पतले होने का तरीका क्या है? पतला होने के लिए क्या करें? जानिए Patla Hone ka Tarika से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पतले होने का तरीका पूरी जानकारी (How to get Slim Body in Hindi) के बारे में क्योंकि इस दुनिया में लोगों को अलग-अलग प्रकार की समस्या होती है और सभी लोगों की समस्या एक दूसरे से डिफरेंट होती है। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें पतले से मोटा होना है तो कई लोग ऐसे हैं जो मोटे तो है परंतु वह अपने मोटापे से ही परेशान हैं और वह अपने मोटापे को कम करके पतला होना चाहते हैं और एक ठीक-ठाक बॉडी प्राप्त करना चाहते हैं।

खास तौर पर तो महिलाएं अपने मोटापे को कम करने के लिए काफी ज्यादा प्रयास करती हैं, क्योंकि उन्हें सजने सवरने का बहुत ज्यादा शौक होता है परंतु उनकी पर्सनालिटी में दाग अगर कोई चीज लगाती है तो वह है उनका मोटापा। आज के इस लेख में जानेंगे कि Patla Hone ka Tarika Kya Hai, पतला होने के लिए क्या करें, Patla Kaise Ho, Patla Hone Ke Liye Kya Karen, पतला होने के उपाय आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पतले होने का तरीका – How to get Slim body Information in Hindi?

Patla Hone Ka Tarika
Patla Hone Ka Tarika

जब हम पतले से मोटा होने की कोशिश करते हैं तो हमें पतले से मोटा होने में भी काफी ज्यादा समय लगता है, क्योंकि कोई भी चीज एकाएक नहीं होती है बल्कि एक प्रक्रिया के तहत ही कोई भी चीज होती है। इस प्रकार पतला होने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने मन के अंदर यह बात बैठा ले की एक ही दिन के अंदर आपका मोटापा गायब नहीं हो जाएगा बल्कि धीरे-धीरे ही वह गायब होगा। हालांकि यह तो निश्चित बात है कि एक न एक दिन आपका मोटापा चला जाएगा और जो आप चाहते हैं उस प्रकार की पतली बॉडी आप प्राप्त कर लेंगे।

पतला होने के लिए क्या करें? – What to do to be Slim body?

हम किस प्रकार से पतले हो सकते हैं, अगर इसके जवाब को ढूंढने जाए तो इसके जवाब बहुत सारे फैक्टर पर आधारित होते हैं। पतले होने के लिए आपके खान-पान से लेकर आपकी लाइफ स्टाइल भी काफी जिम्मेदार होती है। इसलिए अगर आप कुछ बदलाव अपने खानपान में और अपनी लाइफ स्टाइल में करते हैं तो निश्चित ही धीरे-धीरे ही सही परंतु आपको यह महसूस होने लगेगा कि आपकी बॉडी पतली होने लगी है। खैर आइए जानते हैं कि पतले होने के लिए क्या करना पड़ता है अथवा पतला होने के लिए कौन से तरीके अपनाने पड़ते हैं।

1. सुबह उठकर टहलने जाएं

अगर आप सुबह उठकर के कुछ दूर तक वॉकिंग करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में जो एक्स्ट्रा कैलरी होती है वह Burn होती है जिसके कारण धीरे-धीरे आप पतले होना चालू हो जाते हैं, पर इसके सिर्फ फायदे यही तक ही सीमित नहीं है। अगर आप सुबह उठकर के वाकिंग करते हैं तो इससे आपकी बॉडी भी चुस्त और दुरुस्त बनती है।

आपने भी देखा होगा कि, आर्मी या फिर पुलिस की दौड़ की तैयारी करने वाले लड़के सुबह उठकर ही दौड़ते हैं, क्योंकि ऐसा करने से उनका स्टेमिना बढ़ता है। शुरुआत में अगर आप ज्यादा दूर तक वाकिंग नहीं कर सकते तो आपको कम से कम 100 से 200 मीटर तक तो वॉकिंग अवश्य करनी चाहिए।

2. कैलोरी कम करें

जब तक आप अपनी बॉडी में कैलरी को कम नहीं करेंगे तब तक आप पतले नहीं होंगे फिर चाहे आप कितने ही पतला होने के तरीके क्यों ना आजमा ले। कैलरी को कम करने के लिए आप दिन भर में जो भी खाना खाते हैं आपको उसमें थोड़ी कटौती करनी होगी, क्योंकि जब आप खाना कम खाएंगे तो आपकी बॉडी को कैलरी भी कम मिलेंगी और इसके कारण आपकी कैलरी आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट नहीं बना पाएगी। इस प्रकार आप पतले दिखाई देंगे।

3. त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

त्रिफला चूर्ण का सेवन करके आप पतले होने का रामबाण तरीका प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि हमने खुद भी त्रिफला चूर्ण को ट्राई किया हुआ है और इसका असर काफी बढ़िया हमारी बॉडी पर हुआ था। त्रिफला चूर्ण का सेवन ऐसे लोग ज्यादा करते हैं जिन्हें डाइजेस्टिव से संबंधित समस्याएं होती हैं। यह हमारी बॉडी में जो एक्स्ट्रा फैट होता है उसे गलाने का काम करता है और जब हमारी बॉडी में से एक्स्ट्रा फैट जल जाता है तो अपने आप ही हमारी बॉडी धीरे-धीरे पतली दिखाई देने लगती है।

जो लोग पेट के मोटापे से परेशान हैं उनके लिए तो यह बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होती है। त्रिफला चूर्ण का सेवन करने के लिए आपको सुबह शाम हल्के गुनगुने पानी के साथ दो चम्मच इसका सेवन करना चाहिए, फिर देखिए कैसे 1 से 2 महीने में ही आपकी बॉडी पर शानदार रिजल्ट आपको प्राप्त होते हैं।

4. पतला होने की दवा खाएं

हम आर्टिकल में आपको पतले होने के तरीके तो बता ही रहे हैं साथ ही हम आर्टिकल में आपको पतला होने की दवा भी बता रहे हैं। पतले होने के लिए आयुर्वेदिक एक दवा आती है जिसे मेदोहर वटी कहा जाता है, यह पतंजलि कंपनी की होती है। यह आप को पतले बनाने में आपकी काफी सहायता कर सकती है। क्योंकि जब आप इस आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी भूख पर लगाम लगाती है यानी कि इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगती है।

इसके अलावा यह हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है। आयुर्वेदिक दवा होने के नाते इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा के जरिए अपने आप को पतला बनाने के लिए आपको सुबह खाना खाने के बाद और रात को खाना खाने के बाद दो चम्मच हल्के गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करना है। ऐसा करने पर 20 दिन से लेकर के 50 दिन के अंदर ही आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

5. जंक फूड का सेवन न करें

लोगों का अपनी जीभ पर कंट्रोल नहीं होता है और अपनी जीभ के टेस्ट के लिए ही वह आजकल काफी ज्यादा जंक फूड खा रहे हैं जिसमें चाइनीस, नूडल्स, मोमोज, फिंगर फ्राई और मसालेदार चीजें शामिल होती हैं। यह चीजें हमें स्वाद तो अवश्य देती है परंतु लंबे समय तक इन चीजों का सेवन करने से इसका काफी बुरा प्रभाव हमारी बॉडी पर पडना चालू हो जाता है जिसमें से सबसे बड़ा प्रभाव यही होता है कि इन चीजों का सेवन करने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ जाता है और धीरे-धीरे हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

तो इस प्रकार आपको यह समझना चाहिए कि जंक फूड का सेवन आप भले ही करें परंतु एक निश्चित मात्रा में ही करें, क्योंकि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं और अगर आप वर्तमान में मोटे हैं और आप पतले होने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको जंक फूड खाना कम करना चाहिए। जंक फूड में काफी ज्यादा तेल का इस्तेमाल होता है जो मोटापा बढ़ाने का मुख्य कारण भी होता है, इसीलिए जब आप इसका कम सेवन करेंगे तो आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा।

6. सफेद अनाज और डेरी प्रोडक्ट खाना बंद कर दें

पतले होने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन बंद करना पड़ेगा, जो आपको मोटा बनाती हो। ऐसा करने में अगर आप कामयाब हो जाते हैं तो आप काफी कम टाइम में अपने आप को पतला बना सकेंगे। बता दें कि, कार्बोहाइड्रेट एक ऐसी चीज होती है, जो हमारी बॉडी में मांस को बढ़ाती है। यह वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए तो वरदान होती है परंतु वजन कम करने वाले लोगों के लिए अथवा मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए यह अभिशाप होता है।

इसलिए आपको ऐसे खाने को कम खाना चाहिए जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हो। इसके अलावा आपको डेयरी प्रोडक्ट खाना भी कम करना चाहिए क्योंकि उसके अंदर भी फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है जो आपको मोटापा देती है।

7. अपने खाने में फाइबर को शामिल करें

फाइबर से भरपूर खाना खाने से आपकी बॉडी में जो फैट होता है वह आपकी बॉडी में मौजूद डाइजेशन सिस्टम के कारण नीचे चला जाता है और इसी के कारण वह फैट बॉडी में कम अवशोषित होता है जिसके कारण बॉडी में फैट जमा नहीं हो पाता है। खाने में फाइबर को शामिल करने के लिए आपको सुबह नाश्ता करने के दरमियान दलिया या फिर दहीं लेना चाहिए। इसके अलावा ऐसी चीजों का सेवन आपको करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो।

8. हरी सब्जियां खाएं

सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसीलिए यह हमारी बॉडी के लिए हेल्दी मानी जाती है। पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण और कैलरी की मात्रा कम होने के कारण आप सब्जियों का जब सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी में ज्यादा फैट नहीं बनाती है और इस प्रकार आपकी भूख भी पूरी हो जाती है और आपकी बॉडी में कोई एक्स्ट्रा फैट भी नहीं जमता है। इसके कारण आपका मोटापा कंट्रोल होता है और धीरे-धीरे वह कम होने लगता है।

9. मीठा खाने से बचें

मीठा खाने की आदत लगभग सभी लोगों को ज्यादा होती है परंतु क्या आप जानते हैं कि मीठा खाने से आपकी बॉडी में काफी ज्यादा मात्रा में कैलरी बनती है क्योंकि इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारी बॉडी को फुलाने का काम करता है। अगर आपकी इच्छा ज्यादा ही मीठा खाने की होती है तो आप थोड़ी मात्रा में चीनी खा सकते हैं परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि मीठा खाने की इच्छा करने पर आप मीठे का सेवन अधिक मात्रा में करने लगे। आपको अगर पतले होना है तो मीठे का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए।

10. व्यायाम करें

एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ हमारा बेडौल शरीर स्वस्थ दिखाई देने लगता है, बल्कि हमारा मोटापा भी धीरे-धीरे चला जाता है और हम एक फिट बॉडी के मालिक बन जाते हैं। एक्सरसाइज करके आप अपने मोटापे को तो कम कर ही सकते हैं साथ ही अपनी पर्सनैलिटी में भी चार चांद लगा सकते हैं क्योंकि कसरत करने से आपकी बॉडी एक प्रॉपर सेप को प्राप्त कर लेती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की पतला होने के लिए क्या करें? और पतले होने के तरीके क्या है? (How to get Slim body in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Patle Hone ka Tarika को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Patle Hone ka Tarika पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment