अखरोट क्या होता है? अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है? जानिए Walnut Ke Fayde aur Nuksan से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आज हम जानेंगे अखरोट के फायदे और नुकसान क्या है की पूरी जानकारी (Walnut in Hindi) के बारे में क्योंकि आपने कई लोगों के मुंह से यह कहावत सुनी होगी कि अखरोट तभी तोडिए, जब दांत मजबूत हो। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अखरोट काफी मजबूत होता है जिसकी गिनती ड्राई फ्रूट में की जाती है और अगर हम यह कहें कि ड्राई फूड खाने पर हमें कई स्वास्थ्य से संबंधित फायदे होते हैं, तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी। ड्राई फूड एक ऐसी वस्तु होती है,

जिसे आप अपनी जेब में लेकर के कहीं भी घूम सकते हैं और जब चाहे तब आप अपनी भूख मिटाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट के तौर पर हमारे पास काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर जैसी कई वैरायटी मौजूद होते हैं। इसके अलावा अखरोट भी ड्राई फ्रूट की कैटेगरी में आता है जो सेहत के लिए बेनिफिशियल होता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Walnut Kya Hota Hai, अखरोट के फायदे, Walnut in Hindi, अखरोट के नुकसान, आदि की जानकारीयां पूरा डिटेल्स में जानने को मिलेगा, इसलिये इस लेख को सुरू से अंत तक जरूर पढे़ं।

अखरोट क्या होता है? – What is Walnut in Hindi

अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान
Walnut In Hindi

नट की कैटेगरी में सबसे ऊपर आने वाले अखरोट के अंदर भर भर कर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है और जिस पेड़ से हमें अखरोट प्राप्त होता है, उस पेड़ का वनस्पतिक नाम जुगैलस जीनस होता है। बता दे कि अखरोट यानी Walnut थोड़ा कड़क होता है और जब आप इसे तोड़ते हैं तब आपको इसके अंदर सिर्फ एक ही बीज मिलता है, जो इसकी खासियत है, वरना कई फलों में हमें कई प्रकार के बीच दिखाई देते हैं।

अखरोट को मोटा होने वाले लोग अधिक खाते हैं, क्योंकि इसके अंदर भर भर कर एनर्जी होती है जो ताकत देती है और लोगों को मोटा बनाती है। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट भी इसके अंदर बढ़िया मात्रा में होते हैं। यह कोई मेडिसिन नहीं है परंतु इसका इस्तेमाल कई प्रकार की मेडिसिन बनाने में किया जाता है। अखरोट दिखाई देने में कच्चे रंग का होता है। कहीं-कहीं पर यह थोड़ा लाल भी दिखाई देता है।

तमिलनाडु, केरल, असम, बंगाल यह कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां पर इसकी खेती अच्छी मात्रा में होती है। इसके अलावा झारखंड के जामताड़ा में भी काजू के अलावा Walnut की खेती होती है। अंग्रेजी भाषा में अखरोट को वॉलनट कहा जाता है। मार्केट में वॉलनट स्क्रब भी आपको मिल जाता है जो चेहरे को साफ करने का काम करता है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnuts in Hindi

नीचे पढ़िए अखरोट खाने से कौन से स्वास्थ्य से संबंधित फायदे हमें मिलते हैं।

1. दिमाग स्वस्थ बनाए अखरोट

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट खाने पर यह आपके ब्रेन फंक्शन को अच्छा करने के लिए लाभदायक साबित होता है। इसके अलावा बता दें कि Walnut के अंदर आपको पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मिल जाता है, जो आप की स्मरण शक्ति बढाने का काम करता है, जो कहीं ना कहीं दिमाग के स्वास्थ्य से ही संबंधित है।

2. कैंसर के लिए लाभदायक है अखरोट

हालाकी कैंसर जैसी सिचुएशन में आपको घरेलू उपाय से ज्यादा अच्छी ट्रीटमेंट करवाने पर विश्वास करना चाहिए परंतु बता दे कि अखरोट के अंदर जो anti-cancer गुण पाए जाते हैं, वह कैंसर का जो टयूमर होता है उसे बढ़ने से अथवा उसे पैदा होने से रोकने का काम करता है। इससे यह कहा जा सकता है कि कैंसर पीड़ित लोगों को इसे खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें : एप्सम साल्ट क्या होता है और कैसे काम करता है? एप्सम साल्ट के फायदे, उपयोग और नुकसान

3. हड्डियों को मजबूत करें अखरोट

कमजोर हड्डियां हो जाने पर हमें अत्यधिक थकान महसूस होती है और बता दें कि कमजोर हड्डियां तभी होती है जब हमारी बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है। इसे पूरा करने के लिए फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर अखरोट आपको खाना चालू करना चाहिए। यह कैल्शियम की कमी बॉडी में पूरी करके बोन डेंसिटी को बनाए रखने में काफी सहायक होती हैं।

4. वजन कम करें अखरोट

भले ही आप को अखरोट के अंदर कैलरी और फैट अच्छी मात्रा मिलता है, परंतु इसके बावजूद भी यह आपका मोटापा घटाने में सहायक साबित हो सकता है, क्योंकि जब आप इसे खाते हैं तो यह अत्याधिक भूख लगने की समस्या को धीरे-धीरे कंट्रोल में लाता है। इससे आपको कम भूख लगती है और यही वजह है कि वजन कम करने के लिए इसे इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

5. वजन ज्यादा करें अखरोट

अखरोट खाने के तरीके में अगर आप थोड़ा सा बदलाव करते हैं तो यह आपका वजन भी बढा सकता है और ऐसे लोगों को इसे खाना चाहिए जो पतलेपन की प्रॉब्लम से परेशान है। वजन बढ़ाने के लिए Walnut को अश्वगंधा पाउडर और गाय के दूध तथा हल्दी के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

6. एनीमिया से बचाए अखरोट

फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई और बी कंपलेक्स से भरपूर होने के कारण जो लोग एनीमिया की समस्या से परेशान है उन्हें अखरोट खाना चालू कर देना चाहिए। इसके अंदर हमने ऊपर जो तत्व बताएं हैं वह पाए जाते हैं जो आयरन और कैल्शियम की पूर्ति आपकी बॉडी में करते हैं। इससे आप एनीमिया से बच जाते हैं।

7. इम्यूनिटी बूस्ट करे अखरोट

कोरोनावायरस के दरमियान डॉक्टर के द्वारा लोगों को अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। इसलिए अखरोट के साथ अगर आप दालचीनी को लेते हैं तो यह आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ा देगी क्योंकि इसके अंदर जो तत्व होते हैं, वह रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा करते हैं।

ये भी पढ़ें : योगर्ट क्या होता है? योगर्ट के फायदे, उपयोग और नुकसान

8. अच्छी नींद लाए अखरोट

ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 से भरपूर अखरोट का सेवन अगर आप रोज रात को सोने के पहले हल्दी वाले दूध के साथ करते हैं, तो यह अच्छी नींद लाने में सहायक साबित होता है, क्योंकि जब आप इसे लेते हैं तो यह आपका मूड अच्छा बनाता है और आपकी टेंशन को खत्म करता है और यही वजह है कि आपको बिना चिंता वाली नींद रात को आती है।

9. डायबिटीज में आराम दे अखरोट

चाइना के बीजिंग में स्थित एक यूनिवर्सिटी के द्वारा अखरोट पर रिसर्च की गई थी, जिसमें यह पता चला कि अखरोट का जो पेड़ और पता होता है इसके अंदर anti-diabetic गुण होते हैं। इसलिए इसे सेवन में लेने पर डायबिटीज की प्रॉब्लम मे आराम की प्राप्ति हो सकती है, क्योंकि यह खून के अंदर जो ग्लूकोज होता है, उसे कम करने में सहायक साबित होता है।

10. बालों को स्वस्थ बनाए अखरोट

वैसे तो बालों को पोषण देने के लिए हमारी बॉडी को कई तत्वों की आवश्यकता होती है, परंतु बायोटीन नाम का एक ऐसा तत्व होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है और यह तत्व आपको अखरोट खाने पर प्राप्त होता है।

अखरोट के नुकसान – Side Effects Of Walnuts in Hindi

अखरोट खाने के संभावित साइड इफेक्ट अथवा डिसएडवांटेज नीचे बताए अनुसार हैं।

1. एलर्जी

कुछ लोग ऐसे होते है, जिन्हें किसी ना किसी चीज से एलर्जी होती है। ऐसे में हो सकता है कि कुछ लोगों को अखरोट खाने से भी एलर्जी हो।अगर किसी को ऐसा होता है तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : अश्वगंधा क्या होता है? अश्वगंधा खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान

2. स्किन रैशेज

अखरोट खाने पर बॉडी की त्वचा पर स्किन रैशेज होने की संभावना ज्यादा होती है। हालांकि यह सभी लोगों को नहीं होता है परंतु कुछ लोगों को अवश्य होता है। इसलिए ऐसी सिचुएशन आए तो इसे खाना बंद कर दें।

अखरोट का उपयोग कैसे करें? – Uses of Walnut in Hindi

  • अन्य ड्राई फ्रूट के साथ इसे खा सकते हैं।
  • इसकी स्मूदी केले के साथ बना करके पी सकते हैं।
  • खाना खाने के बाद मीठे के तौर पर इसे ले सकते हैं।
  • बटर के साथ Walnut ले सकते हैं।
  • सुबह और दोपहर तथा शाम के नाश्ते में इसे ले सकते हैं।
  • दूध के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसे भून कर खा सकते हैं।
  • अखरोट के पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है?

यह तो अपनी अपनी बुद्धि के ऊपर निर्भर करता है कि आप अखरोट का सेवन कैसे करना चाहते हैं अथवा किस प्रकार से आप अखरोट खाना चाहते हैं। Walnut को आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने इसका पाउडर बनाया है तो आप इस के पाउडर को जिस प्रकार से सूटेबल लगे उस प्रकार ले सकते हैं।

इसके पाउडर को दूध के साथ खाने पर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा नाश्ते के तौर पर भी आप इसे सुबह-शाम या फिर जब मन करे, तब ले सकते हैं। आप चाहें तो इसे जो दूसरे ड्राई फ्रूट है, उनके साथ मिलाकर के भी खा सकते हैं।

अखरोट को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखें?

अगर आपके पास ऐसा अखरोट है जिसके ऊपर छिलका है और आप इसे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऐसे किसी कंटेनर में इसे डाल देना चाहिए, जिसमें हवा का आवन जावन बिल्कुल भी ना हो, साथ ही आपको इस कंटेनर को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर डायरेक्ट इस पर धूप ना पड़े और वह स्थान ठंडा हो। अगर इस प्रकार से आप इसे रखते हैं तो लगभग 3 महिने तक यह सुरक्षित रहेगा। अगर आपके पास ऐसा अखरोट है जिसमे छिलका नहीं है तो आप इसे अपने फ्रिज में भी डाल कर के रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें : मखाना क्या होता है? मखाना खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान

अखरोट का तेल बनाने की विधि क्या है?

नीचे आपको अखरोट का तेल कैसे बनाया जाता है इसकी प्रक्रिया बताई गई है।

1. अखरोट का तेल तैयार करने के लिए सबसे पहले आधा कप साबुत अखरोट यानी Walnut और एक कप वेजिटेबल ऑयल इकट्ठा कर ले।

2. अब माइक्रोवेव को 350 डिग्री के तापमान पर गर्म होने के लिए चालू कर दें। इसके बाद अब बर्तन में पानी डाले और उसे उबालने के लिए माइक्रोवेव में डाल दें और जब थोड़ी देर बाद पानी उबलने लगे तब जो अखरोट आपके पास है उसे पानी के अंदर डाल दें और इसे 5 मिनट तक उबलने दें और उसके बाद इसे नीचे उतारकर के सारा पानी छान ले।

3. अब जितने भी अखरोट यानी Walnut उबले हुए हैं उन्हें अलग-अलग करके एक बर्तन में डाल दें और इसे माइक्रोवेव में डालने के बाद तब तक गर्म करें जब तक कि अखरोट का रंग सुनहरा ना दिखाई देने लगे और बीच-बीच में इसे हिलाते भी रहे।

4. जब आपको अखरोट का रंग सुनहरा दिखाई देने लगे, तब आपको इसे माइक्रोवेव से बाहर निकाल लेना है और फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ देना है।

5. जब ठंडा हो जाए तब आपको इसे मजबूत प्लास्टिक बैग में डाल देना है और ऊपर से इसे बेलन की सहायता से कूट लेना है। याद रखें कि इसे इतना ही कूटना है कि, यह पाउडर का रुप ना ले पाए।

6. अब सभी अखरोट यानी Walnut के टुकड़े को आपको इकट्ठा करना है और किसी अलग बर्तन में डालना है और आपके पास जो वेजिटेबल ऑयल है, उसे भी उस बर्तन में डालना है और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है और फिर इसे ऐसे ही छोड़ देना है।

7. इसके बाद आपको छलनी से इसे छान लेना है। ऐसे में जो गाढा तेल निकलेगा वही अखरोट का तेल होगा।

अखरोट (Walnut) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अखरोट यानी Walnut की तासीर क्या है?

गरम

अखरोट खरीदते समय क्या ध्यान देना चाहिए

अखरोट हल्का हो

क्या गर्मियों के मौसम में अखरोट खाने से नुकसान हो सकता है?

जी हां क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

क्या हम अखरोट और बादाम को एक साथ खा सकते हैं?

जी हां क्योंकि यह दोनों ही ड्राई फ्रूट होते हैं।

क्या हम अखरोट को खाली पेट भी खा सकते हैं?

जी हां

अखरोट खाने का सबसे ज्यादा फायदा कब मिलता है?

सुबह खाली पेट

वजन बढ़ाने के लिए अखरोट यानी Walnut का सेवन कैसे करें?

भैंस के दूध के साथ हल्दी मिलाकर के

क्या हम शहद के साथ भी अखरोट ले सकते हैं?

हां

अखरोट का वानस्पतिक नाम क्या है?

जुगैलस जीनस

अखरोट यानी Walnut का रंग कैसा होता है?

ब्राउन अथवा हल्का नारंगी

अखरोट कितने रुपए किलो है?

हर राज्य में इसका रेट अलग है।

अखरोट कौन सी कैटेगरी में आता है?

ड्राई फ्रूट

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना की अखरोट क्या होता है? और अखरोट के फायदे और नुकसान? (Walnut in Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में Akhrot Ke Fayde aur Nuksan को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Walnut in Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment