ऑक्सीजन लेवल क्या होता है? ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए? जानिए Oxygen Level बढ़ाने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी (How to increase Oxygen Level in Hindi) के बारे में क्योंकि एक्सपर्ट की मानें तो एक हेल्थी व्यक्ति हर मिनट के अंदर कम से कम 12 से 20 बार सांस लेता है परंतु हम इससे भी काफी कम सांस लेते हैं जो कि 6 से 8 बार तक ही होती है। आज के टाइम में पूरे वर्ल्ड में ऑक्सीजन का लेवल धीरे धीरे काफी कम होता जा रहा है, जिसका मुख्य कारण वह यह है कि आजकल वातावरण में बहुत ही ज्यादा प्रदूषण फैलने लगा है, जिसके पीछे मुख्य तौर पर तो बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में से निकलने वाला धुआं जिम्मेदार है।

इसके अलावा भी ऐसे कई कारण हैं, जो वातावरण में प्रदूषण फैला रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Oxygen Level Kya Hai, ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करे, ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का तरीका, Oxygen Level Kaise Badaye, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

ऑक्सीजन लेवल क्या होता है? – What is the Oxygen Level in Hindi?

Oxygen Level Kaise Badaye
Oxygen Level Kaise Badaye

जिस प्रकार हर चीज का एक मानक तय होता है उसी प्रकार हमारी बॉडी में Oxygen Level का भी मानक तय है। अगर ऑक्सीजन लेवल के तय मानक से हमारी बॉडी में ऑक्सीजन कम होता है, तो उससे हमें सांस लेने में दिक्कत पैदा होना चालू हो जाती है, जिसके कारण हमें घबराहट, बेचैनी और सर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए यह कहा गया है कि बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को हमेशा मेंटेन करके रखना चाहिए ताकि इसकी कमी से होने वाली परेशानियों से बचा जा सके।

ऑक्सीजन का स्तर कैसे बढ़ाएं? – How to increase Oxygen Level?

वैसे तो लोगों को सामान्य तौर पर सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है और वह इसकी भी ज्यादा फिक्र नहीं करते हैं कि आखिर Oxygen Level को कैसे बढ़ाएं रखना चाहिए परंतु कोरोनाकाल मे जो व्यापक नुकसान लोगों की जान का हुआ, उसके कारण कई लोगों को यह बात समझ में आई कि हमारी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रहना कितना ज्यादा आवश्यक है, हमारे जिंदा रहने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए।

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करें? –  What to do to increase oxygen level in Body

जैसा कि आप जानते हैं कि, अस्पतालों में आजकल मरीजों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हो रहा है। शायद ही आपको अस्पताल में कोई बेड खाली मिलता हो, जिसका मुख्य कारण यह है कि कोरोना का कहर अभी भी थमा हुआ नहीं है जिसके कारण व्यक्तियों को सांस लेने में दिक्कत होती है।

इसके अलावा भी ऐसे कई कारण हैं जो सांस लेने में लोगों को समस्या पैदा करते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें खाकर के बॉडी में Oxygen Level को बनाए रखा जा सकता है, तो चलिए जानते हैं ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. काले चने का सेवन करें

काले चने को कई सालों से लोगों के द्वारा अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि, मुख्य तौर पर काले चने से हमें जो सबसे पौष्टिक चीज प्राप्त होती है वह है फाइबर और इसके अंदर पाया जाने वाला आयरन। यह दोनों चीजें हमारी बॉडी के लिए विभिन्न प्रकार से फायदेमंद होती हैं।

इसके अंदर हमारी बॉडी में Oxygen Level को बनाए रखने के लिए आवश्यक आयरन पाया जाता है। तो इस प्रकार हर उस व्यक्ति को दैनिक तौर पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में काले चने का सेवन करना चाहिए जो अपनी बॉडी में कम Oxygen Level की कमी से परेशान है या फिर जो अपनी बॉडी में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन रखने का इच्छुक है।

2. संतरे को खा सकते हैं

संतरा एक ऐसा फल है जो लगभग सभी जगह पर प्राप्त होता है। यह खाने में भी काफी टेस्टी होता है। इसके अलावा पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है। इसके अंदर विटामिन सी पाया जाता है साथ ही साथ एंटी ऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अंदर जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वह ऑक्सीजन लेवल को हमारी बॉडी में इंक्रीज करने का काम करते हैं।

3. रोजाना एक्सरसाइज करें

बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है। आजकल तो इंडिया में युवा वर्ग के लोगों में अपनी बॉडी को फिट रखने का और बॉडी बनाने का चलन बहुत ही ज्यादा देखा जा रहा है। इसलिए अब तो शहरी इलाकों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी जिम सेंटर चालू हो गए हैं। आपको बता दें कि बॉडी में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए कसरत भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है और कोरोनावायरस के काल में लोगों को इस बात की अच्छी समझ भी हो गई है।

अगर आप दैनिक तौर पर 20 मिनट से लेकर के आधे घंटे तक एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी सांस लेने की प्रणाली में सुधार होता है और आप काफी अच्छे से सांस लेने और छोड़ने लगते हैं और जब ऐसा होता है, तो ऑक्सीजन को काफी अच्छी मात्रा में हमारा फेफड़ा ग्रहण करता है।

4. अपने घर में पौधे लगाएं

आपने बचपन में अपनी पढ़ाई की दरमियान अपने टीचर के मुंह से यह बात अवश्य सुनी होगी कि जितने भी पेड़ पौधे होते हैं वह कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और उसके बदले में ऑक्सीजन को बाहर निकालते हैं। इस प्रकार इसी फंडे का इस्तेमाल करके आप Oxygen Level को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑक्सीजन बढ़ाने वाले कुछ पेड़ पौधे जैसे कि स्पाइडर, स्नेक प्लांट, एलोवेरा, मनी प्लांट इत्यादि को अपने घरों के आसपास लगना चाहिए।

आप चाहें तो इसे अपने घर की बालकनी में भी लगा सकते हैं। यह आपके आसपास के वातावरण में ऑक्सीजन लेवल तो बढ़ाएगा ही, साथ ही आपके घर की खूबसूरती को भी निखार देगा।

5. अपने शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ाएं

पानी पीने के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे। स्वस्थ रहने के लिए हमें दैनिक तौर पर तकरीबन 8 से 9 गिलास तक पानी दिन भर में पी जाना चाहिए। बता दे कि पानी भी आपकी बॉडी में Oxygen Level को बढ़ाता है। इसके अलावा बॉडी में Oxygen Level को बढ़ाने के लिए आपको लिक्विड की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। आप उसके साथ साथ पानी का सेवन भी बराबर मात्रा में कर सकते हैं। जब आप लिक्विड का सेवन करते हैं, तो आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और ऑक्सीजन लेवल भी मेंटेन रहता है।

6. अपने आहार में सुधार करें

हम जो खाना खाते हैं समझ लीजिए हम वह खाना नहीं बल्कि अपनी बॉडी के लिए एक अहम चीज ग्रहण कर रहे हैं, क्योंकि खाना ही वह चीज होती है जो हमारी बॉडी को संपूर्ण पोषण देता है। खाने में से मिलने वाले पोषक तत्व हमारे पैर से लेकर के हमारी बॉडी के सभी अंगों को पोषण देते हैं जिसके कारण हमारी बॉडी का विकास तो होता ही है, साथ ही हमारे शरीर के सभी अंगो का भी विकास होता है।

खाना खाने से हमें एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होता है जो ऑक्सीजन के लेवल को हमारे शरीर में बढ़ाता है। इसलिए डॉक्टर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए खाने में पोषक तत्व शामिल करने की सलाह देते हैं। बॉडी में Oxygen Level को बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने में पोषक तत्वों के साथ-साथ ब्लूबेरी, लाल राजमा, ब्लैकबेरी का जूस, दाल, चावल, सब्जी, रोटी, हरी सब्जियां, सलाद इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

7. योग करें

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया कि शरीर में Oxygen Level को बढ़ाने के लिए कसरत करना आवश्यक होता है, उसी प्रकार अगर आपके पास कसरत करने का टाइम नहीं है या फिर आप कसरत करने में अपने आप को सूटेबल महसूस नहीं करते तो आप सुबह उठकर के योगा कर सकते हैं। योगा करने से भी हमारी बॉडी स्वस्थ रहती है, साथ ही ऑक्सीजन लेवल भी हमारी बॉडी में मेंटेन रहता है। योगा करने के लिए सुबह का टाइम सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि उस टाइम वातावरण काफी शांत होता है।

इसीलिए आप ध्यान लगाकर योगा कर सकते हैं। योगा करके अपनी सांस लेने की प्रक्रिया को सुधारने के लिए आपको एक अंगुली अपने नाक पर रखनी है और फिर नाक में जो दूसरा छेद है उससे सांस लेनी हैं, उसके बाद आपको दूसरे छेद पर अपनी उंगली रखनी है और दूसरी वाली उंगली हटा करके उस नाक के छिद्र से सांस लेनी है। आपको लगातार यह प्रक्रिया कम से कम 5 से 10 मिनट तक करनी है।

8. सोयाबीन खाएं

आपने कभी ना कभी सोयाबीन की सब्जी खाई ही होगी, जो कि खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। हालांकि हम आपको यहां पर बता दे कि, हम सोयाबीन बड़ी की नहीं बल्कि सोयाबीन दाने की बात कर रहे हैं जो छोटे-छोटे आते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसीलिए बॉडी बिल्डर लोग और बॉडी बनाने की इच्छा रखने वाले लोग इसका सेवन करते हैं, परंतु आपको बता दें कि, इसके अंदर कुछ ऐसे भी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ऑक्सीजन हमारी बॉडी में बढाते हैं तो इस प्रकार से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन खा सकते हैं।

9. निंबू भी आजमाएं

नींबू का टेस्ट खट्टा होता है। इसका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में शरबत बनाने के लिए किया जाता है। बता दें कि इसके साथ ही सर्दी, खासी, हार्टबर्न और तथा छोटे-मोटे वायरस से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हमारे लिवर के लिए भी अच्छा होता है। नींबू के अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में जाकर के अल्कलाइन में परिवर्तित हो जाते हैं जिसके कारण ऑक्सीजन की मात्रा हमारी बॉडी में बढ़ती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की ऑक्सीजन लेवल क्या होता है? और ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं? (How to increase Oxygen Level in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Oxygen Level Kaise Badaye को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Oxygen Level Kaise Badaye पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment