प्रोटिनेक्स क्या होता है? जानिए प्रोटिनेक्स खाने के फायदे और नुकसान से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्रोटिनेक्स क्या होता है पूरी जानकारी (Benefits of Protinex In Hindi) के बारे में क्योंकि जितने भी जिम ट्रेनर है उन्हें इस बात की अच्छी जानकारी है कि बॉडी बनाने के लिए अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड हमारी बॉडी को होती है तो वह है प्रोटीन, क्योंकि यही वह चीज है जो कसरत करने के दरमियान हमारी बॉडी में जो टूट-फूट होती है उसे रिपेयर करने का काम करती है और हमारी मसल्स बनाती है। मसल्स को प्रोटीन की रिक्वायरमेंट अपना डेवलपमेंट करने के लिए, अपने आप को रिपेयर करने के लिए और अपनी Growth करने के लिए होती है।

और इसी अवस्था को देखते हुए विभिन्न कंपनियों के द्वारा बॉडीबिल्डर और जिम जाने वाले लोगों के लिए अच्छी क्वालिटी के प्रोटीन पाउडर लॉन्च किए जाते हैं। ऐसा ही एक प्रोटीन पाउडर है प्रोटिनेक्स, जिसकी एडवर्टाइजमेंट आपने अक्सर टीवी में देखी होगी। आज के इस लेख में जानेंगे कि Protinex Kya Hai, प्रोटिनेक्स के फायदे और नुकसान, Protinex Ke Fayde, Protinex Powder uses in hindi, प्रोटीनेक्स के साइड इफेक्ट, protinex ke side effects in hindi आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

प्रोटिनेक्स क्या है? – What is Protinex Information in Hindi?

Protinex In Hindi.
Protinex In Hindi.

आप यह देख रहे होंगे कि इस प्रोडक्ट के नाम में प्रोटीन जुड़ा हुआ है, इस प्रकार से कोई भी व्यक्ति यह अंदाजा लगा सकता है कि यह एक प्रोटीन पाउडर है जो हमारी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करने का काम करता है। प्रोटिनेक्स पाउडर के फॉर्म में बाजार में डिब्बे में मिलता है जिसकी कीमत ग्राम और वजन के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसे बनाने का मुख्य उद्देश्य है लोगों की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करना।

अगर आपका वेट कम है या फिर आप बहुत ही ज्यादा पतले दुबले हैं और आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह पाउडर आपके लिए काम कर सकता है। इसके अलावा जिम जाने वाले लोग भी इस पाउडर को ले सकते हैं, क्योंकि इसमें उन्हें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है, जो व्यक्ति को मोटा और तंदुरुस्त बनाती है। प्रोटिनेक्स पाउडर आपको लोकल मेडिकल शॉप पर और ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा। इसके हर पैक की कीमत अलग-अलग होती है।

प्रोटीनेक्स पाउडर के प्रकार – Types of Protinex Powder

प्रोटिनेक्स अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग प्रोटीन पाउडर बनाता है। मुख्य तौर पर यह पांच प्रकार के प्रोटीन पाउडर का निर्माण करता है, जिसकी जानकारी नीचे आपको मेंशन करके बताई जा रही है।

1. प्रोटिनेक्स ओरिजनल

प्रोटिनेक्स ओरिजिनल पाउडर को बनाने के लिए सोया प्रोटीन और दूध का इस्तेमाल किया गया है। आपको इसकी 100 ग्राम की सर्विंग में तकरीबन 32 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। जब पहली बार इसे मार्केट में लाया गया था तब यह टेस्टलेस था।

2. प्रोटिनेक्स ग्रो

इस प्रोटीन पाउडर को खासतौर पर बच्चों के डेवलपमेंट के लिए बनाया गया है। जिन बच्चों की उम्र 8 साल से लेकर के 15 साल के बीच है वह इस प्रोटीन पाउडर को ले सकते हैं। इसका सेवन करने से उनकी लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। बता दें कि, तकरीबन 27 प्रकार के अच्छी क्वालिटी के पोषक तत्व इसमें शामिल है और कैल्शियम की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह बच्चों की हड्डी के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. प्रोटिनेक्स जूनियर

इसमें भी प्रोटीन की ठीक-ठाक मात्रा होती है और इसे भी बच्चों के लिए ही बनाया गया है। जिन बच्चों की उम्र 2 साल से लेकर के 8 साल के बीच है, उन्हें उनके माता-पिता यह प्रोटीन पाउडर दे सकते हैं। यह प्रोटीन पाउडर बच्चों की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है, जिसके कारण उनका दिमाग तेज बनता है और उनकी शारीरिक वृद्धि भी होती है।आपको यह वेनिला और चॉकलेट फ्लेवर में प्राप्त होता है।

4. प्रोटिनेक्स फोर डायबिटीज

जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं खासतौर पर प्रोटिनेक्स के द्वारा उनके लिए इस पाउडर को बनाया गया है। इसमें शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है, इसलिए डायबिटीज की समस्या से परेशान व्यक्ति इसका सेवन कर सकते हैं। यह उनके पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाता है।

5. प्रोटिनेक्स ममा

प्रेग्नेंट महिलाओं की आवश्यकता को देखते हुए इस पाउडर को बनाया गया है। इसमें अच्छी मात्रा में खनिज, विटामिन और प्रोटीन तथा डीएचए कंपनी की तरफ से दिया गया है, ताकि यह प्रेग्नेंट महिलाओं को ताकत दे सके और प्रेगनेंसी की अवस्था में उनके पोषण की आवश्यकता को पूरा कर सकें। इसमें आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी में ब्लड फ्लो को अच्छा बनाता है।

प्रोटीनेक्स में कौन कौन से विटामिन होते हैं? – Vitamins in Protinex

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी
  • विटामिन डी
  • विटामिन के
  • विटामिन के

प्रोटिनेक्स खाने के फायदे – Benefits of Eating Protinex

 

ऐसी महिलाएं जो गर्भवती हैं उन्हें प्रोटिनेक्स खाने से कई फायदे होते हैं। अगर गर्भावस्था के दरमियान वह अपनी बॉडी में कमजोरी का एहसास करती है, तो उन्हें दो चम्मच सुबह और शाम को दूध के साथ प्रोटिनेक्स का सेवन करना चाहिए। यह उनकी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है और उन्हें ताकत भी प्रदान करता है।

जिन घरों में छोटे-छोटे बच्चे हैं और वह खाना खाने में आनाकानी करते हैं उन्हें उनके माता-पिता के द्वारा प्रोटिनेक्स पाउडर को देना चाहिए क्योंकि यह कई बढ़िया फ्लेवर में आता है। इसलिए बच्चे आसानी से इसे दूध के साथ पी जाएंगे। ऐसा करने पर उनका पेट भी भरा रहेगा और उन्हें महत्वपूर्ण पोषक तत्व की प्राप्ति भी हो जाएगी।

ऐसे लोग जो अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं और उनके पास महंगे प्रोटीन पाउडर खरीदने के लिए पैसे नहीं है वह प्रोटिनेक्स पाउडर के साथ जा सकते हैं क्योंकि इसकी कीमत ₹500 से लेकर ₹600 के आसपास है और इतने पैसे तो कोई भी कर सकता है।

यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी विशेष काम के लिए ही इस पाउडर का सेवन करें। आप डेयली इसका सेवन प्रोटीन, विटामिन और मिनरल की आवश्यकता को अपनी बॉडी में पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

प्रोटिनेक्स पाउडर में हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन होता है जो पचने में बहुत ही आसान होता है। इसलिए जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं वह भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा हो जाएगा, जिसके कारण आपके खाने का पाचन सही से होगा।

डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों को प्रोटिनेक्स पाउडर फॉर डायबिटीज का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। इसलिए शुगर की समस्या से परेशान रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद है।

दैनिक सप्लीमेंट के तौर पर प्रोटिनेक्स को लेने से यह हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़िया बनाने का काम करता है। इसके अंदर अच्छी क्वालिटी में प्रोटीन उपलब्ध होता है, जो हमारी बॉडी के रेड ब्लड सेल की ग्रोथ को भी तेज करता है, जिसके कारण हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनती है।

प्रोटिनेक्स पाउडर के नुकसान – Disadvantages of Protinex Powder

कुछ लोगों को प्रोटीन पाउडर से एलर्जी होती है। हालांकि यह तभी होता है जब वह ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं, इसीलिए ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों को प्रोटिनेक्स पाउडर से एलर्जी हो जिसका कारण यह हो सकता है कि वह इसे सही प्रकार से डाइजेस्ट ना कर पाते हो।‌सही प्रकार से प्रोटिनेक्स डाइजेस्ट नहीं होने पर यह उनके पेट में गैस बना सकता है।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें प्रोटिनेक्स पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से वजन बढ़ता है ना कि वजन घटता है।

प्रोटिनेक्स प्रोटीन पाउडर में अच्छी मात्रा में कैलरी पाई जाती है, इसलिए अगर आप दैनिक तौर पर इसकी ज्यादा दोज लेते हैं और कसरत नहीं करते हैं तो यह आपको मोटापे का शिकार बना सकता है।

अपवाद स्वरूप कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को इस पाउडर का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्या भी पैदा होने लगी है। अगर आपको यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत ही इसका सेवन करना स्टॉप कर देना चाहिए।

प्रोटिनेक्स पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें? – How to use Protinex Powder?

प्रोटिनेक्स पाउडर को इस्तेमाल करने की विधि बहुत ही आसान है। आपको इसे सुबह और रात में लेना है। सुबह जब आप खाना खा ले तो उसके बाद आपको एक गिलास हल्के गर्म दूध के साथ 2 चम्मच प्रोटिनेक्स पाउडर को मिक्स करना है और इसे पी जाना है और रात को खाना खाने के बाद भी आपको यही क्रिया करनी है।

प्रोटिनेक्स में कितने फ्लेवर होते हैं? – How many Flavours are there in Protinex

आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रोटिनेक्स पाउडर कई फ्लेवर में आता है। यह चॉकलेट फ्लेवर, वैनिला, मिक्स फ्रूट और इलायची फ्लेवर में उपलब्ध है। इसका चॉकलेट फ्लेवर बहुत ही पॉपुलर और बहुत ही बढ़िया टेस्ट देता है। जवान लोग मिक्स फ्रूट फ्लेवर भी पसंद करते हैं।

Protinex के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q: प्रोटिनेक्स क्या है?

Ans: बता दें कि, प्रोटिनेक्स एक प्रकार का प्रोटीन पाउडर है जिसे कोई भी व्यक्ति अपनी दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ले सकता है।

Q: प्रोटिनेक्स पाउडर की कीमत कितनी है?

Ans: प्रोटिनेक्स पाउडर की कीमत इसके वजन के हिसाब से और इसकी पैकिंग के हिसाब से अलग-अलग है। इसकी सटीक जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी।

Q: प्रोटिनेक्स पाउडर की 100 ग्राम की सर्विस में हमें कितना ग्राम प्रोटीन मिलता है?

Ans: आपको 100 ग्राम की सर्विंग में तकरीबन 34 ग्राम प्रोटीन पाउडर के जरिए प्राप्त होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की प्रोटिनेक्स होता है? और प्रोटिनेक्स खाने के फायदे और नुकसान? (Advantages and Disadvantages of Proteinx In Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Protinex kya hai को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Protinex Khane ke Fayde पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment