जांघ की चर्बी कैसे कम करें? जांघ की चर्बी कम करने के टिप्स, आहार, और व्यायाम से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जांघ की चर्बी कैसे कम करें की पूरी जानकारी (How to reduce thigh fat in Hindi) के बारे में क्योंकि Thigh Fat यानी की जांघों की चर्बी! जब तक यह सामान्य दिखाई देती है तब तक तो व्यक्ति को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है, परंतु जब जांघों की चर्बी अधिक हो जाती है, तो इससे उसे लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है और यह सिर्फ शर्मिंदा होने तक ही सीमित नहीं होता है, जांघो के आसपास के इलाके में जब ज्यादा फैट या फिर चर्बी जम जाती है तो इसके कारण हमें पैंट पहनने में भी दिक्कत होती है।

क्योंकि पैंट पहनने के बाद हमारे जांघों के आसपास का इलाका काफी ज्यादा मोटा दिखाई देता है। लोग ऐसे व्यक्ति को हाथी और अन्य दूसरे नामों से चिढ़ाने लगते हैं। इसलिए जांघों की चर्बी को दूर करने के लिए उचित उपाय समय रहते कर लेने चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि jangh ki charbi kaise kam kare, थाई कम करने के लिए क्या करें, जांघों की चर्बी घटाने के उपाय, Thigh Fat Loss Exercise in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

जांघों की चर्बी कैसे कम करें? – How to Reduce Thigh Fat Tips in Hindi

Reduce Thigh Fat Tips In Hindi
Reduce Thigh Fat Tips In Hindi

बिजी लाइफ स्टाइल के कारण, साथ ही गलत खान-पान के कारण आदमी मोटापे का शिकार हो जाता है और जब कोई आदमी मोटा बनने लगता है तो उसका सबसे ज्यादा इफेक्ट पेट, पैर और जांघों के आसपास ही दिखाई देता है। मोटा व्यक्ति जब मोटा हो जाता है, तो उसे अपने आप को पतला करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

क्योंकि जिस प्रकार पतले से मोटा होना मुश्किल है, उसी प्रकार मोटे से पतला होना भी मुश्किल है। हालांकि ना मुमकिन तो नहीं है। इसलिए आपको कुछ ऐसे उपाय अवश्य करने चाहिए जो आपके जांघ की चर्बी को कम कर सके। जांघ की चर्बी को कम करने के उपाय आपको आगे बताए जा रहे हैं।

1. जांघ की चर्बी कम करने के लिए कसरत

जांघ की चर्बी को कम करने के लिए अगर आप किसी से एडवाइस लेंगे तो वह सबसे पहले वह  आपको कसरत करने की ही सलाह देगा।‌कसरत भी विभिन्न प्रकार की होती है जिसमें से आपको जांघ की चर्बी को कम करने के लिए स्क्वाट्स करना चाहिए।

यह सीधा आपकी थाई  के आसपास की मांसपेशियों पर प्रेशर डालता है और उनमें संकुचन पैदा करने का काम करता है जिससे जांघों के आसपास का जो इलाका है वहां की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं और वहां पर मौजूद चर्बी धीरे-धीरे गलने लगती है।

स्क्वाट्स करने के लिए आपको अपने दोनों पैरों को आपस में मिला लेना है और फिर आपको इस प्रकार से ऊपर नीचे उठक बैठक करनी है कि आप की जांघों पर प्रेशर पड़े। स्क्वाट्स कसरत करके आप 1 महीने के अंदर ही काफी अच्छा रिजल्ट अपने जांघों की चर्बी के आसपास देखेंगे और आप यह महसूस करेंगे कि आपके जांघों के आसपास जो चर्बी जम चुकी है, उसमें थोड़ी सी कमी आई है।‌

लगातार इस कसरत को जारी रखने से आप काफी हद तक जांघ की चर्बी को कम कर सकेंगे। आप चाहें तो एरोबिक, साइकिलिंग और कार्डियो एक्सरसाइज भी ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि यह भी जांघ की चर्बी को कम करने के लिए प्रभावशाली मानी जाती हैं।

2. नमक का सेवन नियंत्रित कर जांघ की चर्बी कम करें

जब कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में नमक खाता है तो अधिक मात्रा में नमक खाने से उसकी बॉडी में पानी का लेवल ज्यादा हो जाता है और कभी-कभी पानी का लेवल अधिक हो जाने से व्यक्ति को अपनी बॉडी में सूजन का सामना भी करना पड़ता है।

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इसके साथ ही बता दे कि पानी का सेवन ज्यादा करने से व्यक्ति मोटापे का शिकार भी हो जाता है। इसलिए आपको हो सके तो उतना ही नमक अपने खाने में इस्तेमाल करना चाहिए, जितना आपको आवश्यकता हो। जीभ के स्वाद के लिए आपको अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

3. त्रिफला चूर्ण से पाएं जांघ की चर्बी से छुटकारा

त्रिफला चूर्ण को पेट से संबंधित समस्याओं के लिए तो रामबाण उपाय माना ही जाता है, साथ ही यह जांघों के आसपास जो चर्बी जमा हो चुकी है, उसे भी खत्म करने के लिए एक कारगर औषधि मानी जाती है। त्रिफला चूर्ण में आंवला, बहेड़ा और हरडा मौजूद होता है और यह तीनों ही चीजें व्यक्ति को कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्या से छुटकारा दिलाती हैं।

इसके अलावा यह इंसानों की बॉडी में जो एक्स्ट्रा चर्बी जम गई होती है, उसे भी काफी तेजी के साथ Burn करने का यानी कि गलाने का काम करती हैं, तो इस प्रकार अगर आप जांघ की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह उठने के बाद दो चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ ले लेना चाहिए और आपको रात को खाना खाने के बाद भी यह उपाय करना चाहिए।‌

लगातार 1 महीने तक यह उपाय करने से आपको यह अवश्य महसूस होगा कि आपके जांघों के आसपास की जो चरबी है वह काफी हद तक चली गई है और आपकी जांघे पतली बन चुकी है।

4. फैट बर्नर का उपयोग करके जांघ की चर्बी कम करें

जांघ की चर्बी सिर्फ आपकी ही समस्या नहीं है बल्कि इंडिया में ऐसे करोड़ों लोग हैं, जो इस समस्या से परेशान हैं और ऐसे ही लोगों की समस्या को देखते हुए कई कंपनियों ने फैट बर्नर पाउडर अथवा फैट बर्नर कैप्सूल भी लॉन्च किया है। फैट बर्नर से सीधा यह अर्थ है कि यह फैट को घटाने का काम करता है, तो इस प्रकार अपने जांघों के आसपास के इलाके में जम चुकी चर्बी को घटाने के लिए आप फैट बर्नर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

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सबसे बढ़िया फैट बर्नर के बारे में जानने के लिए बस आपको यूट्यूब का सहारा लेना है या फिर आप इंटरनेट पर बेस्ट फैट बर्नर कैप्सूल लिखकर सर्च करेंगे तो आपको कई ऐसी कैप्सूल दिखाई देंगी जो जांघों के आसपास की चर्बी को एक ही महीने में घटाने के लिए कारगर साबित होती हैं।

हालांकि हमारी सलाह के अनुसार आपको किसी भी प्रकार के फैट बर्नर कैप्सूल या फिर पाउडर का इस्तेमाल डॉक्टर से पूछ कर के करना चाहिए अथवा आप किसी भी प्रकार के फैट बर्नर कैप्सूल या फिर पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले उसके रिव्यू को अच्छी तरह से पढ़े। अगर उसका रिव्यू अच्छा है, तभी उसका इस्तेमाल करें।

जांघ की चर्बी के क्या कारण होते हैं? – Causes of Thigh Fat in Hindi

जांघ की चर्बी को कम करने के उपाय जान लेने के बाद आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिर जांघों के आसपास चर्बी जमा क्यों हो जाती है, ताकि आप कुछ बचाव करके जांघ की चर्बी को अपनी बॉडी में होने से रोक सकें। नीचे आपको

जांघ की चर्बी क्यों होता है, इसकी जानकारी दी जा रही है।

  • बॉडी में एस्ट्रोजन की कमी होना
  • दिन में 7 से 8 बार खाना खाना
  • कार्बोहाइड्रेट का इंटेक ज्यादा होना
  • पेट में बच्चा होने पर
  • जंक फूड, अधिक मिर्च मसाले वाली चीजों का सेवन करना
  • ऐसी चीजों को ज्यादा खाना जिसमें फैट की मात्रा ज्यादा हो
  • बिल्कुल भी शारीरिक कसरत नहीं करना
  • हाथी पाव जैसी बीमारी में भी जांघ की चर्बी बढ़ जाता है।
  • खाने का पाचन सही से नहीं होना

थाई कम करने के लिए क्या करें? – Tips To Lose Thigh Fat in Hindi

जांघ की चर्बी बढ़ जाने पर सबसे ज्यादा समस्या यह होती है कि व्यक्ति की बॉडी के कमर का ऊपर का हिस्सा तो पतला दिखाई देता है परंतु कमर के नीचे का हिस्सा मोटा और भारी दिखाई देता है। इसलिए वह लोगों के सामने उपहास का कारण बनता है। इसके अलावा उसे चलने में भी दिक्कत होती है। इसलिए जांघ की चर्बी को कम करने के टिप्स आपको जानना चाहिए, ताकि आप इस समस्या से छुटकारा पा सके।

• जांघ की चर्बी को कम करने के लिए आपको लिफ्ट की जगह पर बिल्डिंग पर ऊपर के फ्लोर में जाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी कैलोरी बर्न होती है और आप की चर्बी गलती है।

• जंक फूड खाने की मात्रा को आप को कम कर देना चाहिए। अगर आप खाते भी हैं तो उसका सेवन आपको लिमिट में ही करना चाहिए। दैनिक तौर पर जो लोग जंक फूड ज्यादा खाते हैं उनमें जांघ की चर्बी की समस्या अधिक देखी जाती है।

• अगर आपका ऑफिस पास पड़ता है तो आपको ऑफिस जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आपको लोकल कामों के लिए भी साइकिल चलानी चाहिए। यह भी जांघों की चर्बी को गलाती है।

• ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से हमें ज्यादा प्यास लगती है और अधिक पानी जब हमारी बॉडी में होता है, तो यह भी जांघो के आसपास चर्बी पैदा करता है।

• कार्बोहाइड्रेट हमें एनर्जी देता है परंतु जब यह अधिक हमारी बॉडी में हो जाता है तो यह भी जांघों के आसपास के साथ ही साथ पेट के हिस्से में भी एक्स्ट्रा चर्बी जमा देता है। इसलिए इसका सेवन कम करें।

पतली जांघों के लिए सही आहार – Right Diet for Thin Thighs

किसी भी प्रकार की समस्या हमारी बॉडी में तभी उत्पन्न होती है, जब हम अपने पेट में उल्टी सीधी चीजें भरने लगते हैं। हालांकि इसके उलट अगर हम अपने पेट में सही चीजों को डालते हैं तो यह हमें कई समस्याओं से बचाता भी है।‌जांघों की चर्बी को खत्म करने के लिए आपको हम नीचे एक डाइट दे रहे हैं जिसे फॉलो करके आप कुछ ही महीनों के अंदर जांघ की चर्बी को कम कर सकते हैं।

  • सुबह 7:00 का नाश्ता: सुबह 7:00 बजे नाश्ता करने से पहले त्रिफला चूर्ण का सेवन अवश्य करें। इसके बाद नाश्ते में कोई भी ऐसा बिस्कुट लें जिसमें मैदे की मात्रा कम हो। इसे आपको चाय के साथ खाना है।
  • 10:00 का नाश्ता: 10:00 के नाश्ते में आपको 30 ग्राम मूंगफली खानी है। इसके अलावा आपको संतरे का जूस एक गिलास पीना है साथ ही आपको थोड़ा सा सलाद भी खाना है। इसके साथ आपको बहुत कम मात्रा में चावल और दाल खानी है।
  • 12:00 का खाना: 12:00 के खाने में आपको तीन बहुत ही पतली रोटी खानी है। इसके साथ ही दाल चावल और सब्जी भी हल्की मात्रा में खाना है।
  • शाम को 5:00 का नाश्ता: शाम को 5:00 बजे आपको दो टोस्ट के साथ चाय का सेवन करना है।
  • रात का खाना : रात के खाने में आपको या तो खिचड़ी खा लेनी है या फिर एक रोटी और सब्जी का सेवन करना है और इसके ऊपर से आपको हल्दी वाला दूध पी लेना है।

जांघ की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम – Best Exercises to Lose Thigh Fat

  • लेग लिफ्ट
  • लेग सर्कल
  • जंपिंग जैक्स
  • स्टेप अप
  • साइड सफल स्विच
  • स्टेप मास्टर स्ट्रीट मिल
  • ट्रेडमिल वर्क आउट
  • साइकिलिंग
  • बटरफ्लाई स्ट्रेच
  • स्क्वाट्स
  • डेडलिफ्ट
  • फॉरवर्ड लंग
  • बर्पी

जांघ की चर्बी कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

स्क्वैड्स, बटरफ्लाई, स्ट्रेच साइकिलिंग

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की जांघ की चर्बी कम करने के टिप्स? और जांघ की चर्बी कैसे कम करें? (How to Reduce Thigh Fat Tips in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Tips To Lose Thigh Fat in Hindi को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं।

हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

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