ओट्स क्या होता है? ओट्स खाने के फायदे और नुकसान? जानिए Oats Khane Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ओट्स खाने के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Benefits and Disadvantages of Oats in Hindi) के बारे में क्योंकि हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें सुबह उठकर नाश्ता करने की आदत होती है और नाश्ते में भी अगर हमें ओट्स मिल जाता है तो फिर तो कहना ही क्या। ओट्स को नाश्ते के तौर पर खाने के बाद हमें इंस्टंट एनर्जी प्राप्त होती है जिसके बाद हम अपने आप को एकदम तरोताजा महसूस करते हैं। यह खाने में तो टेस्टी होता ही है परंतु यह अन्य कई प्रकार से भी हमारे लिए फायदेमंद होता है।

Oats को जई कहा जाता है और इसके इतने सारे फायदे हैं कि आपको इसके बारे में अवश्य जानना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Oats Kya Hai, ओट्स खाने के फायदे, ओट्स खाने के नुकसान, Oats in Hindi, oats nutrition, meaning of Oats in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

ओट्स क्या है? – What is Oats in Hindi?

Oats In Hindi
Oats In Hindi

वैसे तो Oats की व्याख्या एक नाश्ते के तौर पर है परंतु अगर इसे नाश्ते के तौर पर ही सीमित कर दिया जाएगा तो यह इसके साथ अन्याय होगा। बता दे कि ओट्स एक प्रकार का दलहन होता है और इसे हिंदी भाषा में जई के नाम से पुकारा जाता है।

ओट्स का मतलब क्या है? – What is the meaning of Oats in Hindi

अगर Oats के साइंटिफिक नाम के बारे में बात करें तो इसे ऐवना सटाइवा (Avena sativa) कहा जाता है। ऐवना सटाइवा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल होम्योपैथिक औषधि बनाने में काफी भारी मात्रा में किया जाता है। यहां तक कि होम्योपैथी की एक मेडिसिन का नाम भी ऐवना सटाइवा है। लोग अपनी मनमर्जी के हिसाब से ओट्स का सेवन करते हैं परंतु इसका अधिकतर घरों में इस्तेमाल सुबह के नाश्ते के तौर पर किया जाता है।

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अधिकतर लोग Oats को दूध के साथ खाना पसंद करते हैं। इसकी खेती करने की शुरुआत तो स्कॉटलैंड देश में हुई थी परंतु वर्तमान के समय में यह लगभग सभी देशों में उपलब्ध है और दुनिया के कई देशों में इसकी खेती आज के टाइम में की जा रही है। स्वास्थ्य के लिए लाभकारी ओट्स हमें आसानी से मार्केट में प्राप्त हो जाता है।

ओट्स खाने के फायदे – Benefits of Eating Oats

नाश्ते के तौर पर अगर आप इसका सेवन दूध के साथ करते हैं, तो यह बहुत ही टेस्टी खाने में लगता है परंतु टेस्टी होने के साथ ही साथ यह विभिन्न प्रकार से हमारी बॉडी को फायदा पहुंचाता है। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि कैसे ओट्स खाने से हमें फायदा होता है।

1. डायबिटीज के लिए ओट्स

घुलने वाले फाइबर की बहुत ही अच्छी मात्रा इसके अंदर मौजूद होती है। इसके साथ ही साथ जो फाइबर इसके अंदर पाया जाता है उसमें बीटा-ग्लूकॉन भी मौजूद होता है। यही वह तत्व है जो ग्लाइसेमिक इफेक्ट को हमारी बॉडी में कम करने का काम करता है, साथ ही साथ यह इंसुलिन के इफेक्ट को भी हमारी बॉडी में फिर से रिएक्टिव करता है। इस प्रकार ओट्स खाने से हमें डायबिटीज की समस्या में फायदा होता है। बॉडी में अगर आप शुगर की मात्रा को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको नियमित तौर पर Oats का सेवन करना चाहिए।

2. कैंसर के लिए ओट्स

यही वह चीज है जिसके अंदर अच्छी मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं और अपने इसी गुण के कारण कैंसर के रोगी ओट्स का सेवन कर सकते हैं क्योंकि जब वह इसका सेवन करते हैं तो इसके कारण एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड़ उन कोशिकाओं को बॉडी में कम करता है जो कैंसर को बढ़ाने का काम करते हैं।

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इसके साथ ही यह हेल्थी कोशिका का निर्माण हमारी बॉडी में करता है। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि कैंसर की समस्या से परेशान लोगों को Oats का सेवन करना चाहिए। इससे उन्हें थोड़ी बहुत राहत की प्राप्ति होगी।

3. हाई ब्लड प्रेशर के लिए ओट्स

हमने आपको ऊपर ही इस बात को बताया कि इसमें अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है और अपने इसी खास गुण के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी लोगों के द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि जब वह इसका सेवन करते हैं तो इसमें मौजूदा अघुलनशील फाइबर पेशेंट के सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है और इसी वजह के कारण पेशेंट को हाई ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक समस्या से राहत की प्राप्ति होती है।

4. वजन घटाने के लिए ओट्स

इसमें बीटा ग्लूकोन पाया जाता है और अपने इसी तत्व के कारण ऐसे लोग इसका सेवन करते हैं जो अपना वजन घटाना चाहते हैं, क्योंकि जब वह इसका सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद बीटा ग्लूकोन उनके खाने को जल्दी से पचाने का काम करता है और इसके कारण शरीर में ऊर्जा बनती है।

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इस प्रकार से खाने का पाचन होने के कारण उनकी जो भूख होती है वह शांत रहती है और भूख जब शांत होती है तो आदमी का वजन भी धीरे धीरे कंट्रोल में रहता है अथवा कम होता है। अगर कोई व्यक्ति इसका सेवन वजन घटाने के लिए कर रहा है तो उसे थोड़ा बहुत कसरत भी करनी चाहिए। इससे उसे बढ़िया रिजल्ट मिलेंगे।

5. कब्ज के लिए Oats

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या फिर आपको बार-बार कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है और आपको हर दिन फ्रेश बनाता है।

ओट्स खाने के नुकसान – Disadvantages of Eating Oats

फायदा और नुकसान हर चीज का होता है। इसी प्रकार जब आपने यह जान लिया है कि इसके फायदे क्या हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि Oats खाने के नुकसान क्या है।

बता दें कि अगर आप शुद्ध ओट्स का सेवन एक निश्चित मात्रा में करते हैं तो इससे आपको कोई भी नुकसान नहीं है परंतु आजकल मार्केट में पैकेट में बंद Oats आने लगे हैं। ऐसे में अगर आप उनका सेवन करते हैं तो आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि पैकेट वाले ओट्स में प्रिजर्वेटिव केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी बॉडी के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है।

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इसलिए आपको जहां तक हो सके तो शुद्ध विधि से निर्मित Oats का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप ओट्स को पका करके खा रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि वह पूरी तरह से पके हो, वरना पेट में जाने पर यह आपका पेट खराब कर सकते हैं। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण आपको एक तय लिमिट में ही इसका सेवन करना चाहिए, वरना यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ सकता है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा ओट्स कौन सा है? – Best Oats for Weight Loss

Oats वजन घटाने के लिए अच्छा होता है। बस इसमें आपको वजन घटाने के लिए आवश्यक चीजें भी मिलानी पड़ती हैं। अगर आप वजन घटाने के लिए ओट्स ले रहे हैं तो आपको ओट्स के अंदर आधा कप पानी मिलाना चाहिए और आपको उसके अंदर एक कप स्किम्ड दूध मिलाना चाहिए। आप चाहे तो इसमें थोड़े से बादाम डाल सकते हैं या फिर सोया दूध भी डाल सकते हैं। परफेक्ट फायदे के लिए आपको 3 से 4 सप्ताह इसका सेवन करना चाहिए ।

ओट्स में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं? – Nutrients in Oats

  • पानी: 8.22 g
  • ऊर्जा: 389 kcal
  • प्रोटीन: 16.89 g
  • टोटल लिपिड (फैट): 6.90 g
  • कार्बोहाइड्रेट: 66.27 g
  • फाइबर, टोटल डाइटरी: 10.6 g
  • कैल्शियम: ,Ca 54 gm
  • आयरन: ,Fe 4.72 mg
  • मैग्नीशियम: , Mg 177 mg
  • फास्फोरस: ,P 523 mg
  • पोटैशियम: ,K 429 mg
  • सोडियम: ,Na 2 mg
  • जिंक: ,Zn 3.97 mg
  • विटामिन सी , टोटल एस्कॉर्बिक एसिड: 0.0 mg
  • थाइमिन: 0. 763 mg
  • राइबोफ्लेविन: 0. 139 mg
  • नियासिन: 0.961 mg
  • विटामिन बी -6: 0. 119 mg
  • फोलेट: DFE 56 µg
  • विटामिन बी-12: 0. 00 µg
  • विटामिन ए: ,RAE 0 µg
  • विटमिन ए: ,।U 0 ।U
  • विटामिन डी: (D2 +D3) 0. 0 µg
  • विटामिन डी: 0 ।U
  • फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड: 1.217 g
  • फैटी एसिड, टोटल मोनोसैचुरेटेड: 2.178 g
  • फैटी एसिड, टोटल पोलीअनसैचुरेटेड: 2.535 g
  • कोलेस्ट्रॉल : 0 mg

Oats से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ओट्स की तासीर कैसी होती है?

ठंडी

ओट्स किस चीज से बनता है?

जई

ओट्स का प्रयोग कैसे करें?

आप अपनी सुविधा के अनुसार ओट्स का प्रयोग कर सकते हैं।

ओट्स कब और कैसे खाएं?

देखा जाए तो लोग इसे अधिकतर सुबह के नाश्ते के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए आपको इसे सुबह नाश्ते के तौर पर खाना चाहिए। आप इसे दूध के साथ खा सकते हैं।

1 दिन में कितना ओट्स खाना चाहिए?

200 ग्राम से लेकर के 400 ग्राम तक। आप चाहें तो अपने बॉडी वेट के हिसाब से इसकी मात्रा ज्यादा अथवा कम कर सकते हैं।

ओट्स को हिंदी में क्या कहते हैं?

जई

ओट्स कितने रुपए किलो मिलता है?

पैकिंग वाले ओट्स की कीमत मार्केट में अलग-अलग है। सामान्य रेट अगर इसका देखा जाए तो यह आपको ₹80 से लेकर के ₹90 किलो के दाम में प्राप्त होता है।

ओट्स खाने से वजन कम होता है क्या?

जी हां कई लोगों ने इसकी गवाही दी है।

ओट्स में कितना शुगर होता है?

बहुत ही कम

ओट्स और दलिया में क्या फर्क है?

वैसे तो इनमें काफी अंतर है परंतु मुख्य फर्क देखा जाए तो ओट्स ऐसे लोग खाते हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं वही दलिया का सेवन ऐसे लोग करते हैं जो वजन बढ़ाना चाहते हैं।

100 ग्राम ओट्स मे कितना प्रोटीन होता है?

16.89‌ ग्राम

ओट्स कितने प्रकार के होते हैं?

रोल्ड ओट्स, स्टील-कट ओट्स, इंस्टेंट ओट्स

पतंजलि ओट्स क्या है?

यह आपको पैकेट में प्राप्त होता है और इसके ऊपर पतंजलि कंपनी की लेबलिंग होती है अर्थात पतंजलि कंपनी के द्वारा पतंजलि ओट्स का प्रोडक्शन किया जाता है।

ओट्स कितना खाना चाहिए?

आवश्यकता के अनुसार

ओट्स को दूध के साथ कैसे खाएं?

सुबह के नाश्ते में आपको लगभग 100 ग्राम ओट्स लेना है और उसमें आपको एक गिलास हल्का गुनगुना गाय का दूध डालना है और चम्मच से इसे खाना है।

वजन कम करने के लिए ओट्स कैसे खाएं?

सुबह दूध के साथ

क्या ओट्स खाने से वजन बढ़ता है?

नहीं

ओट्स मे कितनी कैलरी होती है?

389 kcal

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की ओट्स क्या होता है? और ओट्स खाने के फायदे और नुकसान? (Benefits and Disadvantages of in Oats Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Oats Khane Ke Fayde को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

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