कैलरी को Burn करने में भी हमारी बॉडी की सहायता करता है और कैलरी Burn होने से धीरे-धीरे व्यक्ति का मोटापा भी कम होने लगता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की मोटापा क्या होता है? और मोटापा कैसे कम करें? (How to Reduce Fat in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Motapa Kaise Kam Karen को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Motapa Kaise Kam Karen पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment