पेट कम कैसे करे? पेट कम करने के लिए क्या करें? जानिए पेट कम करने के उपाय से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पेट कम करने के उपाय पूरी जानकारी (How to Reduce Belly Fat in Hindi) के बारे में क्योंकि हर महिला अपनी फेवरेट साड़ी पहनना चाहती है, वहीं पुरुष अपना फेवरेट शर्ट पहनना चाहते हैं परंतु समस्या उन्हें तब होती है जब उनके पेट का हिस्सा बाहर निकला हुआ रहता है जिसके कारण उनकी साड़ी या फिर उनका शर्ट भी पेट के हिस्से में कुछ ज्यादा ही बाहर निकला हुआ दिखाई देता है जो कभी कभी उन्हें लोगों के बीच में मजाक का पात्र बनवा देता है।

कोई उसे मोटू कहता है तो कोई कहता है आंटी जी। पेट कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं परंतु शायद ही कोई तरीका उनके लिए काम कर पाता है क्योंकि हर व्यक्ति की बॉडी अलग होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Pet Kam Karne Ke Upay, पेट कम करने के लिए क्या करे, पेट कम करने का तरीका, Pet Kam Karne Ka Tarika आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पेट कम करने के उपाय क्या है? – How to Reduce Belly Fat in Hindi

Pet Kam Karne Ke Upay
Pet Kam Karne Ke Upay

पेट की चर्बी को कम करना इसलिए भी आवश्यक होता है, क्योंकि यह सिर्फ हमारे शरीर के दिखावे को ही नहीं बिगाड़ती है बल्कि यह धीरे-धीरे हमें कई बीमारियों से भी ग्रसित कर देती है। जैसे कि कब्ज, एसिडिटी, पेट का मोटापा इत्यादि। इसीलिए तो जब कोई व्यक्ति बढे हुए पेट से परेशान हो जाता है तो वह किसी न किसी प्रकार से इससे निजात पाने की कोशिश चालू कर देता है और वह हर वह तरीका करता है जो उसे इस समस्या से बाहर निकाल सके।

पेट कम करने के लिए क्या करें? – What to do to Reduce Belly Fat

पेट कम करने के वैसे तो इंटरनेट पर कई तरीके हैं परंतु वह सभी तरीके हर व्यक्ति के लिए काम करें यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि पेट कम करना कई फैक्टर पर आधारित होता है। हालांकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो आपके पेट को धीरे धीरे कम कर देंगे और एक दिन आप यह देखेंगे कि आपकी पेट की चर्बी गायब हो चुकी है और जो कपड़े पहले आपके पेट के ऊपर से झांकते थे, वह अब आपको एकदम फिट आ रहे हैं।

1. खाली पेट पानी पिए

आपके पेट की चर्बी को कम करने का सफर अथवा पेट को कम करने का सफर स्टार्ट होता है सुबह उठकर के खाली पेट एक गिलास हल्का गुनगुना गर्म पानी पीने से, आप शायद यकीन नहीं करेंगे परंतु यह तरीका इतना बढ़िया है कि हम क्या कहे। सुबह उठकर के अगर आप खाली पेट बिना ब्रश किए हुए एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीते हैं,

तो यह आपकी बॉडी में से जहरीले तत्वो को बाहर निकालने का काम करता है, साथ ही आपको सुबह की स्टार्टिंग में ही बिल्कुल फ्रेश फील करवाता है। सुबह उठकर के खाली पेट हल्का गुनगुना पानी पीने से धीरे-धीरे आपके पेट की चर्बी गलने लगती है और यह क्रिया लगातार 1 से 2 महिने तक करने से काफी हद तक आपका पेट अंदर हो जाता है।

2. दौड़ना चालू करें

सुबह एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीने के बाद आप चाहे तो अपने पेट की चर्बी पर हमला करने के लिए और उसे खत्म करने के लिए थोड़ी दौड़ भी लगा सकते हैं जिससे आपको यह फायदा होगा कि आपकी बॉडी भी चुस्त बनेंगी और दौड़ने के कारण आपके पेट की चर्बी भी धीरे-धीरे कम होना स्टार्ट हो जाएगी।

अगर आपसे शुरुआत में लंबी दूरी की दौड़ नहीं लग पाती है तो आप शुरुआत में थोड़ी दूर तक ही दौड़े और उसके बाद दौड़ने की दूरी को बढ़ा दे। इससे आपकी बॉडी में जो एक्स्ट्रा कैलरी होती है, वह बर्न होती है और चर्बी पिघलने के कारण आपका शरीर पतला बनता है, साथ ही आपका पेट भी अंदर हो जाता है।

3. सीढ़ियां चढ़े और उतरे

सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से भी हमारी बॉडी में जो एक्स्ट्रा कैलरी होती है वह बर्न होती है और इसके कारण बॉडी में जमा हो चुके एक्स्ट्रा फैट का भी खात्मा होता है, जिसके कारण बॉडी के अन्य हिस्से तो पतले बनते ही हैं साथ ही हमारा पेट भी पतला बन जाता है। इस प्रकार जो भी व्यक्ति अपने पेट को कम करने का इच्छुक है उसे रोजाना कम से कम 5 से 8 मिनट तक सीढ़ियां चढ़नी और उतरनी चाहिए। यह सिढिया आपके घर की भी हो सकती हैं या फिर किसी बड़ी बिल्डिंग की भी हो सकती है।

4. त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

त्रिफला चूर्ण एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है, जो पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत ही प्रभावशाली मानी जाती है और इसके प्रमाण कई लोग बन चुके हैं। त्रिफला चूर्ण में आंवला, हरडे और बहेडा जैसी चीजों का मिश्रण होता है और यही वह तीनों चीजें हैं जो हमें हमारे बढे हुए पेट से आजादी दिलाती हैं, साथ ही कब्ज एसिडिटी और अन्य समस्या से भी हमें छुटकारा दिलाती हैं।

अपने पेट को कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन आपको सुबह उठकर के हल्के गुनगुने पानी के साथ दो चम्मच करना है। यह विधि आपको लगातार दो से ढाई महीने तक जारी रखनी है, फिर देखिए कैसे आप खुद ही यह महसूस करेंगे कि आपके पेट की चर्बी कम हो गई है।

5. विटामिन सी का सेवन करें

जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में टेंशन लेने लग जाता है तो उसकी बॉडी में कॉर्टिसोल का लेवल तेजी के साथ बढ़ने लगता है और इसे कम करने के लिए विटामिन सी से भरपूर आहार लेने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है, क्योंकि विटामिन सी ही वह चीज है जो कॉर्टिसोल के लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा विटामिन सी ही वही चीज है, जो हमारी बॉडी में जम चुकी एक्स्ट्रा चर्बी को भी करने का काम करता है। बता दें कि, नींबू, टमाटर, शिमला मिर्च, संतरा कुछ ऐसी चीजें है जिसके अंदर अच्छी क्वांटिटी में विटामिन सी पाई जाती है। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

6. नींबू और शहद का सेवन करें

नींबू में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, वही शहद की तासीर गर्म होती है और जब इन दोनों का कॉन्बिनेशन आपस में मिलकर के तैयार होता है तो यह एक ऐसी चीज बन जाती है जिसका सेवन अगर आप करते हैं तो यह आपकी पेट की चर्बी को गलाने का काम करता है और धीरे-धीरे उसे इतना ज्यादा गला देता है कि आपका पेट एकदम शेप में आ जाता है।

हालांकि इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने पेट की चर्बी को गला करके उसे सेप में लाने के लिए आपको 1 से 2 महीने तक धैर्य रखकर इसका इस्तेमाल करना पड़ेगा। शहद और नींबू को आप सुबह शाम हल्के गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं, तभी यह बढ़िया रिजल्ट आपको देगा।

7. नमक का सेवन कम करें

ज्यादा मात्रा में जो भी व्यक्ति नमक का सेवन करते हैं उन्हें भी अक्सर बढे हुए पेट की समस्या से परेशान होते हुए देखा जा सकता है। इसीलिए आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए, साथ ही ऐसी चीजों का भी सेवन कम करना चाहिए जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती हो जैसे कि आलू से बने हुए चिप्स, अचार इत्यादि।

नमक का सेवन करने से हमें बहुत ही कम पानी पीने की इच्छा होती है और इस प्रकार कम पानी पीने की वजह से हमारी बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए अगर आप नमक से बनी हुई चीजों का सेवन कम करेंगे, तो आपको प्यास लगेगी और पानी की मात्रा जब बॉडी में बराबर रहेगी तो हमारा पेट भी अपने आकार में रहेगा।

8. जंक फूड का सेवन कम करें

जंकफूड का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना किसी भी प्रकार से हमारी सेहत के लिए या फिर हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद नहीं होता है, क्योंकि अधिकतर जंक फूड बनाने में हानिकारक मसाले, केमिकल और अत्यधिक तेल का इस्तेमाल किया जाता है, यह सभी चीजें हमें जीभ का स्वाद तो अवश्य देती है परंतु यह हमारी बॉडी को कोई भी फायदा नहीं पहुंचाती हैं।

इसलिए जंक फूड का अत्याधिक मात्रा में सेवन करना मना किया गया है, क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से हमें मोटापा जैसी समस्या और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। इसके अलावा हमारा पाचन तंत्र भी खराब हो जाता है, जो पेट के आकार को बढ़ाने का भी जिम्मेदार माना जाता है।

9. ताजा फलों का रस पिए

हमें मार्केट में जो फल के रस प्राप्त होते हैं वह आर्टिफिशियल तरीके से बनाए जाते हैं इसीलिए उनमें कैलरी की मात्रा ज्यादा होती है और इसीलिए उनका सेवन करने से हमें जीभ के स्वाद के अलावा अन्य कोई फायदा प्राप्त नहीं हो पाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में बाजार में मिलने वाले फलों का सेवन करने से हमारा मोटापा बढ़ता है साथ ही हमारी बॉडी में शुगर का लेवल भी बढ़ता है।

इसलिए अगर आपको अपने पेट को कम करना है तो आपको फलों के ताजे रस को पीना चाहिए क्योंकि यह हमारी बॉडी के लिए भी फायदेमंद होते हैं और इनका सेवन करने से हमारा पेट भी नहीं बढता है, साथ ही फलों का ताजा रस पीने से हमारे पेट की चर्बी भी धीरे-धीरे कम होती है।

10. चावल खाने से बचें

क्या आप जानते हैं कि, हमारी बॉडी को काम करने के लिए जिस चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है वह कार्बोहाइड्रेट होता है, क्योंकि यही हमारी बॉडी को एनर्जी देती है। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जब हमारी बॉडी में ज्यादा हो जाती है तो यह अनावश्यक चर्बी के तौर पर हमारी बॉडी में जमा हो जाते हैं जिसके कारण शरीर के अन्य अंगों का मोटापा बढ़ता ही है साथ ही हमारे पेट का मोटापा भी बढ़ जाता है।

इसीलिए आपको अगर चावल खाने की ज्यादा आदत है, तो आपको उस पर कंट्रोल करना होगा, क्योंकि चावल में काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर के मोटापे को बढ़ाता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की पेट कम कैसे करे? और पेट कम करने के उपाय क्या है? (How to Reduce Belly Fat in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Pet Kam Karne Ke Upay को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Pet Kam Karne Ke Upay पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment