पीनट बटर क्या होता है? पीनट बटर खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है? जानिए Peanut Butter Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Peanut Butter in Hindi) के बारे में क्योंकि जिम जाकर जो भी बंदे कसरत करते हैं, उनका यही लक्ष्य होता है कि जल्दी से उनकी अच्छी बॉडी बन जाए, ताकि वह एक अच्छी पर्सनालिटी के मालिक बन जाए और उनकी तरफ लड़कियां अट्रैक्ट हो, परंतु यह सिर्फ जिम करने से ही नहीं होता है, बल्कि जिम करने के साथ ही साथ आपको अच्छा खानपान भी रखना पड़ता है, तभी मसल बनती है और बॉडी का विकास होता है।

जिम करने वाले लोगों को खाने में मुख्य रूप से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजें शामिल करने के लिए कहा जाता है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाने के कई रास्ते हैं, साथ ही फैट की प्राप्ति भी आप कई चीजों को खा कर के कर सकते हैं। यहां तक कि पीनट बटर फैट की प्राप्ति करने का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। इसे गरीबों का घी भी कहा जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Peanut Butter Kya Hai, पीनट बटर खाने के फायदे, Peanut Butter in Hindi, पीनट बटर खाने के नुकसान, Peanut Butter meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं

पीनट बटर क्या होता है? – What is Peanut Butter in Hindi

Peanut Butter In Hindi
Peanut Butter In Hindi

आपने बाजार से कुछ मूंगफली लाई और उसे मिक्सर में पीस लिया। अब जो पेस्ट बन करके तैयार हुआ है, उसे ही पीनट बटर कहा जाता है। अगर आप नहीं समझे तो सरल भाषा में बताएं तो मूंगफली को पिसने पर जो पेस्ट बन करके तैयार होता है उसे ही Peanut Butter कहा जाता है। इसमें बटर शब्द इसलिए जुड़ा हुआ है क्योंकि यह जब पेस्ट के रूप में तब्दील हो जाता है तो बिल्कुल घी की तरह गाढ़ा गाढ़ा हो जाता है, जिसका रंग कभी-कभी कत्था तो कभी-कभी नारंगी दिखाई देता है।

इंटरनेट पर आपने कई जगह पर यह देखा होगा कि पीनट बटर को गरीबों का घी भी कहा जाता है जो कि कुछ हद तक सही भी है, क्योंकि इसमें भी कई पोस्टिक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। मुख्य रूप से मोटे होने के लिए लोग इसे खाते हैं।

पीनट बटर खाने से क्या होता है? – What happens if you eat Peanut Butter

देखा जाए तो जब आप पीनट बटर खाने लगते हैं तो यह पहली बात तो आपके जीभ का स्वाद बढ़ाता है क्योंकि यह खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। दूसरा Peanut Butter खाने से आपकी बॉडी में धीरे-धीरे फैट की मात्रा बढ़ने लगती हैं। इसलिए जैसा कि हमने ऊपर कहा कि पतलेपन की समस्या से जो भी परेशान होते हैं, उन्हें पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है अथवा वह खुद से ही इंटरनेट पर या फिर यूट्यूब पर इसके बारे में देखते हैं और फिर अपने आप ही पीनट बटर खाना चालू कर देते हैं। यह आपकी भूख को शांत करने का काम करता है।

पीनट बटर खाने के फायदे क्या है? – Benefits of Peanut Butter in Hindi

जब आप इसे मार्केट से खरीद करके लाते हैं या फिर इसे घर पर बनाते हैं तो यह आपको बिल्कुल घी की तरह गाढा दिखाई देता है जिसका रंग कभी कथा होता है तो कभी हल्का नारंगी होता है। पीनट बटर शुद्ध तो आपको घर पर ही बना हुआ मिलता है। मार्केट में आर्टिफिशियल फ्लेवर के Peanut Butter मिलते हैं। आइए नीचे आपको पीनट बटर खाने के एडवांटेज क्या है अथवा पीनट बटर खाने से कौन से फायदे होते हैं? इसके बारे में जानकारी देते हैं।

1. प्रोटीन देता है पीनट बटर

अगर आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी हो गई है तो पीनट बटर आपको खाना चाहिए। बता दे कि 100 ग्राम Peanut Butter अगर आप 1 दिन में खा लेते हैं तो आपको 25.80 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है जोकि हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है। इसीलिए प्रोटीन की कमी होने पर इसे लेना चालू करें।

ये भी पढ़ें : टमाटर क्या होता है? टमाटर के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

2. कैंसर से बचाए पीनट बटर

इसमें रेसवेरेट्रॉल नाम का एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जो कैंसर के लिए काल माना जाता है। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की कैटेगरी में आता है, जो कैंसर को बॉडी में जो भी कारक बढ़ाते हैं उन पर हमला करता है और काफी हद तक कैंसर की रोकथाम करने में सहायक साबित होता है।

3. पीनट बटर है डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के पेशेंट को मीठा खाने के लिए मना किया जाता है परंतु वह Peanut Butter बड़े आराम से खा सकते हैं, क्योंकि इसमें मीठे फल की मात्रा कम होती है। इससे होता क्या है कि डायबिटीज के पेशेंट के मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाती है और उन्हें अत्याधिक शुगर का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

4. आंखों के लिए लाभकारी है पीनट बटर

विटामिन ई अगर हमारी बॉडी में भरपूर है तो अन्य अंगों को फायदा मिलता है, साथ ही आंखों का भी विकास सही प्रकार से होता है और पीनट बटर में विटामिन ई अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है जो आंखों की छोटी मोटी समस्या को धीरे-धीरे दूर कर देता है।

ये भी पढ़ें : कीवी क्या होता है? कीवी फल के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

5. पाचन शक्ति बढ़ाए पीनट बटर

सिर्फ खाना खाना ही जरूरी नहीं बल्कि उसका पाचन सही से हो इसका भी ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि पाचन सही से होगा तभी शरीर के अंगों को पोषण मिलेगा। Peanut Butter के अंदर जो फाइबर होता है, यही डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा करता है और जब डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है, तो खाने का पाचन भी बढ़िया ढंग से होता है।

6. पीनट बटर है कोलेस्ट्रॉल में लाभकारी

कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो जाने पर व्यक्ति अत्याधिक मोटापे का शिकार भी हो सकता है। इसलिए इसे कम करना आवश्यक होता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार देखा जाए तो पीनट बटर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल तकरीबन 14% तक कम हो सकता है।

7. एनर्जी दे पीनट बटर

बॉडी के सभी अंगों को सही ढंग से काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है, जो Peanut Butter आपको भरपूर मात्रा में देता है, क्योंकि इसमें एनर्जी की मात्रा बहुत ही अच्छी पाई जाती है। इसलिए रोटी के साथ पीनट बटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

8. बॉडी बनाए पीनट बटर

जिम जाने वाले लोगों को भी पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के अलावा फैट की आपूर्ति हमारी बॉडी में करता है।

ये भी पढ़ें : बियर क्या होता है? बियर पीने के फायदे और नुकसान 

9. मोटा करें पीनट बटर

क्या आप जानते हैं कि Peanut Butter का अधिकतर इस्तेमाल मोटा होने के लिए ही लोग करते हैं, क्योंकि यह बॉडी में मोटापे को बढ़ाता है जो ऐसे लोगों के लिए वरदान है जो बहुत ही पतले दिखाई देते हैं तथा अंडरवेट हैं।

पीनट बटर खाने का नुकसान क्या है? – Side Effects of Peanut Butter in Hindi

कभी-कभी हर प्रकार से फायदा देने वाली चीज के भी कुछ ना कुछ नुकसान हो ही जाते हैं। इसलिए पीनट बटर के भी कुछ नुकसान हो सकते हैं, इससे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है। नीचे कुछ संभावित नुकसान पीनट बटर के आपको बताए जा रहे हैं।

1. मोटे हो सकते हैं

पतले लोग तो इसे बिना किसी झिझक के खा सकते हैं परंतु उन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए जो पहले से ही मोटे हैं क्योंकि यह उनके मोटापे को और भी बढ़ा देगा। इससे उनका शरीर भद्दा लगने लगेगा।

2. गैस बन सकती है

फाइबर की अच्छी मात्रा इसके अंदर पाई जाती है जो खाना पचाने का काम करता है परंतु ज्यादा खा लेने पर आपके पेट में गैस भी बन सकती है। इसीलिए लिमिट में ही इसे खाएं।

3. एलर्जी हो सकती है

अगर किसी व्यक्ति को मूंगफली खाने से एलर्जी है तो संभावित है कि उसे पीनट बटर से भी एलर्जी हो सकती है। हालांकि यह हो, ऐसा आवश्यक नहीं है।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

4. कोलन कैंसर हो सकता है

दरअसल पीनट बटर के अंदर फोलेट नाम के तत्व की ज्यादा मात्रा होती है, जो अगर हमारी बॉडी में ज्यादा हो जाता है तो यह कोलन कैंसर का कारण बन सकता है।

घर पर पीनट बटर कैसे बनाएं?

घर पर पीनट बटर तैयार करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले मार्केट से मूंगफली खरीद करके लाए। एक मिक्सर के अंदर सभी मूंगफली, शहद, हल्का सा नमक और थोड़ा सा मूंगफली का तेल डाल दे। अब मिक्सर को चला दे। जब इसका पेस्ट तैयार हो जाए तब इसे किसी कांच के बर्तन में भर दे और रोज इसका सेवन करें।

पीनट बटर (Peanut Butter) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पीनट बटर कब खाएं?

सुबह और शाम के नाश्ते में

पीनट बटर कैसे खाएं?

रोटी के साथ अथवा ब्रेड के साथ या फिर डायरेक्ट

बॉडी बनाने के लिए पीनट बटर कैसे खाएं?

प्रोटीन पाउडर के साथ

100 ग्राम पीनट बटर में कितना प्रोटीन होता है?

22.21 ग्राम

100 ग्राम पीनट बटर खाने से कितनी एनर्जी मिलती है?

598 केसीएल

पीनट बटर को खाने से क्या होता है?

सेहत बनती है

पीनट बटर किस का बनता है?

मूंगफली का

पीनट बटर को किस की संज्ञा दी गई है?

सुपर फूड की

पीनट बटर को गरीबों का क्या कहा जाता है?

गरीबों का घी

1 चम्मच पीनट बटर में कितनी कैलरी होती है?

62 कैलरी

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की पीनट बटर क्या होता है? और पीनट बटर खाने के फायदे और नुकसान? (Benefits and Side Effects of Peanut Butter in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Peanut Butter ke fayde को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Peanut Butter ke Nuksan पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment