चेहरे का निखार कैसे लाएं? चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए क्या करें?

आज हम जानेंगे चेहरे पर निखार और चमक कैसे लाएं? पूरी जानकारी (How to increase Height Tips in Hindi) के बारे में क्योंकि जब एक लड़के और लड़की का रिश्ता आपस में तय होता है तो वह दोनों एक दूसरे को सामने से देखने से पहले एक दूसरे की फोटो मंगा करके अवश्य देखते हैं और अगर उन्हें फोटो में एक दूसरे की शक्ल पसंद आती है तभी वह आगे का क्रियाकलाप चालू करते हैं। कहने का मतलब है कि अगर आप की शक्ल बढ़िया है तो समझ लीजिए आपको हर जगह स्वीकार किया जाएगा फिर क्या शादी का रिश्ता, क्या नौकरी में प्रायोरिटी।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग गुड लुकिंग होते हैं उन्हें आगे बढ़ने के ज्यादा मौके मिलते हैं और इसके पीछे कहीं ना कहीं उनके चेहरे का ही कमाल होता है। इसीलिए लड़के और लड़कियां अपने चेहरे को एकदम छोटे बच्चे की तरह संभालते हैं और उसकी केयर करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि skin glowing tips in hindi, चेहरे का निखार कैसे लाएं, skin glow kaise kare, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

चेहरे का निखार कैसे लाएं? – How to increase Face Glow in Hindi

चेहरे पर निखार कैसे लाएं
Skin Glowing Tips In Hindi

वैसे तो सभी के चेहरे में निखार जन्म से ही होता है परंतु जब लड़का और लड़की जवानी की दहलीज पर कदम रखते हैं अर्थात जब उनकी उम्र 14 या 15 साल के आसपास पहुंचने वाली होती है अथवा इस उम्र को वह पार कर लेते हैं, तो बॉडी में कई परिवर्तन होते हैं। जैसे लड़कों में दाढ़ी और मूंछ आना, वहीं लड़कियों में पीरियड का आना।

इसके अलावा लड़के और लड़कियां दोनों में जो सबसे कॉमन बदलाव होते हैं वह यह है कि उनके चेहरे पर कील मुंहासे और पिंपल हो जाते हैं। कई बार तो यह प्राकृतिक तौर पर होते हैं परंतु कई बार यह हमारी ही गलतियों के कारण होते हैं।‌ अत्याधिक केमिकल वाली क्रीम लगाने से भी कील मुंहासे होते हैं और चेहरे की ब्राइटनेस कम हो जाती है जिससे चेहरे का निखार कम हो जाता है।

चेहरे का निखार कम होने के कारण – Causes of Losing Face Glow

  • केमिकल वाली क्रीम लगाना
  • कम मात्रा में पानी पीना
  • अनुवांशिकता के कारण
  • तेज धूप मे निकलना
  • सर के बालों का चेहरे की त्वचा पर गिरना
  • दवा का साइड इफेक्ट होना
  • वजन कम होना
  • खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी होना
  • हस्तमैथुन करना
  • शुक्राणु ना बनना

चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए क्या करें? – How to get Glowing Skin Naturally in Hindi

अगर आपने भी वर्तमान में या फिर भूतकाल में कोई ऐसी गलती की है जिसके कारण आपके चेहरे की ब्राइटनेस चली गई है और आपके चेहरे की त्वचा बुझी बुझी नजर आती है, तो आप उसे फिर से बिल्कुल उसी प्रकार कर सकते हैं जिस प्रकार आपके चेहरे की त्वचा पिंपल आने के पहले थी।

अर्थात आप अपने चेहरे में निखार ला सकते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। अब यह होगा कैसे? यह होगा हमारे इस आर्टिकल में बताए गए उपायों को करने पर, तो चलिए आपको चेहरे का निखार बढ़ाने के शानदार उपाय और तरीके बताते हैं।

1. गर्म पानी पीना चालू करें

सुबह 5:00 बजे के आसपास या फिर 6:00 बजे के आसपास अथवा जब भी आप सुबह के टाइम में उठते हो, तो उठने के बाद आपको ब्रश करने की जगह पर एक काम कल से यह करना है कि आपको 1 गिलास शुद्ध पानी गर्म करना है और जब वह गर्म हो जाए तब आपको उसे हल्का गुनगुना होने देना है और इसके बाद आपको थोड़ा-थोड़ा करके यह पानी पी जाना है।

अब होगा यह कि जब यह पानी आपके पेट में जाएगा तो यह आपको टॉयलेट का प्रेशर बनाएगा। इससे आपका पेट तो साफ होगा ही, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म भी को अच्छा करेगा। इसके अलावा बॉडी के जो भी गंदे और विषैले तत्व है वह बॉडी से बाहर निकालेगा। तो देखा आपने किस प्रकार सिर्फ 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी तीन प्रकार के लाभ आपको देगा।

2. चेहरे की क्लींजिंग करें

चेहरे पर वापस से निखार लाने के लिए चेहरे की क्लींजिंग करना बहुत ही आवश्यक होता है। क्लींजिंग का मतलब है साफ करना। चेहरे को साफ करने के लिए मार्केट में कई फेस वॉश मौजूद है, परंतु कुछ फेस वॉश केमिकल वाले होते हैं। इसलिए हमारी सलाह के अनुसार आपको आयुर्वेदिक अथवा हर्बल फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

फेस वॉश को आपको अपने हाथों में लेकर के सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ होना चाहिए। अगर फेसवॉश उपलब्ध नहीं है तो गाय का कच्चा दूध ले कर के भी आप अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। यह भी चेहरे की गंदगी को हटाता है और उसे साफ करता है।

3. चेहरे को भाप दें

भाप देने का अर्थ है सबसे पहले एक पतीले में पानी ले ले और उसके अंदर कोई एसेंशियल ऑयल या फिर गुलाब जल डाल दें। उसके बाद एक साफ तोलिया ले और उसे अपने सर के ऊपर रखे। अब अपना सर पानी वाले पतीले से थोड़ा दूर पर रखें और तौलियों को इस प्रकार से कर ले कि भाप सीधा आपके चेहरे पर लगे।

इसे स्टार्टिंग में 10 से 20 सेकंड करें, उसके बाद थोड़ा रेस्ट ले और फिर से तीन से चार बार यह प्रक्रिया दोहराएं। यह प्रक्रिया आपके चेहरे पर के एक्स्ट्रा ऑईल को हटाता है और चेहरे के रोम छिद्र को भी खोलता है, साथ ही चेहरे के जो रोम छिद्र खुल गए थे उन्हें भी यह बंद करता है और इससे त्वचा में कसावट आती है।

4. चेहरे की स्क्रबिंग करें

चेहरे के सांवलेपन को खत्म करने के लिए और चेहरे के नाक के आसपास के हिस्से में आ चुके गंदे ब्लैकेड को हटाने के लिए स्क्रबिंग करना सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है। मार्केट में आपको कई ब्रांड के स्क्रब मिल जाएंगे, उन्हें खरीद कर लाए और सर्कुलर मोशन में अपने पूरे चेहरे की स्क्रबिंग करें।

खासतौर पर गाल और नाक के आसपास के हिस्सों पर ठीक-ठाक स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग करने से चेहरे पर की डल स्किन गायब होती है। चेहरे पर निखार आता है और जो चेहरे की मृत कोशिकाएं होती हैं वह भी हट जाती हैं, साथ ही आपके चेहरे को सही प्रकार से सांस लेने का मौका मिलता है।

5. फेस पैक लगाएं

आजकल चेहरे पर निखार लाने के लिए फेस पैक भी काफी ज्यादा लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी आजकल फेस पैक लगाने लगे हैं। फेस पैक अंग्रेजी भी आता है और आयुर्वेदिक भी आता है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से फेस पैक का चयन कर सकते हैं। बता दे कि फेस पैक चेहरे पर के एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है। चेहरे पर की मृत कोशिका को भी हटाता है।

ब्लैकेड को दूर करने का काम करता है। चेहरे पर से अतिरिक्त ऑयल को सोखता है और चेहरे को तरोताजा बनाता है। अगर आपके घर में चंदन का पाउडर उपलब्ध है तो आप चंदन के पाउडर में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर के भी इसका फेस पैक तैयार कर सकते हैं और अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे को ठंडक देगा और चेहरे पर निखार लाएगा।

चेहरे पर निखार लाने के लिए क्या खाएं?

अगर आपने कभी केमिकल वाली क्रीम नहीं लगाई है साथ ही आपके चेहरे पर कभी भी पिंपल नहीं हुए हैं परंतु फिर भी आपके चेहरे की त्वचा सांवली पड़ती जा रही है अथवा उसमें वह बात नहीं रह गई है जो पहले थी, तो इसका कारण कहीं ना कहीं आपका खान-पान है। बता दें कि खानपान में गड़बड़ होने के कारण या फिर खाने में से पौष्टिक तत्व ना मिल पाने के कारण भी बॉडी के अंगों का विकास नहीं होता है

और जब बॉडी के अंगों का विकास सही प्रकार से नहीं होता है, तो इसके कारण हमारी पूरी बॉडी की स्किन भी डल पड़ जाती है और उसकी चमक भी गायब हो जाती है। इसलिए बाहरी प्रयोग करने के साथ ही साथ आपको चेहरे पर निखार लाने के लिए अथवा अपने चेहरे पर निखार बरकरार रखने के लिए अंदर वाले प्रयोग भी करने चाहिए।

नीचे हम आपको जिन खाने वाली चीजों के नाम दे रहे हैं, अगर आप इसे अपने भोजन में शामिल कर लेते हैं तो शायद ही कभी आपके चेहरे पर से लालिमा जाए। आपका चेहरा नीचे बताई गई चीजों को खाने के कारण हमेशा दमकता रहेगा।

  • नारंगी
  • अनार
  • सूखे मेवे
  • हरी सब्जियां
  • ग्रीन टी
  • अंडे
  • नींबू
  • मछली
  • टमाटर
  • दाल
  • ब्राउन राइस

चेहरे पर निखार लाने के टिप्स – Face Glowing Tips in Hindi

  • हल्दी और चंदन का पेस्ट बनाकर के इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है।
  • चेहरे पर निखार लाने के लिए आप विको टरमरिक क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपके चेहरे पर हमेशा निखारे बरकरार रहे, इसके लिए चेहरे पर कभी भी हानिकारक केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल ना करें, फिर चाहे वह कोई क्रीम हो, लोशन हो या फिर टेबलेट हो।
  • चेहरे पर अगर पिंपल हो गए हैं तो उन्हें हाथों से ना फोड़े बल्कि उन्हें हटाने के उपाय करें।
  • खून की गंदगी को साफ करने के लिए नीम की पत्ती लगातार 1 महिने तक खाएं। यह खून साफ करता है जिससे चेहरे पर ब्राइटनेस बढ़ती है।
  • घर से बाहर निकलने पर अपने मुंह को कपड़े से ढके।
  • अगर धूप में घर से बाहर जा रहे हैं तो चेहरे पर सन लोशन अवश्य लगाएं।
  • बार-बार अपने चेहरे को गंदे हाथों से ना छुएं, इससे इंफेक्शन फैल सकता है।
  • सर के गंदे बालों को अपने चेहरे पर ना पड़ने दे।
  • पर्याप्त मात्रा में रोजाना 8 से 12 गिलास पानी पिए।
  • रात को सोने से पहले अपना मेकअप अवश्य उतार दें।
  • रात को सोने से पहले अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें।

चमकदार त्वचा (glowing skin) कैसे पाएं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या चेहरे पर केमिकल वाली क्रीम लगाने से चेहरे का निखार चला जाता है?

जी हां केमिकल वाली क्रीम चेहरे को कुछ देर के लिए तो गोरा कर देती है, परंतु यह चेहरे की कोशिकाओं पर काफी बुरा प्रभाव डालती हैं जिससे चेहरे की त्वचा बाद में सावली हो जाती है।

चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम कौन सी है?

विको टरमरिक चेहरे पर लगाने के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक क्रीम मानी जाती है।

क्या पानी पीने से भी चेहरे का निखार बढ़ता है?

जी हां पानी पीने से आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड होती है जिससे चेहरे का निखार बढ़ता है।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से क्या होता है?

चेहरे पर एलोवेरा लगाने से पिंपल कम होते हैं और चेहरे की त्वचा में कसावट आती है।

क्या विटामिन ई कैप्सूल खाने से भी चेहरे पर निखार आता है?

जी हां विटामिन ई की कैप्सूल आपके चेहरे की त्वचा को पोषण देती है और उसका निखार बढ़ाने में सहायता करती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की चमकदार त्वचा कैसे पाएं? और चेहरे पर निखार कैसे लाएं? (How to increase Height Tips in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में glowing skin k liye kya kre को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा glowing skin ke liye tips पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment