Ringworm क्या होता है? जानिए दाद, खाज, खुजली के लक्षण, प्रकार, कारण, और उपाय से जुड़ी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे दाद, खाज, खुजली की पूरी जानकारी (Ringworm In Hindi) के बारे में क्योंकि बरसात के मौसम में हमें विभिन्न प्रकार की स्किन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि सर्दी, जुखाम, सर दर्द इत्यादि। परंतु एक ऐसी समस्या भी बरसात के मौसम में अधिकतर लोगों को होती है, जिसके कारण उन्हें हमेशा अपनी बॉडी में खुजलाहट सी महसूस होती है। सिर्फ बरसात का मौसम ही नहीं गर्मी का मौसम भी ऐसा मौसम है, जिसमें हमें शरीर में खुजलाहट महसूस होती है। उस समस्या को दाद कहा जाता है जिसे अंग्रेजी भाषा में Ringworm के नाम से उच्चारित किया जाता है।

यह एक बहुत ही सामान्य समस्या मानी जाती है। इसलिए इसे आप कुछ घरेलू उपाय करके भी आसानी से ठीक कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ringworm Kya Hai, मेडिटेशन के फायदे, दाद, खाज, खुजली होने के कारण, दाद, खाज, खुजली के लक्षण, Ringworm in Hindi, दाद खाज खुजली के घरेलू उपाय, Ringworm meaning in Hindi, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

दाद, खाज, खुजली क्या होता है? – What is Ringworm in Hindi

Ringworm In Hindi
Ringworm In Hindi

Ringworm यानी दाद, खाज, खुजली की किसी भी व्यक्ति को अगर समस्या है तो इसके पीछे उसे समझ जाना चाहिए कि फंगस का हाथ है, क्योंकि फंगस ही वह कारण है जिसके कारण व्यक्ति को अपनी स्कीन पर इंफेक्शन होता है। Ringworm भी स्किन इन्फेक्शन की कैटेगरी में आता है। अगर इसकी साइज के बारे में बात की जाए तो यह कुछ जगह पर अंडाकार होता है तो कुछ जगह पर यह गोल-गोल दिखाई देता है

और जब किसी व्यक्ति को स्कीन पर दाद होता है तो उसके स्कीन पर गोल गोल या फिर अंडाकार छोटे-छोटे चकत्ते बन जाते हैं जो ₹1 के सिक्के के बराबर होते हैं।‌ रिंगवॉर्म व्यक्ति को हाथों के अलावा कंधे पर, कोहनी पर, पैरों में और सर पर भी होता है। कुल मिलाकर जहां-जहां फंगस इंफेक्शन अपना प्रभाव डाल पाता है वहां वहां पर दाद की समस्या इंसानों की बॉडी में देखी जाती है।

रिंगवॉर्म का मतलब क्या है? – Ringworm meaning in Hindi

हमने ऊपर ही आपको इस बात की जानकारी दी है कि Ringworm तब किसी भी इंसान को होता है जब फंगल इनफेक्शन अपना प्रभाव उसकी स्कीन पर डाल पाते हैं। मेडिकल साइंस की भाषा के अनुसार देखा जाए तो रिंगवॉर्म को डर्मेटोफाइटोसिस या फिर टीनिया भी कहा जाता है। इसके अलावा हिंदी भाषा में इसे दाद खाज खुजली कहा जाता है, तो इस प्रकार से अब आप यह समझ ही गए होंगे कि रिंगवॉर्म का मतलब हिंदी में दाद होता है और दाद का मतलब अंग्रेजी में Ringworm होता है।

दाद, खाज, खुजली के प्रकार – Types of Ringworm in Hindi

Ringworm एक ही प्रकार का नहीं होता है। यह जिस जगह पर होता है उस जगह के नाम से इसका नाम रखा गया है, जिसके बारे में नीचे आपको बताया जा रहा है।

  1. टिनिया बारबाई : यह दाढी के पास होता है।
  2. टिनिया कॉर्पोरिस : यह इंसानों की बॉडी पर होता है।
  3. टिनिया पेडिस : यह पैर में होता है।
  4. टिनिया कैपिटिस : यह बालों की जड़ों के आस पास होता है।
  5. टिनिया क्रुरिस : यह कूल्हे और पेट के बीच में होता है।
  6. टिनिया मनस : यह हाथ पर होता है।
  7. टिनिया फेसिई : यह चेहरे के अन्य हिस्से पर होता है।
  8. टिनिया अंगियम : यह नाखून और उसके आसपास के हिस्से पर होता है।

दाद, खाज, खुजली होने के कारण – Causes of Ringworm in Hindi

डर्मोफाइट्स फंगस ही वह वजह है जिसके कारण अधिकतर लोगों को अपनी बॉडी पर दाद हो जाता है और इसके कारण खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है परंतु कुछ ऐसे भी कारण है जिसके कारण Ringworm होता है जिनके बारे में आपको जानना अति आवश्यक है।

  • जिस व्यक्ति को Ringworm है किसी भी प्रकार उसकी संगत में आने से आपको भी रिंगवॉर्म हो सकता है।
  • कभी-कभी नाखून में थोड़ी सी चोट लग जाने के कारण या फिर स्किन में हल्का-फुल्का घाव होने पर भी यह समस्या देखी जाती है।
  • ऐसे लोगों को भी ज्यादा Ringworm होता है जिन्हें अत्याधिक मात्रा में पसीना निकलता है।
  • बालों को समय पर ना धोने पर वहां पर इंफेक्शन होता है, इससे रिंगवॉर्म हो जाता है।
  • गंदे पानी के संपर्क में आने से भी हाथों या फिर पैरों में रिंगवॉर्म होता है।
  • गंदे जानवरों को छूने से भी यह समस्या होती है।

दाद, खाज, खुजली के लक्षण – Ringworm Symptoms in Hindi

अगर आपको यह पता रहेगा कि दाद खाज खुजली यानी की Ringworm के लक्षण क्या हैं तो आप स्टार्टिंग में ही इसकी रोकथाम कर सकेंगे।‌ इसलिए नीचे आपको Ringworm के लक्षण कौन से हैं, इसकी जानकारी दी जा रही है

  • अगर आपको अपनी त्वचा के किसी विशेष हिस्से में बार-बार खुजली का एहसास हो रहा है तो यह Ringworm के उभरने के लक्षण हो सकते हैं।
  • Ringworm दिखने में लाल रंग का होता है और यह चकत्ते की तरह दिखाई देता है।
  • अगर आपकी स्कीन पर कोई ऐसे ही जगह है जहां अंडाकार या फिर गोलाकार निशान बन गया है और उसमें बगल बगल की लाइन गहरी लाल दिखाई दे रही है तो यह भी दाद का लक्षण है।

दाद, खाज, खुजली के संक्रमण का इलाज कैसे करें घरेलू उपाय – Home Remedies to Treat Ringworm infection in Hindi

Ringworm कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। इसीलिए आपको ज्यादा परेशान होने की भी आवश्यकता नहीं है। Ringworm यानी की दाद को खत्म करने के लिए आपके घर में ही चीजें पहले से ही उपलब्ध रहती है। इसीलिए आप Ringworm को अपनी स्कीन से हटाने के लिए घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। नीचे आपको कुछ बेस्ट घरेलू उपाय फॉर रिंगवॉर्म बताया जा रहा है।

1. सेब के सिरके से दाद, खाज, खुजली हटाए

सेब के सिरके से रिंगवॉर्म को हटाने के लिए आपको थोड़ी सी रुई ले करके उसे आपको सेब के सिरके के अंदर भिगो देना है और फिर आपको रुई को हल्का सा दबाना है ताकि अतिरिक्त सेब का सिरका निकल जाए। इसके बाद आपको इस रुई को आपकी बॉडी में जहां पर भी रिंगवॉर्म हुआ है, वहां पर रख देना है और तकरीबन 20 मिनट तक आपको इसे ऐसे ही रहने देना है।

ये भी पढ़ें : जानिए गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या है?

सप्ताह में तीन बार यह प्रक्रिया करने से आपको 15 दिनों के अंदर ही दाद से छुटकारा मिल जाएगा। आप यह सोच रहे होंगे कि भला सेब के सिरके से रिंगवॉर्म कैसे खत्म होता है तो बता दे कि इसके अंदर एंटीफंगल गुण पाया जाता है। इसलिए यह Ringworm को हटाने में लाभकारी है।

2. नारियल तेल दाद‌ हटाए Ringworm

एंटीफंगल गुण सेब के सिरके के अलावा नारियल तेल में भी मौजूद होते हैं। इसलिए आप इसे रिंगवॉर्म को हटाने के लिए ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको या तो कोई सूती का कपड़ा लेना है या फिर रूई लेनी है और उसके अंदर आपको नारियल तेल मिलाना है। अब आपको इसे जहां पर दाद हुआ है वहां रख देना है और तकरीबन आधे घंटे के बाद आपको इसे हटा देना है। महीने में कम से कम 15 बार इस प्रक्रिया को करने से आपको Ringworm की समस्या से निजात की प्राप्ति होगी।

3. दाद, खाज, खुजली के लिए लहसुन ट्राई करें

लहसुन यानी की Garlic के अंदर एजीन नाम का तत्व होता है जो जहां पर दाद हुआ है वहां पर अगर इसे रखा जाता है तो यह फंगस को कम करता है और इसी की वजह से Ringworm धीरे-धीरे स्कीन पर से गायब हो जाता है, तो इस प्रकार आपको सबसे पहले Ringworm को अपनी स्कीन से गायब करने के लिए लहसुन का पेस्ट बना लेना है और Ringworm के ऊपर आपको इसे रख देना है और आधे घंटे के बाद धो लेना है। महीने में यह उपाय आप को कम से कम 7 बार करना है। इससे आपको बढ़िया रिजल्ट मिलेंगे।

4. हल्दी करे रिंग वार्म छूमंतर

हल्दी हर घर में होती ही है, जो एक बहुत ही अच्छी एंटीसेप्टिक मानी जाती है, साथ ही इसके अंदर एंटीफंगल गुण भी होते हैं। यानी कि यह फंगल पैदा करने वाले जीवाणुओं का खात्मा करती है। हल्दी के जरिए Ringworm को गायब करने के लिए हल्दी में आपको थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलानी है

ये भी पढ़ें : मोटापा क्या होता है? मोटापा कैसे कम करें?

और इसका पेस्ट बना करके आपको Ringworm के ऊपर लगाना है और आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धोना है।‌ हफ्ते में 5 बार यह उपाय आपको अवश्य करना है। ऐसा करने पर 1 ही महीने के अंदर आपको काफी बेटर रिजल्ट प्राप्त होंगे।

5. नीम दिलाए Ringworm से राहत

नीम के अंदर एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो हानिकारक जीवाणुओं का खात्मा करते हैं। इसके अलावा नीम के अंदर ऐसी ताकत भी होती है जिसके कारण यह Ringworm पैदा करने वाले फंगस को भी खत्म करती है। इसके जरिए दाद को हटाने के लिए आपको नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाना है और उसे दाद के ऊपर रखना है और 20 मिनट के बाद इसे धो देना है। ऐसा हफ्ते में चार बार करने से आपका दर्द निश्चित ही चला जाएगा।

दाद, खाज, खुजली की सबसे अच्छी दवा – Best Medicine of Ringworm in Hindi

घरेलू उपाय की जगह पर अगर आप रिंगवॉर्म को खत्म करने के लिए बेस्ट रिंगवॉर्म दवा ढूंढ रहे हैं तो मार्केट में ऐसी कई दवाइयां उपलब्ध है जो Ringworm को खत्म करने का काम करती हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे तत्वों के नाम दे रहे हैं जो अगर किसी दवा में शामिल है तो उसका इस्तेमाल आफ रिंगवॉर्म यानी की दाद को हटाने के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : धातु रोग क्या होता है? धातु रोग का इलाज क्या है? 

हालांकि हम आपको यहां पर बता दें कि बेहतर होगा कि आप किसी डॉक्टर से पूछ कर के ही रिंगवॉर्म की दवाई लें क्योंकि डॉक्टर को अच्छे से पता होता है कि दाद को हटाने के लिए कौन सी दवा बेस्ट है।

  • एंटी फंगल क्रीम
  • एंटीफंगल लोशन
  • एंटीफंगल पाउडर
  • क्लोट्रिमेजोल
  • माइकोनाजोल
  • टर्बिनाफाइन
  • केटोकोनाजोल (जोलेगेल)

रिंग वार्म से कैसे बचे? – How to avoid Ringworm infection

Ringworm हो जाने पर आप ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके रिंग वार्म की समस्या से निजात पा सकते हैं। हालांकि सबसे अच्छा तो यही रहेगा कि आप कुछ ऐसी सावधानियां अपनाएं, ताकि आपको रिंग वार्म हो ही ना। नीचे आपको Ringworm से बचाव के उपाय हिंदी में बताई जा रही है।

  • Ringworm तभी होता है जब आपकी त्वचा लगातार पानी के संपर्क में रहती है या फिर गीली होती है। इसीलिए जितना हो सके आपको अपनी त्वचा को साफ रखने का प्रयास करना चाहिए।
  • रिंगवॉर्म आपके पैरों में ना हो इसके लिए आपको ऐसे जूते पहनने चाहिए ताकि हवा आर-पार निकल सके।
  • इंफेक्शन के कारण Ringworm आपको ना हो इसलिए आपको सिर्फ अपनी तोलिया और अपने कपड़े ही इस्तेमाल करना चाहिए ना की किसी दूसरे व्यक्ति के।
  • आपको किसी भी ऐसे पानी में नहाने के लिए नहीं जाना चाहिए जिसमें कई लोग एक साथ नहाते हो। जैसे कि तालाब, नदी, पुल इत्यादि, क्योंकि इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है।
  • अगर आपने घर में कोई पालतू जानवर पाल कर रखा है तो उसके साथ खेलने के बाद या फिर उसे छूने के बाद साबुन से आपको अच्छी तरह से अपने हाथों को रगड़ रगड़ कर धोना चाहिए।
  • अगर आपको अपनी त्वचा में कहीं पर भी दाद हो गया है तो आपको उसे अपने हाथों से बार-बार टच नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वह और भी बड़े हो सकते हैं।

Ringworm यानी दाद, खाज, खुजली के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दाद खुजली होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

खट्टी चीजें, मिर्च मसाले वाली चीजें

दाद खाज खुजली किसकी कमी से होता है?

विटामिन डी

खुजली की टेबलेट कौन सी है?

एबिल

ज्यादा खुजली होने पर क्या करें?

एबिल टेबलेट खाएं या फिर एंटीफंगल पाउडर, लोशन, क्रीम का यूज़ करें।

दाद में कौन सा क्रीम लगाना चाहिए

POLY CARE ITCHVEL

निष्कर्ष

आशा है आपको Ringworm in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में  Home Remedies to Treat Ringworm infection in Hindi और दाद, खाज, खुजली को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Ringworm Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment