सनटैन क्या होता है? हाथ, चेहरे और शरीर से प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाए? त्वचा को सन टैन से कैसे बचाएं

आज हम जानेंगे सन टैन हटाने के घरेलू उपाय पूरी जानकारी (How to remove sun tan in Hindi) के बारे में क्योंकि स्किन एक्सपर्ट के द्वारा हमेशा से ही यह कहा जाता है कि हमें हमारे चेहरे को तेज धूप के संपर्क में आने से बचाना चाहिए। हालांकि ऐसा नहीं है कि हमें धूप में निकलना ही नहीं चाहिए।‌धूप लगने से हमारी बॉडी को विटामिन डी की प्राप्ति होती है परंतु अगर आपके चेहरे पर डायरेक्ट तेज धूप आती है, तो इससे आपका चेहरा झुलस सकता है और उसमें लालपन भी आ सकता है।

सनटैन भी एक ऐसी समस्या है, जो अधिकतर तभी किसी व्यक्ति को होती है, जब वह काफी देर तक तेज धूप में रहता है। इससे चेहरे की त्वचा में हल्की से जलन होती है और कभी कभी चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां भी आ जाती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि sun tan kya hota hai, सनटैन को कैसे हटाए, sun tan kaise remove kare, Sun Tan in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सनटैन क्या होता है? – What is Sun Tan in Hindi

Sun Tan In Hindi
Sun Tan In Hindi

ठंडी और बरसात यह दोनों ऐसे मौसम है जिसमें सन टैन की समस्या काफी कम ही लोगों को होती है, क्योंकि इन दोनों मौसम में ही धूप काफी हल्की होती है, परंतु जैसे ही गर्मियां चालू होती है, वैसे ही अधिकतर लोग सनटैन की चपेट में आ जाते हैं। इसमें होता यह है कि तेज धूप जब आपके चेहरे की त्वचा पर पड़ती है तो चेहरे की त्वचा की जो ब्राइटनेस है, वह गायब हो जाती है और आपकी फ्रेश दिखाई देने वाली त्वचा सावली दिखाई देने लगती है।

सन टेन के बारे में पुरुष अधिकतर नहीं सोचते हैं परंतु महिलाएं इसे लेकर के काफी ज्यादा सतर्कता बरतती हैं। इसलिए महिलाएं गर्मियों के मौसम में अपने हाथों को ढकने के अलावा चेहरे पर सनटैन से बचाने वाली क्रीम लगाकर ही घर से बाहर निकलती है।

एक बार सन टैन की चपेट में आ जाने के बाद इसके असर से छुटकारा पाने में काफी टाइम लग जाता है। इस समस्या से उन लोगों को और भी ज्यादा तकलीफ होती है जिनके चेहरे की त्वचा सेंसिटिव होती है क्योंकि ऐसी त्वचा सनटैन से काफी ज्यादा झुलस जाती है।

सन टैन का मतलब क्या है? – Sun Tan meaning in Hindi

सन टैन का हिंदी में मतलब निकाला जाए तो इसका मतलब धूप की कालिमा होता है। यह स्किन से संबंधित एक समस्या होती है, जो मुख्य तौर पर महिलाएं और पुरुष दोनों के चेहरे की त्वचा को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। इसमें चेहरे की त्वचा में जलन होती है और चेहरे की गोराई में भी कमी आ जाती है।

ये भी पढ़ें : किस कैसे की जाती है? Kiss करने का तरीका क्या है?

यह इसलिए होता है क्योंकि धूप की किरणे सीधा आपके चेहरे पर पड़ती हैं और चेहरे की त्वचा पतली होने के कारण यह आसानी से चेहरे को झुलसा देती है। इसीलिए इससे बचने के उपाय अवश्य करने चाहिए।

त्वचा को सन टैन से कैसे बचाएं? – How to Protect Skin From Sun Tan in Hindi

अपने चेहरे की त्वचा को धूप की कालिमा से बचाने के लिए आप जब कभी भी अपने घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अपने चेहरे पर अवश्य करें। यह तेज धूप होने के बावजूद भी सूरज की किरणें और आपके चेहरे की त्वचा में डायरेक्ट संपर्क होने से आपके चेहरे की त्वचा को बचाता है। इससे आपके चेहरे की त्वचा काली नहीं पड़ती है ना ही उनमें जलन उत्पन्न होती है।

इसके अलावा आप चाहे तो अपने पूरे चेहरे को कपड़े से ढक सकते हैं, बस आपको अपनी आंखें खुली रहने देना है। यह भी सन टैन से आपके चेहरे की त्वचा को बचाता है। हेलमेट भी एक ऐसा अच्छा विकल्प है जो आपकी सुरक्षा करता है साथ ही यह आपके पूरे फेस को सन टैन के डायरेक्ट संपर्क में आने से बचाता है। इस प्रकार आप अपना बचाव सूरज की किरणों से कर सकते हैं।

प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाएं? – How to Remove Sun Tan Naturally in Hindi

सनटैन आपके चेहरे पर ना हो इसके लिए आपको अपनी त्वचा को डायरेक्ट सूरज की किरणों के संपर्क में आने से बचाना चाहिए परंतु अब आपके चेहरे पर सन टैन हो ही गया है तो आपको घबराने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि प्राकृतिक रूप से सनटैन हटाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जिसमें से कुछ प्रमुख उपाय हम आपको नीचे बता रहे हैं।

1. हल्दी और बेसन सनटैन हटाए

सनटैन हटाने के लिए हल्दी और बेसन लें और इसे एक कटोरी में डालें। उसके बाद थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन भी इसके अंदर डालें और थोड़ा सा दूध भी डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिला करके एक गाढा पेस्ट तैयार करें। अब किसी अच्छे फेस वाश की सहायता से अपने चेहरे को साफ करें। चेहरे को साफ करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें, उसके बाद ठंडे पानी से धो दें।

ये भी पढ़ें : हिप्स क्या होता है? हिप्स को कम कैसे करे? 

हल्दी जोकि एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, यह त्वचा को स्वस्थ बनाती है और बेसन के अंदर मौजूद गुण धीरे-धीरे सूरज के कारण झुलस चुकी चेहरे की त्वचा को सही करता है। यह उपाय आपको हफ्ते में 3 बार लगातार दो महीने करना है, तभी आपको सनटैन से छुटकारा मिलेगा।

2. पपीता और शहद दूर भगाएं सनटैन

पका हुआ ताजा पपीता ले और अच्छी क्वालिटी की शहद लें। अब इन दोनों को एक कटोरी में डालें। ऊपर से गाय का कच्चा दूध डालें और इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें और चेहरे को साफ तौलिए से पोछ ले। अब तैयार किए गए पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर हाथों के द्वारा लगाएं और आधे घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें।

यह फेस पैक आपके चेहरे की उन कोशिकाओं को हटाता है, जो फालतू की कोशिकाएं मानी जाती हैं। इसके अलावा गंदगी भी आपके चेहरे से बाहर खींच कर के निकालता है। इस फेस पैक में जो शहद है यह सूरज की किरणों के कारण झुलस चुकी त्वचा को सही करती है और सनटैन को हमारे चेहरे की त्वचा से हटाने का काम करती है। नेचुरल सामग्रियों से बना हुआ यह फेस पैक सनटैन हटाने के लिए बेस्ट फेस पैक माना जाता है।

3. छाछ और दलिया सनटैन हटाए

थोड़ी सी अच्छी क्वालिटी की दलिया लें और अच्छी क्वालिटी की छाछ लें। अब इसे एक कटोरी में डाल कर के अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद अपने चेहरे को किसी अच्छे फेस वॉश के द्वारा धो लें और आपने जो पेस्ट तैयार किया है, उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मसाज करें।

ये भी पढ़ें : सूर्य नमस्कार क्या होता है? सूर्य नमस्कार कैसे करते है?

इससे चेहरे का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिसके कारण चेहरे की त्वचा में कसावट आती है और आपके चेहरे की क्लींजिंग भी हो जाती है, साथ ही उसे नमी भी प्राप्त होती है जिससे चेहरे की त्वचा को सांस लेने का मौका मिलता है और वह फिर से खिली खिली दिखाई देने लगती है।

हाथों से सनटैन कैसे हटाए? – How to Remove Sun Tan from Hands in Hindi

अगर सूरज की हानिकारक किरणों के कारण आपके हाथों की त्वचा भी काली पड़ गई है तो हाथों की त्वचा को फिर से गोरी करने के लिए आपको ताजा पके हुए टमाटर लेना है, साथ में आपको थोड़ी सी दही भी लेनी है और इन दोनों को आपस में मिक्स करके आपको एक पेस्ट तैयार करना है।

अब आपको अपने हाथों को धोने के बाद अपने हाथों की उंगलियों से लेकर के जहां तक आपके हाथ सांवले पड चुके हैं, वहां तक इस पेस्ट को लगाना है और इसे सूखने देना है। इसे सूखने में 10 से 20 मिनट का समय लग सकता है। इसके बाद आपको इसे धो देना है। टमाटर जो होता है इसमें लाइकोपीन नाम का एक तत्व उपलब्ध होता है, यह आपकी त्वचा को Sunburn से बचाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें : हलासन क्या होता है? हलासन कैसे करते है?

इसके अलावा यह त्वचा को नमी देता है। इस पेस्ट में दही भी होती है, जो आपकी त्वचा को नमी तो देती ही है, साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेट बनाने का काम भी करती है। यह फेस पैक हाथों की गंदगी को भी साफ करता है जिससे हाथों का गोरापन धीरे-धीरे फिर से आने लगता है। बेहतर परिणाम के लिए 3 महीने लगातार इसका इस्तेमाल करें।

चेहरे से सनटैन कैसे हटाए? – How to Remove Sun Tan from Face in Hindi

एलोवेरा, लाल टमाटर और मसूर का कॉन्बिनेशन सूरज की किरणों के कारण झुलस चुकी त्वचा को जल्दी से रिपेयर करता है और फिर से उन्हें चमकदार बनाता है। इसे ट्राई करने के लिए आपको मसूर का पाउडर लेना है और साथ ही थोड़ा सा टमाटर का रस और एलोवेरा का अर्क लेना है। अब आपको इन तीनों चीजों को एक कटोरी में डालना है और फिर इन्हें अच्छी तरह से आपस में मिक्स करना है।

इसके बाद अपने चेहरे को साफ करते हुए इसे अच्छी तरह से अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो दें। महीने में 10 बार यह उपाय आपको लगातार 4 महिने तक करना है। ऐसा करने पर चेहरे की त्वचा चमकदार फिर से बन जाएगी और सनटैन भी गायब हो जाएगा।

शरीर से सनटैन कैसे हटाए? – How to Remove Sun Tan from Body in Hindi

कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनकी त्वचा सनबर्न के कारण काली पड़ जाती है। ऐसे में उन्हें अपनी त्वचा को फिर से गोरी करने के लिए हल्दी और दूध के घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल मे लेना चाहिए। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो त्वचा की रक्षा करती है। दूध त्वचा को नमी देता है।

इस नुस्खे को करने के लिए आपको गाय के कच्चे दूध को लेना है और शुद्ध हल्दी के पाउडर को लेना है और इन दोनों को आपस में मिलाकर के आपको जहां-जहां अपनी बॉडी में Sunburn हुआ है वहां वहां पर इसे लगाना है और सूखने देना है फिर ठंडे पानी से धो देना है। गर्मियों के मौसम में सूरज की किरणों के कारण काली पड़ चुकी त्वचा को यह गोरा करता है। बेहतर परिणाम आपको इसका 2 से 3 महीने में दिखाई देगा, अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो।

सन टैन हटाने से संबंधित घरेलू टिप्स – Sun Tan Removal Home Tips in Hindi

  • सनटैन ना हो इसके लिए इससे बचाव करने के उपाय करने चाहिए।
  • जब कभी भी आप घर से बाहर निकले तो अपने चेहरे पर अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाएं ताकि आपके चेहरे की त्वचा की रक्षा हानिकारक सूरज की किरणों से हो सके।
  • सनस्क्रीन अगर उपलब्ध ना हो तो कोई मोटा कपड़ा बांधे ताकि आपके चेहरे की त्वचा डायरेक्टर सूरज के संपर्क में ना आए।
  • गर्मियों के मौसम में संतरा, छाछ और टमाटर जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करें।
  • ताजे फलों के रस को ज्यादा पीने का प्रयास करें।
  • कुछ ऐसा इंतजाम करें ताकि आपकी बॉडी सूरज की किरणों से बची रहे।
  • रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे फेस वॉश से साफ करें।
  • बाहर से घर आने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोए अथवा फेस वॉश के द्वारा धोए।
  • गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयास करें ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहे।

Sun Tan के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सनटैन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

जब कभी भी घर से बाहर निकले तो पूरे चेहरे को ढके, हाथों को भी ढके अथवा सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

कौन सी सनस्क्रीन क्रीम चेहरे पर लगाने के लिए अच्छी होती है?

जिस सनस्क्रीन क्रीम पर एसपीएफ 15 लिखा हुआ होता है वह क्रीम अच्छी होती है।

क्या सनस्क्रीन लगाने से चेहरे की त्वचा सूरज की किरणों से बची रहती है?

जी हां सनस्क्रीन आपके चेहरे की त्वचा और सूरज की हानिकारक किरणों के बीच में एक लेयर का काम करती है, जिससे आपकी त्वचा सांवली नहीं होती है।

सनटैन चेहरे से खत्म होने में कितना टाइम लगता है?

इसे चेहरे पर से गायब होने में कम से कम 3 सप्ताह का समय लगता है परंतु यह तभी होगा जब आप कोई प्रभावी उपाय इसे हटाने के लिए करेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की सनटैन क्या होता है? और प्राकृतिक रूप से सनटैन कैसे हटाएं? (How to Remove Sun Tan in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में sun tan kaise hataye को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा sun tan kaise remove kare पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment