टमाटर क्या होता है? टमाटर के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान क्या है? जानिए Tomato Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे टमाटर के फायदे और नुकसान क्या है पूरी जानकारी (Tomato in Hindi) के बारे में क्योंकि जब कभी भी इंसानों की बॉडी में खून की कमी हो जाती है तो डॉक्टर के द्वारा खून की कमी को पूरा करने के लिए और खून को बढ़ाने के लिए चुकंदर, अनार जैसी चीजों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा भी एक ऐसी चीज है जिसका सेवन करने के लिए कहा जाता है उस चीज का नाम है टोमेटो, जिसे टमाटर भी कहा जाता है।

यह एक ऐसी वस्तु होती है जो भारतीय मार्केट में आसानी से आपको प्राप्त हो जाती है और इसकी कीमत भी काफी कम होती है। 1 किलो टमाटर आपको मुश्किल से मुश्किल ₹20 किलो में मिल जाता है। इसके अलावा इसका अधिकतम धाम ₹90 के अंदर ही होता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Tomato Kya Hai, टमाटर के फायदे, Tomato in Hindi, टमाटर के नुकसान, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

टमाटर क्या होता है? – What is Tomato in Hindi

Tomato In Hindi
Tomato In Hindi

अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि टमाटर क्या है तो आप कहेंगे कि Tomato एक सब्जी है, परंतु यहां पर आप गलत है। बता दे कि कई लोगों को यह लगता है कि Tomato यानी की टमाटर सब्जी की कैटेगरी में आता है परंतु यह सब्जी नहीं बल्कि एक फल होता है। जब टमाटर कच्चा होता है तब यह हरे रंग का दिखाई देता है और जब यह पक जाता है तो लाल रंग का दिखाई देता है अथवा लाल और पीले रंग का दिखाई देता है।

भारतीय मार्केट में आपको अधिकतर लाल रंग के Tomato ही दिखाई देते हैं। इसके अंदर पोटैशियम, फोलेट, विटामिन के और विटामिन सी अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है, साथ ही इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है। खून बढ़ाने के लिए इसका अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही खाने में खट्टापन लाने के लिए भी इसे यूज किया जाता है।

टमाटर की खेती कैसे होती है?

टमाटर की खेती अधिकतर इंडिया में ऐसे इलाकों में होती है, जहां की मिट्टी दोमट होती है। भारत में उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, बंगाल, आसाम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश यह कुछ ऐसे राज्य हैं, जहां पर टमाटर की पैदावार काफी भारी मात्रा में होती है।‌टमाटर की खेती करने के लिए सबसे पहले टमाटर के पौधों को 3 से 4 इंच जमीन के अंदर गाड़ दिया जाता है और फिर उसे हफ्ते में 2 बार पानी दिया जाता है।

ये भी पढ़ें : कीवी क्या होता है? कीवी फल के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

टमाटर का पौधा लगाने के तकरीबन 1 से डेढ़ महीने के बाद इसमें टमाटर के फल लगने चालू हो जाते हैं और धीरे-धीरे उनका आकार बढ़ने लगता है। टमाटर की कुछ किसमें ऐसी है, जो गर्मी में भी लगाई जाती है। देसी टमाटर के पौधे की तुलना में हाइब्रिड टमाटर का पौधा जल्दी बढ़ता है और उसमें जल्दी से फल लग जाते हैं।

टमाटर खाने के फायदे – Benefit of Tomato in Hindi

टमाटर का इस्तेमाल किसी भी सब्जी में खट्टापन लाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसे इस्तेमाल में लिया जाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि टमाटर सिर्फ खट्टापन ही नहीं लाता है बल्कि यह स्वास्थ्य को कई फायदे भी देने का काम करता है। नीचे आपको टमाटर खाने के एडवांटेज बताए जा रहे हैं।

1. दिल को हेल्दी बनाए टमाटर

दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाइकोपीन नाम के तत्व की डिमांड होती है और यह तत्व अच्छी मात्रा में टमाटर में पाया जाता है। इसके लिए आपको रोजाना सलाद के तौर पर टमाटर खाना चालू कर देना चाहिए। टमाटर दिल को हेल्दी बनाने का काम करता है, साथ ही यह बॉडी को पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी की भी पूर्ति करता है।

2. कैंसर की रोकथाम करे टमाटर

बता दें कि विटामिन सी अच्छी मात्रा में टमाटर के अंदर उपलब्ध होता है, जो कैंसर की प्रॉब्लम से कुछ हद तक हमें बचाने का काम करता है। इसके अलावा टमाटर के अंदर करॉटिनाइड नाम का तत्व होता है जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी घटाने का काम करता है। हालांकि हमारी सलाह के अनुसार अगर आपको कैंसर की समस्या है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से बिना देरी किए हुए कंसल्ट करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : एंडोरा मास क्या होता है? एंडोरा मास के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

3. टमाटर आंखों की रोशनी बढ़ाए

जिन लोगों को अपनी आंखों से साफ साफ नहीं दिखाई देता है अथवा उन्हें यह लगता है कि उनकी आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है उन्हें विटामिन सी से भरपूर टमाटर खाना चालू कर देना चाहिए। यह विटामिन सी की पूर्ति करता है, साथ ही विटामिन ए की भी पूर्ति करता है और जब यह दोनों विटामिन बॉडी में ठीक ठाक लेवल में रहते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी तेज बनी रहती है। यह दोनों विटामिन आंखों के रेटिना को स्वस्थ बनाते हैं जिससे कमजोर आंखों की रोशनी तेज हो जाती है।

4. कब्ज दूर करे टमाटर

खाना खाने के साथ सलाद के तौर पर टमाटर खाए या फिर कच्चे टमाटर को काटकर के सेंधा नमक के साथ खाएं। यह कब्ज को दूर करने के लिए रामबाण उपाय माना जाता है। कब्ज को दूर करने के अलावा यह पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाता है और बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है और यह सभी चीजें टमाटर में पाए जाने वाले फाइबर तत्व के कारण होती है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाएं टमाटर

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन ने टमाटर के ऊपर एक रिसर्च की थी ताकि वह यह जान सके कि क्या वास्तव में टमाटर किसी भी प्रकार से हड्डियों और दातों के लिए अच्छा होता है। उन्होंने अपने रिसर्च में यह पाया कि टमाटर हड्डियों और दातों को इस वजह से स्ट्रांग बना पाता है क्योंकि टमाटर के अंदर विटामिन के उपलब्ध होता है, जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें : Fennel Seeds क्या होता है? सौंफ के फायदे, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान 

6. वजन घटाने में सहायक है टमाटर

चार पके हुए टमाटर ले करके उसे मिक्सर में अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसका जूस निकाल ले। अब इसका सेवन खाली पेट करें। लगातार 4 महीने अगर आप इस उपाय को कर ले जाते हैं तो यह आपके वेट को कम कर देगा क्योंकि टमाटर का जूस बॉडी में जाने के बाद आंतों को अच्छा करने का काम करता है और बॉडी को एनर्जी भी देता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए टमाटर

बॉडी में अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तो इससे हमारी बॉडी को बीमारियां आसानी से अपनी चपेट में ले लेती हैं। इससे हमें शारीरिक नुकसान तो होते ही हैं, साथ ही आर्थिक नुकसान भी होते हैं। इसलिए रोग प्रतिरोधक शक्ति को अच्छा करने के लिए टमाटर को आपको खाना चालू कर देना चाहिए।‌टमाटर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन उपलब्ध होता है, जो बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाता है और आपको बीमारियों से लड़ने के लिए अंदर से मजबूत बनाता है।

टमाटर के उपयोग क्या है? – Uses of Tomato in Hindi

  • चटनी बना कर खाएं।
  • सलाद के तौर पर खाएं।
  • सूप बनाकर पिए।
  • केचप बनाकर खाएं।
  • खट्टा पन लाने के लिए इस्तेमाल करें।
  • चखना के तौर पर इस्तेमाल करें।
  • सब्जी में डालें।

टमाटर खाने से स्किन को क्या फायदे होते हैं? – Skin Benefits of Tomato in Hindi

कॉलेजन नाम का तत्व जिस चीज में होता है, अगर उस चीज का सेवन ठीक-ठाक मात्रा में किया जाता है तो इससे नाखून, बाल, त्वचा, हड्डियां स्वस्थ बनते हैं और बता दें कि यह तत्व आपको टमाटर के अंदर अच्छी मात्रा में मिल जाता है। इसीलिए टमाटर का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल चेहरे की स्क्रबिंग करने के लिए भी किया जाता है।

टमाटर त्वचा के लिए इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर की मृत कोशिकाएं हटती है, साथ ही इसका लगातार इस्तेमाल करने से चेहरे पर की गंदगी भी टमाटर के अंदर मौजूद कम क्षमता वाले एसिड के कारण हटती है।

ये भी पढ़ें : पार्सले क्या होता है? अजमोद के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

इससे चेहरे के रोम छिद्रो को सांस लेने का मौका मिलता है और चेहरे पर निखार आना चालू हो जाता है। बेहतर परिणाम के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस को एक साथ मिलाकर के अपने चेहरे पर फेस पैक के तौर पर लगाना चाहिए अथवा इससे मालिश करनी चाहिए।

टमाटर खाने से बालों को क्या फायदे होते हैं? – Hair Benefit of Tomato in Hindi

बालों के गिरने की समस्या आज लोगों में आम बात हो गई है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह समस्या इतनी विकराल हो जाती है कि आदमी के सर से सारे बाल गायब हो जाते हैं और उसे लोग गंजा कहकर परेशान करने लगते हैं। बता दें कि, टमाटर आपके बालों को लंबा करता है और उसकी चमक को भी बढ़ाता है।

इसके लिए आपको दो पके हुए टमाटर लेने हैं और उनका रस निकालना है। इसके बाद आपको इस रस को अपने बालों में डालना है और हल्के हाथों से अपने बालों की जड़ों तक मालिश करनी है। यह मालिश आपको तकरीबन 10 मिनट तक करनी है, उसके बाद आपको 20 मिनट तक टमाटर के रस को बालों में लगे रहे देना है और फिर अपने बालों को धो लेना है।

लगातार 1 महीना यह उपाय अगर आप कर लेते हैं तो आपके बालों की चमक वापस आ जाएगी। बालों में डैंड्रफ नहीं होंगे और बालों की जड़े भी मजबूत बन जाएंगी,  साथ ही उसमें जुए भी नहीं पड़ेगी।

टमाटर का सूप कैसे बनाएं? – Recipe For Tasty Tomato Soup in Hindi

टेस्टी टमाटर का सूप घर पर तैयार करने के लिए चार पके हुए टमाटर ले ले और उन्हें साफ कर के छोटे टुकड़े में काट लें। अब एक पतीले में थोड़ा सा पानी डालें और उसमें चार टमाटर डालें और इसे उबलने दें। टमाटर पकने के बाद इसे नीचे उतार लें। अब टमाटर को ठंडे पानी में डाल दें और इसके ऊपर का छिलका हटा दें।

ये भी पढ़ें : टैपिओका क्या होता है? टैपिओका के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

अब अच्छी तरह से टमाटर को पीस लें। अब जो भी बीज टमाटर के हैं उसे बाहर निकाल दें। अब वापस से टमाटर को थोड़े से पानी में डालें और गैस पर गरम करें, साथ ही इसमें 1 से 2 चम्मच चीनी भी डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स होने दे। 1 मिनट के बाद इसे गैस से उतार लें। तैयार हो गया आपका टमाटर का सूप।

टमाटर की चटनी कैसे बनाएं? – How to make Tomato Chutney in Hindi

जिस प्रकार टमाटर का सूप घर पर तैयार करना आसान है, उसी प्रकार आप आसान विधि का इस्तेमाल करते हुए टमाटर की चटनी बना सकते हैं। टमाटर की चटनी बनाने के लिए आवश्यकतानुसार टमाटर ले ले, साथ ही 4-5 लहसुन और 1-2 मिर्ची और आवश्यकतानुसार धनिया का पत्ता ले लें। अब इन सभी सामग्रियों को मिक्सर में पीस लें या फिर सिलबट्टे पर पीस लें। इसके बाद इसमें आवश्यकता अनुसार नमक मिला दें। बस टमाटर की चटनी बन करके रेडी हो गई है। अब आप इसे खा सकते हैं।

टमाटर खाने के नुकसान क्या है? – Side Effects of Tomato in Hindi

टमाटर के अंदर अच्छी मात्रा में एसिडिक तत्व होते हैं। इसलिए कोई व्यक्ति अगर ज्यादा ही टमाटर खाने लगता है तो इससे उसके पेट में एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है अथवा पैदा हो सकती है, साथ ही यह कभी-कभी सीने में जलन भी पैदा कर सकता है।

ये भी पढ़ें : ब्रोकली क्या होता है? ब्रोकली के फायदे, प्रकार, उपयोग, इस्तेमाल और नुकसान

टमाटर के जो बीज होते हैं उनका पाचन अच्छे से नहीं होता है। इसलिए कभी-कभी अत्याधिक टमाटर के बीज खा लेने से पथरी की प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा यह बदबू भी आपकी बॉडी में पैदा कर सकता है। इसके पीछे कारण यह है कि इसके अंदर बदबू पैदा करने वाला टरपींस नाम का तत्व होता है।

टमाटर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

टमाटर खाने से कौन सा रोग होता है?

एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

टमाटर कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

आपको रोजाना 4 से 5 टमाटर खाना चाहिए। इसके अलावा अपनी बॉडी के वेट के हिसाब से यह संख्या आप घटा सकते हैं अथवा बढा सकते हैं।

क्या टमाटर अधिक खाने से पथरी हो सकती है?

अगर आप ज्यादा टमाटर खाते हैं तो इससे पथरी होने की संभावना हो सकती है क्योंकि टमाटर के बीज आसानी से डाइजेस्ट नहीं होते हैं और यही बीज पथरी आपकी बॉडी में बना सकते हैं।

रोजाना टमाटर का सेवन करने से क्या होता है?

इसका लिमिट में अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपको त्वचा से संबंधित फायदे देता है, साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा करता है।

पका हुआ टमाटर अच्छा होता है या फिर कच्चा टमाटर?

दोनों ही प्रकार के टमाटर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए आप चाहे कच्चे टमाटर खाएं, चाहे पका हुआ टमाटर खाए। दोनों ही हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं।

टमाटर फल की कैटेगरी में आता है या फिर सब्जी की खेती कैटेगरी में?

बता दें कि टमाटर फल की कैटेगरी में आता है।

टमाटर में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती है?

100 ग्राम टमाटर खाने पर आपको 0.88 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की टमाटर क्या होता है? और टमाटर खाने के फायदे और नुकसान? (Benefits and Side Effects of Tomato in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Tomato Ke Fayde को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा Tomato Ke Nuksan पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment